Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Call Clinic
Book Appointment

SRC of India

Ayurveda Clinic

7, Samipam Appartemenrt, Opp. Diwan Ballu Primary School, N I D Paldi Ahmedabad
1 Doctor · ₹200
Book Appointment
Call Clinic
SRC of India Ayurveda Clinic 7, Samipam Appartemenrt, Opp. Diwan Ballu Primary School, N I D Paldi Ahmedabad
1 Doctor · ₹200
Book Appointment
Call Clinic
Report Issue
Get Help
Services
Feed

About

Our entire team is dedicated to providing you with the personalized, gentle care that you deserve. All our staff is dedicated to your comfort and prompt attention as well....more
Our entire team is dedicated to providing you with the personalized, gentle care that you deserve. All our staff is dedicated to your comfort and prompt attention as well.
More about SRC of India
SRC of India is known for housing experienced Ayurvedas. Dr. Gaurang Bhatt, a well-reputed Ayurveda, practices in Ahmedabad. Visit this medical health centre for Ayurvedas recommended by 100 patients.

Timings

MON-SAT
09:00 AM - 01:00 PM 04:00 PM - 08:00 PM

Location

7, Samipam Appartemenrt, Opp. Diwan Ballu Primary School, N I D Paldi
Paldi Ahmedabad, Gujarat - 380007
Click to view clinic direction
Get Directions

Doctor in SRC of India

Dr. Gaurang Bhatt

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS), AMRSH
Ayurveda
44 Years experience
200 at clinic
₹150 online
Available today
09:00 AM - 01:00 PM
04:00 PM - 08:00 PM
View All
View All

Services

Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
Get Cost Estimate
View All Services

Submit Feedback

Submit a review for SRC of India

Your feedback matters!
Write a Review

Feed

Nothing posted by this doctor yet. Here are some posts by similar doctors.

सेक्स पावर बढाने के उपाय - Sex Power Badhane Ke Upay!

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri
सेक्स पावर बढाने के उपाय - Sex Power Badhane Ke Upay!

जब किसी पुरुष के प्रजनन क्षमता में कमी आती है तो उसको अपनी सेक्स पावर बढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है. दरअसल इस स्थिति में पुरुष का प्रजनन अंग कमजोर हो जाता है. इसके साथ ही पुरुष के शरीर में शुक्राणुओं की कमी होने के अलावा कुछ लोगों में शुक्राणुओं का अभाव भी हो जाता है. जब कोई व्यक्ति सेक्स पावर की समस्या से पीड़ित होता है तो वो पुरुष स्त्री के साथ सहवास करने पर उसे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाता है. इस वजह से वो मानसिक परेशानी का भी सामना करता है. आप सेक्स पावर की इस बीमारी का इलाज कई घरेलू नुस्खों से भी प्रभावी ढंग से कर सकते हैं. आइए इस लेख के माध्यम से जानें कि सेक्स पावर बढ़ाने के क्या क्या उपाय हो सकते हैं ताकि इस विषय को लेकर लोगों में जानकारी बढ़े.

1. तिल और गोखरू
सेक्स पावर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तिल और गोखरू बहुत ही उपयोगी होता हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तिल लें और गोखरू लें. अब एक गिलास दूध लें और उसमें इन दोनों को मिला लें. मिलाने के बाद इस दूध का सेवन करें. तिल और गोखरू मिला हुआ दूध सेक्स पावर की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं.

2. लहसुन और शहद
सेक्स पावर को दूर करने के लिए आप लहसुन और शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए 400 ग्राम लहसुन लें और 800 ग्राम शहद लें. अब लहसुन को पीस लें और उसमे शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को एक जार में भर लें और गेंहू की बोरी में एक महीने तक रख दें. 30 दिनों के बाद इसे निकालकर इसका सेवन करें. 40 से 50 दिनों तक लगातार सेवन करने पर पुरुष को इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

3. तुलसी के बीज और सफेद मूसली की जड़
सेक्स पावर से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी के बीज और सफेद मूसली की जड़ का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए 30 ग्राम तुलसी के बीज लें तथा 60 ग्राम सफेद मूसली की जड लें. अब इन दोनों को मिला लें और अच्छी तरह से पीस लें. पिसने के बाद इसमें मिश्री के दानों को पीसकर मिला दें. अब एक जार लें और उसमे इसे डाल दें. अब इस चुर्ण क सेवन रोजाना दिन में दो बार करें. इस चुर्ण का सेवन करने से आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

4. बेल की पत्तियाँ और बादाम गिरी
सेक्स पावर की समस्या से राहत पाने के लिए आप बेल की पत्तियों का और बादाम की गिरी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इस समस्या से मुक्त होने के लिए 20 से 25 बल की पत्तियाँ लें. 4 बादाम की गिरी लें और 200 ग्राम शक्कर लें. अब इन तीनों को मिलाकर पीस लें. पिसने के बाद एक बर्तन में पानी डालकर उसमें इस चुर्ण को डाल दें. अब धीमी आँच पर कुछ देर तक इसे पकाए. मिश्रण के पूरी तरह पकने के बाद इसका सेवन करें. आपको लाभ होगा.

5. प्याज व अदरक के रस के साथ शहद व घी
सेक्स पावर की परेशानी से मुक्ति पाने के लिए प्याज का रस, अदरक का रस, शहद तथा घी का भी आप प्रयोग कर सकते हैं. सेक्स पावर की परेशानी को दूर करने के लिए इन चारों को मिला लें और इस रस का सेवन करें. 30 से 35 दिनों तक लगातार सेवन करने से पुरुष को इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

6. नारियल का चूरा, बरगद का दूध, शहद और चीनी
सेक्स पावर की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल के चूरे का, बरगद के दूध का, शहद का और चीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इस उपाए को करने के लिए नारियल का चुरा लें और उसमें 6 या 7 बरगद के दूध की बूंद मिला लें. अब इस मिश्रण में 3 य़ा 4 चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिश्रण का सेवन करें. इस मिश्रण का सेवन करने से पुरुष की सेक्स पावर की समस्या ठीक हो जाएगी.

7. जंगली पालक के बीज
सेक्स पावर की परेशानी से राहत पाने के लिए आप जंगली पालक के बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 200 ग्राम पालक के बीज लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब एक गिलास दूध के साथ इस चुर्ण को फांक लें. दूध के साथ इस चुर्ण का सेवन करने से आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

छोटी पीपल के फायदे - Chhoti Peepal Ke Fayde!

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri
छोटी पीपल के फायदे  - Chhoti Peepal Ke Fayde!

छोटी पीपल को ही आम तौर पर पिप्पली के नाम से जाना जाता है. इसके औषधीय रूप से बहुत सारे फायदे हैं. इसके अलावा इसे मसाले के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. लगभग शहतूत के फल के आकार वाले छोटी पीपल के नुकसान भी हैं. गहरे हरे रंग और ह्रदय के आकार वाले चौड़े पत्तों व कोमल लताओं वाले छोटी पीपल के कच्चे फलों का रंग गहरा हरा और पकने के बाद काला हो जाता है. आइए इस लेख के माध्यम से हम छोटी पीपल के फायदों को विस्तारपूर्वक जानें.

1. दिल के मामलों में
दिल की बीमारियों में भी छोटी पीपल के फायदे दिखाते हैं. इसका चूर्ण बनाकर शहद में मिलाकर सुबह खाने से कोलेस्ट्राल नियंत्रित होता है. इसके अलावा छोटी पीपल और छोटी हरड़ की समान मात्रा पीसकर एक चम्मच सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट दर्द, मरोड़ और दुर्गन्धयुक्त अतिसार में राहत मिलती है.

2. साँसों की बीमारी में
यदि आपको साँसों की बिमारी है तो इसमें भी आप छोटी पीपल के फायदे से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको 2 ग्राम छोटी पीपल का चूर्ण बनाकर 4 कप पानी में उबाल लें. जब यह 2 कप रह जाए तो इसे छान लें. इसे 2-3 घंटे के अंतर पर थोड़ा-थोड़ा दिन भर पीते रहने से कुछ ही दिनों में सांस फूलने की समस्या से राहत मिलेगी.

3. सर दर्द में
इसे पानी में पीसकर माथे पर लेप लगाने से सिर दर्द में फायदा मिलता है. इसके लिए छोटी पीपल और वच चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला लें. फिर इसकी 3 ग्राम नियमित रूप से दो बार दूध या गर्म पानी के साथ लेने से सर दर्द में राहत मिलती है.

4. मोटापा से भी राहत
मोटापे में छोटी पीपल के फायदे लेने के लिए आपको इसका चूर्ण लगभग आधा ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम शहद के साथ रोजाना 1 महीने तक सेवन करने से मोटापा कम होता है. इसके अलावा छोटी पीपल के 1 से 2 दाने दूध में देर तक उबालकर उसमें से छोटी पीपल निकालकर खा लें और ऊपर से दूध पिने से भी मोटापे से राहत मिलती है.

5. छुआ-छूत के रोगों में
इसमें पाए जाने वाले प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण से टी.बी. एवं अन्य संक्रामक रोगों में छोटी पीपल फायदेमंद है. इसके अलावा छोटी पीपल अनेक आयुर्वेदीय एंव आधुनिक दवाओं की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. छोटी पीपल के कई फायदों में से एक ये भी है कि इसके 1-2 ग्राम चूर्ण में सेंधानमक, हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर दांतों पर लगाने से दांत के दर्द से राहत मिलती है.

6. वात से उत्पन्न रोगों में
इसके लिए आपको 5-6 पुरानी छोटी पीपल के पौधे का जड़ सुखाकर उसका चूर्ण बनाना होगा. आपको बता दें कि इस चूर्ण की 1-3 ग्राम मात्रा को गर्म पानी या गर्म दूध के साथ पिलाने से शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द से 1-2 घंटे में ही राहत मिल जाती है. बुढ़ापे में इससे विशेष रूप से राहत मिलती है.

7. सर्दी जुकाम में
सर्दी जुकाम में छोटी पीपल का फायदा उठाने के लिए इसका मूल, काली मिर्च और सौंठ की बराबर मात्रा में चूर्ण लेकर इसकी 2 ग्राम की मात्रा शहद के साथ चाटने से जुकाम में राहत मिलती है. इसके अलावा आधा चम्मच छोटी पीपल चूर्ण में समान मात्रा में भुना जीरा तथा थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर छाछ के साथ सुबह खाली पेट लेने से बवासीर में भी लाभ होता है.

I am a obese person and I wanted to know if I take optimum nutrition's cla will it help in my weight loss?

BSc CND Hons, MSC DFSM
Dietitian/Nutritionist, Rudrapur
I am a obese person and I wanted to know if I take optimum nutrition's cla will it help in my weight loss?
Definitely but expert advice is require, if any supplements require according to medical examination, they will advice you.

How To Maintain Your Teeth?

MDS - Orthodontics, BDS
Dentist, Meerut
How To Maintain Your Teeth?

1) Visit Dental Clinic regularly
2) Custom tray home bleaching kit
3) Home Whitening Strips
4) Avoid Strain Food and Drinks
5) Power bleaching
6) Brushing and Flossing Daily
7) Use Whitening ToothPaste
8) Brush with baking soda and hydrogen peroxide
9) Stop Smoking
10) Use Lemon and Apple Cider Vinegar
11) Make a Tooth Mask with Activated Charcoal
12) Rub Your Teeth with a Banana Peel 

Sex Health Tip!

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad
Sex Health Tip!

सेक्स किसी भी पुरुष और स्त्री के बीच वह कड़ी है जो आपको शारीरिक और भाव्नात्नक रूप से समीप लाती हैं और आनंद का अनुभव करवाती हैं । लेकिन इस आनंद का पूरा मजा तब ही आता है जब आप सेक्स क्रिया को पूरे आत्मविश्वास के साथ करें अन्यथा आपके वैवाहिक रिश्तों में दरार आ सकती है । ऐसी कई चीजें हैं जिनकी वजह से पुरुष वर्ग सेक्स के समय डरते हैं जिससे सेक्स का मजा किरकिरा हो जाता हैं । इसलिए भरपूर सेक्स का आनंद लेने के लिए इन चीजों से डरना नहीं चाहिए क्योंकि समय के साथ आपमें सेक्स में पारंगत हो जाते हैं इसलिए पुरुषों को सेक्स के समय हमारे द्वारा बताई जा रही इन चीजों से डरने की जरूरत नहीं हैं । 

* पॉर्न ऐक्ट दोहरा नही पाने से निराश 
पुरुष अक्सर सेक्स के बारे में जानकारी जुटाने के लिए पॉर्न फिल्में देखते हैं। वह पॉर्न फिल्मों में दिखाए गए ऐक्ट को अपने पार्टनर के साथ दोहराने की कोशिश करते हैं और कई बार इसमें सफल न होने पर ये सोचकर निराश हो जाते हैं कि उनमें कुछ कमी है । लेकिन ऐसा  नहीं है पोर्न मूवी कई - कई दिनों में बनायीं जाती है उसके बाद लोगो को दिखाई जाती है उसके बाद लोगों में दिखाई जाती है इसलिए अपने परफॉरमेंस से आप परेशां न हो और अपने आप पैर कांसर्तेत करे /

* पार्टनर को असंतुष्ट छोड़ना 
अपने लाइफ पार्टनर को असंतुष्ट छोड़ देने का डर मर्दों  के मन में सबसे ज्यादा है। इस डर का सीधा संबंध 'साइज' से है । जहां महिलाओं को बड़ा साइज पसंद होता है तो वहीं पुरुषों को अपनी पार्टनर को चरम सुख देने में असफल रहने का डर हमेशा लगा रहता है । चरम सुख न दे पाने से पुरुषों के मन में ये भावना आजाती है कि वे पूर्ण सेक्स पार्टनर नहीं हैं । यह बात पुरुषों के इगो को हर्ट करती है । हम तो यही कहना चाहेंगे कि वह जितना ज्यादा इस बारे में सोचते हैं उतना ही समस्या बढ़ती जाती है । बेहतर है कि बिना साइज की चिंता किए अपने लाइफ  पार्टनर की जरूरतों को समझे और ज्यादा से ज्यादा फोरप्ले  प्यार करें ।

* जल्द स्खलन का डर 
पुरुष की कोशिश होती है कि वह अपने लाइफ  पार्टनर को पूरी तरह खुश कर पाए लेकिन इस दौरान वह उन्हें खुद के चरम सुख तक पहुंचने की भी चिंता होती है । जो उनके जल्दी स्खलित होने से जुड़ी होती है । ऐसा अक्सर देखा जाता है कि जल्द स्खलन सेक्स लाइफ को खराब कर देता है । बता दे कि मेडिकल साइंस के हिसाब से जो पुरुष अपना स्खलन एक मिनट तक रोक सकते हैं, वे नॉर्मल होते हैं । लेकिन ज्यादातर पुरुषों को यह पता नहीं होता । उनकी समस्या ज्यादातर उनके खुद की निगेटिव सोच का नतीजा होती है इसलिए पॉजिटिव थिंकिंग रखे आपको निरासा नहीं होगी  ।

* पार्टनर के प्रेगनेंट न हो पाने से डर 
पुरुष को इस बात का डर सताता है कि उसकी फीमेल पा़र्टनर प्रेग्नेंट हो पाएगी या नहीं । ये डर पुरुषों के सेक्शुअल परफॉर्मेंस पर असर डालता है । हम तो यही कहेंगे कि अगर सीमेन से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे टेस्ट किया जा सकता है । प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है सही खान-पान और हेल्थी लाइफ। अच्छी सेक्स लाइफ महत्वपूर्ण है प्रेग्नेंसी नहीं ।

* मास्टरबैशन से जुडी परेशानी 
कई सर्वे ये बात साबित कर चुके है कि मास्टरबैशन का परुषों की सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं होता है । अक्सर पुरुषों को लगता है कि बचपन या कम उम्र में उनके द्वारा किया गया मास्टरबैशन उनकी वर्तमान सेक्शुअल प्रॉब्लम के लिए जिम्मेदार है । एक्सपर्ट अक्सर कहते नजर आते है कि मास्टरबैशन से पुरुष की सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ता । लेकिन मास्टरबैशन से जुड़ा गलत होने का अहसास ज्यादा खतरनाक है । इसलिए मास्टरबैशन की चिंता छोड़ पुरुषों को अपनी सेक्शुअल लाइफ एंजॉय करनी चाहिए । बावजूद इसके लोग अब भी तरह-तरह की बाते सोचकर परेशान रहते है ।

 

4 people found this helpful

Factors That Influence Water Intake!

BSc-Food & Applied Nutrition, Msc in Clinical Dietetics & Food Service Management
Dietitian/Nutritionist, Bhubaneswar
Factors That Influence Water Intake!

Factors That Influence Water Intake!

Best Ayurvedic Panchkarma Shirobasti!

Bachelor of Ayurveda, Medicine & Surgery (BAMS)
Ayurveda, Nashik
Best Ayurvedic Panchkarma  Shirobasti!

Best Ayurvedic Panchkarma  Shirobasti

SHIROBASTI 
-  It is the best among the Murdha Taila (Head oil applications).
- It is done in facial paralysis, psychiatric problems, diseases of eyes, chronic headache and in various neurological deficits.
 - It is done after other  purificatory therapies.
The hair of the patient must be cut short or even shaved .
- It is done in the Morning and evening or in the night in our vishwavallabh ayurvedic panchkarma center.

TRADITIONAL METHOD OF SHIROBASTI-
Patient should be made to sit in a chair with hand and back rest. 
- Lubrication and sudation are done prior to this.
 - A leather cap of 10 - 12 inches height is fixed on the head.
- Piece of cloth with 3-4 inche breadth and 150 - 200 cms length is smeared with black gram paste and tied around the bottom of the cap.    
This is done to prevent oil leakage.                                                
 - Warm oilis poured in the cap upto 1.1/2 inches height. 
- During,this time the patient should not shake his head, laugh or sneeze.
- The patient should retain the oil till exudation appears in ears, mouth and nose or till the painful symptoms subside.
 - For vata it is done for 30-40 minutes.
 - For  pitta 20-30 minutes.    
 - For kapha 15-20 minutes and 10-15 minutes for healthy people.  
- Then the oil is removed from the cap and the cap is also removed. 
- Shoulders, neck and back are massaged well and a warm water bath is given.   
-Curnam is applied on the scalp after bath. 

Indications of Shirobasti :-

2 people found this helpful

Laser Hair Reduction

Dermatologist, Delhi
Laser Hair Reduction

Enjoy the freedom to wear anything, anytime!

2 people found this helpful

Causes & Solutions Of Premature Gray Hair At Young Age!

Dermatologist
Dermatologist, Noida
Causes & Solutions Of Premature Gray Hair At Young Age!

It is a growing concern that today even kids as young as ten years old suffer from graying of hair.

It was a very rare phenomenon even a few years ago but it is increasing every day. While there are many reasons that cause early graying of hair, the most common reason is possibly pollution, lack of proper nutrition and stress.

Today even children are not out of bounds of stress and hence graying of hair starts as early as in a ten-year-old. But to prevent graying of hair you have to know about it a little.

Hence read on to know more:

  • Every hair follicle has melanocytes, which are hair pigmentation producing cells. When a hair strand grows out of a hair follicle, melanocytes inject melanin into the strand that makes the hair colored.
  • Usually, with age, the melanocytes slowly stop producing the melanin, thus making the hair strands turn the first grey and then white.
  • But due to some reasons like some kinds of illness or stress or lack of nutrition, the melanocytes might stop producing enough melanin before time. This is what causes premature graying of hair.
  • The kind of illnesses that might cause premature graying of hair includes hyperthyroidism, hormonal imbalances, hypothyroidism, and pernicious anemia and so on.
  • It can also be caused by excessive damage to the hair that happens from the effect of using chemical dyes frequently, keeping the scalp unclean and effect of some high dosage drugs.
  • Since the reasons of premature graying of hair are varied, it is suggested that for the treatment you consult a good trichologist first before trying anything for yourself.
  • For one thing, using dyes that contain ammonia to color your hair would be a mistake that would further aggravate the problem. But unfortunately, that is what most people do.
  • If you too are facing the problem of premature graying of hair, make sure you consult a good trichologist to find out the reason behind the problem.
  • Once the reason is clear it would be much easier to find a solution too. If the only option you have is to color your hair, make sure you use a color that contains no ammonia.
  • Hence using something natural like the henna would be a good idea.  And if you are fortunate to still have a mane of hair that has not started to gray yet, make sure you take proper care of it.
2 people found this helpful

Tips To Control Obesity!

M.B.B.S, MD - Medicine
Internal Medicine Specialist, Mohali
Tips To Control Obesity!

These seven rules are simple enough that most can follow them:

  • Avoid Dieting: By dieting, you're setting yourself up to gain more weight than ever.
  • Avoid Fat-free: Fat doesn't make you fat; you need fat in your diet to help you process certain nutrients.
  • Sit down to eat: Eating more slowly and savoring your meal boosts levels of two hormones that make you feel fuller.
  • Plan your meals and snacks: Planning your responses to hunger helps you shed pounds faster.
  • Eat protein: Those who eat moderately high levels of protein (including organic animal protein) are twice as likely to lose weight and keep it off as those who don't eat much protein.
  • Move around "fit people stay fit by having fun"
  • Watch less tv: nearly 30 percent of people who watch more than four hours of tv a day have a BMI of 30 or higher.
     
1 person found this helpful
View All Feed

Near By Clinics