Find numerous Ophthalmologists in India from the comfort of your home on Lybrate.com. You will find Ophthalmologists with more than 25 years of experience on Lybrate.com. You can find Ophthalmologists online in Bangalore and from across India. View the profile of medical specialists and their reviews from other patients to make an informed decision.
Book Clinic Appointment with Dr. Shubha Venkatesh
Treatment of Squint
Lasik Surgery Treatment
Routine Eye Checkup
Laser Cataract Surgery
Reduced Vision Treatment
Visual Field Testing
Retina And Lasik Surgery
Endoscopic Dcr Procedure
Eye Muscle Surgeries
Artificial Eye Procedures
Submit a review for Dr. Shubha VenkateshYour feedback matters!
I have red eyes problem since lasr two months I can not sit constant in front of computer for my work more than two hours ss if I do the eyes start paining and the color gets red csn I know the reason for this.
Mai Dr Rajiv Gupta, Mera clinic Om Eye and Gynae Centre, Vaishali sector 5 Ghaziabad mein hai. Aaj mai Glaucoma yaani kale moti ke bare mein aapse baat karunga. Glaucoma jisko hum kala motia, kala pani ke naam se jante hain. Yeha cataract yaani safed motia se bilkul alag bimari hai. Lekin hindi mein dono ka naam milta-julta hone ki wajah se bahut se patient inme confuse ho jaate hain. Glaucoma kisi bhi umar mein ho sakta hai, lekin jayadater 40, 50 saal ki umar ke baad hota hai. Jinn logon ki family mein Glaucoma ki history hai unme glaucoma hone ka risk general public ke mukable jayada hota hai. Glaucoma hai kya, ye waha bimari hai jisme aankh ki nas dheere-dheere sukh jaati hai aur kaam karna band kr deti hai. Aankh ki nas mein ye nuksan jayadater, aank ke ander pressure jayada hone se hota hai. Haalnli bahut se cases mein pressure normal hone ke baawajood bhi ankh ki nas ko nuksan pahunch sakta hai. Glaucoma jayadater do taranh ka hota hai ek open-angle glaucoma, dusra closed-angle glaucoma. Open-angle glaucoma adiktar silent killer ki taranh hota hai, yaani ye ankh ki nas ko nuksan karta rehata hai lekin patient ko kabhi koi dikkat nahi hoti, koi dekhne mein dikkat nahi hoti aur usko kai baar jab pata lagta hai, jab ki bahut jayada irreversible loss ho chka hota hai. Dusri taraf angle closer glaucoma mein temporarily ya permanently, ankh ke angle ke close hone ki wajah se ankh ka pressure bad jata hai aur uski wajah se ankh mein laali ho jaana, dard hona, ankh se kam dikhie dena hota hai jisse ki patient ko jald hi pata chal jata hai ki usey koi problem hai. Jahan kuch cases mein glaucoma ka diagnosis bahut hi straight forward ho sakta hai, ankh dekh ke hi pata lag sakta hai ki patient ko glaucoma hai. Wahin kuch dusre cases mein, large number of cases mein glaucoma ko diagnose karne ke liye bahut si jaancho ki zarurat hoti hai. Glaucoma ka ilaj teen tareeko se kiya jata hai, sabse commonly, eye drops glaucoma ke pressure ko kam karne ke liye istmal ki jati hain. Dusra tareeka hai laser, kuch cases mein khasker ke anle closed glaucoma mein laser ka kafi achcha role ho sakta hai aur laser glaucoma ko zindagi bhar ke liye bhi khatam kr sakta hai. Jabki baki aur bahut se cases mein glaucoma mein laser ka role bahut hi limited hai. Teesra tareeka hai glaucoma ka operation, glaucoma ka operation adhiktar unn cases mein kiya jata hai, jinme eye drops ya laser se glaucoma control nahi ho pata hai. Glaucoma ke operation karne ka matlab yeh nahi hai ki glaucoma hamesha ke liye theek ho gaya, balki glaucoma ke operation ke baad bhi zindagi bhar glaucoma ke liye janch karte rehna chahiye aur uspe najar rakhne ki zarurat hoti hai. Yadi kisi patient ko glaucoma hai aur uska ilaj na ho ya ilaj ke baad bhi glaucoma progress karta rahe, toh ankh ki nas dheere-dheere kharab ho jayegi, such jayegi aur kaam karna band kr degi. Phir aisi ankh ko kisi bhi tareekey se dihya nahi ja sakta hai, yaani ki wo ankh blind ho jayegi. Isiliye glaucoma ko khtarnak moti ke naam se bhi jana jata hai. Aur kisi wajah se jin logon mein bhi ye glaucoma ka shakk hai. Unhe regular checkup glaucoma ka karate rehna chahiye, jisse ki jiss stage per aisa lage ki glaucoma hai, ya glaucoma ilaj ke bawajood progress kr raha hai, toh usko control krne ke liye aur effective measures liye ja sakte hain.
Yadi aap mujhse contact karna chahen toh Lybrate ke through, ya mere clinic per direct contact kr sakte hain. Thank You.
I can see clear with my both eyes. When I close my left eye I can see clear. But when I close my right eye I can't see clearly. What should I do.
How can I get rid of my spectacles and make my eyesight normal. Its there any exercise. Please suggest.
What are the symptoms of flu and reasons of red eyes and I am facing unimaginable headache while working in pc or laptop. Tell me how to get rid of that.
Problems in vision are a common occurrence these days; various factors such as spending a lot of time looking at smartphones and computers are a major cause of these problems. There are various natural remedies which can help you improve your eyesight, they are:
- Wash, especially after coming back from outside, your eyes regularly: Washing your eyes regularly with water helps in clearing out debris from the eyes and relaxing the eye muscles.
- Eat Healthy: Eating a healthy diet that has lots of fruits and vegetables are good for the eyes as they contain important nutrients such as vitamin A. You should include foods such as carrots, fish oil, cabbage and eggs in your diet.
- Carrots: Carrots are a good source of phosphorus, calcium, vitamin A and iron which are very good for your eyesight. You may consume carrot in the form of juices or salads.
- Almonds and other nuts:Nuts such as almonds and walnuts are rich in antioxidants which are beneficial for the eyes.
- Walk barefoot: Walking barefoot on green grass is therapeutic for your eyes as it enhances your eye power. It is recommended you walk early in the morning to get maximum benefits.
- Eye exercises: You should do various eye exercise to improve your eyesight as these exercises help in rejuvenating muscles of the eye. The muscles in the eye are strengthened which leads to better vision.
- Triphala remedy: This is a treatment that combines three herbal fruits which treat various eye disorders, eye weaknesses and hair problems. Triphala helps in eliminating toxins from your body and make your eyes healthy.
- Reduce screen time: Avoid extra working hours on computers and mobiles as far as possible. Especially playing video games. This can save you from computer vision syndrome.
- Avoid frequent rubbing of eyes: This habit can lead to frequent infections and shedding of eyelashes . Also, this is one of the causes of dark circles.
- Proper sleep: Importance of proper rest to the eyes cannot be denied and is equally important in general wellbeing.
Lastly, if anything is bothering your eyes seek help immediately before the problem increases.