Lybrate Mini logo
Lybrate for
Android icon App store icon
Ask FREE Question Ask FREE Question to Health Experts
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Book
Call
Best Diet 4 You Online Clinic - Consult Online, New Delhi

Best Diet 4 You Online Clinic - Consult Online

Dietitian/Nutritionist Clinic

. New Delhi
1 Doctor · ₹200
Book Appointment
Call Clinic
Best Diet 4 You Online Clinic - Consult Online Dietitian/Nutritionist Clinic . New Delhi
1 Doctor · ₹200
Book Appointment
Call Clinic
Report Issue
Get Help
Feed
Services

About

By combining excellent care with a state-of-the-art facility we strive to provide you with quality health care. We thank you for your interest in our services and the trust you have place......more
By combining excellent care with a state-of-the-art facility we strive to provide you with quality health care. We thank you for your interest in our services and the trust you have placed in us.
More about Best Diet 4 You Online Clinic - Consult Online
Best Diet 4 You Online Clinic - Consult Online is known for housing experienced Dietitian/Nutritionists. Dt. Radhika, a well-reputed Dietitian/Nutritionist, practices in New Delhi. Visit this medical health centre for Dietitian/Nutritionists recommended by 101 patients.

Timings

MON-SAT
10:00 AM - 09:00 AM

Location

.
New Delhi, Delhi - 110033
Get Directions

Doctor

Dt. Radhika

B.Sc - Dietitics / Nutrition, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist
11 Years experience
200 at clinic
₹200 online
Available today
10:00 AM - 09:00 AM
View All
View All

Services

Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
View All Services

Submit Feedback

Submit a review for Best Diet 4 You Online Clinic - Consult Online

Your feedback matters!
Write a Review

Feed

काजू के फायदे और नुकसान

B.Sc - Dietitics / Nutrition, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi
काजू के फायदे और नुकसान

 

काजू एनार्काडियम आक्सीडेन्टल पेड़ का बीज होता है। यह आम तौर पर भारतीय पॅक्वानो में सूखे फल के रूप में प्रयोग किया जाता है। ठोस, नरम, मीठा और स्वादिष्ट काजू ऊर्जा से भरा होता है। यह ब्राजील के अमेज़ॅन वर्षा वन से दुनियाभर में पुर्तगाली यात्रियों द्वारा फैल गया था। अब, ब्राजील, भारत, वियतनाम आदि जैसे विभिन्न देशों में इसकी खेती की जाती है। काजू मोनोअनसैचुरेटेड वसा और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, काजू विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। अतः काजू खाने के बहुत सारे लाभ हैं, जैसे कि:

1. ट्यूमर से लड़ता है: इसमें प्रोएन्टोकाइनाइडिन है, जो ट्यूमर कोशिकाओं के खिलाफ उनकी वृद्धि और विभाजन को रोक कर लड़ने की क्षमता रखता है। यह विभिन्न कैंसर जैसे कोलन, प्रोस्टेट आदि के कैंसर को रोकता है। इसके अलावा इस में विटामिन "के" होता है, जो ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को दबाने की क्षमता रखता है। इसमें सेलेनियम और विटामिन "ई" जैसे एंटीऑक्सिडेंट हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ा देता है।

2. संक्रमण से लड़ता है: इसमें उच्च मात्रा मे जस्ता होता है जो विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

3. दिल के लिए काजू के लाभ: इसमें मौजूद मैग्नीशियम रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। रक्तचाप को कम करने की इसकी प्रवृत्ति दिल के दौरे को रोकने में मदद करती है। इसमें, कम स्तर मे सोडियम और उच्च स्तर मे पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। काजू में ओलेइक एसिड और पॉमिटॉलिक एसिड नामक आवश्यक फैटी एसिड हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देते हैं और साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ा देते हैं। काजू इस प्रकार रक्त के लिपिड प्रोफाइल को संतुलित करके कोरोनरी धमनी रोग और स्ट्रोक को रोकता है। इसके अलावा काजू एरोरोस्क्लेरोसिस को रोकता है और धमनियों में पट्टिका के गठन को कम कर देता है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और रक्त कणों को मुक्त कण और हृद्-अतालता से रोकता है। ओलेइक एसिड की तरह आवश्यक फैटी एसिड, कोलेस्ट्रॉल को रक्तप्रवाह में प्रवेश करने से रोकते है। इस प्रकार काजू कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करता है और खून में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को बढ़ाता है और इस तरह हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

4. बालों के लिए काजू का लाभ: इसमें तांबा नामक एक महत्वपूर्ण खनिज होता है, जो बालों को अपनी चमक, ताकत और काले रंग को बनाए रखने के लिए मदद करता है। इसमें पाया गया कॉपर कई एंजाइमों के लिए एक आवश्यक घटक के रूप में कार्य करता है। ट्राइरोसेनेस एक तांबे वाला एंजाइम है, जो टाइरोसिन को मेरिनिन (एक रंगद्रव्य जो बाल और त्वचा को रंग प्रदान करता है) में परिवर्तित करने में मदद करता है।

5. हड्डियों के लिए काजू का लाभ: इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस इत्यादि जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होते हैं। शरीर में अच्छा मैग्नीशियम स्तर भी हड्डियों द्वारा कैल्शियम अवशोषण स्तर को बढ़ाता है। इसकी उच्च स्तरीय प्रोटीन और अच्छे मैग्नीशियम और कैल्शियम का स्तर मजबूत हड्डी संरचना को बनाने में मदद करता है। उच्च तांबे का स्तर हड्डियों और जोड़ों के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। काजू में पाए जाने वाले "विटामिन के" हड्डियों को कड़ा करके स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस और कंकाल विकृति जैसी बिमारिओं को रोकता है ।

6. तंत्रिकाओं के लिए काजू के लाभ: इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों की सतह पर संग्रहित हो जाता है और कैल्शियम को तंत्रिका कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है।

7. वजन घटाने में मदद करता है: काजू की उच्च ऊर्जा घनत्व और आहार के तंतुओं का उच्च स्तर है, दोनों ही अगर सीमित मात्रा में खाए जाएं तो वजन प्रबंधन के लिए सहायता करते हैं।

 

काजू के नुकसान अतः काजू को कम मात्रा में खाने से बहुत स्वस्थ हो सकता है, परंतु अगर बड़ी मात्रा में खाया जाए तो कई दुष्प्रभाव भी उत्पन्न हो सकते हैं। जैसे कि:

1. भार बढ़ना: काजू में काफी कैलोरी होती हैं इसलिए वजन बढ़ा सकता हैं।

2. एलर्जी: कुछ लोगों को काजू से एलर्जी होती है। एलर्जी मुंह और गले में पित्ती, चकत्ते, खुजली पैदा कर सकती है।

3. रक्तचाप बढ़ना: बड़ी मात्रा में काजू उपभोग करने से सोडियम तेजी से बढ़ सकता है, जो आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

4. सिरदर्द: यदि आप सिर दर्द और माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो काजू से बचें। इस में मौजूद एमिनो एसिड सिरदर्द पैदा कर सकता है।

10 people found this helpful

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय: Motapa kam karne ke gharelu upay in hindi

B.Sc - Dietitics / Nutrition, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय: Motapa kam karne ke gharelu upay in hindi

मोटापा एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर में वसा का अधिक भंडारण होता है। मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में बढ़ रही है। आज हम आपको मोटापा कम कर्ने के सरल घरेलु उपचार बताएंगे।

मोटापा, चरबी आदि होने के अनेक कारण हो सक्ते हैं, जैसे कि:

- व्यायाम न करना
- नीन्द पूरी न होना
- अधिक घी, तेल आदि चीज़ो का सेवन
- आनुवंशिक विकार
- हार्मोनल असंतुलन
- गर्भावस्था
- आसीन जीवन शैली
- तनाव
- बड़ी मात्रा में शराब का उपभोग करना

मोटापा बढ़ना जितना आसान है, घटाना उतना ही मुश्किल। केवल व्यायाम वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, सही आहार का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है।

इससे पहले कि आप अपना वजन कम करने का प्रयास शुरू करें, आप अपना बी.एम.आइ माप ले। बीएमआई आपको बताता है कि आपकी ऊंचाई और आपकी उम्र के अनुसार आपका वजन कितना होना चाहिए। यह आपको बताएगा कि आपको कितना वजन कम करने की आवश्यकता है। यह जानने के बाद आप हमारे बताए घरेलु उपचार का उपयोग कीजिए। आप कुछ ही दिन मे खुदसे हल्का एवं तन्द्रुस्त महसूस करेंगे।

1. पानी: हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं। 

2. शहद और नींबू: हनी और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं।

3. ग्रीन टी: ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा जलाती है। इसका सेवन रोज़ बिना चीनी डाले करें।

4. खीरा: क्या आपको पता है कि खीरे मे 90% पानी होता है? खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।

5.गाजर: पेट के मोटापे को कम करने का बोहोत अछा उपाय है गाजर। यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जूस पी लें तो निश्चित रूप से आपका पेट कम होने लगेगा।

6. लौकी: लौकी भी खीरे की तरह फाइबर से समृद्ध होती है और उसमे बिल्कुल वसा नही होती. आप लौकी की सब्ज़ी बना के खा सकते हैं या इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं ।

7. अजमोद: यह आपके गुर्दे को डिटॉक्स करता है और इसके सेवन से पेट भरा भरा महसूस होता है जिसकी वजह से आप कम खाना खाएँगे।

8. गोभी: इसमें टैटरिक एसिड होता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। इससे आपके पेट और जांघों का मोटापा बोहोत जल्दी हटेगा।

9. जूजूबे की पत्तियां: जूजूबे की पत्तियों को पानी मे सोख कर रात भर रखा रहने दें। सुबह उठकर खाली पेट इसे पीएं । यह एक महीना करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

10. सौंफ के बीज: सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी।

11. टमाटर: टमाटर भी तेज़ी से मोटापा घटाने का बोहोत अछा उपाय है। यदि आप लगभग 2 महीने तक सुबह नाश्ते मे सिर्फ़ 2 टमाटर खा ले तो निश्चित ही आपका वजन घट जाएगा।

8 people found this helpful

Stay Healthy

B.Sc - Dietitics / Nutrition, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi
Stay Healthy

Back pain or lower back pain can happen for several problems with any part of the interconnected network of spinal nerves, muscles, bones, tendons or discs in the lumber spine Laser Treatment for Acne Scars.

Headaches such as migraines, cluster headaches, sinus headaches and tension headaches are really agonizing conditions that most of us has Laser Treatment for Acne Scars faced for at least once in their lives. Most of the time pounding Obstructive Sleep Apnea Treatment headaches are treated with anti-nausea and pain relieving drugs. 

Very wide blood pressure fluctuations can signal an increased risk of developing heart ailments and also an early death. In a large study conducted on people taking blood pressure medications, it has been found that a Hair Loss variation of more than 15 mm Hg in the systolic reading between the doctor visits is linked to 25% increase in the risk of cardiac arrest and sudden death. Systolic blood pressure is what we see as the top digits while measuring.

Just like other cancer types, tissue in the breasts have cells that multiply unrestricted. These cells may then travel to Gynaecologist other parts of the body. When this Hair Loss happens, the cancer is said to have metastasized. It generally starts in the glands or milk ducts Oral and Maxillofacial Surgery. It progresses to advanced breast-cancer if the cancer spreads to other body parts.

3 people found this helpful

test 3

B.Sc - Dietitics / Nutrition, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi

Back pain or lower back pain can happen for several problems like Craniofacial Surgery along withwith any part of the interconnected network of spinal nerves, muscles, bones, tendons or discs in the lumber spine Laser Treatment for Acne Scars.

Headaches such as migraines, cluster headaches, sinus headaches and tension headaches are really agonizing conditions that most of us has Laser Treatment for Acne Scars faced for at least once in their lives. Most of the time pounding Obstructive Sleep Apnea Treatment headaches are treated with anti-nausea and pain relieving drugs. 

Very wide blood pressure fluctuations can signal an increased risk of developing heart ailments and also an early death. In a large study conducted on people taking blood pressure medications, it has been found that a Hair Loss variation of more than 15 mm Hg in the systolic reading between the doctor visits is linked to 25% increase in the risk of cardiac arrest and sudden death. Systolic blood pressure is what we see as the top digits while measuring.

Just like other cancer types, tissue in the breasts have cells that multiply unrestricted. These cells may then travel to Gynaecologist other parts of the body. When this Hair Loss happens, the cancer is said to have metastasized. It generally starts in the glands or milk ducts Oral & Maxillofacial Surgery. It progresses Oral and Maxillofacial Surgery to advanced breast-cancer if the cancer spreads to other body parts.

  • You can go for laser treatment for dark lips.So consult a good cosmetologist in your local area.
  • You can go for laser treatment for dark lips.So consult a good cosmetologist in your local area.
  • You can go for laser treatment for dark lips.So consult a good cosmetologist in your local area.


Breast cancer:

Test Tip 2

B.Sc - Dietitics / Nutrition, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi

Back pain or lower back pain can happen for several problems with any part of the interconnected network of spinal nerves, muscles, bones, tendons or discs in the lumber spine Laser Treatment for Acne Scars.

Headaches such as migraines, cluster headaches, sinus headaches and tension headaches are really agonizing conditions that most of us has Laser Treatment for Acne Scars faced for at least once in their lives. Most of the time pounding Obstructive Sleep Apnea Treatment headaches are treated with anti-nausea and pain relieving drugs. 

Very wide blood pressure fluctuations can signal an increased risk of developing heart ailments and also an early death. In a large study conducted on people taking blood pressure medications, it has been found that a Hair Loss variation of more than 15 mm Hg in the systolic reading between the doctor visits is linked to 25% increase in the risk of cardiac arrest and sudden death. Systolic blood pressure is what we see as the top digits while measuring.

Just like other cancer types, tissue in the breasts have cells that multiply unrestricted. These cells may then travel to Gynaecologist other parts of the body. When this Hair Loss happens, the cancer is said to have metastasized. It generally starts in the glands or milk ductsOral and Maxillofacial Surgery. It progresses Oral and Maxillofacial Surgery to advanced breast-cancer if the cancer spreads to other body parts.

  1. You can go for laser treatment for dark lips.So consult a good cosmetologist in your local area.
  2. You can go for laser treatment for dark lips.So consult a good cosmetologist in your local area.
  3. You can go for laser treatment for dark lips.So consult a good cosmetologist in your local area.

Breast cancer:

 

 

View All Feed

Near By Clinics

Kiran Heart Centre

Karol Bagh, Delhi, New Delhi
View Clinic
  4.5  (21 ratings)

Intermed

Patel Nagar, Delhi, Delhi
View Clinic