Lybrate.com has a nexus of the most experienced Ophthalmologists in India. You will find Ophthalmologists with more than 37 years of experience on Lybrate.com. You can find Ophthalmologists online in Vadodara and from across India. View the profile of medical specialists and their reviews from other patients to make an informed decision.
Book Clinic Appointment with Dr. Amit Patel
Treatment of Squint
Lasik Surgery Treatment
Routine Eye Checkup
Laser Cataract Surgery
Reduced Vision Treatment
Visual Field Testing
Retina And Lasik Surgery
Endoscopic Dcr Procedure
Eye Muscle Surgeries
Submit a review for Dr. Amit PatelYour feedback matters!
I have eye itching after travelling for hours. And eye becomes red after sometime. Please give me a good advice.
Astigmatism is a typical vision problem that occurs when the shape of the cornea is distorted due to injuries or other causes. With astigmatism, the lenses of the eye or the cornea curves. This irregular curve can change the way light refracts or passes through your retina. This causes hazy, fluffy, or twisted vision. Farsightedness and partial blindness are two different sorts of issues with the way light goes to your retina. Farsightedness is called hyperopia. Partial blindness is called astigmatism.
Types: There are two types of Astigmatisms. These are:
- Corneal astigmatism: It happens when your cornea itself is distorted.
- Lenticular astigmatism: Lenticular astigmatism happens when your lens is distorted.
Risks: Astigmatism can happen in youngsters and grown-ups. Your danger of creating astigmatism might be higher if you have any of the following:
- A family history of astigmatism or other eye issues like dislocation of the cornea.
- Scarring or diminishing of your cornea
- Excessive partial blindness, which makes foggy vision at a separation
- Excessive farsightedness, which makes hazy close-up vision
- A past of eye surgeries, for example, cataract surgery (surgical expulsion of a blurred focal point)
Symptoms: The side effects of astigmatism include:
- Hazy, Bended, Or Fluffy Vision At All Separations (Close-Up And Far Away)
- Trouble seeing during evening
- Lazy eye
- Irritation in the eye
- Cerebral Pains
- Visual Acuity Assessment Test: Patients are required to read letters from a graph at a particular distance to decide how well they can see the letters.
- Refraction Test: A refraction test uses a machine called an optical refractor. The machine has various remedial glass lenses that are used to read an outline while looking through lenses on the optical refractor.
- Keratometry: Keratometry is a route for your specialist to measure the bend of your cornea. They will do this by taking a look at your eye through a keratometer.
- Corrective Lenses: Remedial eyeglasses and contact lenses prescribed by a specialist are the most well-known and least obtrusive solution for astigmatism.
- Orthokeratology: Orthokeratology is a treatment that uses contact lenses to correct the deformation and flow of your cornea. You will wear inflexible contact lenses for certain time-periods. It is easier to wear them while you are sleeping and remove them during the day.
Surgery: Your specialist may suggest refractive surgery if your case is a serious one. This kind of surgery includes use of lasers or little blades to reshape your cornea. This will correct astigmatism permanently. The three basic surgeries for astigmatism are:
- Laser in situ keratomileusis (LASIK)
- Photorefractive keratectomy (PRK)
- Spiral keratotomy (RK).
All these surgeries might carry some risks depending upon the symptoms of your problem. As innovation advances, it is very important for the patient to explore more options before choosing which refractive surgery is a good fit for him or her. If you wish to discuss about any specific problem, you can consult a ophthalmologist.
Mai Dr Rajiv Gupta, mera clinic Om Eye and Gynae Centre, Vaishali sector-5, Ghaziabad mein hai. Aaj hum chashma utarne ke operation ke bare mein baat karenge, yeha operation ideally tabhi kerna chahiye jab ankh ka number stable ho jaye. Isliye adhiktar bees saal ke baad kiya jata hai, kyunki adhiatar patients mein bees saal ke aas-paas number stable ho jata hai. Chashme hatane ka kaam teen alag-alag taranh ke operations ke dwara kiya ja sakta hai. Pehla laser dwara, jo sabse common aur popular tareeka hai, jisko adhiktar sabhi log jante bhi hain. Dusra, phakic IOLs dwara, teesra clear lens exchange dwara. Laser dwara chasma hatane ka bases yeha hai, ki jo cornea hai ankh ki, kali putli jo hai usko ek high power lens ki taranh samajh sakte hain. Aur iss lens ki power ko laser ke dawara chashme ke number ke according kam ya jayada kiya ja sakta hai, jisse ki jo kam chashma kr raha tha wo kam uski power mein adjustment karke ho jata hai aur operation ke bad cashma lagane ki zarurat nahi padti. Laser operation kai taranh se kiya ja sakta hai jaise PRK, lasik, lemto laser aur SMILE. Laser ko PRK mein cornea ki superfision layer ko hata kr, cornea pe laser kiya jata hai. Jabki lasik mein cornea ka partial thickness flap utha kr cornea pe laser kya jata hai, phir flap ko deposit kr diya jata hai. Lasik mein flap uthne ka kaam microcreatrom ke dwara kiya jata hai. Femto laser ek aisa procedur hai jissme lasik ki taraf flap uthya jata hai, lkin isme flap katne ka kaam laser ke dwara kiya jata hai aur jayada accurate hota hai. Isliye femto ko lasik se jayada achcha manate hain. Jabki SMILE insabse bhi aur advanced technique hai, jisme laser ka istemal flap banake uthane ke liye nahi kiya jata balki laser ka istemal ek ankh mein se, cornea mein se chota sa piece nikalne ke liya kiya jata hai, jisse ki ankh ki stability, cornea ki strength jayada achchi maintain rehti hai kyunki usme flap nahi badana pada. Koi patient laser operation ke liye fit hai ke nahi, ye janane ke liye ankh ki kuch jaanche ki jati hain. Yadi patient ki ankh uss janch mein fit aati hai, toh uski ankh mein laser operation kiya ja sakta hai. Laser ke results bahut achche hain, success rate more than 99% hai, lekin kisi bhi anya procedure ki taranh success rate 100% nahi ho sakta, aur operation se related kuch problems ya complications bhi ho sakti hain. Infective keratitis or keratoconus aise do uncommon but very important complications hain jinki wajah se ankj ki roshni kam bhi ho sakti hain. Ab hum baat karte hain phakic IOLs ki, jisme natural lens ke upar ankh ke ander hi ek aur artificial lens laga diya jata hai. Yeh procedure khastaur pe unn logon ki choice hai, jo laser ke liye fit nahi hain. Iski uncommon but important complications hain, ankh mein safed motia ya kale motia ka ho jana. Lekin phakic IOLs ki advantage ye hai yadi ye problems aati hain toh zarurat padne par artificial lens ko nikalker inn problems ko dur kiya ja sakta hai. Iska ek aur bada advantage yeh hai ki isme cornea ko chda nahi jata, yani ki conea mein koi cut nahi lagaya jata, jisse cornea ki apni strength maintain rehti hai, jabki laser aur patient mein cornea ki strength kam ho jati hai. Teesar tareeka hai clear lens exchange, isme natural lens ko nikal ker artificial lens laga diya jata hai. Iss procedure ko pentalis saal ki umar se pehle kerna pasand nahi kiya jata, kyunki iss operation ke baad ankh ki dur nazdeek focus kerne ki power khatam ho jati hai, Retinal detatchment yani parde ka apni jagah se hutt jana bhi iski ek serious complication ho sakti hai. Toh kisi specific patient ke liye kaunsa operation jayada suitable hai. Yeha mukhya roop se uski ankh ki condition pe nirbhar kerta hai, yadi uski ankh ki condition ke hisab se, ek se jayada procedures possible hain, suitable hain, toh uss case mein patient ki apni choice aur doctor ki preference nirbhar kerta hai ki uss patient mein kaun se tareeke se chashma hataya jaye.
Yadi aap aur information chahte hian toh mujhe contact kr sakte hain Lybrate ke through, ya directly clinic par. Thank You.