Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Book Appointment
Treatment
Ask a Question
Plan my Surgery
Health Feed
tab_logos
About
tab_logos
Health Feed
tab_logos
Find Doctors

नेफ्रोपैथी : ‎उपचार, प्रक्रिया, लागत और साइड इफेक्ट्स

आखिरी अपडेट: Apr 25, 2024

नेफ्रोपैथी क्या है?

नेफ्रोपैथी को किडनी की कमी, पॉलीसिस्टिक किडनी रोग, ब्राइट्स रोग यूरोपैथी, पॉल्यूरिया रीनल डिसऑर्डर भी ‎कहा जाता है. नेफ्रोपैथी का अर्थ है किडनी की बीमारी या क्षति. मधुमेह से होने वाली आपकी किडनी को ‎डायबिटिक नेफ्रोपैथी नुकसान पहुंचाती है. गंभीर मामलों में यह किडनी फेलियर का कारण बन सकता है. ‎लेकिन डायबिटीज वाले सभी को किडनी खराब नहीं होती है. डायबिटिक नेफ्रोपैथी के इलाज में पहला कदम ‎आपके डायबिटीज का इलाज कर रहा है और जरूरत पड़ने पर हाई ब्लड प्रेशर है. आपके ब्लड शुगर ‎और हाई ब्लड प्रेशर के अच्छे प्रबंधन के साथ, आप गुर्दे की शिथिलता और अन्य जटिलताओं को रोक सकते हैं या देरी ‎कर सकते हैं. रोग के प्रारंभिक चरण में, आपकी उपचार योजना में विभिन्न दवाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि वे ‎जो मदद करती हैं: हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करें. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग ‎एंजाइम (एसीई) इनहिबिटर्स और एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स (एआरबी) नामक दवाओं का उपयोग किया ‎जाता है.

इनके बढ़ते साइड इफेक्ट्सों के कारण इन दोनों का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है. अध्ययन 140/90 मिलीमीटर ‎पारा (मिमी एचजी) या उससे कम के रक्तचाप को पढ़ने के लक्ष्य का समर्थन करते हैं. उच्च रक्त शर्करा का प्रबंधन ‎करें. मधुमेह अपवृक्कता वाले लोगों में हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए कई दवाएं दिखाई ‎गई हैं. अध्ययन 7 प्रतिशत से कम औसत हीमोग्लोबिन A1C (HbA1C) के लक्ष्य का समर्थन करता है. हाई ‎कोलेस्ट्रॉल. कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाओं को स्टैटिन कहा जाता है जिसका उपयोग हाई कोलेस्ट्रॉल के ‎इलाज और मूत्र में प्रोटीन को कम करने के लिए किया जाता है. अस्थि स्वास्थ्य. दवाएं जो आपके कैल्शियम ‎फॉस्फेट संतुलन को प्रबंधित करने में मदद करती हैं, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं. पेशाब में प्रोटीन ‎को कंट्रोल करें. यह दवाएं अक्सर मूत्र में प्रोटीन एल्ब्यूमिन के स्तर को कम कर सकती हैं और किडनी की कार्यक्षमता में ‎सुधार कर सकती हैं. आपका डॉक्टर नियमित अंतराल पर अनुवर्ती परीक्षण की सिफारिश कर सकता है, यह ‎देखने के लिए कि आपका गुर्दा रोग स्थिर है या प्रगति कर रहा है.

नेफ्रोपैथी का इलाज कैसे किया जाता है?‎

यह मुख्य उपचार आपके ब्लड प्रेशर को कम करने और आपके किडनी को नुकसान को रोकने या धीमा करने के लिए दवा है. ‎इन दवाओं में शामिल हैं: एंजियोटेनसिन-परिवर्तित एंजाइम इन्हिबिटर, जिसे एसीई इन्हिबिटर भी कहा जाता है. ‎एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स, जिन्हें ARBs. किडनी को नुकसान भी कहा जाता है, खराब हो जाता है, ‎आपका रक्तचाप बढ़ जाता है. आपका कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी बढ़ता है. इन जटिलताओं का ‎इलाज करने के लिए आपको एक से अधिक दवाएँ लेने की आवश्यकता हो सकती है. उदाहरण के लिए: अपने ब्लड शुगर लेवल को अपनी लक्ष्य सीमा के भीतर रखें. यह किडनी में छोटी ब्लड वेसल्स को नुकसान को कम करने में ‎मदद कर सकता है. अपने डॉक्टर के साथ अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए. आपका डॉक्टर आपको अपने ‎ब्लडप्रेशर के लिए एक लक्ष्य देगा. आपका लक्ष्य आपकी सेहत और आपकी उम्र के आधार पर होगा. लक्ष्य का एक ‎उदाहरण आपके रक्तचाप को 140/90 से कम रखना है.

स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम करके अपने दिल को स्वस्थ रखें. हृदय रोग को रोकना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ‎डायबिटीज वाले लोगों में हृदय और ब्लड वेसल्स रोगों की संभावना अधिक होती है. और किडनी की बीमारी वाले लोग ‎हृदय रोग के लिए एक भी अधिक जोखिम में हैं. आप कितना प्रोटीन खाते हैं. यदि डायबिटीज ने आपके किडनी को प्रभावित किया है, तो आप कितना प्रोटीन खाते हैं, यह गुर्दे के कार्य ‎को संरक्षित करने में आपकी मदद कर सकता है. अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से बात करें कि आपके लिए ‎कितना प्रोटीन सबसे अच्छा है. आप कितना नमक खाते हैं. कम नमक खाने से उच्च रक्तचाप को खराब होने से ‎बचाने में मदद मिलती है. धूम्रपान न करें या अन्य तंबाकू उत्पादों का उपयोग न करें.

नेफ्रोपैथी के इलाज के लिए कौन पात्र है?

प्रारंभिक अवस्था में कोई लक्षण नहीं होते हैं. इसलिए किडनी खराब होने का पता लगाने के लिए रेगुलर यूरिन टेस्ट कराना महत्वपूर्ण है. कभी-कभी जल्दी किडनी डैमेज को उलटा किया जा सकता है. क्या आपके गुर्दे अपने ‎काम करने में कम सक्षम हैं, तो आप अपने शरीर में सूजन को नोटिस कर सकते हैं, सबसे अधिक बार आपके पैरों ‎और पैरों में. इस समस्या का निदान सरल परीक्षणों का उपयोग करके किया जाता है जो कि एल्ब्यूमिन नामक ‎प्रोटीन की जांच करते हैं. पेशाब में आमतौर पर प्रोटीन नहीं होता है. लेकिन किडनी डैमेज के शुरुआती चरणों ‎में-इससे पहले कि आपके कोई लक्षण हों-आपके मूत्र में कुछ प्रोटीन पाया जा सकता है, क्योंकि आपके किडनी इसे उस ‎तरह से फ़िल्टर करने में सक्षम नहीं होते हैं, जिस तरह से उन्हें चाहिए. किडनी डैमेज को जल्दी होने से यह खराब ‎होने से बचा सकता है. इसलिए डायबिटीज वाले लोगों के लिए नियमित रूप से परीक्षण करना महत्वपूर्ण है.

उपचार के लिए कौन पात्र नहीं है?‎

मधुमेह अपवृक्कता के शुरुआती चरणों में, आपको कोई संकेत या लक्षण दिखाई नहीं दे सकता है. बाद के चरणों में, ‎संकेत और लक्षण शामिल हैं: रक्तचाप का नियंत्रण, मूत्र में प्रोटीन, पैरों, टखनों, हाथों या आंखों की सूजन, पेशाब ‎करने की आवश्यकता में वृद्धि, इंसुलिन या मधुमेह की दवा की कम आवश्यकता, भ्रम या कठिनाई ध्यान केंद्रित ‎करना, हानि भूख, मतली और उल्टी, लगातार खुजली, थकान. ऐसी समस्याओं का सामना न करने वाले लोगों में ‎नेफ्रोपैथी का खतरा नहीं होता है.

pms_banner

क्या इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स हैं?‎

मधुमेह अपवृक्कता की जटिलताएं धीरे-धीरे महीनों या वर्षों में विकसित हो सकती हैं. उनमें शामिल हो सकते हैं: ‎फ्लूइड रिटेंशन, जो आपके हाथों और पैरों में सूजन, हाई ब्लड प्रेशर या आपके फेफड़ों में तरल पदार्थ (पल्मोनरी ‎एडिमा) हो सकता है आपके ब्लड में पोटेशियम के लेवल में अचानक वृद्धि (हाइपरकेलेमिया) दिल और ब्लड वेसल्स ‎रोग (हृदय) रोग), संभवतः स्ट्रोक के लिए अग्रणी, रेटिना की ब्लड वेसल्स को नुकसान (डायबिटीज रेटिनोपैथी), ‎एनीमिया, लेग वाउड, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, डैमेज नर्व और ब्लड वेसल्स से संबंधित अन्य समस्याएं, गर्भावस्था की ‎जटिलताओं जो मां और जोखिमों को वहन करती हैं. विकासशील भ्रूण, आपके गुर्दे (अंतिम चरण के गुर्दे की ‎बीमारी) के लिए अपरिवर्तनीय क्षति, अंततः या तो डायलिसिस या जीवित रहने के लिए किडनी ट्रांसप्लांट की ‎आवश्यकता होती है

उपचार के बाद दिशानिर्देश क्या हैं?‎

जीवनशैली व्यवहार आपके उपचार लक्ष्यों का समर्थन कर सकते हैं. आपकी स्थिति, गुर्दे के कार्य और समग्र ‎स्वास्थ्य के आधार पर, इन कार्यों में शामिल हो सकते हैं: सप्ताह के अधिकांश दिन सक्रिय रहना. अपने चिकित्सक ‎की सलाह के साथ, सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य रखें. ‎सोडियम के सेवन को सीमित करने, कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ चुनने और आपके द्वारा खाए गए प्रोटीन ‎की मात्रा को सीमित करने के बारे में आहार विशेषज्ञ से बात करें. धूम्रपान छोड़ दें. यदि आप धूम्रपान करने वाले ‎हैं, तो धूम्रपान छोड़ने की रणनीतियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. स्वस्थ वजन बनाए रखें. यदि आपको ‎वजन कम करने की आवश्यकता है, तो वजन घटाने के लिए रणनीतियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. ‎अक्सर इसमें दैनिक शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और कैलोरी कम करना शामिल होता है. दैनिक एस्पिरिन लेना. ‎अपने डॉक्टर के साथ बात करें कि क्या एक दैनिक कम खुराक एस्पिरिन यो के लिए सही है एक स्वस्थ वजन ‎बनाए रखें. यदि आप एक स्वस्थ वजन पर हैं, तो सप्ताह के अधिकांश दिनों में शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर इसे ‎बनाए रखने के लिए काम करें.

यदि आपको वजन कम करने की आवश्यकता है, तो वजन घटाने के लिए रणनीतियों के बारे में अपने डॉक्टर से ‎बात करें. अक्सर इसमें दैनिक शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और कैलोरी कम करना शामिल होता है. यदि आप ‎धूम्रपान करने वाले हैं, तो धूम्रपान छोड़ने की रणनीतियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. सहायता समूह, ‎परामर्श और दवाएं सभी आपको रोकने में मदद कर सकती हैं. मधुमेह के गुर्दे की बीमारी के विकास के अपने ‎जोखिम को कम करने के लिए: अपने मधुमेह का इलाज करें. मधुमेह के प्रभावी उपचार के साथ, आप मधुमेह के ‎गुर्दे की बीमारी को रोक सकते हैं या देरी कर सकते हैं. उच्च रक्तचाप या अन्य चिकित्सा स्थितियों का प्रबंधन करें.

भारत में इलाज की कीमत क्या है?‎

कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है.

क्या उपचार के परिणाम स्थायी हैं?

कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है.

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

View All

Since few days a nerve bump like structure occu...

related_content_doctor

Dr. Neetu Singhal

Oncologist

Dear mam it could be schwannoma or ganglion, usually benign and can be excised. There can be mali...

कंटेंट टेबल

कंटेट विवरण
Profile Image
लेखकDr. A.A Khan M.B.B.S,C.C.A,D.C.A,AASECT,FPA,AAD,M.I.M.SGeneral Physician
Reviewed By
Profile Image
Reviewed ByDr. Bhupindera Jaswant SinghMD - Consultant PhysicianGeneral Physician
Need more help 

15+ Years of Surgical Experience

All Insurances Accepted

EMI Facility Available at 0% Rate

अपने आसपास Nephrologist तलाशें

pms_banner
chat_icon

फ्री में सवाल पूछें

डॉक्टरों से फ्री में अनेक सुझाव पाएं

गुमनाम तरीके से पोस्ट करें
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube

Having issues? Consult a doctor for medical advice