Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Dry Skin Care Tips in hindi - ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें

Written and reviewed by
Dr. Sanjeev Kumar Singh 92% (192 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  10 years experience
Dry Skin Care Tips in hindi - ड्राई स्किन की देखभाल कैसे करें

हर किसी की अपनी अलग तरह की स्किन होती है किसी ड्राई, किसीकी ऑयली और कुछ लकी लोग होते हैं जिनकी स्किन सामान्य प्रकृति यानी नार्मल होती है ना ज्यादा ड्राई ना ही ज्यादा ऑइली। पर ऑयली और ड्राई स्किन वालों की मौसम के हिसाब से फ़ज़ीहत बढ़ जाती है, और इस बारिश के बाद आने वाले ठंड के मौसम में ड्राई स्किन वालों की परेशानी बढ़ने वाली है। शुष्क मौसम का असर चेहरे के रंग पर भी पढता है। इसलिए ड्राई स्‍किन को नम बनाना जरुरी है| ऐसे में चेहरे की सुंदरता कायम रखने के लिए घरेलू नुश्खे कारगर साबित होते है| घरेलु नुश्खो के प्रयोग से चेहरे पर प्राकृतिक नमी लौट आती है। और इससे किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता है। तो आइए आज हम जानते हैं ड्राई स्किन की वजह और सोल्यूशन दोनो के बारे में। 

ड्रायनेस की वजह 

ड्राई स्किन की समस्या की सबसे अहम वजह है सर्दियों का मौसम। जितनी भी बार आप अपनी त्वचा को साबुन या फेसवॉश से साफ करती हैं वह उतनी ही रूखी होती जाती है, क्योंकि क्लींजिंग करने के बाद त्वचा की कुदरती नमी नष्ट हो जाती है। त्वचा पर इसका असर दिखाई देना शुरू हो जाता है। त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। होंठ फटने लगते हैं और पैरों की एड़ियां रूखी और बेजान हो जाती हैं। इस मौसम में वातावरण में नमी कम होने से त्वचा अपनी नैचरल साइन भी खो देती है।

अब जानते हैं ड्राई स्किन का आसान असरदार उपचार 

1. व्यायाम
जब आप एक्‍सरसाइज करते हैं तब आपको पसीना होता है। इससे आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और यह अंदर से प्राकृतिक तेल को बाहर निकालता है। यह तेल आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है। ड्रायनेस पर लगाम लगाता है।
2. शहद 
रूखी त्वचा के लिए शहद बेहद ही फायदेमंद है। अकसर मौसम के बदलने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा को नमी मिलती है। बेहतर परिणामो के लिए आप चाहे तो हर रोज इसे लगा सकते है। बस इसे चेहरे पर 10 मिनट लगा कर रखे और बाद में चेहरा धो ले। इसका नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपको खुद ही परिवर्तन नजर आएगा।
3. दूध 
रूखी त्वचा को अच्छा बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालिए, उसके बाद इन दोनों को एक बोतल में डालकर हिलाए| फिर इस मिश्रण को रूई के फाहे का प्रयोग करके चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।
4. हर्बल चाय 
नमी की कमी के कारण त्वचा की कोमलता नष्ट हो जाती है। इसलिए इससे बचने के लिए हम गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं। अदरक और नींबू के मिश्रण से बनी चाय का सेवन करने से त्वचा हमेशा दमकती रहती है और जो इसका नियमित सेवन करते है उनका पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।
5. तिल का तेल
एक चम्मच तिल के तेल  में थोडी-सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए, फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट हलका मसाज करने के बाद चेहरा सादे पानी से धो लीजिए। चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए तेल भी एक अच्छा विकल्प है| इससे आपका चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

6. बादाम का तेल 
 बादाम का तेल और शहद बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स में लगाकर मसाज करें। 15 मिनट बाद गीले तौलिए से पोंछ लीजिए, रूखी त्वचा में निखार आएगा। इसके अलावा रात को सोने से पहले दूध में एक चम्म्च बादाम का तेल डालकर पिएं इससे बहुत फायदा होगा।

7. नारियल का तेल
नारियल तेल में स्किन रिलेटेड हर प्रॉब्लम को सॉल्व करने का गुण है पर सबसे ज्यादा इफेक्टिव है यह ड्राई स्किन वालों के लिए। ड्राई स्किन है आपकी तो नारियल के तेल लगाएं  एक दिन या कुछ घण्टे रहने दे उसके बाद नहा लें आपको इसका असर पहले दूसरे दिन से महसूस होने लगेगा।
8. मैंगो
चेहरे को नमी और चमक प्रदान करने के लिए आम से बना फेस पैक भी बहुत फायदा करता है। इसे बनाने के लिए एक पका हुआ आम लें और इसे छीलकर गूदा अलग कर लें। गूदे को मिक्सर में डालकर क्रश कर लें। उसके बाद एक टेबलस्पून गूदे में एक टेबलस्पून शहद और तीन टेबलस्पून जैतून का तेल  डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे पर लगााए और आधे घंटे बाद सादे पानी से चेहरा धो लें|
9. अंडा
अंडे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है| लेकिन बहुत कम लोग यह बात जानते है की त्वचा के लिए भी अंडे बहुत फायदेमंद हैं। अंडे का पीला हिस्सा लगाने से चेहरे की शुष्कता समाप्त होती है। या अंडे का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क के रूप में हो सकता है। यह त्वचा के लिए आवश्यक प्रोटीन तो प्रदान करता ही है, साथ ही त्वचा पर कसाव भी लाने में मदद करता है।

10. बेसन 
एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़े से दूध में दो बड़े चम्मच बेसन मिलाकर तैयार करें। नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इससे लगाने से धीरे धीरे आपका रंग भी निखरने लगेगा। एक्चुअली बेसन ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अलावा महीन लाइनों और झुर्रियों को दूर करने में भी इसका उपयोग फायदेमंद है| 

11. सिरका
अगर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है और उसमें जलन भी होती है, तो ऐसे में 2 चम्मच सिरके को एक मग पानी में मिलाएं और नहाने के बाद जहां-जहां रूखी त्वचा हो वहां लगाइए, इससे जल्द ही फायदा होगा।

12. ध्यान रहे
चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब करने से बचें, ताकि झुर्रियां न पड़ें।

5 people found this helpful