Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Book Appointment
Treatment
Ask a Question
Plan my Surgery
Health Feed
tab_logos
About
tab_logos
Health Feed
tab_logos
Find Doctors

इमेटोफोबिया (उल्टी का डर) : लक्षण, कारण, निदान और उपचार | Emetophobia In Hindi

आखिरी अपडेट: Apr 25, 2024

इमेटोफोबिया क्या है?

क्या आप कभी किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं, जो उल्टी से डरता है या दूसरो को उल्टी करते देख डरता है? हां, ऐसे लोग मौजूद हैं जो उल्टी से डरते हैं। इस डर को इमेटोफोबिया के नाम से जाना जाता है। इसमें उल्टी का डर, उल्टी देखना, अन्य लोगों को उल्टी होते देखना, या बीमार महसूस करना शामिल है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उल्टी पसंद नहीं होती है लेकिन इस फोबिया में अन्य लक्षण भी होते हैं। इमोफोबिक लोग अपना ज्यादातर समय पुकिंग की चिंता में बिताते हैं, भले ही वह या उनके आसपास के लोग बीमार न हों। इन परिदृश्यों के बारे में सोचना ही उनके बीच संकट पैदा कर सकता है। एमेटोफोबिया आमतौर पर एक चिकित्सक या दवाओं की मदद से इलाज योग्य है।

मैं इससे ग्रसित हु कैसे पता करूँ?

उल्टी फोबिया अचानक या कुछ दर्दनाक अनुभव के बाद विकसित हो सकता है। एक बार जब यह शुरू होता है, तो आपका डर और बिगड़ सकता है क्योंकि आप उल्टी से जुड़ी जगहों और चीजों से बचना शुरू कर देते हैं, आप धीरे-धीरे अधिक हाइपोविजुअलेंट हो जाते हैं, और डर जल्द ही आपके जीवन को नियंत्रित करता है। जितना अधिक आप बचते हैं, उतना ही आपका डर बन जाता है। आहार की आदतें आमतौर पर सख्त हो जाती हैं, और कुछ भी अपरिचित या बीमारी के कारण कम से कम संभावना के साथ जुनूनी जाँच और परहेज करता है।

इस भय से पीड़ित व्यक्ति अक्सर महत्वपूर्ण सामाजिक और व्यावसायिक हानि का अनुभव करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उल्टी नहीं करते हैं। वयस्क काम करने से चूक सकते हैं, रेस्तरां में खाना बंद कर सकते हैं, बच्चे स्कूल जाने या किसी दोस्त के घर जाने से मना कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जीवन की बहुत चीजें याद आती है और चिंता और रणनीतिक योजना का एक बड़ा हिस्सा भी जुड़ा होता है। यह पता नहीं चलने की अनिश्चितता कि ऐसा कब होगा, जो बहुत परेशान करता है।

इमेटोफोबिया के लक्षण क्या है?

इमेटोफोबिया से पीड़ित होने का मतलब है कि आप उन स्थितियों में होने से बचने की संभावना रखते हैं जहां आप या कोई और उल्टी कर सकता है। ऐसी संभावनाएँ हैं कि आप ऐसे परिदृश्यों में उपस्थित होने से बच सकते हैं। लक्षणों में शामिल हैं:

  • उन खाद्य पदार्थों को खत्म करना जिन्हें आप उल्टी के साथ जोड़ते हैं
  • बहुत धीरे-धीरे या बहुत कम खाना या घर पर अकेले खाना
  • किसी खाने वाली वस्तु को सूंघना
  • उन सतहों को छूने से बचें, जिनमें कीटाणु हो सकते हैं, जो कि बीमारी का कारण बनते हैं, जैसे कि डॉर्कनोब्स, टॉयलेट सीट या फ्लश, हैंड्रिल या सार्वजनिक कंप्यूटर।
  • हाथ धोना, व्यंजन, भोजन, और भोजन की तैयारी के उपकरण अत्यधिक करना
  • शराब पीने या दवा लेने से बचें जो मतली का कारण बन सकती हैं
  • यात्रा, स्कूल, पार्टियों, सार्वजनिक परिवहन या किसी भी भीड़ भरे सार्वजनिक स्थान से बचना
  • सीने में जकड़न
  • उल्टी

मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • उल्टी होने वाले व्यक्ति को देखने में डर लगना
  • उल्टियाँ से डरना लेकिन वॉशरूम नहीं मिल पाना
  • उल्टी नहीं होने का डर
  • किसी को उल्टी होने पर भीड़-भाड़ वाली जगह नहीं छोड़ने के विचार से दहशत
  • एंग्जायटी
  • उल्टी के बारे में सोचना
  • कई अलग-अलग तरीकों से इमेटोफोबिया या अन्य फोबिया का अनुभव करना बहुत आम है। उदाहरण के लिए, आप अपने आप से उल्टी के बारे में डर सकते हैं, जबकि अन्य यह सोचकर अधिक चिंता कर सकते हैं कि अन्य लोग उल्टी कर रहे हैं।

इमेटोफोबिया के कारण क्या है?

कुछ फोबिया अक्सर एक घटना के बाद विकसित होते हैं जिसमें आशंका वाली बात शामिल होती है। कारणों में शामिल हैं:

  1. सार्वजनिक रूप से बीमार होना
  2. फूड प्वाइजनिंग का बुरा मामला
  3. किसी और को उल्टी करते हुए देखना
  4. किसी को अपने उपर उल्टी करने के बारे में सोचना
  5. उल्टी की घटना के दौरान पैनिक अटैक का अनुभव होना

इमेटोफोबिया भी बिना किसी कारण के विकसित हो सकता है, प्रमुख विशेषज्ञों / डॉक्टरों का मानना ​​है कि आनुवंशिकी और पर्यावरण एक भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, विशिष्ट फ़ोबिया या अन्य चिंता विकारों का पारिवारिक इतिहास होने से आपका जोखिम बढ़ सकता है।

कारण बचपन में शुरू होते हैं और दस साल से अधिक समय तक इस भय के साथ रहने वाले वयस्कों को पहले ट्रिगर की घटना याद नहीं हो सकती है। इस फोबिया के लिए उपचार अभी भी मदद कर सकता है यदि आप नहीं जानते हैं कि मूल रूप से फोबिया का कारण क्या है।

pms_banner

इमेटोफोबिया का निदान कैसे किया जा सकता है?

किसी विशेष वस्तु या स्थिति के आस-पास अत्यधिक भय या चिंता का आमतौर पर भय के रूप में निदान किया जाता है जब यह संकट का कारण बनने लगता है जो आपके घर, स्कूल या काम पर आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

निदान में शामिल हैं:

  • भय और चिंता की प्रतिक्रिया जो उल्टी के बारे में देखने या सोचने के तुरंत बाद होती है
  • ऐसी स्थितियों से बचा जाना जिनमें उल्टी शामिल हो सकती है
  • लक्षण जो कम से कम छह महीने तक रहते हैं

ऑब्सेसिव-कंपल्सिव बिहेवियर, इमेटोफोबिया के मुख्य लक्षणों में से एक है।

यह फोबिया एगोराफोबिया के समान दिखाई देता है। अन्य लोगों को देखकर उल्टी कभी-कभी इतनी मजबूत हो सकती है कि इससे घबराहट होती है। लेकिन अगर आप केवल उल्टी के डर के कारण सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचते हैं, तो आपको इमीटोफोबिया का निदान किया जाता है, न कि एगोराफोबिया का।

इमेटोफोबिया का इलाज क्या है?

फोबिया के इलाज की आवश्यकता नहीं होती है। कई मामलों में, लोग अपने आसपास काम करने के तरीके ढूंढते हैं। उपचार के कुछ उपाय नीचे दिए गए हैं:

  1. एक्सपोजर थेरेपी:

    इस थेरेपी को विशिष्ट फोबिया के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है। एक्सपोज़र थेरेपी में, आप एक थेरेपिस्ट के साथ काम करते हैं, जिससे आप धीरे-धीरे अपने आप को उजागर करते हैं कि आप किससे डरते हैं। इमेटोफोबिया के उपचार के लिए, इस थेरेपी में रेस्तरां में नए खाद्य पदार्थों को खाना शामिल होगा, जब तक कि आप थोड़ा मिचली महसूस नहीं करते हैं।

    जब आप इन चीजों की कोशिश करना शुरू करते हैं, तो आपको चिंता और भय की भावनाओं से निपटने में मदद करने के लिए विभिन्न तकनीकें दी जाती है। एक्सपोज़र थेरेपी में, आपके डर को कई जोखिमों से जूझना पड़ता है जो अधिक तीव्र हो जाते हैं।

  2. कॉग्निटिव-बिहेवियरल थेरेपी:

    अगर आप एक्सपोज़र थेरेपी आज़माने के लिए तैयार नहीं हैं तो कॉग्निटिव-बिहेवियरल थेरेपी या सीबीटी मदद कर सकती है। सीबीटी में, आप एक चिकित्सक के साथ काम करेंगे और उल्टी के बारे में नकारात्मक विचारों को चुनौती देंगे।

    इस चिकित्सा की मदद से, आप सीखेंगे कि संकट का कारण बनने वाले नकारात्मक विचारों की पहचान कैसे करें। कई प्रकार के शोधों ने साबित किया कि सीबीटी के उपचार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इमेटोफोबिया की दवा:

दवाएं विशेष रूप से फोबिया का इलाज नहीं कर सकती हैं, लेकिन हां, कुछ दवाओं का सेवन निश्चित रूप से आपको चिंता और पैनिक अटैक के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

  • बीटा-ब्लॉकर्स:ये दवाएं आपके रक्तचाप और हृदय गति को स्थिर दर पर बनाए रखती हैं और चिंता के अन्य शारीरिक लक्षणों को कम करती हैं।
  • बेंज़ोडायजेपाइन:ये दवाएं शामक हैं। वे चिंता लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं, लेकिन वे आमतौर पर केवल थोड़े समय के लिए या कभी-कभार उपयोग के लिए निर्धारित होते हैं, क्योंकि वे नशे की लत हो सकते हैं।

एक्सपोजर थेरेपी के दौरान उपयोग किए जाने पर डी-साइक्लोसेरिन (डीसीएस) भी लाभ दिखाता है।

इमेटोफोबिया को कैसे दूर करें?

उल्टी या एमेटोफोबिया के डर का आपकी दैनिक गतिविधियों पर गहरा प्रभाव पड़ता है लेकिन उपचार आपके डर पर नियंत्रण पाने में मदद कर सकता है। सही चिकित्सक और उपचार खोजने में समय लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो आपके पास एक और अधिक पूरा जीवन होता है।

इमेटोफोबिया के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं?

  • वस्तुनिष्ठ बनें:

    उल्टी के अपने डर को दूर करने के लिए, तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करना उपयोगी हो सकता है। अपने आप से पूछें, आपने कितनी बार उल्टी की है और इस डर के कारण मैंने अपने जीवन को कितने दिनों में समायोजित किया है? यदि आपको फोबिया है, तो आप पा सकते हैं कि आपने किसी ऐसी चीज के लिए महत्वपूर्ण जीवन परिवर्तन किया है जो शायद ही कभी होता है।

    यह देखने में सक्षम होने के नाते कि घबराहट मतली को चला रही है और वास्तविक बीमारी के बजाय डर आपको चुनौती देने में मदद कर सकता है और आपके तर्कहीन भय को दूर कर सकता है।

  • ईमानदार रहें:

    शर्म या शर्मिंदगी की भावना लोगों को अपने फोबिया के बारे में बोलने से रोक सकती है। व्यक्ति अपने डर के बारे में सच बोलने के बजाय दोस्तों के साथ रात का खाना में मिस कर सकते हैं।

    अपने प्रियजनों के साथ अपने डर से संबंधित संघर्ष के प्रति ईमानदार रहें, ताकि जब आप नए भोजन की कोशिश करना शुरू करें, या यात्रा करें या ऐसी कोई भी गतिविधि करें, जो आपके फोबिया के लिए चुनौती बन जाए, तो आपको अधिक समर्थन मिलेगा।

  • मुखर रहें:

    मदद मांगने पर विशिष्ट होने से डरें और मुखर न हों। अपने चिकित्सक या परामर्शदाता से अपने जीवन को नियंत्रित करने वाली उल्टी के डर के बारे में सलाह लें। शर्मिंदा होने की चिंता न करें क्योंकि कोई पेशेवर इस डर से हैरान या भ्रमित नहीं होगा।

    यह एक सामान्य फोबिया है और उपचार योग्य है, इसलिए जितनी अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर को प्रदान करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि वे आपका इलाज कर सकें।

इमेटोफोबिया के बारे में अतिरिक्त जानकारी:

इमेटोफोबिया आपके दैनिक जीवन पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। उदाहरण के लिए, आप इस डर से कुछ भी खाने से डर सकते हैं कि इससे आपको उल्टी होगा। लोग कार चलाने से भी बचते हैं क्योंकि उन्हें कारसिक(कार से जाने में उल्टी होना) होने की संभावना होती है। इसके कई अन्य उदाहरण भी मौजूद हैं।

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

View All

I am suffering from very bad anxiety and emetop...

related_content_doctor

Dr. Prakhar Singh

General Physician

Stress or anxiety may disrupts your concentration and may also lead to forgetfulness. Use relaxat...

Hi guys, is any one else also facing this issue...

related_content_doctor

Dr. Karuna Chawla

Homeopathy Doctor

This medicine (proton pump inhibitor (ppi).) will not cure problem. It only works by reducing the...

कंटेंट टेबल

कंटेट विवरण
Profile Image
लेखकDrx Hina FirdousPhD (Pharmacology) Pursuing, M.Pharma (Pharmacology), B.Pharma - Certificate in Nutrition and Child CarePharmacology
Reviewed By
Profile Image
Reviewed ByDr. Bhupindera Jaswant SinghMD - Consultant PhysicianGeneral Physician
Need more help 

15+ Years of Surgical Experience

All Insurances Accepted

EMI Facility Available at 0% Rate

अपने आसपास Psychiatrist तलाशें

pms_banner
chat_icon

फ्री में सवाल पूछें

डॉक्टरों से फ्री में अनेक सुझाव पाएं

गुमनाम तरीके से पोस्ट करें