Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Book Appointment
Treatment
Ask a Question
Plan my Surgery
Health Feed
tab_logos
About
tab_logos
Health Feed
tab_logos
Find Doctors

इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) : उपचार, लागत और दुष्प्रभाव (Treatment, Cost And Side ‎Effects)‎

आखिरी अपडेट: Apr 25, 2024

इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) का उपचार क्या है?‎

इंसुलिन (Insulin) एक हार्मोन (hormone) है जो अग्न्याशय (pancreas) में बीटा कोशिकाओं (beta cells) ‎नामक कोशिकाओं (cells) के एक समूह द्वारा स्रावित होता है। इंसुलिन (Insulin) ऊर्जा प्राप्त करने के लिए शरीर ‎की अन्य कोशिकाओं द्वारा चीनी (sugar) के अवशोषण में मदद करता है। इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin ‎Resistance) एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोशिकाएं रक्त शर्करा (blood sugar) को अवशोषित करने में सक्षम ‎नहीं होती हैं, जिससे रक्त शर्करा (blood sugar) का स्तर बढ़ जाता है। उच्च रक्त शर्करा (High blood sugar) का ‎स्तर अधिक इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन करने के लिए अग्न्याशय (pancreas) में बीटा कोशिकाओं ‎(beta ‎cells) ‎को ट्रिगर करता है जो बदले में रक्त प्रवाह (blood stream) में एक उच्च इंसुलिन (Insulin) स्तर में ‎योगदान देता है। यह अंततः वयस्कों में अव्यक्त ऑटोइम्यून मधुमेह (autoimmune diabetes) और टाइप 2 ‎मधुमेह (type 2 diabetes) की ओर जाता है। यदि आपके शरीर में रक्त शर्करा ‎(blood sugar) ‎ का स्तर टाइप 2 ‎मधुमेह में अधिक नहीं है, लेकिन सामान्य से अधिक है, तो स्थिति को पूर्व मधुमेह (diabetes) माना जाता है। ‎इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) के लिए जोखिम कारक हैं मोटापा और अधिक वजन, शारीरिक ‎निष्क्रियता या एक गतिहीन जीवन, वृद्धावस्था या 45 वर्ष से अधिक, बच्चे का मोटा होना, गर्भावस्था के दौरान ‎गर्भकालीन मधुमेह होना, हृदय रोग होना और लड़कियों में पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम होना (obesity and ‎overweight, physical inactivity or a sedentary life, old age or more than 45 years, giving ‎weight to an obese baby, having gestational diabetes during pregnancy, having cardiovascular ‎disease and having polycystic ovary syndrome in girls) । इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) से ‎जुड़ी चिकित्सा स्थितियां फैटी लीवर, एकैथोसिस नाइजीरियन, आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, प्रजनन स्वास्थ्य और त्वचा ‎टैग (fatty liver, acanthosis nigerians, arteriosclerosis, issue in reproductive health and skin ‎tags) में जारी होती हैं। इंसुलिन प्रतिरोध के लिए उपचार में मुख्य रूप से जीवन शैली में परिवर्तन शामिल हैं और ‎कभी-कभी दवा की आवश्यकता हो सकती है। इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने के लिए पहला और महत्वपूर्ण उपचार ‎वजन कम करने और उचित चयापचय बनाए रखने के लिए शारीरिक व्यायाम है। कुछ दवाएं जो स्थिति को ‎नियंत्रित करने में मदद करती हैं वे थियाज़ोलिडाइनेडियन और मेटफॉर्मिन (thiazolidinediones and ‎metformin) हैं। इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) के उपचार में उपयोग की जाने वाली एक और दवा है ‎अर्कबोस (Precose)।

इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) का इलाज कैसे किया जाता है?‎

उपचार या इंसुलिन प्रतिरोध को उलटने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं मेटफोर्मिन (ग्लूकोफ़ेज), ‎एकरबोस (प्रीकोस) और थियाज़ोलिडाइज़ोनिस जैसे रोसिग्लिटाज़ोन (अवांडिया) और पोगोग्लिटाज़ोन (एक्टोस) ‎‎(metformin (Glucophage), acarbose (Precose) and thiazolidinediones like rosiglitazone ‎‎(Avandia) and pioglitazone) (Actos) हैं। मेटफोर्मिन के साथ दवा काफी प्रभावी पाई गई है क्योंकि यह दो ‎तंत्रों में काम करता है। मेटफोर्मिन ग्लूकोज को रक्तप्रवाह में छोड़ने के लिए यकृत कोशिकाओं का प्रतिरोध करता है ‎और यह रक्त में ग्लूकोज के लिए मांसपेशियों और वसा कोशिकाओं की संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है। वसा और ‎मांसपेशियों की कोशिकाएं रक्त से अधिक ग्लूकोज को अवशोषित करती हैं, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता ‎है। मेटफोर्मिन को मधुमेह की संभावना को 31 प्रतिशत तक कम करने के लिए साबित किया गया है। दवा का ‎उपयोग मुख्य रूप से उन रोगियों के लिए किया जाता है जो अधिक वजन वाले हैं और वजन कम करने को बढ़ावा ‎देने के लिए साबित हुए हैं। (Acarbose) आंतों में कार्य करने के लिए पाया गया है, जिसमें यह आंतों की ‎कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज को धीमा कर देता है। इससे इंसुलिन की आवश्यकता कम हो जाती है जिससे लिवर की ‎बीटा कोशिकाओं द्वारा इंसुलिन की रिहाई कम हो जाती है। (Acarbose) को मधुमेह के विकास के परिवर्तन को ‎लगभग 25% कम करने के लिए पाया गया है। इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर कार्य करने के लिए ‎थियाज़ोलिडाइनायड्स दवाओं का उपयोग भी पाया गया है। कुछ अन्य दवाएं जो गंभीर इंसुलिन प्रतिरोध का ‎इलाज करने के लिए फायदेमंद साबित हुई हैं, वे हैं साइक्लोफॉस्फेमाईड, प्रेडनिसोन और रिक्सुक्सैब। इंसुलिन ‎प्रतिरोध का इलाज गैस्ट्रिक बाईपास, गैस्ट्रिक बैंडिंग और स्लीव गैस्ट्रेक्टॉमी जैसी बेरिएट्रिक सर्जरी द्वारा भी किया ‎जा सकता है। यह मोटापे के रोगियों के लिए सबसे प्रभावी उपचार है जो दवा और व्यायाम जैसे अन्य विकल्पों के ‎साथ वजन कम करने में सक्षम नहीं हैं।

इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) के इलाज के लिए कौन पात्र (eligible) है? (इलाज कब किया जाता है?)‎

रक्त में ग्लूकोज के अतिरिक्त स्तर के साथ निदान किए गए व्यक्ति, अधिक वजन वाले व्यक्ति, मधुमेह, नींद की ‎समस्या, नियमित रूप से धूम्रपान और स्टेरॉयड के उपयोग जैसी कुछ अन्य दवाओं वाले व्यक्ति उपचार के लिए ‎पात्र हैं।

उपचार के लिए कौन पात्र (eligible) नहीं है?

जिन लोगों को रक्त में इंसुलिन के स्तर में वृद्धि का निदान नहीं किया जाता है, वे उपचार के लिए पात्र नहीं हैं।

pms_banner

क्या कोई भी दुष्प्रभाव (side effects ) हैं?‎

हाँ, दवाएँ मतली, उल्टी, दस्त, सूजन, गैस और भूख न लगना जैसे दुष्प्रभावों का कारण बनती हैं, कभी-कभी ‎श्वसन पथ में संक्रमण, कमजोरी, बहुत कम रक्त शर्करा स्तर, ठंड लगना, और कम विटामिन बी 12. (nausea, ‎vomiting, diarrhoea, bloating, gas and loss of appetite, sometimes infections in respiratory ‎tract, weakness, very low blood glucose level, chills, heartburn and low vitamin B 12) मेटफोर्मर ‎भी होता है। लैक्टिक एसिडोसिस नामक दुर्लभ लेकिन बहुत गंभीर दुष्प्रभाव भी होता है । बदले में लैक्टिक ‎एसिडोसिस के कारण दिल की धड़कन, सांस लेने में तकलीफ, पेट में परेशानी, मांसपेशियों में दर्द और हल्की-सी ‎तकलीफ होती है। (Acarbose) की दवा से असामान्य, रक्तस्राव, गंभीर पेट में दर्द, एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण ‎गंभीर खुजली, पानी और खूनी दस्त आदि के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। थियाजोलिडाइनायड्स (TZDs) के कारण ‎साइड इफेक्ट्स जैसे एडिमा, मैकेंडा एडिमा, दिल की विफलता, वजन बढ़ना और हाइपोग्लाइकेमिया हो सकता ‎है।

उपचार के बाद दिशानिर्देश (guidelines ) क्या हैं?

इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) के उपचार के साथ-साथ मरीज़ को बाहर निकालने की सलाह दी जाती ‎है। ताकि मरीज़ अपना वजन कम करें, धूम्रपान छोड़ें, कार्बोहाइड्रेट और चीनी का सेवन कम करें और पर्याप्त नींद ‎लें। बैरिएट्रिक सर्जरी करवाने के बाद, शरीर में मांसपेशियों को संरक्षित करने के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से ‎भरपूर आहार कम लेना चाहिए । इसके अलावा छोटे भोजन, धीरे-धीरे खाना और पीना महत्वपूर्ण है, निगलने से ‎पहले खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से चबाएं और सिफारिश के अनुसार खनिज और विटामिन की खुराक लें।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

रक्त में इंसुलिन के स्तर को सामान्य करने में लगभग 6 से 12 सप्ताह लगते हैं।

भारत में इलाज की कीमत क्या है?

इसकी कीमत लगभग 200रु है। यदि आवश्यक हो तो परामर्श, दवा और बेरिएट्रिक और सर्जरी सहित इसकी ‎कीमत लगभग 7 लाख है।

उपचार के परिणाम स्थायी (permanent ) हैं?

हाँ उपचार अक्सर प्रभावी और स्थायी होते हैं। इसलिए, एक बार इंसुलिन प्रतिरोध को उलटने के लिए इलाज ‎किया जाता है और शरीर के वजन को कम रखने के लिए उचित कदम उठाए जाते हैं और उचित भोजन का सेवन ‎किया जाता है, जिससे रक्त में ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर पूरी जिंदगी बना रहता है।

उपचार के विकल्प क्या हैं?

उपचार का विकल्प जीवनशैली में बदलाव है जैसे नियमित व्यायाम करना और वजन कम करने और मोटापे से ‎छुटकारा पाने के लिए उचित आहार का पालन करना।

रेफरेंस

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

View All

Hi i'm undergoing skin treatment due to hyperpi...

related_content_doctor

Dr. Prabhakar Laxman Jathar

Endocrinologist

Hello, thanks for the query. I have seen the details mentioned. Your insulin level is with in the...

I am 54y age weight 84 kg height 6.2 inch no al...

related_content_doctor

Dr. Sampath V

Psychiatrist

From the information you've provided, it seems you have a history of fatty liver and lipid (chole...

My que is which insulin pen is good for high di...

related_content_doctor

Dr. Pranaw Kumar Sharma

Diabetologist

I am not support insulin inj hence I couldn't help you. If you want oral dose of medicine then co...

I am suffering from type 2 diabetes hba1c 10 po...

related_content_doctor

Dr. Prabhakar Laxman Jathar

Endocrinologist

Hello, thanks for the query. I have seen the details mentioned. With a hba1c% of 10%, it is clear...

I am 18 year old male, diagnosed with type 1 di...

related_content_doctor

Dr. Prabhakar Laxman Jathar

Endocrinologist

Hello, thanks for the query. I have seen the details mentioned. In fact paracetamol has been seen...

कंटेंट टेबल

कंटेट विवरण
Profile Image
लेखकDr. Neeraj Garg MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery,MD - Medicine,DM - EndocrinologyEndocrinology
Reviewed By
Profile Image
Reviewed ByDr. Bhupindera Jaswant SinghMD - Consultant PhysicianGeneral Physician
Need more help 

15+ Years of Surgical Experience

All Insurances Accepted

EMI Facility Available at 0% Rate

अपने आसपास Diabetologist तलाशें

pms_banner
chat_icon

फ्री में सवाल पूछें

डॉक्टरों से फ्री में अनेक सुझाव पाएं

गुमनाम तरीके से पोस्ट करें
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube

Having issues? Consult a doctor for medical advice