About Health Feed Find Doctors Health Packages

अवलोकन

मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps) का उपचार क्या है?‎

मांसपेशियों में ऐंठन एक सामान्य कठिनाई है जो विभिन्न आयु-समूहों से संबंधित लोगों में हो सकती है; यह बुजुर्ग ‎लोगों और वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है। मांसपेशियों में ऐंठन या मांसपेशियों में ‎अचानक धड़कन, से टांगे पैर और घुटने के आस पास के हिस्से प्रभावित होते है, जब एक मांसपेशी, या ‎मांसपेशियों के समूह को अनैच्छिक रूप से अनुबंधित किया जाता है और मांसपेशियों (ओं) पर सबसे अधिक महसूस ‎किया जाता है। जब तक पीड़ित व्यक्ति के अंग पर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज नहीं की जाती, तब तक पीड़ित कभी भी ‎अपनी सामान्य स्थिति में वापस नहीं आता है। कठोर व्यायाम के कारण मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है, (जो मांसपेशियों की थकावट का कारण बनता है) और ‎अन्य कारक जैसे निर्जलीकरण और कुछ विशेष दवाओं का सेवन। पुराने लोगों में, निशाचर ऐंठन एक सामान्य बीमारी ‎है जिसे पैर के अंगूठे से नीचे की ओर इशारा करके जांचा जा सकता है। सामान्य ऐंठन के उपचार में पर्याप्त तरल पदार्थ और पोषण का सेवन, स्ट्रेचिंग, उचित शारीरिक मुद्रा बनाए रखना ‎और व्यायाम करते समय सावधान रहना शामिल है। यदि मांसपेशियों में ऐंठन बर्दाश्त की सीमा को पार कर जाती ‎है, तो गर्म पानी की मालिश या प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ लगाने की सलाह दी जाती है। एक हीटिंग पैड या गर्म पानी में ‎भिगोए गए एक तौलिया को ऐंठन पर लगाया जा सकता है। गर्म पानी का एक जेट क्रैंप ( jet cramp) पर निर्देशित ‎किया जा सकता है; इसी तरह, एक गर्म स्नान भी मदद कर सकता है। जो गंभीर और लगातार ऐंठन का सामना करते ‎हैं, उन्हें डॉक्टर को देखना चाहिए और निर्धारित दवाएं लेनी चाहिए। कई मेडिकोज मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज के ‎लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स (Vitamin B complex) के सेवन की सलाह देते हैं; हालाँकि, इस विकल्प की ‎प्रभावशीलता सरल नहीं है।

मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps) का इलाज कैसे किया जाता है?‎

मांसपेशियों में ऐंठन निस्संदेह विघटनकारी है, लेकिन साधारण ऐंठन जो स्वैच्छिक मांसपेशियों के जबरदस्त संकुचन ‎के कारण होती हैं, प्रभावित क्षेत्र की मालिश करके थोड़ी मात्रा में व्यायाम और मांसपेशियों में छूट के साथ इलाज ‎किया जा सकता है। कुछ विशेष चिकित्सीय स्थितियों के कारण होने वाले ऐंठन का निदान और उपचार विशेषज्ञों द्वारा किया जा सकता ‎है। इसके अलावा, सामान्य पैर की ऐंठन को व्यायाम करके ठीक किया जा सकता है, जहां व्यक्ति को दीवार से ‎दूर खड़े होने की जरूरत होती है और फिर घुटनों और पीठ को सीधा रखते हुए दीवार के खिलाफ अग्रभागों ‎रखता है और एड़ी को फर्श पर टिकाता है। मांसपेशियों में खिंचाव को रोकने के लिए एक और वयायाम हे जो ‎इस प्रकार किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति अपनी पीठ पर लेटता है और घुटनों को सीधा रखते हुए पैर की ‎उंगलियों को ऊपर की ओर खींचकर टखने को मोड़ता है। हथेलियों पर ऐंठन को एक दीवार के खिलाफ मुट्ठी ‎दबाकर हटाया जा सकता है।

व्यायाम के अलावा, पर्याप्त पानी पीने और इलेक्ट्रोलाइट (electrolyte) संयोजन वाले तरल पदार्थ मांसपेशियों में ‎ऐंठन की आवृत्ति को कम करने में मदद करते हैं। चोटों के परिणामस्वरूप होने वाली ऐंठन का इलाज दवाओं द्वारा ‎किया जा सकता है। हाल ही के दिनों में, 'डिस्टोनिया' (Dystonia) (मांसपेशी टोन में विर्र्धी) वाले लोगों ने ‎बोटुलिज़्म (Botulism) टोक्सिन (toxin) या बोटॉक्स (Botox) की खुराक के साथ इंजेक्शन लगाकर राहत पाई है। ‎कई बीमारियों के कारण ऐंठन हो सकती है, और इन ऐंठन का इलाज कोर बीमारी का इलाज करके किया जाता है।

पुरानी मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित लोग रोजाना 1-1.5 ग्राम कैल्शियम (calcium) या 50-100 मिलीग्राम ‎मैग्नीशियम ले सकते हैं। (हालांकि, गुर्दे की समस्याओं वाले लोग रक्त में अतिरिक्त मैग्नीशियम के लिए नियमित रूप से ‎रक्त परीक्षण करेंगे जो खतरनाक साबित हो सकता है)। विटामिन डी और ई अन्य सप्लीमेंट्स (supplements) हैं जो ‎पुराने लोग नियमित, एगोनिजिंग (agonizing), मांसपेशियों में ऐंठन से खुद को रोकने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps) के इलाज के लिए कौन पात्र (eligible) है? (इलाज कब किया जाता है?)‎

मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक कोई भी नियमित व्यायाम कर सकता है और ‎मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने के लिए पर्याप्त पोषण और तरल पदार्थों का सेवन कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति ‎लगातार ऐंठन का सामना करता है जो व्यायाम या सामान्य घरेलू उपचार द्वारा इलाज किए जाने के बाद भी इन ‎परेशानियों से दूर नहीं होताहै, तो उसे डॉक्टर से मिलना चाहिए। अन्य परिस्थितियों, जिनके लिए डॉक्टर की ‎आवश्यकता होती है, जिनमे ऐंठन शामिल है जो किसी विशेष स्थिति या चोट का एक परिणाम है।

उपचार के लिए कौन पात्र (eligible) नहीं है?

जो लोग गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं, जो मांसपेशियों में ऐंठन के लिए मैग्नीशियम की गोलियों का सेवन करते हैं, उन्हें ‎अतिरिक्त मैग्नीशियम के लिए नियमित रूप से अपना रक्त परीक्षण कराना चाहिए या कैल्शियम की आवश्यक मात्रा ‎लेकर अतिरिक्त मैग्नीशियम से खुद को साफ करना चाहिए। रक्त में अधिशेष मैग्नीशियम का जमाव स्वास्थ्य के लिए ‎खतरनाक है और जिन लोगों को गुर्दे की बीमारी है, वे इस स्थिति को ठीक से विकसित करने में असमर्थता के कारण ‎विकसित होते हैं। इस स्थिति को ठीक करने के लिए एक और उपाय मूत्रवर्धक का सेवन है जो उचित पेशाब को ‎प्रोत्साहित करता है।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव (side effects ) हैं?‎

मांसपेशियों में ऐंठन की कुछ दवाएँ प्रजनन प्रणाली में दोष जैसे दुष्प्रभावों को प्रेरित कर सकती हैं। इससे गर्भपात भी ‎हो सकता है। यह प्लेटलेट्स की गिनती में कमी के लिए जिम्मेदार हो सकता है, और मतली, सिरदर्द, बहरापन, दृष्टि ‎और हृदय की समस्याओं जैसे अन्य लक्षणों का कारण बन सकता है। इसीलिए आमतौर पर क्विनिन (Quinine) का ‎उपयोग निषिद्ध है, लेकिन कुछ मामलों में क्विनिन घोल, जिसे टॉनिक वाटर के रूप में भी जाना जाता है, को रोगियों ‎को रात में ऐंठन को रोकने के लिए दिया जाता है।

मैग्नीशियम एक और पूरक है जो डॉक्टर अक्सर मांसपेशियों में ऐंठन से राहत पाने के लिए मरीजों के बीच सलाह देते ‎हैं। हालांकि यह गुर्दे की समस्याओं वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है और भले ही यह कैल्शियम या मूत्रवर्धक की ‎उचित खुराक के साथ संतुलित होना चाहिए।

उपचार के बाद दिशानिर्देश (guidelines ) क्या हैं?

वर्तमान परिदृश्य में, बोटॉक्स थेरेपी (Botox therapy) तब लागू की जाती है जब यह मांसपेशियों में ऐंठन के ‎उपचार के लिए आता है। यह मांसपेशियों में ऐंठन को कम करता है और प्रभाव कई महीनों तक रहता है जिसके बाद ‎प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए। इसके अलावा नियमित व्यायाम जैसे कि मांसपेशियों में खिंचाव, टखने और हथेली फ्लेक्सिंग, किसी भी गतिविधि ‎का संचालन करते समय सही मुद्रा बनाए रखना, खाड़ी में साधारण ऐंठन रखेगा। ऐंठन कठोर व्यायाम का एक ‎अनिवार्य परिणाम हो सकता है जो न केवल थकान का कारण बनता है बल्कि पसीना भी बढ़ाता है जिससे पोटेशियम ‎और सोडियम (potassium and sodium) जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का नुकसान होता है, जिससे मांसपेशियों में ‎ऐंठन होती है। इन स्थितियों को विनियमित करना केवल इलेक्ट्रोलाइट (electrolyte) समाधान के सेवन के साथ-‎साथ वार्म अप और कूल डाउन एक्सरसाइज द्वारा संभव बनाया जा सकता है। गंभीर ऐंठन वाले लोग इन दिनचर्या का ‎प्रदर्शन कर सकते हैं और विटामिन डी, ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम युक्त खाद्य पेशेवर चिकित्सा उपचार का सेवन ‎कर सकते हैं।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

एक सामान्य मांसपेशियों के दर्द को ठीक होने में कुछ मिनट लगते हैं यदि प्रभावित क्षेत्र पर उचित खिंचाव या विश्राम ‎मालिश की जाती है। अगर ऐंठन गंभीर है तो पूरी तरह ठीक होने से एक घंटा पहले भी लग सकती है। पुराने लोगों में निशाचर ऐंठन आम है और पैर को नीचे की ओर ले जाकर कुछ ही मिनटों में राहत मिल सकती है। डायस्टोनिया (dystonia) से उत्पन्न गंभीर ऐंठन (यह एक ऐसी स्थिति है जहां मांसपेशियों के स्वर अव्यवस्थित होते ‎हैं) जिसका उपचार फिजियोथेरेपी या बोटॉक्स इंजेक्शन द्वारा किया जा सकता है, ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिन्हें रोगियों को ‎यथासंभव लंबे समय तक जारी रखने की आवश्यकता है।

भारत में इलाज की कीमत क्या है?

मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज के लिए लागत हालत की गंभीरता पर निर्भर करती है। यदि यह एक साधारण ऐंठन है ‎तो इसे घरेलू उपचार द्वारा ठीक किया जाएगा। लेकिन अगर यह दवाओं या फिजियोथेरेपी के लिए मजबूर करता है, ‎तो लागत250 रुपये से 1000 रुपये के भीतर कहीं भी हो सकती है। ‎

उपचार के परिणाम स्थायी (permanent ) हैं?

एक सामान्य मांसपेशियों के दर्द को ठीक होने में कुछ मिनट लगते हैं यदि प्रभावित क्षेत्र पर उचित खिंचाव या विश्राम ‎मालिश की जाती है। अगर ऐंठन गंभीर है तो पूरी तरह ठीक होने से एक घंटा पहले भी लग सकती है। पुराने लोगों में निशाचर ऐंठन आम है और पैर को नीचे की ओर ले जाकर कुछ ही मिनटों में राहत मिल सकती है। डायस्टोनिया (dystonia) से उत्पन्न गंभीर ऐंठन (यह एक ऐसी स्थिति है जहां मांसपेशियों के स्वर अव्यवस्थित होते ‎हैं) जिसका उपचार फिजियोथेरेपी या बोटॉक्स इंजेक्शन द्वारा किया जा सकता है, ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिन्हें रोगियों को ‎यथासंभव लंबे समय तक जारी रखने की आवश्यकता है।

उपचार के विकल्प क्या हैं?

कुछ प्राकृतिक प्रक्रियाएं हैं जिनके द्वारा कोई भी मांसपेशियों की सूजन को रोक सकता है। इनमें प्रभावित क्षेत्र पर ‎कैमोमाइल (chamomile) तेल का आवेदन, चेरी का रस और ब्लूबेरी शामिल हैं जो एंटीऑक्सिडेंट (antioxidants) ‎के रूप में काम करते हैं। केयेन पीपर (Cayenne Pepper) के साथ पाई जाने वाली गोलियां और क्रीम भी ‎मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने के लिए अद्भुत काम करती हैं। इन सभी के अलावा पौष्टिक भोजन का उचित ‎सेवन, धूप सेंकना और मांसपेशियों को आराम देने में पर्याप्त आराम, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन को रोका जा सकता ‎है।

Content Details
Written By
Sleep Medicine(Training),MBBS Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery,MD - General Medicine
General Physician

References

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

सभी प्रश्न और उत्तर देखें

लोकप्रिय स्वास्थ्य टिप्स

सभी स्वास्थ्य टिप्स देखें
x
Stay updated with the latest health tips from doctors!
Looks like you've blocked notifications!