Consult Online With India's Top Doctors
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Change Language

ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स - Fast Breast Growth Tips in Hindi

Written and reviewed by
Dt.Radhika 93% (473ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  13years experience
ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स - Fast Breast Growth Tips in Hindi

किसी भी महिला के शरीर में सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है उसका स्तन। अगर वो ही बेडौल और ढीला हो जाये तो? भले ही कितनी ही खूबसूरती हों, गोरी हों पर लगता है कि कुछ कमी है।

हर महिला अपने हिसाब से एक परफेक्ट ब्रैस्ट की इच्छा रखती है। लेकिन ये सबके लिए सम्भव हो नहीं पाता है। अंततः बिगड़े स्वरूप के स्तन में कसावट लाने उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले कृत्रिम यंत्र, क्रीम या जेल का उपयोग करना शुरू कर देती हैं। पर इस तरह के अपनाए गए उपाय भविष्य में हानिकारक साबित होते हैं।

काफी महिलाएं अपने स्तनों की उचित देखभाल नहीं करती हैं। उनकी कई आदतें उनके स्तनों को खराब कर देती हैं जिसकी उन्हें खबर भी नहीं होती। दरसल स्तन का ढीला होना एक नेचुरल प्रोसेस है जो उम्र या मेडिकल कंडीशन्स के कारण होता है जिससे स्तन की स्थिरता और दृढ़ता खत्म हो जाती है। ज्यादातर 40 साल के उम्र के बाद ही स्तनों का ढीला होना शुरू होता है, लेकिन ये पहले भी हो सकता है। पर कई बार कुछ स्थितियों और आदतों के कारण भी जल्दी ढीला हो जाता है।

ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स - Fast Breast Growth Tips in Hindi

ये जानने से पहले की स्तनों को कैसे सुडौल बनाया जाए हम ये जान लेते हैं कि स्तन बेडौल क्यों और किन वजहों से होते हैं।

  1. ख़राब फिटिंग वाली ब्रा:सही सपोर्ट वाली ब्रा पहनना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि ये आपके स्तन को बना और बिगाड़ दोनों ही सकती है।
  2. प्रेगनेंसी:स्त्री जब प्रेग्नेंट होती है तोह उसके स्तन में दूध बनना शुरू होता है जो स्तन के ढीले होने का एक अहम कारण है।
  3. स्तनपान:माँ बनने के बाद शरीर पर कई प्रभाव पड़ते हैं जिनमे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला हिस्सा ब्रेस्ट और पेट। माँ जब अपने बच्चे को दूध पिलाती है तब बच्चे की सेहत अच्छी होती है मगर उस स्त्री का स्तन ढीला होने लगता है।
  4. मेनोपॉज़: एक साल तक माहवारी के न होने को रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज़ कहा जाता है। मेनोपॉज़ किसी भी स्त्री के जीवन का वह समय है जब उसके अंडकोष की गतिविधियां समाप्त हो जाती हैं। इसके होने से भी स्तन ढीला होने लगता है।
  5. कसरत: वैसे तो कसरत शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर जरूरत से ज्यादा कसरत करना ब्रैस्ट की कसावट को कम करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है
  6. वजन: जब आपका वजन कम या ज़्यादा होता है तो उसका सीधा असर आपके स्तन पर दिखता है।
  7. पोषक तत्वों की कमी: कई महिलाओं में पाया गया है कि उनके शरीर मे पोषक तत्वों की कमी से उनके स्तन को सही मात्रा में पोषण नई मिल पाता जिससे स्तन बेडौल होने लगते है।
  8. ज्यादा धूम्रपान, शराब या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसी चीजों का सेवन करने से स्तन में सही पोषक तत्व नही पहुँच पाते जिसके कारण वो बेडौल होने लगते है।
  9. ब्रैस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस जैसी बीमारियों की वजह से स्तन ढीला और बेडौल हो जाता है।

इनमे से कोई भी कारण अगर आप अपने आप में देखते है तो घबराने की जरूरत नही है बस अपनी बिगड़ी आदतों को सुधारने के साथ ही बताए जा रहे उपाय अपनाएं जिससे आसानी से स्तन के टिससु दुबारा बनें और

स्तन में कसावट लाने के साथ ही इन्हें सुन्दर सुडौल बनाएं - Breast Growth Tips

  1. पौस्टिक भोजन: स्तन को स्वस्थ सुंदर हेल्थी और सुडौल रखने के लिए अपनी डाइट को हमेशा बेहतर रखें। अपने भोजन में जैतून का तेल, पनीर, दही, कद्दू, लहसुन, लाल राजमा, दूध, अंडे, मूंगफली का मक्खन, मछली, चिकन, चेरी, सेब, सलाद और सोया प्रोडक्ट्स को नियमित रूप से शामिल करें।
  2. स्तन मसाज: जैसे कि शरीर के अन्य भागों में मसाज कर उस हिस्से के मसल्स को स्ट्रांग बनाया जाता है उसी तरह स्तन को भी मसाज कर सुडौल बनाया जा सकता है। रोजाना नहाने के बाद पर्याप्त रूप से स्तन का मसाज करें।
  3. नग्न होना: हाल ही में कई विदेशी शोध से यह बात निकल कर सामने आई है कि अगर महिलाएं योग और कसरत नग्न अवस्था में करती है तो सेक्सुअल पार्ट्स पर इसका लाभ जल्द और बेहतर होता है। ब्रैस्ट को कसावट भरा और हेल्दी बनाने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट नग्न अवस्था में योग व कसरत जरुर करें।
  4. गरम ठंडे पानी से नहाना: गरम ठंडे पानी से नहाना स्तन को सुडौल बनाने के लिए काफी असरदार उपाय है। इस तरीके का लाभ लेने के लिए सबसे पहले स्तन पर गर्म पानी से 30 सेकंड तक शावर लें। उसके बाद 10 सेकंड तक ठंडे पानी से शावर लें। इस ट्रिक को प्रयोग में लाते समय इस बात का ध्यान रखें हॉट और कोल्ड वाटर शावर के बीच कम से कम 3 सेकंड का अंतर हो और समाप्ती हमेशा ठंडे पानी से ही करें। यह तरीका स्तन में रक्त संचार ठीक करके उसे टाइट कर पहले से अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने का काम करता है।
  5. सूर्योदय से बनाएं स्तन को सुडौल: हाल ही में हुए कई शोधों से यह बात भी साबित हो चुकी है कि विटामिन डी जो सूरज से मिलती है उससे स्तन का आकार तो बड़ा होता ही है साथ में ब्रैस्ट की स्कीन में चमक भी पैदा होती है। यदि सुबह सुबह सूरज की किरणें नग्न स्तनों पर पड़ने दें तो कुछ ही दिनों आपको फर्क महसूस होने लगेगा।
  6. सही ब्रा का करें चुनाव: ढीले और बेडौल स्तन को टाइट दिखाने के लिए अकसर महिलाएं साइज से छोटी ब्रा पहनती है जो हेल्दी स्तन के लिए बेहद खतरनाक होता है। हमेशा सही साइज की ब्रा ही चुने जो आखिरी हुक तक फिट हो। इसके आलावा एक ही ब्रा अधिक समय तक ना पहनें। कपड़ों की तरह ही ब्रा की भी कम से कम 5 से 6 सेट आपके पास होने चाहिए। सूती ब्रा का प्रयोग नायलोन और फोम ब्रा के बजाय ज्यादा करना चाहिए और रात को बिना ब्रा के सोना सबसे बेहतर है।

उपर दिए गये सभी उपायों के अतिरिक्त प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन और ओरल सेक्स भी सुंदर स्वस्थ स्तन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है तो ओरल सेक्स सच्ची ख़ुशी के साथ-साथ ब्रेस्ट साइज बढाने, स्तन कैंसर और मीनोपॉज के प्रभाव को कम करता है। 


Read More: Breast Size Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

34 people found this helpful