Consult Online With India's Top Doctors
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

ब्रेस्ट बड़ा करने के उपाय - Measures To Grow Breast!

Written and reviewed by
Dr.Sanjeev Kumar Singh 90% (193ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  13years experience
ब्रेस्ट बड़ा करने के उपाय  - Measures To Grow Breast!

प्रत्येक स्त्री के लिए सुन्दरता के प्रतीक के कई आयाम हैं. इनमें से एक है स्त्री के उभार लिए हुए और सुडौल स्तन. जाहिर है इससे स्त्रियों के सौन्दर्य में वृद्धि होती है. इसे किसी भी स्त्री के स्त्रीत्व का प्रतीक माना जाता है. यदि आपमें से कोई ऐसा है जो अपने स्तनों के आकर को लेकर संतुष्ट नहीं है तो आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने स्तनों को बढ़ाने के लिए कुछ सरल घरेलू उपचारों की मदद ले सकती हैं. आइए जानें कि ब्रेस्ट के बड़ा बड़ा करने के क्या उपाय हो सकते हैं.

केले से
आप शायद इस तथ्य से परिचित होंगे कि स्तन वसा से बने होते हैं. तो बड़े और फुलर स्तनों को विकसित करने के लिए, आपको वसा की आवश्यकता होगी. इसलिए इसका एक अच्छा तरीका है केले का सेवन करना. यह आपके स्तन के विकास के लिए आवश्यक वसा पोषण प्रदान करने में मदद करेगा. आप रोजाना 2-3 केले खा सकते हैं.

शतावरी पाउडर
शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कई स्वास्थ्य संबंधी विकारों में फायदेमंद है. महिलाओं की हर प्रकार की समस्याओं में यह बहुत लोकप्रिय है. इसका नियमित रूप से सेवन आपके स्तनों को बढ़ाने में मदद करेगा. आप सोने से पहले एक कप दूध के साथ 3 ग्राम शतावरी जड़ के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. लगभग 2 महीने के लिए इसका सेवन रोज करें.

सिंहपर्णी की चाय
सिंहपर्णी के पौधे की जड़ स्तनो के ऊतको के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत अच्छी होती है. यह एक और उपयोगी जड़ी बूटी है जिससे आप बड़े स्तनों की इच्छा पूरी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक गिलास पानी में डेंडिलियन जड़ को 5 मिनट के लिए उबालकर चाय तैयार करने की ज़रूरत है. इस चाय को हर रोज पिएं.

व्यायाम से
सुडौल और बड़े आकार के स्तन पाने में व्यायाम हमेशा ही सबसे उपयोगी साबित हुए हैं. स्तन को बढ़ाने के लिए आप पुश-अप, डम्बल से ब्रेस्ट प्रेस, वाल प्रेस आदि व्यायाम कर सकती है. इन व्यायामो में बाजुओं और कंधों की गतिविधियाँ भी शामिल है जो स्तन क्षेत्र के आसपास की त्वचा और मांसपेशियों के ऊतकों को टोन करती है. इससे आपके स्तनों को मजबूती मिलेगी और बड़े दिखाई देंगे.

मूली
मूली स्तनों के रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है. इससे स्तनो की वृद्धि में मदद मिलती है. अपने आहार में मूली को शामिल करें और नियमित आधार पर इसका उपभोग करें.

लाल क्लोवर
लाल क्लोवर को सामान्यत त्रिपात्रा के रूप में भी जाना जाता है. लाल तिपतिया घास स्तन वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद है. इसमें फाइटोस्टारोगन है जो स्तन के ऊतको के विकास को उत्तेजित करता है. आप 10 मिनट के लिए एक गिलास पानी में इस जड़ी बूटी के सूखे फूलो को उबालकर लाल क्लोवर चाय तैयार कर सकते हैं.

प्याज का रस
प्याज का रस स्वस्थ और बड़े स्तनों को बढ़ावा देने में सहायक होता है. हर रात सोने से पहले शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर स्तनों की मसाज करें. रात भर इस मिश्रण को लगाकर रखें और सुबह उठने के बाद धो लें. यह उपाय स्तनों का आकर बढ़ाने में फायदेमंद साबित होगा. आप ऐसा दैनिक रूप से कर सकते हैं.

जैतून के तेल से मालिश
मालिश आपके स्तनों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. आपको हर दिन एक या दो बार 20 मिनट के लिए अपने स्तनों की नियमित रूप से मालिश करनी चाहिए. आप इसके लिए गुनगुने जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप तिल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. कम से कम दो महीने के लिए ऐसा रोजाना करें.

मसूर की दाल से
आम तौर पर इसे लाल मसूर की दाल के रूप में जाना जाता है, लाल दालें फ़्योटोस्ट्रोजन से भरी हुई है. ये हार्मोन स्तन ऊतक के विकास में सहायक होते हैं. इस सरल घरेलू उपाय का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले 2 घंटे के लिए गर्म पानी में लाल दाल को भिगोना होगा. इसके बाद इसका पेस्ट तैयार करें और अपने स्तनों पर लगाएँ और आधे घंटे के बाद धो लें. आप हर रोज या हर दूसरे दिन ऐसा कर सकते हैं.

वीट जर्म ऑइल
यह तेल विटामिन ई जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो फुलर और सुडौल स्तनों को विकसित करने में सहायता करता है. इस तेल के साथ नियमित रूप से मालिश आपके स्तनों को बढ़ाने में सहायता करेगी. आप इस तेल के कुछ बूंद लें और मालिश करने से पहले अपने दोनों हथेलियों को थोड़ा गर्म करने के लिए रगड़ें.

मेथी
मेथी एक बहुत ही उपयोगी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो महिलाओं के स्तनो के आकार को बड़ा करना के लिए भी काम आती है. इसमें शक्तिशाली फाइटोस्टेग्रन्स शामिल होता हैं जो एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन की उत्तेजना से स्तनों के आकार को बढ़ाने में सहायता करते हैं. उपयोग के लिए, आप मेथी पाउडर और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें.

सौंफ़ बीज से
स्तनो का आकार बढ़ाने के लिए सौंफ़ बीज का भी उपयोग किया जा सकता है. इसके सेवन से शरीर में एस्ट्रोजेन नाम के हार्मोन का निर्माण प्रोत्साहित होता है. आपको बता दें कि ये एक महिला हार्मोन है और इससे ही महिलाओं के स्तनों का विकास सुनिश्चित होती है. सौंफ़ के बीज का उपयोग करने के लिए कॉड लिवर के तेल में सौंफ़ के बीज को गर्म करें जब तक तेल लाल नहीं हो जाता है.

You found this helpful