Find numerous Ophthalmologists in India from the comfort of your home on Lybrate.com. You will find Ophthalmologists with more than 33 years of experience on Lybrate.com. We will help you find the best Ophthalmologists online in Mumbai. View the profile of medical specialists and their reviews from other patients to make an informed decision.
Book Clinic Appointment with Abhijit Birari
Submit a review for Abhijit BirariYour feedback matters!
I am suffering from red eye whenever I use my mobile or computer continues ly I use medicine but not satisfied tell me what I do?
Hi, I'm Samir and my question is why do my eyes goes inside (don't know how to explain it) when I jog in the morning after a week a so and I look pathetic and all sorts of things. I jog in the morning to reduce my belly fat but instead it goes the other way. Why is it with me only. Everyone complains me about my eyes digging deep within my face. Please help me.
Eye exercises might not necessarily improve eyesight but they help in preventing eye problems and maintaining the correct eyesight level. Eye exercises are usually designed to provide strength to eye muscles, while improving focus, allowing flexible eye movements and helping stimulate the vision centre of the brain.
- Palming: This exercise is also very simple to perform. All you have to do is cover your eyes with your palms. Once you have done this, just wait and see that there are no bright flashes of light. If you see that there is a bright flash of light, just wait till they go. This is used primarily to distress the eyes.
- Flexing: This is simply rotating your eyes in circles. Roll your eyes in the clockwise direction for one minute and then roll your eyes in the anticlockwise direction for one minute.
- Blinking: Your eyes get strained due to long hours of sitting at the computer or television and you tend to blink less. Whenever you blink, your eyes stay in darkness for a few microseconds that help to keep the eyes fresh, while reducing eye strain.
- Stretching: This is the most common and also one of the easiest to do. It requires you to just look up, hold for two seconds, look down, hold for two seconds and then repeat this procedure for each corner of your eye, which means top-left, top-right, bottom-left and bottom-right corners.
- Near and far focusing: This exercise helps in strengthening the eye muscles and improves the vision of your eyes.
It involves the following steps:
- Either sit or stand in a comfortable position for 2-3 minutes
- Bring your thumb about 10 inches in front of your eyes and try to focus on it
- Now try focusing on an object that is about 10-20 feet in front of your eyes
- Try switching between focusing on the other object and your thumb on each deep breath
In case you have a concern or query you can always consult an expert & get answers to your questions!
Dear sir, 20 days ago my mother visited eye doctor. At that time her pressure ws 22 mm hg. Today again she visited Dr. for check up, now pressure becomes 27 mm hg. Is it safe regarding vision loss. What will be ill effects of having a pressure of 27 mm hg from 20 days?
Hi, Last few days I feel like falling down while walking, driving and standing.. Feel bit burning sensation also in stomach. Eye vision also not proper. My age is 33. Please advice Mr. Back head also paining and acidity problem also there with heavy body pain.
Mai, Dr Rajiv Gupta, mera clinic Om Eye and Gynae Centre, Vaishali sector-5, Ghaziabad mein hai. Aaj mai shareer ki unn do bimariyon ke bare mein baat karunga, headache aur diabetes, unka ankh se kya sambandh hai. Headache bahut si alag-alag bimariyon ki wajah se ho sakta hai, usme ankh ki wajah se headache hona ek possibility hai. Headache ke patient mein hum teen mukhya cheeje ankon mein dekhna chahenge. Ek chashme ka accurate number, yadi kisi patient ka number hai aur weh specs use nahi kerta toh usse headache ho sakta hai, yaw oh theek number ka specs use nahi kr raha tabh bhiheadache ho sakta hai, regular use nahi kr raha, kbhi kiya kabhi nahi kiya tabh bhiheadache ho sakta hai. Aise case mein regular use of specs can be very useful. Dusra eye muscles, weak muscles ki wajah se bhi headache aaj ki tareek mein kaphi logon ko hota hai khas taur pe nazdeek ka kaam kerne se ho sakta hai jaise reading, writing, computers, mobile yadi aapke muscles weak hain tohuss case mein ankhon ke muscles ki exercise kerna important hai, kyunki usse weak muscles ki strength ko recover kiya ja sakta hai, aur jaise-jaise weak muscles normal hote hain humme headache mein improvement mill sakta hai. Teesri cheej important jo hum dekhna chahenge ki wo hai ki ankh ki nas ki kya position hai, nerves mein koi sujan toh nahi hai, kyunki bhut si neurological aur eye problems aisi hoti hain ki jinse ankh ki nas mein sujan aa sakti hai. Yadi aank kin as mein sujan hai toh hum jaanch karke uss sujan ki wajah ko janana chahenge, jisse ki uss wajah ko theek kiya ja sakay. Ab hum baat karte hain diabetes ki, diabetes aaj ki date mein bahut hi common problem hai aur diabetes ki wajah se ankh mein bahut si problem ho sakti hai jaise ankh mein baar-baar infection hona, safed motia ka ho jana ya uska fast progress kerna. Lekin sabse important hai retinopathy, yani parde mein sugar ka asar aa jana. Diabetes retinopathy ki wajah se parde mein khun aa jata hai, sujan aa jati hai, yadi khun aur sujan parde ke dekhne ke sabse important hisse macula mein aa jaye toh ankh ki roshni bhi kam ho jati hai.yadi patient ka sugar uncontrolled hai toh diabetic retinopathy hone ka dar jayada hota hai aur jaise-jaise diabetes ka duration badta hai, tabb sugar control rehate bhi diabetic retinopathy ho sakti ho sakti hai. Isiliye hume ankhon ki janch ko kerte rehna bahut zaruri hai chahe sugar control hee na ho, control ho toh bhi, yadi uncontrol hai toh definitely risk jayada ho jata hai. Iske alawa high blood pressure, pregnancy, smoking, obesity, increased lipid levels in blood yeh sari chhze bhi retinopathy ke risk ko bada deti hain. Diabetic retinopathy ko diagnose kerne ke liye routine eye checkup ki zarurat hai aur uss eye checkup ke baad yadi zarurat lagey toh kuch special jancho ko kerne ki zarurat hai jaise fundus fluorescein angiography or OCD. Diabetic retinopathy ka ilaj kai taranh se hota hai. Sabse pehla main point hai ki sugar ko aur blood lipid levels ko control kiya jaye, dusra laser ke dwara, jo khun aa gaya hai, jo sujan aa gayee hai usko control kerne ki koshish ki jati hai, teesra ankh mein inection lagake sugar ko control kiya jata hai, chautha, yadi inn sabse bhi control na ho aur sugar agar bahut jayada bad jaye toh operation ki bhi zarurat pad sakti hai. Kab konsa operation kerna hai ye eye ki condition pe nibhar karega, yadi diabetic retinopathy ka ilaj na kiya jaye aur weh progress kerta rahe toh blindness ka risk bhi bad jata hai aur ye irreversible ho sakta hai. Yani ki ek baar ankh ki roshni chali gayee toh fir usse wapis lana bahut hi mushkil hai isliye diabetic patients ko regular interval per ankh ki janch karate rehna chahiye, jisse ki jab kabhi bhi aisa lagey ki usme kuch bhi active management ki zarurat hai toh wo kiya ja sake.
Yadi aap iss bare mein aur information chahte hain toh mujhse ybrate ke through ya clinic per contact kr sakte hain. Thank You.