Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Call Clinic
Book Appointment

Namita Hospital

General Surgeon Clinic

Nav Youvak Nagar Dahisar Road Dahisar East Mumbai
1 Doctor
Book Appointment
Call Clinic
Namita Hospital General Surgeon Clinic Nav Youvak Nagar Dahisar Road Dahisar East Mumbai
1 Doctor
Book Appointment
Call Clinic
Report Issue
Get Help
Services
Feed

About

Our medical care facility offers treatments from the best doctors in the field of General & Laparoscopic Surgeon . We will always attempt to answer your questions thoroughly, so that you ......more
Our medical care facility offers treatments from the best doctors in the field of General & Laparoscopic Surgeon . We will always attempt to answer your questions thoroughly, so that you never have to worry needlessly, and we will explain complicated things clearly and simply.
More about Namita Hospital
Namita Hospital is known for housing experienced General Surgeons. Dr. Salil Chaube, a well-reputed General Surgeon, practices in Mumbai. Visit this medical health centre for General Surgeons recommended by 101 patients.

Timings

MON-SAT
09:00 AM - 01:00 PM

Location

Nav Youvak Nagar Dahisar Road Dahisar East
Dahisar East Mumbai, Maharashtra - 400068
Click to view clinic direction
Get Directions

Doctor in Namita Hospital

Dr. Salil Chaube

MS
General Surgeon
16 Years experience
Unavailable today
View All
View All

Services

View All Services

Submit Feedback

Submit a review for Namita Hospital

Your feedback matters!
Write a Review

Feed

Nothing posted by this doctor yet. Here are some posts by similar doctors.

Skin Lightening Treatment

MBBS, DPD-Cardiff (U.K)
Dermatologist, Noida
Play video

Skin whitening is the process by which people reduce the melanin pigment in the skin to give a whiter complexion. Those with dark complexion have more melanin and the quantity of melanin determines the colour of a person’s skin.

चेहरे पर काले दाग उपाय - Chehare Par Kaale Daag Ke Upaay!

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri
चेहरे पर काले दाग उपाय - Chehare Par Kaale Daag Ke Upaay!

कई कारणों से चेहरे पर कले दाग का निशान आ जाता है. इन निशानों को ख़त्म करने के लिए बहु सारे उपाय हैं. लोग इसे इसलिए ख़त्म करना चाहते हैं क्योंकि इससे चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है. तो आइए इस लेख के माध्यम से हम चहरे के काले दाग खत्म करने के उपायों को जानें.

1. काला दाग का घरेलू नुस्खा है नींबू

नींबू को सबसे पहले कट करें और इसके जूस को एक कटोरे में डाल लें. नींबू के जूस में अब शहद को मिला लें और इस मिश्रण को अच्छे से चलाएं. अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. 15 मिनट तक इसे लगाकर रखें. इसके बाद अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धोएं. जब तक आप नतीजा न देख लें तब तक इसे पूरे दिन में दो बार ज़रूर लगाएं. नींबू का जूस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग पदार्थ है साथ ही शहद भी त्वचा को नमी देता है. ये गुण काला दाग को कम करने में मदद करते हैं. नींबू विटामिन सी का स्त्रोत होता है और इसमें प्रभावित एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं.

2. मसूर दाल का फेस पैक

दाल को दूध में डालकर रातभर के लिए सोखने के लिए रख दें. सुबह में, दाल को मिक्स कर लें और फिर मिक्स करने के बाद अन्य बची सामग्रियों को मिला लें. पूरे मिश्रण को अच्छे से मिक्सर में मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. फिर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें. इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं. मसूर दाल प्रोटीन से भरपूर होती हैं और मृत त्वचा का इलाज करने में ये बेहद फायदेमंद होती है. ये आपकी त्वचा को नमी के साथ साथ स्वस्थ भी रखती है और काला दाग को भी दूर करती है.

3. बादाम

रातभर के लिए बादाम को पानी में डालकर सोखने के लिए रख दें. फिर सुबह को बादाम को मिक्सर में मिक्स कर लें और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें. आप थोड़ा दूध भी मिला सकते हैं अगर पेस्ट मुलायम नहीं हो रहा है तो. अब अन्य बची सामग्रीयों को बादाम के पेस्ट में मिला दें. पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. फिर इसे रातभर के लिए त्वचा पर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. सुबह में त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. हर रात, सोने से पहले इसे दो हफ्ते तक अपनी त्वचा पर लगाएं. दो हफ्ते के बाद इलाज को थोड़ा कम कर दें. फिर इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

4. लाल प्याज का उपयोग

प्याज के सबसे पहले टुकड़े कर लें. अब टुकड़ों को हाथों में लें और फिर उसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. दस मिनट तक इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें. इसके आलावा आप प्याज को मिक्स करके निचोड़ लें और जूस को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाए. जब तक आपको नतीजा न दिख जाये तब तक पूरे दिन में दो बार इसे ज़रूर लगाएं. प्याज विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण काला दाग का इलाज करने में मदद करते हैं.

5. उपयोग करें आवश्यक तेलों का

जैतून का तेल, नारियल का तेल, अरंडी का तेल, नीम का तेल या जोजोबा तेल. इसके अलावा आप इन तेलों को एक साथ भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ़ कर लें और तौलिये से अच्छे से सूखा लें. अपनी पसंद के तेल से आप अपनी त्वचा पर मसाज करें. कुछ मिनट मसाज करने के बाद आधे घंटे तक इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें. अब अपनी त्वचा को क्लीन्ज़र से धो लें. इन तेल का इस्तेमाल पूरे दिन में एक बार ज़रूर करें.

6. इलाज है एलो वेरा

एक कटोरे में शहद और एलो वेरा जेल को मिला लें. अब दस मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही छोड़ दें. दस मिनट के बाद अपनी त्वचा पर मिश्रण को लगाएं. फिर इसे ऐसे ही 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें. अब अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. काला दाग पर एलो वेरा का इस्तेमाल कब तक करें – दो हफ्ते के लिए इस मिश्रण को पूरे दिन में एक बार ज़रूर लगाएं. त्वचा के प्राकृतिक PH स्तर और तेल के स्तर को छेड़े बिना एलो वेरा को त्वचा को साफ़ करने के लिए जाना जाता है. ये काले धब्बों को दूर करता है साथ ही सूरज की किरणों से भी बचाता है.

7. उपयोग करें केला

सबसे पहले केले को मैश कर लें और तब तक करें जब तक इसकी गुठली बनना कम न हो जाएँ. फिर इसमें शहद और दूध मिलाएं. फिर सारी सामग्रियां मिलाने के बाद एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. अब इसे त्वचा पर आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें और फॉर अपनी त्वचा को गर्म पानी से साफ़ कर लें. हफ्ते में दो बार करें. आपको परिणाम तीन हफ़्तों में ही नज़र आने लगेगा. केला एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो त्वचा को साफ करता है, जिसकी मदद से काला दाग का इलाज होता है. इसमें विटामिन k और पोटैशियम भी होता है जो त्वचा को नमी देता है साथ ही स्वस्थ भी रखता है.

8. अपनी त्वचा को सूरज से दूर रखें

सूरज आपकी काला दाग की समस्या को और भी खराब कर देता है और आपके मेलानोसाईट को और भी ज़्यादा बढ़ा देताहै. काला दाग बहुत ही आम समस्या है और इसे ठीक होने में थोड़ा समय लगता है. सनस्क्रीन मिनिमम SPF 30 काला दाग को हटाने के लिए खासतौर पर बताई जाती है. इसके अलावा त्वचा को सीधे तौर पर सूरज के सामने न आने दें और अपनी त्वचा को समय समय पर साफ़ करते रहें.
 

1 person found this helpful

पिम्पल हटाने के उपाय - Pimples Removal Tips!

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri
पिम्पल हटाने के उपाय  - Pimples Removal Tips!

चेहरे पर होने वाले अनावश्यक पिंपल्स से लगभग सभी लोग परेशान होते हैं. ये एक ऐसी समस्या है जो स्वतः उत्पन्न हो जाती है. हलांकी ये सबके चेहरे पर भिन्नता लिए हुए रहता है. कुछ लोगों को स्वाभाविक रूप से हो जाता है जबकि कई ऐसे भी लोग होते हैं जिनके चेहरे पर पिंपल्स होने का कारण है विभिन्न प्रकार के रासायनिक क्रीम. खैर कारण जो भी हो लेकिन ये परेशान तो सबको एक समान ही करते हैं. इनसे निपटने के लिए भी कई तरह के क्रीम और दवाइयाँ उपलब्ध हैं. लेकिन इन्हें प्र्ककृतिक उपायों से भी दूर किया जा सकता है. तो आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको पिंपल दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. ये नुस्खे पिंपल्स हटाने के लिए बेहद प्रभावी हैं.

पुदीना

पुदीना, घरेलू उपयोगों के लिए बहुत आसानी से उपलब्ध हो सकने वाला एक आयुर्वेदिक पौधा है. इसके लिए आपको पुदीने के पेस्ट का लेप एक माह तक अपने चेहरे पर करना होगा. इसके बाद आप देखेंगे कि पिंपल्स खत्म होने के साथ ही आपका चेहरा सुंदर हो जाएगा.

कपूर नारियल तेल

कपूर और नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाना भी एक बेहद कारगर घरेलू उपाय है पिंपल्स दूर करने का. आप इसे मिलाकरके मुँहासे के निशान पर लगाने के लगभग 10 मिनट बाद इसे धो लें, यह कील मुहाँसों का बेहद कारगर इलाज है .

राई

पिंलस दूर करने के लिए आप तीन चम्मच राई को पानी में भिगो दें. फिर सुबह मेन इसे ठीक से पीस लें. ध्यान रहे कि इतना ही पानी डालें जिससे आसानी से पेस्ट बन जाए. फिर इसे चेहरे पर लगायें और 20 मिनट बाद धो लें इससे भी आपके कील मुंहासे मिट जायेंगे.

करेला

करेले का नाम सुनकर ही कई लोग मुंह बनाने लगते हैं. लेकिन आपको बता दें कि करेला पिंपल्स को दूर करने के लिए बेहद उपयोगी है. इसके लिए आप दो करेला को धो-काटकर इसे आधा गिलास पानी में उबालें. इसके बाद इस पानी को पीएं इससे लाभ होगा.

टमाटर

टमाटर भी पिंपल्स दूर करने का एक कारगर घरेलू उपाय है. आप अपने चेहरे के काले दागों को मिटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर मलें. ऐसा करने से काले धब्बे साफ हो जाएंगे. आप चाहें तो रोजाना सुबह एक गिलास टमाटर के रस में नमक, जीरा, कालीमिर्च मिलाकर इसका जूस भी ले सकते हैं.

आलू

आलू का इस्तेमाल कील-मुंहासों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए आपको आलू को उबालना होगा. इसके बाद आलू से छिलका उतारकर इस छिलके को चेहरे पर रगड़ें. ऐसा करने से भी मुहांसे ठीक हो जाएंगे.

जामुन

जामुन स्वाद मेन कैसाला लेकिन स्वादिष्ट फल है. आप इससे पिंपल्स दूर करना चाहते हैं तो आपको इसकी गुठली को पानी के साथ घिसकर मुंहासों पर लगाना होगा. नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको निश्चित रूप से लाभ होगा.

जायफल

जायफल को घिसकर इसमें 10 पिसी काली मिर्च और थोड़े कच्चे दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं फिर इसके दो घंटे बाद अपना चेहरा साफ पानी से ठीक से चेहरा धो लें. ऐसा करना पिंपल्स मेन लाभदायक साबित होता है.

नींबू

त्वचा पर जहां कभी चकते हो उन पर नींबू का टुकड़ा रगड़े. नींबू में फिटकरी भरकर रगड़े. इससे चकते हल्के पड़ जाएंगे और त्वचा में निखार आएगा. नींबू के छिलके गर्दन पर रगडऩे से गर्दन का कालापन दूर होता है.

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें. इसमें नारियल का तेल व थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल बन जाती है. संतरे के छिलके व नींबू छिलके को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से निखार आ जाता है.

मसूर की दाल और बरगद

मसूर की दाल और बरगद के पेड़ की नर्म पत्तियों के द्वारा भी आप कील-मुंहासों का उपचार कर सकते हैं. इसके लिए इसे पीसकर लेप करें अथवा दालचीनी पीसकर दूध की मलाई के साथ लगाने से लाभ होता है.

दही

मुंहसों को दूर करने के कारगर उपायों में दही का भी नाम आता है. इसके लिए आपको ज्यादा ताम-झाम भी नहीं करना है. बस आपको दही को उबटन की तरह इस्तेमाल करेना है और आपके पिंपल्स खत्म हो जाएंगे.

कच्चा दूध

नियमित रूप से सुबह में चेहरे की धुलाई करने से भी आपके चेहरे पर कोई भी दाग या कील मुहांसे नहीं रहते हैं. इसके साथ ही आपका चेहरा बिलकुल बे दाग और कांतिमय हो जायेगा, और आपको कोई भी क्रीम वगैरह लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
 

3 people found this helpful

There are so many rashes on my face, for almost two years, I applied some medicines, which brought blackness on my face.

BHMS
Homeopath, Noida
There are so many rashes on my face, for almost two years, I applied some medicines, which brought blackness on my face.
Acnes are because of some internal problem. By applying soap/ face wash/ ointments, its not goona be treated. As soap etc only remove dust etc on external surface. Sometimes there r sidee effecys of these chemicals like in your case blackness. To prevent pimples, eating fresh fruits, green vegetables, drinking plenty of water should be an essential part of your routine and intake of oily fried foods, an excess of sugar-salt should be avoided. For permanent cure you need constitutional medicines, for that I need detailed case history.
Submit FeedbackFeedback

I have pimple scar .doctor suggest me with tretin iso 20/daily. Azithromycin tablet (3)/week. 3 months passed no result. Have only scar not pimple. Scars in nose and chin. Should I continue the treatment or any other way .i need any cream for now or I continue the treatment.

MCh Plastic Surgery, MS - General Surgery
Cosmetic/Plastic Surgeon, Bangalore
I have pimple scar .doctor suggest me with tretin iso 20/daily. Azithromycin tablet (3)/week. 3 months passed no resu...
What ever treatment you have been started is for pimples not for scars. Treatment for 5-6 months is required to prevent recurrences of acne. Once acne is controlled then only scar treatment is started.
Submit FeedbackFeedback

On my back side various black spots are making and now spots are spreading on my arms also. First, acnes were made. 2nd, it turns into rashes and made the surface rough. If I rub then it feels a notched poking sensation from the middle of the acne. THIRD, it becomes dry and dormant. FINALLY, it made a black spot. Now this procedure is keep going on my backside and the both of upper arms. I've been facing the acne problems for 5 yrs, did lots of treatment in various place, applied many creams, completed many drug doses but no one couldn't cure it permanently instead of the partially vanished.

BHMS
Homeopath, Noida
On my back side various black spots are making and now spots are spreading on my arms also. First, acnes were made. 2...
You take Sulphur 200/ 1 dose for one day only. Acnes are because of some internal problem. By applying soap/ face wash/ ointments, its not goona be treated. As soap etc only remove dust etc on external surface. To prevent pimples, eating fresh fruits, green vegetables, drinking plenty of water should be an essential part of your routine and intake of oily fried foods, an excess of sugar-salt should be avoided. For permanent cure you need constitutional medicines, for that I need detailed case history.
Submit FeedbackFeedback

I have dark spots and dark circles on my face and milia are also there for so long pls recommend something to me.

BHMS
Homeopath, Noida
I have dark spots and dark circles on my face and milia are also there for so long pls recommend something to me.
You can use aloe vera juice/gel from its leaf (fresh), not from ready made gels available in market. For this homeopathic treatment is very effective. Use some sunblock with SPF (at least 50) every time you go out in sun. U need proper constitutional med to get permanent relief. Ask for consultation with pics of affected area so that I can help you better.
Submit FeedbackFeedback

My dermatologist suggested me to use depiwhite cream for skin lightening, will my skin develops dependance?

MD, MBBS
Dermatologist, Chennai
My dermatologist suggested me to use depiwhite cream for skin lightening, will my skin develops dependance?
Safe Alternate cream available. Undergo glutathione therapy. Otherwise, few creams also available. Contact me by direct online consultation for treatment.
Submit FeedbackFeedback

I am from Nigeria but currently living in Bangladesh as a student in the final year of engineering. I am suffering from chronic anal fissure which makes me feel excess pain even hours after bowel movement in addition to that I have a server constipation which proves very difficult to treat even with several medications that I have tried. I am afraid if my digestive system have totally failed please help me with any way possible that I can restore my digestion. I have been doing gymnasium and running but recently I have stopped as well my weight is not increasing normally. Thanks.

BHMS
Homeopath, Noida
You can take Nitric Acid 30 (homeopathic medicine)/ 4 times/ 5 days. For constipation do this-- 1. Don't take tea empty stomach. Eat something like a banana (if you are not diabetic). No only biscuits or rusk will not do. 2. Take your breakfast every day. Don't skip it. 3. Have light meals every 2 hours (in addition to your breakfast, lunch n dinner) e.g. Nariyal paani, chaach, a handful of dry fruits, a handful of peanuts, seasonal fruit, a cup of curd/milk etc 4. Finish your dinner at least 2 hours before going to sleep. 5. Maintain active life style 6. Avoid fast foods, spicy n fried foods 7.Take a lot of green vegetables n fruit. It contains a lot of fiber which will help reduce tendency for constipation 8. Drink lot of water. Exercise in the form of yoga, cycling, Swimming, gymming, walking etc.
1 person found this helpful
Submit FeedbackFeedback
View All Feed

Near By Clinics

kk Hospital

Dahisar East, Mumbai, Mumbai
View Clinic

Dr Mayank Thakkar

Dahisar East, Mumbai, Mumbai
View Clinic

Dr. Mayank Thakkar

Dahisar East, Mumbai, Mumbai
View Clinic

Vijaya Clinic

Dahisar East, Mumbai, Mumbai
View Clinic