Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Book Appointment
Treatment
Ask a Question
Plan my Surgery
Health Feed
tab_logos
About
tab_logos
Health Feed
tab_logos
Find Doctors

हिप रिप्लेसमेंट क्या है? प्रक्रिया, प्रकार और खर्च

आखिरी अपडेट: Jul 07, 2023

हिप रिप्लेसमेंट क्या है - What is Hip replacement

Topic Image

गठिया, फ्रैक्चर या अन्य स्थितियों से यदि कूल्हा क्षतिग्रस्त हो गया है, तो सामान्य गतिविधियाँ जैसे चलना या कुर्सी से उठना-बैठना दर्दनाक और कठिन हो सकता है।

कई स्थितियों में कूल्हा सख्त हो सकता है, और जूते और मोजे तक पहनना मुश्किल हो सकता है। यहां तक कि आराम करते समय भी असहजता महसूस होती रहती है।

ऐसी स्थितियों में यदि दवाएं, आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों में बदलाव, और चलने के समर्थन के उपयोग से आपके लक्षणों में पर्याप्त रूप से मदद नहीं मिलती है, तो आप हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी पर विचार कर सकते हैं।

सुरक्षित होती है हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है जो आपके दर्द को दूर कर सकती है, गति बढ़ा सकती है और आपको सामान्य, रोजमर्रा की गतिविधियों का आनंद लेने में मदद कर सकती है।

हिप रिप्लेसमेंट के दौरान, सर्जन कूल्हे के जोड़ के क्षतिग्रस्त हिस्सों को हटा देते हैं और उन्हें आमतौर पर धातु, सिरेमिक और बहुत कठोर प्लास्टिक से बने भागों से बदल देता है।

यह कृत्रिम जोड़ (कृत्रिम अंग) दर्द को कम करने और कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे टोटल हिप आर्थ्रोप्लास्टी भी कहा जाता है। हिप रिप्लेसमेंट की आवश्यकता के लिए गठिया की क्षति सबसे आम कारण है।

हिप रिप्लेसमेंट के प्रकार Type of Hip replacement

Topic Image

हिप रिप्लेसमेंट के तीन प्रमुख प्रकार हैं:

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी सबसे आम होती है। इस प्रकार को टोटल हिप रिप्लेसमेंट या टोटल हिप आर्थ्रोप्लास्टी भी कहा जाता है। इस सर्जरी में, कूल्हे के खराब हो चुके या क्षतिग्रस्त हिस्से को कृत्रिम प्रत्यारोपण से बदल दिया जाता है।

सॉकेट को एक टिकाऊ प्लास्टिक कप से बदल दिया जाता है, जिसमें टाइटेनियम धातु का खोल भी शामिल हो सकता है। कई बार इसमें टाइटेनियम का प्रयोग नहीं भी होता है।

इसमें पीड़ित के फीमोरल हेड को हटा दिया जाएगा और इसे सिरेमिक या धातु मिश्र धातु से बनी गेंद से बदल दिया जाएगा। नई गेंद एक धातु के तने से जुड़ी होती है जिसे पीड़ित की फीमर के शीर्ष में डाला जाता है।

दो अन्य प्रकार की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी विशिष्ट आयु समूहों और गतिविधि स्तरों के रोगियों के लिए आम तौर पर उपयुक्त होती हैं:

पार्शियल हिप रिप्लेसमेंट

इसे हेमीआर्थ्रोप्लास्टी भी कहा जाता है। इसमें कुल हिप रिप्लेसमेंट के रूप में दोनों पक्षों के बजाय कूल्हे के जोड़ के केवल एक तरफ - फीमोरल हेड - को बदलना शामिल है।

यह प्रक्रिया आमतौर पर उन वृद्ध रोगियों में की जाती है जिनके कूल्हे में फ्रैक्चर हो जाता है।

हिप रीससर्फेसिंग

फीमोरल हेड और सॉकेट की हिप रिसर्फेसिंग आमतौर पर युवा, सक्रिय रोगियों में की जाती है।

सारांश- गठिया, फ्रैक्चर या अन्य स्थितियों से यदि कूल्हा क्षतिग्रस्त हो जाय तो हिप रिप्लेसमेंट यानी कूल्हा प्रत्यारोपण किया जाता है। ऐसी स्थितियों में यदि दवाएं बेअसर हो जाएं, आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों पर प्रभाव पड़ने लगे तो आप हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी पर विचार कर सकते हैं। ये तीन तरह की होती है।

हिप रिप्लेसमेंट किसलिए की जाती है - Why is Hip replacement done

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के कई कारण हो सकते हैं। आपके डॉक्टर हिप रिप्लेसमेंट की सिफारिश कर सकते हैं यदि आपको गंभीर दर्द, सूजन और आपके कूल्हे के जोड़ में क्षति हो रही है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे:

  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (सबसे आम)
  • रूमेटाइड गठिया
  • ऑस्टियोनेक्रोसिस (अवास्कुलर नेक्रोसिस)
  • चोट जैसे हिप फ्रैक्चर
  • कूल्हे के जोड़ में ट्यूमर

इसके अलावा हिप रिप्लेसमेंट का समय तब आया मान लिया जाना चाहिए जब आपके जीवन की गुणवत्ता कूल्हे के दर्द के कारण पीड़ित होने लगे। जीवन की घटती गुणवत्ता के संकेतों में शामिल हैं:

  • दर्द के कारण चैन की नींद न ले पाना
  • कपड़े पहनने या सीढ़ियां चढ़ने जैसे साधारण काम करने में कठिनाई
  • जिन गतिविधियों का आप आनंद लेते हैं उनमें पूरी तरह से भाग लेने में असमर्थता
  • सबसे पहले, आपका डॉक्टर अन्य उपचारों की सिफारिश कर सकता है जैसे कि दर्द या सूजन के लिए दवा, चलने में सहायता, जोड़ों के इंजेक्शन और भौतिक चिकित्सा। यदि ये उपाय दर्द और जकड़न से राहत नहीं देते हैं, तो कार्य को बहाल करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी आवश्यक हो सकती है।

सारांश-पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस ,रूमेटाइड गठिया,ऑस्टियोनेक्रोसिस,हिप फ्रैक्चर और कूल्हे के जोड़ में ट्यूमर की वजह से हिप रिप्लेसमेंट किया जाता है। आमतौर पर आपके जीवन की गुणवत्ता कूल्हे के दर्द के कारण पीड़ित होने लगे को समझ जाना चाहिए कि हिप रिप्लेसमेंट का समय आ गया है।

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के क्या फायदे हैं? - Benefits of Hip replacement

सफल सर्जरी के बाद कूल्हे के दर्द को कम करने में तत्काल लाभ होता है और जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान कर सकता है। अन्य फायदो में शामिल है

दर्द से राहत

हिप रिपलेसमेंट का सबसे बड़ा लाभ दर्द से राहत है। हिप रिप्लेसमेंट के बाद आपको दर्द से तुरंत मुक्ति मिलती है। रिकवरी के साथ स्थिति और सुधरती है और रोगी को सामान्य दर्दविहीन जीवन जीने का रास्ता खुलता है।

उच्च सफलता दर

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी में उच्च सफलता दर होती है। बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ होता है। इसकी सफलता दर 95% होती है। केवल 5% किसी प्रकार की जटिलता का अनुभव करते हैं, जिसकी गंभीरता उनकी सर्जरी की सफलता को प्रभावित करती है।

बेहतर ताकत और गतिशीलता

दर्द से राहत के बाद, बढ़ी हुई गतिशीलता और शक्ति अगला बड़ा लाभ है। हिप रिप्लेसमेंट रोगियों को बिना किसी सहायता के सीढ़ियां चढ़ने और चलने जैसे सरल कार्य करने में सक्षम होना चाहिए।

लंबे समय तक चलने वाले परिणाम

कृत्रिम कूल्हे के प्रत्यारोपण को लंबे समय तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नवीनतम अध्ययनों से पता चलता है कि 80-85% हिप प्रतिस्थापन डाले जाने के 20 साल बाद भी काम करते रहते हैं। इसका मतलब यह है कि वृद्ध रोगियों को हिप रिवीजन सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है।

जीवन की उन्नत गुणवत्ता

अन्य लाभों के साथ, जीवन की बेहतर गुणवत्ता को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। मूवमेंट की बढ़ी हुई सीमा के साथ, एक मरीज महसूस कर सकता है जैसे कि उनके पास अधिक स्वतंत्रता है और उनके समर्थन नेटवर्क पर बोझ कम है।

बेहतर ताकत और कोआर्डिनेशन

टोटल हिप रिप्लेसमेंट मरीज सर्जरी के बाद बेहतर ताकत और बेहतर समन्वय का आनंद लेने की उम्मीद कर सकते हैं।

सारांश- हिप रिप्लेसमेंट के फायदों में मरीज को दर्द से राहत, बेहतर ताकत और गतिशीलता, लंबे समय तक चलने वाले परिणाम,जीवन की उन्नत गुणवत्ता, बेहतर ताकत और कोआर्डिनेशन शामिल है। इसके साथ ही इस सर्जरी की सफलता दर भी बहुत उच्च है।
pms_banner

हिप रिप्लेसमेंट की जटिलताएं - Complications of Hip replacement

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी से जुड़े जोखिमों में शामिल हो सकते हैं:

खून के थक्के होना

सर्जरी के बाद पैरों की नसों में थक्के बन सकते हैं। यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि थक्के का एक टुकड़ा टूट सकता है और फेफड़े, हृदय या, कभी कभी, दिमाग तक पहुंच जाता है। रक्त को पतला करने वाली दवाएं इस जोखिम को कम कर सकती हैं।

संक्रमण का खतरा

हिप रिप्लेसमेंटके कुछ मामलों में संक्रमण हो सकता है। अधिकांश संक्रमणों का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है, लेकिन प्रत्यापित कूल्हे के पास एक बड़े संक्रमण में कृत्रिम भागों को हटाने और बदलने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

फ्रैक्चर की समस्या

सर्जरी के दौरान कूल्हे के जोड़ के स्वस्थ हिस्से में फ्रैक्चर हो सकता है। कभी-कभी फ्रैक्चर अपने आप ठीक हो जाते हैं पर कुछ बड़े फ्रैक्चर को संभवतः धातु की प्लेट या हड्डी के ग्राफ्ट से स्थिर करने की आवश्यकता हो सकती है।

डिस्लोकेशन

कुछ मामलों में हिप रिप्लेसमेंट के दौरान नए जोड़ की बॉल सॉकेट से बाहर आ जाती हैं खासकर सर्जरी के बाद पहले कुछ महीनों में। यदि कूल्हे अलग हो जाते हैं, तो एक ब्रेस कूल्हे को सही स्थिति में रखने में मदद कर सकता है। यदि कूल्हा अव्यवस्थित रहता है, तो इसे स्थिर करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

पैर की लंबाई में बदलाव

सर्जन समस्या से बचने के लिए कदम उठाते हैं, लेकिन कभी-कभी एक नया कूल्हा एक पैर को दूसरे से लंबा या छोटा कर देता है। कभी-कभी यह कूल्हे के आसपास की मांसपेशियों के संकुचन के कारण होता है।

इंप्लांट का ढीला होना

हालांकि यह जटिलता नए प्रत्यारोपण के साथ दुर्लभ है, नया जोड़ हड्डी के लिए ठोस रूप से तय नहीं हो सकता है या समय के साथ ढीला हो सकता है, जिससे कूल्हे में दर्द हो सकता है। समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

नसों की क्षति

शायद ही कभी, जिस क्षेत्र में इम्प्लांट रखा गया है, वहां की नसें घायल हो सकती हैं। तंत्रिका क्षति से सुन्नता, कमजोरी और दर्द हो सकता है।

सारांश- हिप रिप्लेसमेंट आम तौर पर पूरी तरह सुरक्षित है पर इसमें कभी-कभी जटिलताएं आ जाती हैं। सामान्य जटिलताओं में शामिल है खून के थक्के होना, संक्रमण का खतरा, फ्रैक्चर की समस्या, डिस्लोकेशन,पैर की लंबाई में बदलाव, इंप्लांट का ढीला होना, नसों की क्षति आदि।

हिप रिप्लेसमेंट से पहले क्या करें और क्या न करें – Do’s and Don’t Before Hip replacement surgery

  • अपने डाक्टर से अपाइंटमेंट और निर्देश प्राप्त करें - हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले आपको अपने डाक्टर से अपाइंटमेंट लेना होगा। उनसे निर्देश प्राप्त करें कि उन्हें क्या तैयारियां करनी हैं। कौन से दवाएं लेनी हैं, कैसे सर्जरी के लिए तैयारी करनी है।
  • अतिरिक्त वजन कम करें - यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपका डॉक्टर आपको हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले कुछ किलो वजन कम करने की सलाह दे सकता है।
  • धूम्रपान छोड़ने - निकोटीन का उपयोग रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है और आपकी रिकवरी को धीमा कर सकता है और जटिलताओं का कारण बन सकता है।
  • मांसपेशियों को स्ट्रेच और मजबूत करें - आपके कूल्हे के आसपास की मांसपेशियों को खींचने और मजबूत करने के लिए आपको कुछ व्यायाम दिए जा सकते हैं, जो सर्जरी के बाद आपकी रिकवरी में मदद कर सकते हैं।
  • सर्जरी के बाद सवारी की व्यवस्था करें - प सर्जरी के बाद कुछ हफ्तों तक गाड़ी चलाने में सक्षम नहीं होंगे। जब आपकी पूरी ताकत और सजगता वापस आती है। इस दौरान आपको ड्राइव करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य की व्यवस्था करें जो आपके लिए ड्राइव कर सकें।
  • ब्लड थिनर से बचें - यदि आप ऐसी दवाएं लेते हैं जिनके कारण आपका रक्त पतला हो जाता है - जैसे एस्पिरिन या वार्फरिन - तो आपको कुछ सप्ताह पहले उन्हें लेने से रोकने के लिए कहा जा सकता है।
  • नई निर्धारित दवाएं/सप्लीमेंट्स शुरू करें - आपको नई दवाएं या सप्लीमेंट लेने के लिए निर्देशित किया जा सकता है, जैसे कि आयरन सप्लीमेंट, जो पोस्ट-सर्जिकल एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या) को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने बिस्तर की ऊंचाई सही रखें - जिस तरह आपके बिस्तर का स्थान मायने रखता है, उसी तरह आपके गद्दे की ऊंचाई से भी फर्क पड़ सकता है। सर्जरी के बाद बिस्तर से अंदर और बाहर जाना आसान बनाने के लिए आप अस्थायी रूप से अपने गद्दे की ऊंचाई बढ़ा या घटा सकते हैं।

सारांश- हिप रिप्लेसमेंट से पहले कई ऐसे काम होते हैं जो करने होते है वहीं कुछ काम ऐसे होते हैं जो बिलकुल नहीं करने होते हैं। इसमें मोटापा कम करने , सिगरेट छोड़ने से लेकर दवाओं को छोड़ने तक के काम शामिल हैं। इन सारे निर्देशों के लिए आपके डाक्टर सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं।

हिप रिप्लेसमेंट की प्रक्रिया – Procedure of Hip replacement surgery

हिप रिप्लेसमेंट से पहले - Before Hip replacement surgery in Hindi

अपने कूल्हे को बदलने का बड़ा फैसला करने के बाद लिया है तो सही तैयारी आपके ठीक होने को तेज़ और सुचारू बनाने में एक बड़ा अंतर ला सकती है। इसमें शामिल है -

  • प्रक्रिया के बारे में ठीक से जानकारी प्राप्त करें
  • अपने सर्जन के लिए प्रश्न लिखें
  • काम पर पड़ने वाले प्रभाव पर विचार करें
  • सर्जरी से पहले आकार में आ जाएं और वजन कम करें
  • फिजियोथेरेपिस्ट से मिलें
  • अपनी बैसाखी या वॉकर का टेस्ट ड्राइव लें
  • मदद के लिए परिवार और दोस्तों को सूचना दें उनसे सहमति प्राप्त करें।

हिप रिप्लेसमेंट के दौरान - During Hip replacement surgery in Hindi

सर्जरी से पहले पीड़ित को जनरल एनेस्थीसिया या फिर सुन्न करने के लिए दवा दी जाएगी, जो पीड़ित को बेहोश कर देती है या फिर उसके कुछ हिस्सों को सुन्न कर देती है। सर्जिकल प्रक्रिया दो घंटे के भीतर पूरी की जा सकती है। हिप रिप्लेसमेंट करने के लिए,

सर्जन टिश्यू की परतों के माध्यम से कूल्हे पर एक चीरा बनाते हैं। रोगग्रस्त और क्षतिग्रस्त हड्डी और कार्टिलेज को हटाते हैं। इस दौरान स्वस्थ हड्डी को बिलकुल भी छेड़ा नहीं जाता है।

इम्प्लांट सॉकेट को श्रोणि की हड्डी में प्रत्यारोपित करता है। जांघ की हड्डी के शीर्ष में एक धातु का तना सम्मिलित करता है, जिसे बाद में एक इंप्लांट बॉल के साथ शीर्ष पर रखा जाता है

सर्जरी के बाद रिकवरी क्षेत्र में देखभाल

सर्जरी के बाद, पीड़ित कुछ घंटों के लिए रिकवरी क्षेत्र में ले जाया जाता है। ऐसा तब किया जाता है जब एनेस्थीसिया का असर कम हो जाता है। चिकित्सा कर्मचारी पीडि़त के रक्तचाप, नाड़ी, सतर्कता, दर्द या आराम के स्तर और दवाओं की आपकी आवश्यकता की निगरानी करते हैं।

इस दौरान पीड़ित को अपने फेफड़ों से तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करने के लिए एक उपकरण में गहरी सांस लेने, खांसने या उड़ाने के लिए कहा जाएगा।

सर्जरी के बाद अस्पताल में रुकना पीड़ित की व्यक्तिगत जरूरतों पर निर्भर करता है। बहुत से लोग तो उसी दिन घर जा सकते हैं।

कुछ सावधानियां

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद, आपको अस्थायी रूप से आपके पैरों में रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ जाएगा। इस जटिलता को रोकने के लिए आपकी मूवमेंट को जल्द से जल्द बढ़ाया जाता है।

सर्जरी के तुरंत बाद आपको बैठने और बैसाखी या वॉकर के साथ चलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सर्जरी के दौरान और बाद में,पीड़ित के निचले पैरों पर इलास्टिक कंप्रेशन स्टॉकिंग्स या इन्फ्लेटेबल एयर स्लीव्स पहन सकते हैं। हवा की आस्तीन आपके पैरों को निचोड़ती है और छोड़ती है।

स्टॉकिंग्स रक्त को पैर की नसों में जमा होने से रोकने में मदद करती हैं, जिससे थक्के बनने की संभावना कम हो जाती है। इसके लिए डाक्टर खून पतला करने वाली दवाएं लिख सकते हैं। सर्जन सर्जरी के बाद इंजेक्शन या ओरल ब्लड थिनर लिख सकता है।

फिजियोथेरैपी

दैनिक गतिविधि और व्यायाम आपको अपने जोड़ और मांसपेशियों को मजबूत करने उन्हें पूरी तरह से फिर उपयोग में लगाने में मदद कते हैं। ऐसे में फिजियो थेरैपिस्ट मजबूती और गतिशीलता के लिए थेरैपी लिख सकते हैं। इसके अलावा चलने में सहायता, जैसे वॉकर, बेंत या बैसाखी का उपयोग करना भी अनुशंसित किया जाता है।

हिप रिप्लेसमेंट के बाद - After Hip replacement surgery in Hindi

प्रत्येक डॉक्टर आपको अपने नए कूल्हे के साथ याद रखने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची प्रदान करेंगे। ये सावधानियां नए जोड़ को अव्यवस्थित होने से रोकने और उचित उपचार सुनिश्चित करने में मदद करेंगी। कुछ आम सावधानियां हैं

  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद सुपाच्य चीजों के अलावा कुछ ऐसा ना खाएं जो पचने में दिककत होती होती हो।
  • छोले, राजमा, मटर, भिंडी, कटहल, अरबी , बैगन जैसी बादी और गरिष्ठ सब्जी ना खाएं।
  • सर्जरी के बाद आपकी सक्रियता कुछ दिनों के लिए सीमित होती है ऐसे में गरिष्ठ चीजों को खाने से गैस से लेकर दूसरी समस्या हो सकती है।
  • सोया चाप, टोपूष उडद की दाल नहीं खानी चाहिए
  • मैदे बनी चीजें, तली भुनी चीजें और बाजार में डीप फ्राइ चीजों को कहें ना
  • फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड, डिब्बा बंद खाना, प्रिजर्वेटिव युक्त खाने से बचना चाहिए
  • डॉक्टर की सर्जिकल तकनीक और वरीयताओं के आधार पर क्या करें और क्या ना करें ये प्राथमिकता भिन्न होती हैं।
  • पैर को आगे की ओर करके जरूर रखें।
  • बैठते या खड़े होते समय प्रभावित पैर को सामने रखें।
  • किचन में हाई किचन या बारस्टूल का इस्तेमाल करें।
  • जिस पैर की सर्जरी हुई है उस पर घुटनों के बल जरुरी झुकें
  • दर्द और सूजन को कम करने के लिए बर्फ का प्रयोग करें, लेकिन याद रखें कि बर्फ से पैरों की महसूस करने की क्षमता कम हो जाती है। बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं; एक आइस पैक का उपयोग करें या इसे एक नम तौलिये में लपेटें।
  • अपने पैरों की संचालन को सुधारने के लिए व्यायाम करने से पहले हीट पैड लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए हीटिंग पैड या गर्म, नम तौलिये का प्रयोग करें।
  • अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द होने लगे तो व्यायाम कम करें, लेकिन उन्हें करना बंद न करें।
  • अपने पैरों को कम से कम 6 से 8 सप्ताह तक घुटनों पर न रखें।
  • अपने घुटने को अपने कूल्हे से ऊपर न उठाएं।
  • बैठते समय या बैठते समय आगे की ओर न झुकें।
  • जब आप बैठे हों तो फर्श पर कुछ उठाने की कोशिश न करें।
  • नीचे झुकते समय अपने पैरों को ज्यादा अंदर या बाहर की ओर न मोड़ें।
  • बिस्तर पर लेटते समय कंबल खींचने के लिए नीचे न उतरें।
  • कमर पर 90 डिग्री से अधिक न झुकें।

सारांश- हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी आम तौर पर कूल्हों की क्षति के हिसाब से तय की जाती है। यानी जैसी क्षति वैसी ही रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है। सर्जरी में टोटल रिप्लेसमेंट सबसे सामान्य है। सर्जरी से पहले और बाद में पूरी देखभाल बहुत जरुरी है।

हिप रिप्लेसमेंट के बाद देखभाल कैसे करें? How to Care After Hip replacement surgery

आपके नए यानी प्रत्यापित कूल्हे की देखभाल में आपकी मदद करने के लिए आपको निम्नलिखित काम करना होता है हालाँकि, सलाह आपके डॉक्टर की सिफारिशों के आधार पर भिन्न हो सकती है:

  • किसी भी गतिविधि के दौरान अपने कूल्हे को 90° (एक समकोण) से अधिक झुकाने से बचें
  • अपने कूल्हे को मोड़ने से बचें
  • अपने पैर की गेंद पर घुमाओ मत
  • जब आप मुड़ें तो छोटे कदम उठाएं
  • प्रारंभिक अवस्था में घाव पर दबाव न डालें (अपनी तरफ झूठ बोलने से बचने की कोशिश करें)
  • अपने पैरों को एक दूसरे के ऊपर से पार न करें
  • अपने कूल्हे को मजबूर न करें या ऐसा कुछ भी न करें जिससे वह असहज महसूस करे
  • नीची कुर्सियों और शौचालय सीटों से बचें (उंची शौचालय सीटें उपलब्ध हैं)
  • गिरने से बचना
  • सर्जरी के बाद, हो सके तो सर्जरी में जाने से पहले, अपने घर को पुनर्व्यवस्थित करें। अभी परिवर्तन करना महत्वपूर्ण है ताकि जब आप अस्पताल से वापस आएँ तो सब कुछ तैयार हो जाए। एक प्रकार का "बेस कैंप" स्थापित करें जहाँ आप अपना अधिकांश समय बिताएंगे - फ़ोन, कंप्यूटर, रिमोट, और अन्य सभी चीज़ों के साथ जिनकी आपको आसान पहुंच में आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके घर में वॉकर या बैसाखी के साथ घूमना आसान होगा। ढीले गलीचे जैसे संभावित ट्रिपिंग खतरों को हटा दें। कुछ काम ऐसे हैं जो आपको सर्जरी से पहले करने बहुत जरूरी हैं।

भारत में हिप रिप्लेसमेंट का खर्च क्या है? Cost of Hip Replacement surgery in India

भारत में हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी इलाज की लागत 2 लाख 80 हजार रुपये से लेकर साढ़े 5 लाख 50 हजार रुपये तक हो सकती है। यह लागत इस पर भी निर्भर करती है कि आप किस शहर में, किस डाक्टर से और किस संस्थान में अपना इलाज करा रहे हैं।

हिप रिप्लेसमेंट के लिए बेस्ट डॉक्टर I Best doctor for Hip Repacement

हिप रिप्लेसमेंट के लिए आपको एक काबिल आर्थोपेडिक सर्जन की जरुरत होगी। इसके साथ ही आपको एनेस्थेसिस्ट की जरुरत होती है। इसके साथ ही आपको अपने जनरल फिजीशियन या फैमिली डाक्टर से भी लगातार संपर्क में रहना होगा।

निष्कर्ष I Conclusion

गठिया, फ्रैक्चर या अन्य स्थितियों से यदि कूल्हा होने पर हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी पर विचार कर सकते हैं। यह तीन प्रकार के होते हैं पर टोटल हिप रिप्लेसमेंट सबसे आम है। जब बात हिप रिप्लेसमेंट तक पहुंच जाय तो फिर सर्जरी का कोई विकल्प नहीं होता है। सर्जरी के बाद फिजियोथेरैपी और वाकिंग उपकरण पर रहने के कुछ दिन के बाद रोगी सामान्य जीवन में लौट आता है।

Frequently Asked Questions (FAQs)

हिप रिप्लेसमेंट होने पर क्या होता है?

हिप रिप्लेसमेंट के कुछ दिनों को बाद पीड़ित को पूरी तरह से दर्द से मुक्ति मिल जाती है।

हिप रिप्लेसमेंट के बाद दर्द कब तक रहता है?

हिप रिप्लेसमेंट के तुरंत बाद दर्द समाप्त हो जाता है पर कुछ दिन की सावधानी बरती जाती है जैसे ब्लड क्लाट और फिजियोथेरैपी से मरीज को आराम दिलाया जाता है।

हिप रिप्लेसमेंट का कौन सा तरीका सबसे अच्छा है?

यही पीड़ित की समस्या पर निर्भर करता है। वैसे टोटल हिप रिप्लेसमेंट ही सबसे अच्छा तरीका है।

हिप रिप्लेसमेंट कितने साल चलता है?

रिप्लेसमेंट 15-20 साल तक आराम से चलता है। अब तो उन्नत तकनीक और एलाय के आने की वजह से ये अवधि बढ़ भी जाती है।

कूल्हे का ऑपरेशन कैसे होता है और कितना खर्च आता है?

कूल्हे की हड्डी का आपरेशन करने के लिए हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी का सहारा लिया जाता है। इसमें 1.5 लाख से 3.5 लाख तक का खर्च आता है।

कूल्हे की हड्डी टूट जाए तो क्या करना चाहिए?

कूल्हे की हड्डी टूटने पर तुरंत डाक्टर से मिलकर उसकी गंभीरता को देखें और जल्द से जल्द हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी का अप्वांइटमेंट फिक्स करें।

रेफरेंस

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

View All

My mother took 2 days etoricoxib and paracetamo...

related_content_doctor

Dr. Praneet Singh

Pain Management Specialist

Pain killers can precipitate asthma attacks in known cases of asthma. If the medicine has not sui...

Hello mujhe 2no hip me jyada der baithne se dar...

related_content_doctor

Dr. Abhishek L Hiremath

Pain Management Specialist

Hello ji, may I know since when you have this condition and also any similar conditon in te past....

I have had pcl reconstruction surgery on 30th j...

related_content_doctor

Dr. Pratyush Gupta

Orthopedic Doctor

Dear , greetings description tells me that you might have sub-clinical infection. As you are off ...

Hello sir, my mother is suffering from rheumato...

related_content_doctor

Dr. Julie Mercy J David

Physiotherapist

There is no cure for rheumatoid arthritis. But clinical studies indicate that remission of sympto...

I am 71 years old two years back. I had knee re...

related_content_doctor

Dr. Sohail Badi

Orthopedist

Its better to have brisk walking rather than treadmill or jog. Though never contradicted, its alw...

कंटेंट टेबल

कंटेट विवरण
Profile Image
लेखकDr. Sidharth Verma PDCC - Pain Management,MD - Anaesthesiology,DNB Anaesthesiology,MBBSOrthopaedics
Need more help 

15+ Years of Surgical Experience

All Insurances Accepted

EMI Facility Available at 0% Rate

अपने आसपास Orthopedic Doctor तलाशें

pms_banner
chat_icon

फ्री में सवाल पूछें

डॉक्टरों से फ्री में अनेक सुझाव पाएं

गुमनाम तरीके से पोस्ट करें
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube

Having issues? Consult a doctor for medical advice