Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Balokem 200 MG Tablet Tips

Balo Ko Ghana Kaise Kare - बालो को घाना कैसे करे

Dt. Radhika 93% (472 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi
Balo Ko Ghana Kaise Kare -  बालो को घाना कैसे करे

मजबूत घने लहराते बाल सुंदरता में और भी निखारने में मदद करते हैं। हेल्दी घने बाल केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुषों की चाहत में भी शामिल होते हैं। सर पर सुंदर घने बाल होने की खुशी और सेल्फ कॉन्फिडेंस बनाए रखने के लिए अहम होते हैं। पर आज की जनरेशन में आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बालों के पतलेपन, झड़ने, रूखेपन, दोमुंहे, डेंड्रफ और गंजे होने जैसी प्रोब्लेम्स से जूझ रहा है । वैसे बालों की बिगड़ी सेहत के लिए कोई एक नहीं बल्कि 

  • हेल्दी डाइट की कमी
  • जेनेटिक
  • पॉल्युशन
  • देख-रेख में कमी
  • स्ट्रेस
  • अनहेल्दी लाइफस्टाइल
  • गलत शैम्पू या तेल का इस्तेमाल

जैसी कई वजहें जिम्मेदार होती हैं।
हालांकि समय समय पर हम बालों से जुड़ी समस्याओं से निबटने के टिप्स बताते आए हैं और इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे बालों को घना करने के उपायों की। जिसे आजमाकर जल्द ही आप अपने लंबे घने बालों को लहराते फिरेगी। 

1. मेहंदी 
मेहंदी हमारे बालो के लिए एक कंडीशनर का काम करता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल करे इससे आपके बाल घने और मुलायम हो जाएंगे।
पहले मेहंदी को किसी बर्तन में घोल ले। फिर उसे 2,3 घंटे के लिए फूलने के लिए छोड़ दे। फिर उसे बालो में लगाने से पहले उसमे एक अंडा और एक चम्मच निम्बू का रस मिला कर बालो पर लगाए। फिर 2 घंटे बाद उसे ठंडे पानी से धो ले।

2. दही और अंडा
जब कभी भी हम बाहर जाते है तो हमारे साथ साथ हमारे बालो को भी धुप और पॉल्युशन का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से हमारे बाल कमजोर और बेजान हो जाते है। ऐसे में अगर हम अपने बालो पर दही और अंडे को मिला कर इस्तेमाल करेंगे तो हमारे बाल मजबूत होंगे और क्वांटिटी भी  बढ़ेगी।

3. ऑइल मसाज
तेल हमारे बालो के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता है। हमें अपने बालो को कम से कम हफ्ते में दो बार सरसो तेल, नारियल जैसे किसी अच्छे तेल से मालिश करना चाहए। इससे बालो का झड़ना कम होता है और आपके बाल घने और मजबूत होते है।

4. एलोवेरा जेल 
बाहर निकलते ही हमें धुप, धूल और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, और लंबे समय तक हम बालों को धूल मिट्टी, धूप में खुला छोड़ देते हैं जिसकी वजह से हमारे सिर के बाल रूखे और बेजान से दिखने लगते हैं।  तो समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। हफ्ते में कम से मम दो बार एलोवेरा जेल से बालों का मसाज करें, और कुछ घण्टे लगे रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।
मसाज करने के बाद दो घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दे और फिर गुनगुने पानी से बालो को धो लें। आप बस रेगुलरली ऐसा करते रहें जल्द आपको अपने बालों में ग्रोथ और स्ट्रेंथ का एहसास होगा।

5. आंवला, रिठा, सिकाकाई
बालो को काले,घने मुलायम बनाने के लिए आप आँवला, रिठा,सिकाकाई का प्रयोग करें।पहले रिठा और सिकाकाई को रात भर पानी में भिगो कर छोड़ दे। आंवला को भी अलग से पानी में फूलने के लिए छोड़ दे।
फिर रिठा और सिकाकाई के मिश्रण को अच्छे से पानी में मिला लें। फिर उस मिश्रण वाले पानी को बालो के जड़ो में अच्छे से लगा लें। करीब 1 घण्टे बाद साफ़ पानी से बालो को धो लें। ईसके बाद आंवला से धो लें। ध्यान रहे कि आंवला को कभी भी रिठा और सिकाकाई के साथ मिला कर नहीं लगाना चाहए इससे बालों को नुकसान होता है।

6. बेकिंग सोडा 
 बालों को घना दिखाने के लिए शैम्पू की जगह बेकिंग सोडा से बाल धोएं। लगभग 4 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 3/4 पानी मिलाकर बाल धो लें।

7. मेथी
कई बार बाल टूटने की वजह डेंड्रफ होता है। सो पहले डेंड्रफ से छुटकारा पाना जरूरी है जिसके लिए मेथी बेस्ट टिप्स के तौर पर समझिए। एन्टी डेंड्रफ शैम्पू के अलावा आप अपने सर के डेंड्रफ मेथी से भी हटा सकते है। मेथी को रात भर फूलने छोड़ दे फिर सुबह उसे अच्छे से पिस ले। उसमे थोड़ा नरियल का तेल और नींबू का रस मिलाएं।
और फिर इस मिश्रण को अपने बालो के जड़ में लगाए। एक घंटे बाद पानी से धो ले। इससे डेंड्रफ से छुट्टी मिलेगी और बाल भी घने मुलायम होने लगेंगे।

8. हेल्दी डाइट
धूल और प्रदूषण के प्रभाव से  सिर के बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं। कभी कभी हम अपने शेड्यूल में इतने बिजी हो जाते है की हमे अपने सही आहार का बिलकुल भी ध्यान नहीं रहता है।और खाने-पीने की कमी से जो बाल सर पर हैं वे भी गिरने लगते है। इसलिए आप डाइट में हमेशा हेल्दी और खासकर बालो के लिए जरूरी विटामिन्स,मिनरल्स प्रोटीन से भरे आंवला, गाजर, ओट्स, पालक, सलाद, अंकुरित अनाज, मछली, सोयाबीन जैसे आहार शामिल करें।

9. स्ट्रेस 
कई बार बालों की बिगड़ती सेहत का जिम्मेदार होते हैं मेन्टल स्ट्रेस इसलिए ज्यादा से ज्यादा स्ट्रेस फ्री और खुश रहें यह आपके बालों के साथ ओवरआल फायदा पहुचाएगा।

Pyaj Ka Ras Balo Ke Liye in hindi - प्याज का रस बालों के लिए

Dt. Radhika 93% (472 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi
Pyaj Ka Ras Balo Ke Liye in hindi - प्याज का रस बालों के लिए

हर किसी की चाहत में शामिल होता है खूबसूरत दिखना जिसके लिए हम लाख जतन करते फिरते हैं। पर कुछ समय में चेहरा संवार भी ले पर बालों को की सेहत हमसे नहीं सुधर पाती जबकि खुबसूरत बाल हमारी बेहतर लुक के लिए बहुत ही अहम होता है। बढ़ते पॉल्युशन और अनियमित बिजी बिजी लाइफस्टाइल के चलते बालों का ख्याल रखना डिफिकल्ट हो जाता है। घर पर बालों को धोना ही हम में से कई महिलाओं को नहीं भाता। जिसके लिए वे पार्लर या हेयर स्पा का सहारा लेती हैं। और ये तरीके रूटीन में शामिल करने से आपकी जेब और बालों की सेहत दोनों पर इफ़ेक्ट पड़ता है। पर आज आप जानेंगे एक ऐसी चीज़ के बारे में जो आपके बालों के लिए बेजोड़ इलाज है जिसे हम प्याज कहते हैं। बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है। बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान है! जी हाँ, प्याज आपके बालों को झड़ने, रुसी, सफेदी और गंजे होते सिर की समस्याओं को दूर करती है। 

वहीं प्याज जिसका इस्तेमाल सब्जियां पकाने में किया जाता है,प्याज के रस के फायदे वह बालों के झड़ने तथा गंजेपन का इलाज का चमत्कारी इलाज है। बाल बढ़ाने के उपाय, गंजापन का इलाज, एक शोध के अनुसार प्याज अलोपेसिया अरियाटा जो कि गंजेपन का ही एक प्रकार है, से प्रभावी रूप से लड़ने की काबिलियत रखता है। इस पर और भी कई शोध हुए हैं, और सबमें प्याज ने अपनी उपयोगिता साबित की है।

अपनी दुर्गन्ध की वजह से अक्सर ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात होने पर इसे इग्नोर कर दिया जाता है। यह हमारे किचन में हमेशा पाया जाने वाला पदार्थ है, जो हमारे खाने का स्वाद बढाता है। और प्याज हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है पर सबसे ज्यादा असरदार है यह बालों की सेहत के लिए। तो आइए जानते हैं, प्याज से होने वाले फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों को।

झड़ते बालों को रोकें 
प्याज झड़ते बालों को रोक सकती है, इसके लिए आप प्याज को कूटकर उसका पेस्ट बना लें। पहले नारियल के तेल से बालों की मालिश करें और आधे घंटे के बाद बालों पर प्याज के पेस्ट को लगाएं। -या नारियल तेल को कटोरी में लेके गर्म करें और उसमें बारीक़ कटी हुई प्याज डाल कर उसके अच्छी तरह से गुलाबी होने तक तेल को गर्म करते रहें। इसके बाद तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे बालों में लगा लें। -रात भर के लिए अगर लगाना हो तो तेल में प्याज डाल कर गर्म करें अथवा पहले वाला उपाय करें और 30 मिनट बाद बाल धो लें। 
परिणामतः तेल के साथ प्याज को बालों पर लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और बालो का झड़ना रूक जाता है। इस तरह से प्याज और तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकतें हैं। चूंकि प्याज मालिश से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है इसलिए इसे तेल की तरह लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है।  

रुसी और फंगल इंफेक्शन को करें दूर 
बालों में रुसी होने पर या जड़ों में फंगल इंफेक्शन होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में बाल जड़ों से टूटना शुरू हो जाते हैं और जल्द ही सिर खाली होने लगता है। -ऐसे में बालों की जड़ों में प्याज का पेस्ट लगाएं। प्याज का पेस्ट सिर के रोमछिद्रों को पूरी तरह से खोल देता है, जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन और रुसी नहीं टिक पाती। 
इसके लिए प्याज का पेस्ट बना लें और 30 मिनट के लिए बालों की जड़ो में लगा कर छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। और हां अगर डेंड्रफ ज्यादा हो तो प्याज का रस लगाएं। प्याज के रस को दही और नींबू के मिश्रण में मिला लें और बालों पर इसे लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें बाद मे शैंपू से धों लें। 

उगाए नए बाल 

  • गंजे सिर पर या चकत्ते पड़ने पर बालों में प्याज के रस से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होती है जिससे बालों की लंबाई बढ़ती है। 
  • इसके लिए नारियल तेल में प्याज का रस इक्वल क्वांटिटी में मिलाएं और जड़ों की मालिश करें। फिर आधे घंटे के बाद बालों को धों लें। या ऐसा करें कि प्याज के रस को सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में शहद यानि हनी को हाथों में लेकर बालों की जड़ तक मसाज करें। इससे प्याज की महक कम हो जाती है और बालों को पोषण भी मिल जाता है। आधे घंटे बाद इसे किसी अच्छे शैंपू से धो डालें। 
  • शहद को एक जादुई औषधि कहा जाता है। और जब बात बालों तथा सिर की समस्याओं को दूर करने की हो तो ये एक बेहतर उपाय है। एक कप प्याज के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। अपने सिर पर इस मिश्रण को लगाते समय हलके हाथों से गोलाकार मुद्रा में रस को लगाने की विधि अपनाएं। इसे एक घंटे या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें, और सादे पानी और एक सौम्य हेयर क्लीनसर से बालों को धो लें।
     

10 people found this helpful