x

Planning For a Surgery?

Book Free consultation with India's top doctors
x
No, I don't want free vouchers
x

What is the age of your youngest child?
Shared Jan 10, 2023

डायबिटीज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स

Written and reviewed by
Endocrinologist
38 yrs exp  •  Gurgaon
87% (100 ratings)

ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का एक मात्रा है और यह रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कैसे बढ़ा सकता है. यह अनिवार्य रूप से एक प्रक्रिया है जहां प्रत्येक भोजन को वाइट ब्रेड जैसे संदर्भ भोजन के आधार पर रैंक किया जाता है. एक उच्च जीआई मूल्य वाले भोजन में जीआई के साथ भोजन की तुलना में रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है जो मध्यम या निम्न होता है. कम जीआई वाले भोजन के कुछ सामान्य उदाहरणों में फलियां और सूखे सेम शामिल हैं. उनमें कार्बोहाइड्रेट की अनुपलब्धता के कारण फैट और मीट इंडेक्स में शामिल नहीं हैं.

55 या उससे कम के जीआई वाले कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों में पम्परनिकल और साबुत गेहूं, मुसेली, दलिया,बल्गर, जौ, पास्ता, याम, मसूर, मीठे आलू, परिवर्तित चावल, मकई, गैर-स्टार्चयुक्त फल और सब्जियां शामिल हैं. 56 से 69 की सीमा में मध्यम जीआई के साथ एक खाद्य सेट में त्वरित जई, बासमती चावल, पिटा ब्रेड और कुसुस शामिल हैं. 70 की सीमा में उच्च जीआई मूल्य वाले खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण में अनानास, रस आलू, सफेद रोटी, मैकरोनी, पफेड चावल, मक्का फ्लेक्स, चावल केक और खरबूज शामिल हैं.

जीआई पर क्या प्रभाव पड़ता है?

जीआई को फाइबर और फैट से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए जीआई काउंट के कुछ सामान्य निष्कर्ष निम्नानुसार हैं:

  1. जब एक भोजन संसाधित या पकाया जाता है, तो जीआई बढ़ता रहता है
  2. भोजन का भंडारण समय जितना अधिक होगा, उतना ही जीआई बढ़ता है. यह भोजन और जमे हुए भोजन को पकाए जाने के लिए भी तैयार है.
  3. जीआई काउंट जितना अधिक होता है, फल या सब्जी उतनी जल्दी पकता है.
  4. भोजन के मूल संस्करण की तुलना में कनवर्ट किए गए खाद्य पदार्थों में कम जीआई होता है.

अन्य विचार क्या हैं?

जबकि जीआई मूल्य कार्बोहाइड्रेट के प्रकार के बारे में पहली जानकारी देता है, जो एक व्यक्ति उपभोग करता है. कार्बोहाइड्रेट सेवन की मात्रा में मदद करने में मुश्किल हो जाता है. इसलिए, इसका आकार डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खाद्य पदार्थ की जीआई गिनती बहुत भिन्न होती है जब उस भोजन के साथ संयुक्त होता है जिसमें उस मामले के लिए उच्च जीआई या कम जीआई होता है. पौष्टिक भोजन जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, इसमें उच्च जीआई गिनती होती है. उदाहरण के लिए, दलिया की जीआई गिनती चॉकलेट की तुलना में अधिक है.

कौन अधिक प्रभावी है?

हालांकि, कार्बोहाइड्रेट गिनती को बनाए रखने के लिए कोई कठोर और तेज़ नियम नहीं है. यह एक जीआई गिनती और कार्बोहाइड्रेट गिनती के बीच समान रूप से संतुलित दृष्टिकोण एक रोगी के लिए सबसे अच्छा काम करता है. दोनों प्रकार के कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट की गिनती रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से परामर्श ले सकते हैं.

3042 people found this helpful
x
Stay updated with the latest health tips from doctors!
Looks like you've blocked notifications! /* bot implementation on amp */ /* */