Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Call Clinic
Book Appointment
Kashyap Clinic Pvt. Ltd., Allahabad

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Sexologist Clinic

No.30 Nawab Yusuf Road, Near Pani Tanki - Civil Lines Allahabad
1 Doctor · ₹300
Book Appointment
Call Clinic
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Sexologist Clinic No.30 Nawab Yusuf Road, Near Pani Tanki - Civil Lines Allahabad
1 Doctor · ₹300
Book Appointment
Call Clinic
Report Issue
Get Help
Services
Feed

About

By combining excellent care with a state-of-the-art facility we strive to provide you with quality health care. We thank you for your interest in our services and the trust you have place......more
By combining excellent care with a state-of-the-art facility we strive to provide you with quality health care. We thank you for your interest in our services and the trust you have placed in us.
More about Kashyap Clinic Pvt. Ltd.
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. is known for housing experienced Sexologists. Dr. B K Kashyap, a well-reputed Sexologist, practices in Allahabad. Visit this medical health centre for Sexologists recommended by 51 patients.

Timings

MON-SUN
01:00 PM - 08:00 PM

Location

No.30 Nawab Yusuf Road, Near Pani Tanki - Civil Lines
Allahabad Allahabad, Uttar Pradesh - 211001
Click to view clinic direction
Get Directions

Photos (10)

Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 1
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 2
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 3
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 4
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 5
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 6
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 7
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 8
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 9
Kashyap Clinic Pvt. Ltd. Image 10
View All Photos

Doctor in Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Dr. B K Kashyap

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist
Get ₹125 cashback on this appointment (No Booking Fee)
87%  (10 ratings)
18 Years experience
300 at clinic
₹300 online
Available today
01:00 PM - 08:00 PM
View All
View All

Services

View All Services

Submit Feedback

Submit a review for Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Your feedback matters!
Write a Review

Feed

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad

                           पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के  उपाय 
                        आईये जानते है डॉ ० बी के०  कश्यप द्वारा


यदि कई दिनों से आप को महसूस हो रहा है, कि अब आपकी बेड़ लाइफ उतनी अच्‍छी नहीं रह गई है, जितनी पहले हुआ करती थी, तो इसकी वजह आपकी खराब डाइट और जीवनशैली हो सकती है। पुरुषों में कामेच्‍छा में कमी होना काफी आम बात है। दिनभर ऑफिस में नौ घंटे बिताने के बाद कामेच्छा में कमी आ ही जाती है। लेकिन इसे बढ़ाना उतना भी मुश्‍किल नहीं है जितना की सुन कर लगता है। कामेच्‍छा में कमी कई कारणों से हो सकती है, जैसे हार्मोन असंतुलित होना, मोटापा, तनाव, अधिक धूम्रपान तथा शराब का सेवन आदि...
 बेड पर अच्‍छे प्रर्दशन के लिये खाएं ये "सेक्‍स डाइट" बाजार में तमाम तरह की कामेच्छा बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से पुरुषों में थकान और सिकनेस देखने को मिलती है। बेहतर है कि आप वियाग्रा और अन्‍य चीज़ों का साथ छोड़ कर अपनी जीवनशैली तथा आहार में थोड़ा सा परिवर्तन लाएं। : 
आपकी यौन छमता को दोगुना बढ़ा सकते हैं ये कुछ आहार  वे लोग जिनका बेड़ पर मूड नहीं बनता या फिर कामेच्‍छा में कमी महसूस करते हैं, उन्‍हें अब चिंता करने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिसके उपयोग से आपको काफी लाभ होगा।

हमेशा एक्‍टिव बने रहें अपनी हेल्‍थ को अच्‍छा रखने के लिये आपको अपने हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देना होगा। हो सकता है कि सेक्‍स से आपकी हृदय गती तेजी से बढ जाती हो, लेकिन अगर आप रोजाना एक्‍सरसाइज करेंगे तो उससे आपके हृदय को ताकत मिलेगी। दिन में 30 मिनट के लिये पसीना बहाइये और देखिये कि आपकी बेडरूम लाइफ कितनी अच्‍छी हो सकती है। 

डार्क चॉकलेट खाएं चॉकलेट को सेक्स उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है। चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि मस्तिष्क से लव हार्मोन के रिसाव को बढवाते हैं। आम तौर पर डार्क चाकलेट सेक्स की इच्छा को बढाता है। 

अश्‍वगंधा का सेवन अश्‍वगंधा एक प्राचीन औषधि है जो भारत में कई वर्षो से प्रसिद्ध है। इससे कई प्रकार की यौन समस्‍याएं दूर हो जाती है। इस हर्बल  के सेवन से लिबिडो की मात्रा बढ़ती है जो शीघ्रपतन से आराम दिलवाता है। इसके सेवन से शारीरिक मजबूती आती है और नपुंकसता भी दूर हो जाती है।

 केला बहुत ज्‍यादा पका हुआ केला जिस पर काले और भूरे दाग पडे़ हों, खाने से डोपामाइन का लेवल बढ़ता है। 

मिर्च और काली मिर्च का सेवन करें हर तहर के प्राकृतिक मसाले आपके ब्‍लड का फ्लो बढाएंगे। इससे आपका बीपी भी नार्मल आएगा और आपको उत्‍तेजना भी होगी।

जिनसेंग कॉ‍फी पीने के बजाए आपको गरमा गरम जिनसेंग चाय पीनी चाहिये। यह आपके इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन को ठीक करेगी तथा उत्‍तेजना को कई गुना बढ़ाएगी। 

लहसुन इसमें एलासिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो आपके ब्‍लड फ्लो को पेनिस तक बढ़ा सकता है। इससे आपकी उत्‍तेजना काफी ज्‍यादा बढ़ सकती है। 

ओमेगा 3 ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग से पैदा होने वाले लव हार्मोन को तेजी से उत्‍पादन करने में मदद करता है। यदि आपने नियमित रूप से ओमेगा 3 अपने अहार में शामिल नहीं किया तो आप डिप्रेशन के शिकार बन जाएंगे। ओमेगा 3 पाने के लिये आपको मछली, साबुत अनाज और ब्रेड आदि का सेवन करना चाहिये।

Sex Education

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
Sex Education

शादी की पहली रात सेक्स का तरीका आइयेजाने 
 

अगर आप जल्दी ही शादी करने जा रहे है और आपके मन में सेक्स को लेकर कोई चिन्ता है या सवाल है । तो आपके लिए ये जानना जरुरी है। देखा गया है कि  शादी से पहले लड़को के मन मे सामान्यतः ये सवाल होते है कि बीवी कब और कैसे राजी होगी । अगर पहल मैने की सेक्स के लिए तो वो मेरे बारे मे क्या सोचेगी।  और उसको सेक्स के बारे में कुछ मालुमात होगी भी या नही। ठीक यही डर महिलाए सोचती है कि क्या वो पहले शूरूआत करेगा या मुझे शूरूआत करनी चाहिए और पहली बार के सेक्स में जो दर्द होता है उसकी चिन्ता होती है ।

शादी से पहले की घबराहट 

ऐसे में जब शादी करीब होती है तो दोस्त यार हमें नये नये नुस्खे देते है और कई मर्तबा मजाक भी उडा देते है । लेकिन सही मायने मे इसको मजाक में नही लेना चाहिए। बल्कि ऐसा होने से दुल्हा दुल्हन के मन में और ज्यादा घबराहट पैदा हो जाती है । ये तो बहुत ही अहम हिस्सा होता है जीवन का अगर ये पहली रात को हल्का समझा जाये और यु दोस्तों में हसी में उडा दिया जाये तो काफी कुछ पहली रात की तैयारी अधुरी रहती है । ये एक ऐसा और सिर्फ एक मर्तबा जिन्दगी में आने वाला लम्हा है जिस से दो लोग बहुत करीब आकर जीवनभर के लिए एक हो जाते है ।

सेक्स करने से पहले क्या करे

सबसे पहले अपने साथी से बातचीत से उसके मन में जगह बनाए । धीरे धीरे आपस के डर को दुर करे अपने मन को उसके मन के साथ ऐसे जोडे की दोनो को एक दुसरे पर भरोसा हो। ओरल सेक्स की शुरूआत कभी भी पहली रात को ना करे। इससे बीवी के मन में आपके लिए इज्जत कम हो सकती है। पति-पत्नि के बीच जीवन भर का सम्बंध होता है तो उसकी शुरूआत अच्छे से करे ताकि भविष्य में प्यार की कमी ना आये।

अपने साथी को सबसे पहले सरप्राइज दीजिए

जो उसको पसंद आये ये जरूरी नही की गिफ्ट काफी मंहगा हो बल्कि ये बात अहम है कि आपने उसे जो भी दिया है उस वक्त को यादगार बना दे और जीवन में ये पल हर दम याद रहे। ऐसा करने से पहली रात और रोमांटिक हो जाती है और आपस में जीवनभर का प्यार बंध जाता है ।

शुरूआत सबसे पहले फोर प्ले से करे

पत्नि के साथ सेक्स शुरू करने से पहले  ये जरूरी है कि उसके साथ इतना प्यार किया जाये कि वो बस दे आ जा जानु . यानि उसका मन पूरी तौर से सेक्स के रूझान तक चला जाये और ये काम फोरप्ले को कम से कम 15 से 20 मिनट तक करने से बनेगा। एक बार पत्नि का मन सेक्स के लिए तैयार हो जाये तो उसको सेक्स का दर्द जो पहली बार होता है वो भी हल्का लगेगा। सेक्स के दौरान ऐसे स्टेप्स और आसन अपनाये जो सूविधा जनक हो। इस रात कभी भी नये प्रयोग ना करे ।

पति-पत्नी दोनो अपनी भावनाओं का ख्याल रखे

हमेशा लाइफ में एक दुसरे के करीब रहने  के लिए पहली रात काफी महत्वपूर्ण  होती है। एक दूसरे को समझे कब किस का मन क्या चाहता है उसको महसूस करे और कभी अगर मियां बीवी में से किसी एक का मन सेक्स का हो और दुसरा उसको नजरअंदाज करे तो इस तरह जीवन में सुख चैन धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। और पडोसियो को मौका मिलने लगता है।  इस लिए ये जरूरी है कि कभी एक दूसरे को इग्नोर ना करें बल्कि ये समझ ले कि जिस तरह इंसान को पेट की भूख लगती है उसी प्रकार सेक्स की भूख शांत करना भी जरूरी है। इसका ख्याल रखने पर जीवन नरक होने से बच जाता है। 

आप की पार्टनर फोरप्ले में ज्यादा वक्त चाहती है?

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
आप की पार्टनर फोरप्ले में ज्यादा वक्त चाहती है?

आप की पार्टनर फोरप्ले में ज्यादा वक्त चाहती है?

सेक्स के तीन चरण होते हैं : फोरप्ले,  (सहवास) और आफ्टरप्ले । ऋषि वात्स्यायन ने अपनी किताब कामसूत्र में फोरप्ले, और आफ्टरप्ले तीनों पर एक-एक चैप्टर लिखा है । यानी तीनों को बराबर महत्व दिया है। हालांकि आजकल के जमाने में पुरुषों की रुचि फोरप्ले और आफ्टरप्ले में कम और प्ले में ज्यादा होती है । दूसरी तरफ महिलाओं की रुचि आज भी फोरप्ले में ही ज्यादा है ।

फोरप्ले ज्यादा होने के कई फायदे हैं । ज्यादा फोरप्ले करने से स्त्री की उत्तेजना में इजाफा होता है । अगर कोई स्त्री फोरप्ले में ज्यादा वक्त बिताएगी तो सहवास की शुरुआत में या उसके दौरान होने वाले दर्द से उसे छुटकारा मिल सकता है और आनंद में भी इजाफा हो सकता है । अपने देश में ज्यादातर पुरुष फोरप्ले में जितना चाहिए, उतना वक्त नहीं बिताते और जल्दबाजी करके सहवास करने लगते हैं । इससे स्त्रियों को दर्द होता है और इसके बाद सहवास में उनकी दिलचस्पी कम हो जाती है । अगर हर पुरुष फोरप्ले में ज्यादा समय बिताने लगे तो स्त्रियों की दर्द की समस्या गायब हो जाएगी ।

कई बार फोरप्ले में ज्यादा वक्त लगाने से पुरुष के प्राइवेट पार्ट में ढीलापन आ जाता है । अगर वह फिक्र करने लगेगा कि इरेक्शन वापस आएगा या नहीं और उसका ध्यान उसी पर बना रहेगा तो उत्तेजना की संभावना कम हो जाएगी। मिसाल के तौर पर मैं आपसे सवाल पूछूं कि क्या आप सांस ले रहे हैं? यही सवाल मैं दोबारा पूछूं कि क्या आप सचमुच सांस ले रहे हैं ? पहले अहसास नहीं था, अब आपको अहसास हो गया। मतलब प्राइवेट पार्ट पर जितना ज्यादा ध्यान लगाओगे, उतना ही इरेक्शन कम आएगा । जितने बेफिक्र रहोगे, उतना ही ज्यादा आएगा ।

याद रहे, आदमी का इरेक्शन मरते दम तक कम नहीं होता, अगर वह बेफिक्र है, लेकिन अगर वह चिंता करेगा तो ऐंगज़ाइअटी उसके सेक्स रिस्पॉन्स को कम कर देगी । अगर उस दौरान दिमाग से चिंता न हटे तो पुरुष को लंबी सांसें लेनी चाहिए । कहते हैं कि इससे 50 फीसदी ऐंगज़ाइअटी अपने आप खत्म हो जाती है । लंबे समय के फोरप्ले के दौरान तनाव का आना और चले जाना आम बात है । यह किसी बीमारी का लक्षण नहीं है । तनाव का आना-जाना व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर निर्भर है । याद रखें ,एक बार नाकामयाब होने का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा ही नाकामयाब होंगे ।

30 से 40 मिनट बाद आप दोबारा सेक्स करे इससे आपका समयभी बढेगा और इरेक्ट भी काफी समय तक रहेगा

1 person found this helpful

सेक्स करते समय ध्यान रखें ये बातें

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
सेक्स करते समय ध्यान रखें ये बातें

 सेक्स करते समय ध्यान रखें ये बातें
 

अपनी सेक्स लाइफ को पूरा इंजॉय करें। क्योंकि सेक्स दो जिस्मों का ही मिलन नहीं बल्कि मन का मिलन भी ही। इसीलिए अपने पार्टनर की भावनाओं की भी कद्र करें। कोई ऐसी हरकत न करें जो आपके साथी को चोट पहुंचाए
प्यार भरे रिश्ते में सेक्स एक अहम भूमिका निभाता है। तो जरूरी है कि आप अपनी सेक्स लाइफ को पूरा इंजॉय करें। क्योंकि सेक्स दो जिस्मों का ही मिलन नहीं बल्कि मन का मिलन भी ही। इसीलिए अपने पार्टनर की भावनाओं की भी कद्र करें। कोई ऐसी हरकत न करें जो आपके साथी को चोट पहुंचाए।

इसीलिए सेक्स करते समय इन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है -

सेक्स और प्यार में अंतर समझना होगा। प्यार आगे बढ़ते-बढ़ते सेक्स तक पहुंच जाता है। कोशिश करें कि इंटरकोर्स के अलावा एक-दूसरे को सहलाने और मसाज जैसी चीजों को भी ज्यादा समय दें। जीसे आप (फोरप्ले भी कह सकते है)
अपने पार्टनर के साथ हर सेक्सुअल एक्टिविटी पर बात कीजिए। नए-नए एक्शंस के बारें में सोचिए । आप जितने एक्शन के बारें में कल्पना कर सकते हैं, उन्हें एक कागज पर नोट करके रखें और फिर देखें कि आप किन-किन एक्शंस को सेक्स के दौरान अपना सकते हैं ।
महिलाओं को यह कतई पसंद नहीं होता कि पुरूष उनके शरीर के किसी एक अंग पर ही ध्यान दें। बल्कि वह चाहती हैं कि आप उनके पूरे शरीर को निहारें। अगर आप ऐसा करते हैं तो महिलाओं की ऑर्गेज्म तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।
अगर आप सेक्स करते वक्त किसी और के बारे में सोचते हैं तो इसमें कोई नुकसान नहीं । इस तरह आप सेक्सुअल एक्सपीरियंस को और ज्यादा रोमांचक बना सकते हैं।

कल्पना करें कि आपको जिंदगी का बेहतरीन ऑर्गेज्म हो रहा है और आपके पार्टनर को भी, क्योकि यह सच है कि सेक्स के दौरान की गई सेक्सी काल्पनिकता आपकी उत्तेजना को और भी बढ़ा देगी।
एक साथ बॉथटब या बाथरूम में नहाने से दोनों के बीच रोमाचंक बॉण्ड बनाएगा, जिसकी गर्माहट आपके सेक्सुअल प्लेजर में झलकेगी । किस, अंगों को छूते समय या संभोग प्रक्रिया में आंखों में देखें, सेक्स का आनंद दुगना हो जाएगा ।

1 person found this helpful

सेक्स करने के दौरान ध्यान देने वाली ज़रूरी बाते

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
सेक्स करने के दौरान ध्यान देने वाली ज़रूरी बाते

आइये जानते है डॉ0 बी के कश्यप द्वारा सेक्स करने के दौरान ध्यान देने वाली ज़रूरी बाते

फर्स्ट टाइम सेक्स  हो या दूसरी बार लेकिन इसको सही तरीके से करना बहुत ज़रूरी होता है।(Sex) करने का सही तरीका ही दोनो( partner ) को और ज़्यादा करीब ले आता है। लेकिन सबसे बुरी बात यह होती है की इसके बारे में बहुत कम लोगो को पता होता है। बहुत लोगो के मन में इसके बारे में बहुत सवाल होते है की कैसे ( sex ) की शुरुआत अच्छी तरह से की जाए। इसलिए यहा कुछ बाते बताई जा रही है जिसके द्वारा आप  (sex)  संबंध की शुरुआत अच्छी तरह से कर सकते है ।
1. पहले से मेंटली रेडी हो जाए 
सेक्स करना एक ऐसा एक्सपीरियेन्स होता है जो ना सिर्फ़ आपको आनंद देता है बल्कि स्वस्थ भी रखता है, जैसे ज्यादा कैलोरीज बर्न करता और डिप्रेशन से बचाता है। लेकिन सावधानी की बतो पर ध्यान रखना ज़रूरी होता है नही तो इस आनंद का मज़ा किरकिरा हो सकता है, जैसे अनचाही प्रेग्नेन्सी, कोई इन्फेक्शन आदि । इसलिए( sex ) करने के (८)पहले condom या contraceptive pills का इस्तेमाल ज़रूर करे।
2. पार्ट्नर के मन को टटोले 
इस बात को पता लगाए की आपका partner  सेक्स करने के लिए ready  है या नही सेक्स करने का पहला rule  यह है की अपने  Partner के मन की बात को जाने। हर समय हर कोई sex  के लिए ready  नही हो सका है, इसलिए partner  से पहले पूछ लेना अच्छा होता है या प्यार भरे स्पर्श से भी इस बात का पता लगाया जा सकता है की वह mentally  और physical sex के लिए ready  है या नही।
3.सेक्स करने के लिए कभी भी पार्ट्नर के साथ ज़बरदस्ती ना करे 
यौन संबंध बनाते समय सबसे पहला रूल है प्यार । इस रूल को कभी ना भूले क्योंकि ज़बरदस्ती प्यार नही अत्याचार होता है। आप दोनो को एक-दूसरे की इच्छा के अनुसार ही सेक्स करना चाहिए। यह तभी हो सकता है जब आप एक दूसरे से खुलकर अपने मन की बात कहेंगे।
4. प्यार भरा Touch या Kiss करना 
Physical Relationship बनाने करने से पहले प्यार भरा touch करना ज़रूरी होता है। ज़्यादातर महिलाओ को प्रेम संबंध बनाने से पहले मेंटली रेडी करने के लिए kiss करना और प्यार भरा touch करना अच्छा लगता है। इसके द्वारा वे धीरे-धीरे इस संबंध के मेंटली रेडी होने लगती है।
5. कंफर्ट देने वाली जगह चुने 
सेक्स करने के लिए ऐसी जगह चुने जो अपने मन और शरीर दोनो को आराम पहुँचा सके। जो जहग सिर्फ़ आपकी हो वही जगह चुनना अच्छा होता है।
6.फोरप्ले की ज़रूरत 
ज़्यादातर लोग फोरप्ले को कोई इंपॉर्टेन्स नही देते है मगर महिलाओ को सेक्स के लिए उत्तेजित करने के लिए फोरप्ले बहुत ज़रूरी होता है। सेक्स करने के पहले किस, हगिंग, सेक्सुअल पार्ट्स में लविंग टच आदि ज़रूरी होता है तभी महिलाओ का शरीर satisfied होता है।
7. सेक्स के बाद ध्यान देने योग्य बाते 
सेक्स संबंध करने के तुरंत बाद ही अलग नही हो जाना चाहिए, जैसे की काम हो गया चलो अब चलते है। बल्कि एक-दूसरे को प्यार करना चाहिए, kiss करना चाहिए, hug करना चाहिए इससे दोनो के बीच का संबंध और भी गहरा होता है।
8. सही समय का इंतज़ार करे 
प्रेम संबंध शुरू करते समय पेनीट्रेशन करना सबसे बुरा बिहेवियर होता है क्योंकि इससे दोनो के बीच प्यार का बंधन नही सिर्फ़ एक काम को करने की अनुभूति मात्रा होती है। जब आपका पार्ट्नर पूरी तरह से अपनी चरम स्टेट में पहुँच जाए तभी पेनीट्रेशन का सुख भोग करे।
9. लिंग प्रवेश के पहले कुछ बातो का ध्यान रखे 
सेक्स का आनंद उठाने के लिए पहले कुछ बातो को जान लेना ज़रूरी होता है। महिलाओ के वेजाइना के बारे में अच्छी तरह से जान ले। हो सकता है पहली बार में को इस बात का पता ना हो की वेजाइना किधर है। इसलिए बिना जाने वे लिंग का प्रवेश करने की कोशिश करते है जिससे महिलाओ को दर्द का अनुभव हो सकता है। इसलिए बिना शर्म किए अपने पार्ट्नर की मदद ले।

3 people found this helpful

Women Sexual Health

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
Women Sexual Health


 


हर लड़की के मन में सेक्स करने के बाद ख्याल आता है की कही उसकी योनी में ढीलापन तो नहीं आ जायेगा योनी की त्‍वचा बहुत ही लचीली होती है एक रबड़ बैंड या इलास्टिक की तरह , जो सेक्स के समय फैलकर फिर से अपने पहले के रूप में आ जाता है। इसलिए जब आप पहली बार सेक्स करते हैं तब उसके साइज में बदलाव आता है। यहां तक कि कई बार हाइमन ब्रेक होता है जिसके कारण हल्का ब्लीडिंग होता है और बाद में योनी का ओपनिंग भी थोड़ा-सा बड़ा जाता है। याद रखें कि योनी की दिवार हमेशा से ही लचीला होती है जो समय के अनुसार फैलती है और सिकुड़ जाती है । 
एक बार हाइमन फट जाने के बाद योनी संकुचित हो जाता है और सेक्स करने के बाद रिलैक्स हो जाता है। यहां तक कि अगर कोई कई पार्टनर के साथ सेक्स एन्जॉय करते हैं तो तब भी योनी का वॉल फैल जाता है । लेकिन बाद में वह अपने साइज में फिर से लौट आता है । अगर वैजाइना का स्किन हमेशा के लिए स्ट्रेच्ड हो जाय तो सेक्स करना मुश्किल हो जाएगा ।
आइए जानते उन तरीकों को जिनसे योनी में कसावट लौटाई जा सकती है ।
1.कीगल एक्‍सरसाइज -
योनी की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने के लिए पैल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। कीगल एक्‍सरसाइज, मूत्रमार्ग की मांसपेशियों के कमजोर होने वाली असंयमिता को रोकेने में भी मदद करती है । शुरुआती दिनों में 10 बार करें और फिर धीरे धीरे 50 या 100 से अधिक बार करने का अभ्‍यास करें ।  कीगल एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों को फिर से मजबूत बनाया जा सकता है । और कीगल एक्सरसाइज को किसी भी उम्र की महिलाएं कर सकती हैं ।
2. स्‍कवैट से करें योनी टाइट -
स्‍क्‍वेट करने से भी तीव्र और प्राकृतिक रुप से योनि में कसाव महसूस करेंगी। अधिकांश लोग स्‍कवैट अनुचित ढ़ग से करते हैं । सही तरीके से स्‍क्‍वैट करने के लिए, अपने पैरो को अपने हिप की चौड़ाई के बाहर तक फैला लें । अपने पैर की उंगलियों को 30 डिग्री के कोण से बाहर रखें । सबसे पहले अपने कूल्‍हों को इस प्रकार झुकाएं कि देखने में लगे कि आप बेंच पर बैठना चाहते हैं । अपनी एड़ी के जोर लगाकर वापस सामान्‍य स्थिति में आ जाइए। अगर स्‍कवैट करने में समस्‍या आ रही है तो किसी ट्रेनर की सहायता लीजिए, क्‍योंकि गलत तरीके से करने से यह खतरनाक व्‍यायाम साबित हो सकता है ।
3. योगा करें-
योनी में ढीलापन दूर करने का एक सबसे अच्छा तरीका व्यायाम करना और योग करना हैं । नियमित रुप से योनि की मांसपेशियों टोन करने के लिए योग करना काफी अच्‍छा होता है । योग करने से पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं । जैसे सेतुबंधासन और बालासन ये योग आसान पैल्विक मांसपेशियों को कसने के साथ योनी को स्‍वस्‍थ बनाए रखता है । निरंतर व्यायाम और योग करने से गुप्तांगों का ढ़ीलापन दूर किया जा सकता है । 
4. उत्तेजना भी हैं जरूरी कारण -
डॉक्टर्स का मानना है कि अगर शारीरिक संबंध बनाते समय महिलाओं के गुप्तांग में ड्राइनेस हो तो इससे भी साइज में फर्क पड़ता हैं इसलिये शारीरिक संबंध बनाने के लिये पहले फोरप्ले जरूरी होता हैं। उत्तेजना के बाद संबंध बनाने से गुप्तांग के आकार पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता। 
5. संबंध बनाते समय रखें ये बात ध्यान -
शारीरिक संबंध बनाते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखने से योनी में ढीलापन से बचा जा सकता है। दरअसल चरम सीमा पर पहुंचते ही  गुप्तांगों में मौजूद मांसपेशियों का संकुचन होता है। महिलाएं जितना चरम सीमा पर पहुंचती हैं, मासपेशियां उतनी ही टोन होती हैं, जिससे उनका आकार मजबूत रहता है। और योनी में ढीलापन नहीं आता । 

क्या है पुरूषों में ( बांझपन ) इनफर्टिलिटी के कारण

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
क्या है पुरूषों में ( बांझपन ) इनफर्टिलिटी के कारण

क्या है पुरूषों में ( बांझपन ) इनफर्टिलिटी के कारण
 


पुरूषों में बांझपन वह अवस्था है जिसमें एक फर्टाइल पुरूष, महिला को गर्भधारण करवाने में असफल रहता है। पुरूषों में बांझपन का सबसे आम कारण शुक्राणुओं( मोटीलिटी ) का कम उत्पादन एवं सीमन की कम गुणवत्ता है।

1. शुक्राणुओं का कम उत्पादन  ( Low Sperm Count  या  Lomotility)
शुक्राणुओं का कम उत्पादन पुरूषों में बांझपन के सबसे आम कारणों में से एक है जिसमें टेस्टिस सामान्य से कम संख्या में शुक्राणुओं का उत्पादन करते है और ये शुक्राणु भी कम गुणवत्ता और कमजोर होते है जो प्रभावी रूप से कार्य नहीं कर पाते है। शुक्राणुओं की कम संख्या के सबसे आम कारण infection,tension और hypothalamus and pituitary gland  जो men sex hormone का उत्पादन करती है का सही कार्य नहीं करना है…… पुरूष infertility के दो-तिहाई मामले शुक्राणुओं के कम उत्पादन और शुक्राणुओं की कम गुणवत्ता के कारण होते है…
2. इन्फेक्शन ( Infection )
टेस्टिस इन्फेक्शन, मुख्य रूप से सेक्शूअली ट्रैन्स्मिटिड इन्फेक्शन जैसे क्लैमाइडिया और गोनोरिया भी शुक्राणुओं के उत्पादन और गुणवत्ता को प्रभावित करते है। ये इन्फेक्शन शुक्राणुओं के प्रवाह मार्ग में सहायक नलिका को अवरूद्ध कर देते है। यह प्रोस्टेट की सूजन और टेस्टिस की सूजन को बढ़ाता है जिससे टेस्टिस की भारी क्षति होती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में शुक्राणुओं को बचा लिया जाता है और सहायक प्रजनन तकनीक में उपयोग किया जाता है।
3. शुक्राणु परिवहन में समस्या ( Low Sperm Motility )
शुक्राणु परिवहन में समस्या पुरूषों में बांझपन का दूसरा सबसे आम कारण है। वे नलिकाएँ जो शुक्राणुओं को टेस्टिस से पेनिस में ले जाती है चोट या बीमारी के कारण क्षतिग्रस्त हो सकती है या अवरूद्ध हो सकती है जिससे शुक्राणुओं का प्रवाह रूक जाता है। जो सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीडि़त है, उनको भी शुक्राणु परिवहन संबंधी समस्या का face करना पड़ सकता है…… five in one male बांझपन के मामले इसी समस्या की वजह से होते है….
4. हॉर्मोन संबंधी समस्याएँ ( Hormonal Problem )
पुरूष में बांझपन का आम कारण हॉर्मोन संबंधी समस्या है। कभी-कभी, पिट्यूटरी ग्लैन्ड वृषण टेस्टिस तक सही संकेत नहीं पहुंचा पाते है, जिससे टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन कम होता है(मेल हाइपोगोनेडिज्म) और taxes द्वारा sperm का उत्पादन low होता है. . . अन्य hormonal प्रणाली जैसे pituitary, हाइपोथैलेमस और एड्रीनल ग्लैन्ड में गड़बड़ी भी पुरूषों की फर्टिलिटी को प्रभावित करती है।
5. वैरिकोसिल ( Varicocele )
वैरिकोसिल जो की बांझपन का एक आम कारण है, उसका उपचार किया जा सकता है। यह टेस्टिकल संबंधी गड़बड़ी की वह अवस्था है जिसमें टेस्टिस के खराब पदार्थों को ले जाने वाली veins spread व swell जाती है जिससे taxes की प्राकृतिक रूप से cold होने की प्रक्रिया रूक जाती है..
स्क्रोटम का बढ़ा हुआ तापमान शुक्राणुओं की कमी और उनकी गतिहीनता से सीधे तौर पर संबंधित है। शुक्राणुओं की सामान्य गति और उनकी संख्या बढ़ाने के लिए इस अवस्था का उपचार किया जा सकता है ।

बांझपन के कारणों के बारे में जागरूक रहें लेकिन उनके बारे में चिंता नहीं करें क्योंकि बांझपन के लिए अनेक उच्च स्तर के परीक्षण मौजूद है जिनसे समस्या का कुछ ही time में पता चल जाता है और उसका प्रभावी रूप से उपचार किया जा सकता है...नशा पदार्थ के सेवन से भी बांझपन होता है जैसे - शराब इत्यादि...

6 people found this helpful

टेसेटोस्टेरॉन हार्मोन का शरीर पर प्रभाव

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
टेसेटोस्टेरॉन हार्मोन का शरीर पर प्रभाव

टेसेटोस्टेरॉन हार्मोन का शरीर पर प्रभाव

टेसेटोस्टेरॉन हार्मोन का निर्माण शरीर में युवा होने के साथ ही शुरू हो जाता है। जबकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि इसका निर्माण गर्भावस्था से ही शुरू हो जात है और युवा होने पर यह पूरी तरह सक्रीय हो जाता है। इस कारण ही लड़के-लड़कियां देखते ही देखते बड़े होने लगते हैं। किशओर से युवावस्था में प्रवेश करने की प्रक्रिया 10 से 12 साल की उम्र में ही शुरू हो जाती है। इस आयु में टेसेटोस्टेरॉन हार्मोन के कारण ही यौनांगों का विकास होने लगता है 

सेक्स एक ऐसा विषय है जो हमारे जीवन के लिए बहुत अहम है और सेक्स का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है इसके बारे में सही जानकारी होना हमारे लिए बेहद जरूरी है ।

1. सेक्स और शरीर
सेक्स ऐसा विषय है जिससे हर इंसान खुद को जुड़ा महसूस करता है। क्योंकि यह विषय हमारे देश में थोड़ा दबा हुआ व छुपाया जाने वाला है, इस कारण लोगों में इसकी सही जानकारी का अभाव है और वे इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। इसी के चलते सेक्स को लेकर कई गलतफहमियां भी मौजूद हैं। लेकिन असल में तो सेक्स कई लिहाज से फायदेमंद है। वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। कुल  मिला कर सेक्स से हमारे शरीर और हेल्थ पर काफी असर पड़ता है। चलिए जानते हैं कि शरीर पर सेक्स का क्या प्रभाव पड़ता है।
2. सेक्स करते रहना सेहत के लिए लाभदायक होता है
खासतौर पर प्रतिबद्ध और अपने प्यारे साथी के साथ सुरक्षित सेक्स, चिकित्सा स्वास्थ्य लाभ युक्त होता है। यह एक व्यायाम की तरह लाभ प्रदान कर सकता है। ऐसे में बिस्तर एक अच्छी एक्ससाइज मशीन की तरह काम करता है और यौन गतिविधि 200 कैलोरी तक बर्न कर सकता है। सेक्स फिटनेस सुधारने में योगदान करता है।
3. सेक्स शरीर में दर्द भी पैदा कर सकता है
हां यह जानकारी शायद आपको अच्छी न लगे। लेकिन कभी कभी संभोग के दौरान शरीर दर्द का अनुभव करता है। दर्द के कई कारणों हगो सकते हैं, जैसे योनि का सूखापन, एसटीडी, मूत्र मार्ग में संक्रमण, एन्डोमीट्रीओसिस व कुछ अन्य कारण। यदि सेक्स में दर्द अधिक हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। रक्त स्राव या सेक्स के बाद दर्द योनि संक्रमण या किसी अन्य समस्या का परिणाम हो सकता है। सेक्स के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है।
4. शरीर के हार्मोन होते हैं प्रभावित
सेक्स से हमारे जीवन को चार तरह के हार्मोन प्रभावित करते हैं। ये चार हार्मोंन ऑक्सिटोसिन हार्मोन, वैसोप्रेसिन हार्मोन, फेनाइलेथैलामाइलिन हार्मोन तथा टेसेटोस्टेरॉन हार्मोन होते हैं।
5. ऑक्सिटोसिन हार्मोन का शरार पर प्रभाव
शोधकर्ताओं द्वारा ऑक्सिटोसिन हार्मोन का शोध करने पर ज्ञात हुआ कि शरीर में मौजूद यह हार्मोन कुछ गौंद की तरह का होता है, जो पुरुष और स्त्री के बीच आकर्षण पैदा  कर उत्तेजित करता है। यह हार्मोन स्त्रियों के स्तनों में दूध बनाने का काम भी करता है। सेक्स करने के बाद जब लिंग में उच्चेजना समाप्त हो जाती है तो उसे दोबारा उच्चेजित करने का काम भी यही ऑक्सिटोसिन हार्मोन ही करता है।

2 people found this helpful

सेक्स से कैसे बढती है आपकी खूबसूरती

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
सेक्स से कैसे बढती है आपकी खूबसूरती

 सेक्स से कैसे बढती है आपकी खूबसूरती 


सेक्स कुदरती रूप से खूबसूरती को बढ़ाता है। आइए जानते हैं कि कैसे यह ‘कुदरती’ उपाय आपके चेहरे पर चमक बढ़ा सकता है।
सेक्‍स से खूबसूरती
खूबसूरत दिखने के लिए न जाने हम कितना वक्त और पैसा खर्च करते हैं। अच्छा खाना, व्यायाम और अपने बारे में अच्छा–अच्छा महसूस करना यह सब चीजें हमें खूबसूरती और सेहत का खजाना देती है। लेकिन हमारे पास आपके लिए सुन्‍दर दिखने का एक और उपाय भी हैं। ऐसा उपाय जो मुफ़्त, मजेदार और कुदरती हैं। वह उपाय है सेक्‍स। क्‍या आप जानते हैं सेक्‍स से न केवल आपका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रहता है बल्कि यह आपको सुंदर भी बनाता है। 
डिप्रेशन दूर करें ऑर्गेज्म
सेरोटोनिन एक न्यूकरोट्रांसमीटर है, जो व्‍यक्ति की मनोदशा को नियंत्रित करने का काम करता है। इसी तत्‍व से हमें खुशी और तृप्ति का अहसास भी होता है। सेक्‍स में ऑर्गेज्‍म पर पहुंचने पर शरीर से सेरोटोनिन और डीएचईए का स्राव होता है। जिससे आप खुशी अनुभव करते है और आपका चेहरा खिलाखिला रहता है। साथ ही डीएचईए अवसाद से बचाने का काम करता है। और साथ ही यह हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है।
जवां रखता है सेक्‍स
नियमित सेक्‍स आपको पहले से अधिक जवां बनाये रखने में मदद करता है। ऐसे लोग जो सप्ताह में तीन या उससे अधिक बार सेक्स करते हैं वे कम सेक्स करने वालों के मुकाबले अधिक जवां दिखायी देते हैं।
आत्मविश्वास बढ़ता है
जिन लोगों में आत्मविश्वास होता है, वे अधिक आकर्षक दिखते हैं। शोध से यह बात सामने आई है‍ कि ध्यान और सेक्स से आपको एक जैसा लाभ मिलता हैं। आप अपने और अपने आसपास के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आप मानसिक रूप से अधिक शांत, एकाग्र, शक्तिवान और सामर्थ्यवान महसूस करते हैं।
झुर्रियों दूर करें
सेक्स से आपके शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे चेहरे पर कुदरती रूप से चमक आती है। एक शोध से यह बात स्‍पष्‍ट हो गई है कि जो लोग अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्‍ट होते हैं उनके चेहरे पर अन्‍य लोगों की तुलना में झुर्रियां बहुत देर से पड़ती हैं।

भागदौड़ की जिंदगी में होने वाले तनाव के कारण भी सेक्स समस्या पैदा करती है

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
भागदौड़ की जिंदगी में होने वाले तनाव के कारण भी सेक्स समस्या पैदा करती है

 भागदौड़ की जिंदगी में होने वाले तनाव के कारण भी सेक्स समस्या पैदा करती है 

हर व्यक्ति अपना वैवाहिक जीवन खुशहाल रखना चाहता है। जिसके लिए वह हर संभव प्रयास भी करता है ।
लेकिन कई बार व्यक्ति को कुछ ऐसी बीमारियां घेर लेती है जिससे वह न सिर्फ अनजान होता है बल्कि उसका वैवाहिक जीवन भी बिखर जाता है। व्यक्ति को विभिन्न आयु में सेक्स संबंधी रोग, सेक्स विकार,  सेक्स हार्मोंन संबंधी समस्याएं आने लगती है।  सेक्स रोग और विकारों से बचने के लिए, लोग दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन वे इस बात से अनजान रहते हैं कि दवाओं के सेवन से सेक्स हार्मोंस में गड़बड़ हो सकती है, जिससे कई बार सेक्स मे रूचि कम हो जाती है। बहरहाल, आइए जानें सेक्स इच्छा में कमी के कारणों को ।

कई बार दवाओं के सेवन का सेक्स लाइफ पर प्रभाव पडता है। ऐसी कई दवाईयां है जिनके सेवन से सेक्स हार्मोन्स पर गहरा असर होता है। हालांकि आपकी सेक्स लाइफ के प्रति अरूची सिर्फ दवाओं की वजह से ही हो यह भी जरूरी नहीं।
कुछ ऐसी दवाईयां है जो आप अपनी आम बीमारियों को दूर करने के लिए लेते हैं लेकिन उन दवाओं के सेवन से आपकी सेक्स इच्छा में कमी आ सकती है। जैसे- उच्च रक्तचाप की दवाएं, हार्मोंन संबंधी दवाईयां, पेनकिलर्स, अस्थमा में ली जाने वाली दवाईयां, एंटी डिप्रेसेंट दवाएं, अल्सर  की दवाएं ऐसी हैं जिनके नियमित लेने से सेक्स में रूचि कम होने लगती हैं।
  
व्यक्ति अचानक से सेक्स के दौरान घबरा जाए तो जल्दी शीघ्रपतन का शिकार हो जाता है । कई बार शीघ्रपतन के कारण भी सेक्स इच्छा में कमी होने लगती है।
कई बार सेक्स संबंधी भ्रम और  (डिप्रेशन) भी सेक्स में कम रूचि होने का कारण बनते हैं। दोस्तों और अन्य माध्यमों से ली गई गलत जानकारियां, कुछ बुरे अनुभव, सेक्स के प्रति पूरी तरह से जागरूक न होने से भी सेक्स‍ इच्छा में कमी आने की संभावना रहती है।
परिवार की जिम्मेदारियों का बोझ और भागदौड़ की जिंदगी में होने वाले तनाव के कारण भी सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है ।

प्रोस्टेट ग्रंथि के अधिक बढ़ जाने यानी सेक्स विकार से भी सेक्स हार्मोंस में बदलाव आता है ।
शरीर में टेस्टोरॉन हार्मोंन के स्तर में कमी आने से सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है ।
शरीर में सेक्स संबंधी कमजोरी आने से यानी शरीर में कोई रोग हो जाए तो उसका सबसे ज्यादा प्रभाव सेक्स शक्ति पर पड़ता है । 
ये तमाम ऐसे कारण है जिनसे सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है । कई बार महिला सेक्स विकार होने या फिर विभिन्न आयु में सेक्स संबंधी परेशानियों से सेक्स में व्यक्ति की रूचि कम हो जाती हैं। सेक्स संबंधी कोई भी विकार या रोग होने पर तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए और जल्द से जल्द उसका इलाज कराना चाहिए।

1 person found this helpful
View All Feed

Near By Clinics

  4.5  (602 ratings)

Smile Care Centre

Civil Lines, Allahabad, Allahabad
View Clinic
  4.5  (15 ratings)

Maa Homeo Chikitsa Kendra

Civil Lines, Allahabad, Allahabad
View Clinic

Srijanvatsalya Hospital

Civil Lines, Allahabad, Allahabad
View Clinic