Consult Online With India's Top Doctors
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Change Language

स्तन (ब्रेस्ट) साइज़ बढ़ाने के घरेलू उपाय - How To Increase Breast Size Naturally in Hindi

Written and reviewed by
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  11years experience
स्तन (ब्रेस्ट) साइज़ बढ़ाने के घरेलू उपाय - How To Increase Breast Size Naturally in Hindi

अगर आप किसी पुरूष से पूछे की उन्हें महिला के अंदर ऐसा क्या दिखता है, जिसे देखकर वह आकर्षित होते है? हो सकता अधिकांश पुरूषों का जवाब हो कि वह महिलाओं के स्तन देखकर आकर्षित और उत्तेजित हो जाते है. अगर महिलाओं की भी बात करें, रिसर्च के अनुसार जिन स्त्रीयों के स्तन या आसान भाषा में ब्रेस्ट का साइज़ छोटा होता है, वह खुद को भी कम आकर्षित पाती है. जिस कारण बहुत सी महिलाएं कई तरह के उपचार या पुश-अप ब्रा की भी मदद लेती है. जबकि कुछ महिलाएं स्तन बढ़ाने की दवा (breast badhane ke liye medicine) का भी प्रयोग करती है. इस लेख में हम स्तन को बड़ा कैसे करे (How to Increase Breast Size in Hindi) के बारे में जानेगे। लेकिन इससे पहले यह जानना जरूरी है कि महिलाओं में छोटे स्तन होने के क्या कारण हो सकते है.

छोटे स्तन होने के कारण - Reasons of Having Small Breasts in Hindi

  • कम वजन होना

  • पारिवारिक इतिहास भी बहुत ही अहम भूमिका निभाता है.

  • हेल्थी डाइट न लेना

  • किसी तरह की दवा के साइड इफेक्ट

  • हार्मोन असंतुलन

  • तनाव होने के कारण भी स्तन ठीक से विकास नही कर पाते है.

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का तरीका - Breast Size Badhane ke Gharelu Nuskhe in Hindi

इन कुछ कारणों के चलते कुछ महिलाएं खुद को आकर्षक और सुंदर महसूस नही कर पाती है. जिस कारण उनके अंदर आत्मविश्वास की कमी देखने को मिलती है. लेकिन स्तन का आकार बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते है. जिससे न केवल लटके हुए स्तन टाइट हो जाते है बल्कि उनके साइज़ में भी वृद्धि देखने को मिलती है. वैसे ही कुछ ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के तरीके या आसान भाषा में कहें तो प्राकृतिक स्तन बढ़ाने के नुस्खे इस प्रकार है.

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के तेल - Breast Increase Oils in Hindi

मसाज करने का फायदा यह होता है कि इससे स्तनों में खून का प्रवाह बेहतर होता है. जिससे ब्रेस्ट की मस्ल मजबूत होती है. इसे करने के लिए हल्के हाथों से अपनी ब्रेस्ट की मसाज की जा सकती है. जिसमें आप निम्न दिए गए तेलों जैसे:

  1. जैतून तेल से मसाज़ - तेल को थोड़ा गुनगुना करें और दिन में दो बार कम से कम बीस मिनट के लिए अपने स्तनों की मसाज करें.
  2. तिल के तेल का उपयोग - इसे भी गुनगुना कर, कम से कम 60 दिनों तक लगाए. इसका असर उसके बाद दिखना शुरू होगा.
  3. मेथी का लाभ - वैसे तो मेथी के बहुत से लाभ होते है. साथ ही इसका प्रयोग लगभग हर भारतीय रसोई में किया जाता है. इसके लिए सबसे पहले इसके पाउडर को कुछ बूँद पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उस पेस्ट से दिन में कम से कम दो बार अपने स्तनों की मसाज करें. इसे कम से कम 15 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर धो लें. इसे आयुर्वेदिक उपचारों में काफी प्रयोग किया जाता है.
  4. केला - वैसे तो केला कई तरह के रोगों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है. उसमें से एक है स्तनों का साइज़ बढ़ाना, जिसके लिए केला बहुत ही उपयोगी साबित होता है क्योंकि यह फैट से पूर्ण होता है और स्तन फैट ही होते है.
  5. मूली - वैसे तो रात को मूली भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से मधुमेह रोगियों को लाभ मिलता है. लेकिन स्तनों की वृद्धि के लिए भी यह काफी उपयोगी है. स्तन का साइज बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करें.

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए व्यायाम - Exercise to Increase Breast Size in Hindi

स्तन बढ़ाने के उपाय की बात करें, तो आप कुछ एक्सरसाइज करके भी अपनी ब्रेस्ट की साइज ठीक कर सकती है. यह कुछ चुनिंदा एक्सरसाइज है जिन्हें करने से अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है. इसके लिए आप

  • पुश-अप
  • वाल प्रेस
  • डम्बल प्रेस
  • फ्लाई
  • कॉस केबल
  • पुलओवर आदि एक्सरसाइज को जिम में जाकर कर सकती हैं.

कुछ योग जैसे

  • भुजंगासन
  • उष्ट्रासन
  • वृक्षासन
  • गोमुखासन करने से भी स्तन वृद्धि में बेहतर रिजल्ट देखने को मिलते है. इन एक्सरसाइज और योग से न केवल छाती की मांसपेशियां मजबूत होती है. साथ ही इससे स्तन का आकार भी बढ़ता है.

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आहार - Diet to Increase Breast Size in Hindi

शहद और प्याज - यह दोनों ही काफी तरह के रोगों के इलाज में लाभ देते है. वैसे ही शहद और प्याज का रस मिलाकर स्तनों की मसाज करने से, ब्रेस्ट का साइज बढ़ता है. इसे आसानी से घर में उपलब्ध होने वाली प्राकृतिक स्तन बढ़ाने की दवा भी कहा जा सकता है.

स्तन बढ़ाने के लिए डाइट में भी बदलाव किए जा सकते है जैसे -

  • फलों का सेवन - अपनी डाइट में फलों का सेवन करना ना भूलें. इसके लिए सेब, बेरी, पीच आदि फलों का सेवन जरूर करें.
  • हरी सब्जियाँ - पालक, गाजर, मटर जैसी हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करें.
  • ड्राई फ्रूट्स - काजू, पिस्ता और अखरोट सही मात्रा में लें.
  • पोषक तत्व - ग्रीन टी, हर्बल टी आदि का सेवन करें.

ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Increase Breast Size in Hindi

लेकिन ध्यान रहें कि हर नुस्खा आपको सूट ही करें इसलिए ऑब्जर्व करें, अगर सूट न करे तो छोड़ दे और सूट करता हो तो फिर आप इसका उपयोग करते रहें. असर जरूर होगा और हां ब्रेस्ट साइज बढ़ाना एक रात या दो चार दिन का काम नहीं है. इसका असर नजर आने में समय लगता है, इसलिए धैर्य के साथ नुस्खों को खुदपर आजमाएं. नतीजा अपने समय पर खुद ब खुद सामने आएगा. तो आइये जानते हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने वाले नुस्खों को.

  1. पोषित आहार

    कोई भी नुस्खा तब तक असर नही दिखा पाएगा जब तक आप सही डाइट नहीं लेंगे. ध्यान रखें उन महिलाओं के ऊपर ये नुस्खे ज्यादा असर नहीं दिखा पायेंगे जो बहुत दुबली हैं और ठीक से खाती पीती नहीं. अगर आप छोटे स्तनों को लेकर परेशान हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट ठीक करें. अपने खाने में दूध, बादाम, अखरोट हेल्दी डाइट को शामिल करें.

  2. कच्चे आम

    कच्चे आम की गुठली निकाल कर गूदे को पीसकर लेप बनाएं. इस लेप को स्तनों पर लगाए और जब लेप सूख जाए तो उसे धो लें. धोते वक्त बहुत ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, पानी या तो हल्का गुनगुना हो या फिर सामान्य तासीर वाला. इस उपाय को अन्य उपायों के साथ लंबे समय तक ट्राई करती रहें. इससे न केवल साइज बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि जिन महिलाओं के स्तन ढीले होते हैं उनमें कसावट भी आती है.

  3. सोयाबीन

    स्तनों का आकार नहीं बढ़ने की एक बड़ी अहम वजह, बॉडी में एस्ट्रोजन के लेवल में कमी को भी माना जाता है. यह ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए जरूरी होता है. इसलिए आप सोयाबीन खाना शुरू कर दें. इसे खाने से बॉडी में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है. दूसरी बात सोयाबीन में प्रोटीन भी खूब होता है. ऐसे में आप बेफिक्र सोयाबीन खाएं.

  4. दूध

    दूध अपने आप में कंप्लीट फूड होता है, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि महिलाएं दूध का कम ही इस्तेमाल करती हैं. ये जरूरी नहीं है कि जो महिलाएं दूध नहीं पीतिं उनके स्तन छोटें ही हों पर हां, जिन महिलाओं की ब्रेस्ट का साइज छोटा है उनके लिए दूध जरूर फायदेमंद है. दूध में प्रोटीन और फैट दोनों होते हैं दोनों ही ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने में मदद करते हैं. स्तनों में खाली मसल्स नहीं होते उनमें फैट भी होता है जो दूध में मिलता है.

  5. पपीता

    पपीता केवल पेट को ही ठीक नहीं रखता, यह पेट के साथ चेहरे और ब्रेस्ट को भी सुडौल बनाने के काम आता है. पपीते और दूध के कंबाइन डाइट को ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट टिप्स के तौर पर माना जाता है.

  6. मेथी के बीज

    मेथी का बीज हमारे लिए कई मामलों में मददगार है. सबसे ज्यादा हम इसे अपनी रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग करते है. शायद आपको ये बात मालूम नही होगी कि ये ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए भी एक कारगर इलाज है. मेथी शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाता है. रात को एक चम्मच मेथी के दाने भिगो कर रख दें, सुबह उन्हें चबाकर खाएं और पानी पी लें. साथ ही भीगे हुए मेथी के बीजों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर ब्रेस्ट पर लगाए और सूखने के बाद धो लें. आप इसके तेल की मालिश भी कर सकती हैं.

  7. अलसी के बीज

    ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में अलसी के बीज भी बहुत अच्छा काम करते हैं. आप इन्हें सीधे खा सकती हैं या गेहूं में पिसवा सकती हैं. इनके बीजों की चटनी भी बनती है. आप इसका तेल सलाद आदि पर डालकर खा सकती हैं और अलसी के तेल से ब्रेस्ट की मसाज भी की जा सकती है. यकीन मानिए यह सस्ता होने के साथ ही सबसे कारगर नुस्खा है.

ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए - Breast Size Kitna Hona Chahiye

यह एक से दूसरी महिला पर उनकी कद-काठी, वजन और वह खुद को किस तरह से देखना पसंद करेंगी, इसपर निर्भर करता है. साथ ही उन्हें अपनी ब्रेस्ट का कितना साइज़ ठीक लगता है या वह कितने स्तन वृद्धि चाहती है आदि पहलूओं को नज़र में रखकर वह खुद फैसला ले सकती है कि उनके स्तन का आकार कितना होना चाहिए.

38 people found this helpful