Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Book Appointment
Treatment
Ask a Question
Plan my Surgery
Health Feed
tab_logos
About
tab_logos
Health Feed
tab_logos
Find Doctors

क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस :‎ ‎उपचार, प्रक्रिया, लागत और साइड इफेक्ट्स

आखिरी अपडेट: Jul 29, 2019

क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस क्या है?

क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस मस्तिष्क के संक्रमण से जुड़ा हुआ है जो अतिक्रमित खमीर के कारण होता है जो सीधे ‎वायुमार्ग को उपनिवेशित कर सकता है और यह भी प्रसार रोग को जन्म दे सकता है. दोषपूर्ण कोशिका-मध्यस्थ ‎प्रतिरक्षा वाले लोगों को इससे प्रभावित होने की संभावना है. यह एक अत्यधिक खतरनाक और जानलेवा फंगल ‎इन्फेक्शन है जो विशेष रूप से एचआईवी रोगियों में पाया जाता है और अंग प्रत्यारोपण को जटिल बना सकता है. ‎इसके अलावा, यह सारकॉइडोसिस, रेटिकुलोएन्डोथेलियल दुर्दमता और यहां तक कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड उपचार को ‎जटिल करता है. अधिकांश प्रतिरक्षाविज्ञानी रोगियों में, फुफ्फुसीय क्रिप्टोकोकोसिस बिना किसी विशिष्ट ‎चिकित्सा के घूमता देखा गया है. इम्यूनोसप्रेस्ड मेजबानों में फुफ्फुसीय क्रिप्टोकरंसी के मामलों में, सीएनएस ‎क्रिप्टोकॉकोसिस और प्रसार नॉनपुलमोनरी नॉन-सीएनएस क्रिप्टोकॉकोसिस, डॉक्टरों द्वारा एंटी-फंगल थेरेपी की ‎सिफारिश की जाती है. क्रिप्टोकोकल मेनिन्जिस्टिस से गुजरने वाले एड्स के मरीजों को 2 सप्ताह के लिए ‎एम्फ़ोटेरिसिन बी डीऑक्सीकोलेट, 0.7-1 मिलीग्राम / किग्रा / दिन दिया जाता है. एम्फ़ोटेरिसिन बी दवा के ‎गंभीर साइड इफेक्ट्स है. इसलिए, एम्फोटेरिसिन के सेवन करने से अधीर अस्पताल में भर्ती, एक पर्याप्त ‎नर्सिंग प्रतिबद्धता और उचित अंतःशिरा प्रशासन शामिल है. यह एक अन्य एंटिफंगल दवा, 2 सप्ताह ‎और 4 विभाजित खुराकों के लिए 100 मिलीग्राम / किग्रा / दिन में दी जाती है. 2 सप्ताह के बाद, खुराक न्यूनतम ‎‎10 सप्ताह तक 400 मिलीग्राम / दिन तक बढ़ जाएगी. इंडक्शन थेरेपी में वोरिकोनाज़ोल दवा को फ्लुसाइटोसिन ‎के लिए एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस थैरेपी की ठीक से जांच की गई और पाया गया ‎कि एक ही ईएफए को फ्लुसाइटोसिन और एम्फोटेरिसिन से मिलता है.

क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस का इलाज कैसे किया जाता है?

बीमारी के इलाज के कई तरीकों के साथ, एंटिफंगल दवा चिकित्सा सबसे अधिक फायदेमंद है. यह एक इंट्रावेनस ‎‎(IV) दवा या टैबलेट के रूप में उपलब्ध है. फ्लुकोनाज़ोल आसानी से सहनीय और काफी प्रभावी होने के लिए ‎जाना जाता है. जो मरीज फ्लुकोनाज़ोल नहीं ले सकते हैं उन्हें इट्राकोनाज़ोल दिया जाता है. कुछ स्वास्थ्य देखभाल ‎प्रदाता फ्लुसाइटोसिन कैप्सूल और एम्फोटेरिसिन बी के संयोजन का उपयोग करते हैं जो ‎काफी मजबूत औषधि है. इसे स्लो इंट्रावेनस (IV) जलसेक या एक इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है. इन दोनों ‎दवाओं को गंभीर साइड इफेक्ट्सों का कारण माना जाता है. इस दवा को लेने से आधे घंटे पहले एडविल या टाइलेनॉल का सेवन ‎साइड इफेक्ट्स को काफी हद तक कम कर सकता है. एम्फ़ोटेरिसिन की एक नई विधि पाई जाती है, जिसमें दवा ‎वसा के बुलबुले (लिपोसोम) में संलग्न होती है. इस विधि में कम साइड इफेक्ट्स होते हैं.

लगभग 50% लोग जो क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस प्राप्त करते हैं, उनमें सामान्य रूप से राहत मिलती है. ‎पुनरावृत्ति केवल तभी कम हो जाती है जब लोग उचित और नियमित रूप से एंटिफंगल दवा का सेवन नियमित ‎करते हैं. हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, वैसे लोग, जो 100 से अधिक की सीडी 4 की वृद्धि से गुजरते थे ‎और 3-4 महीने की अवधि के लिए एक अनिर्वचनीय वायरल पाया गया है. कुछ लोगों के लिए, मस्तिष्क ‎पर कम दबाव के लिए दैनिक रीढ़ की हड्डी के द्रव जल निकासी भी उपचार का हिस्सा है.

क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस के इलाज के लिए कौन पात्र है?

क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस की पात्रता मानदंड सीडी 4 गणना पर निर्भर करता है. यदि सीडी 4 गणना 350 ‎कोशिकाओं या उससे कम है, तो व्यक्ति उपचार के लिए पात्र है. जो मरीज पहले एक्यूट क्रिप्टोकरंसी मेनिन्जाइटिस ‎के इलाज से गुजरते थे, यह रेडिएशन थेरेपी के लिए पात्र हैं. यह आवश्यक है कि क्रिप्टोकोकस नवोफॉर्मन्स के ‎लिए एक रोगी के पास एक आधारभूत मस्तिष्कमेरु द्रव (सीएसएफ) संस्कृति-पॉजिटिव होना चाहिए. लिखित ‎और विस्तृत सहमति या तो कानूनी अभिभावकों से या स्वयं रोगी से प्राप्त की जानी चाहिए. जैसे ही रोगी रोग से ‎संबंधित लक्षण दिखाना शुरू करता है, उपचार शुरू कर दिया जाता है.

उपचार के लिए कौन पात्र नहीं है?

सह-मौजूदा स्थितियों के मामले में रोगियों को बाहर रखा गया है. इनमें एटिऑलॉजी पर आधारित क्रोनिक या ‎एक्यूट मेनिन्जाइटिस के प्रमाण शामिल हैं, क्रिप्टोकरंसी नहीं है. गंभीर या मध्यम लिवर रोग भी नॉन -पात्रता का एक ‎मापदंड है. असहिष्णुता या एज़ोल या इमिडाज़ोल से एलर्जी का इतिहास आपको उपचार प्राप्त करने से रोकता है.

pms_banner

क्या इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स हैं?

एम्फोटेरिसिन बी के लो ब्लड प्रेशर, तेज बुखार, किडनी डैमेज, लाल ब्लड सेल्स या सफेद ब्लड सेल्स ‎की संख्या में कमी, उल्टी, मतली और ठंड लगना सहित कई साइड इफेक्ट्स हैं. दवा का एक नया पाया गया सूत्र, जो ‎सक्रिय यौगिक का परिक्षेत्र है, का अध्ययन किया जा रहा है और इसके कम साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. हालांकि, दवा के ‎इस नए रूप की प्रभावशीलता और सुरक्षा का पता लगाने के लिए एम्फोटेरिसिन बी का अधिक अध्ययन और ‎विश्लेषण करने की आवश्यकता है. फ्लुसाइटोसिन के परिणामस्वरूप गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिसमें दस्त, पेट ‎की परेशानी, दौरे, लिवर डैमेज या रैशेस शामिल हैं.

उपचार के बाद दिशानिर्देश क्या हैं?‎

क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस के उपचार के बाद के दिशा-निर्देश, रोग की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए रोजाना ‎फ्लुकोनाज़ोल लेना है. अधिकांश डॉक्टर भी इंट्रावेनस अम्फोटेरिसिन बी साप्ताहिक या हर दो सप्ताह में एक बार ‎लेने की सलाह देते हैं. अम्फोटेरिसिन जलसेक से संबंधित प्रतिक्रियाओं जैसे कठोरता, मतली और बुखार का एक ‎ज्ञात कारण है. इन प्रतिक्रियाओं के रोगसूचक प्रबंधन के लिए, डॉक्टर रोगियों को हाइड्रोकार्टिसोन के साथ ‎सहायक एसिटामिनोफेन देते हैं. एक्यूट किडनी की चोट तब होती है जब एम्फ़ोटेरिसिन की खुराक संचय में होती है. ‎इसे विच्छेदन के साथ उलटा किया जा सकता है. इसलिए, इस उपचार को प्राप्त करते समय आईवी तरल पदार्थों ‎की पर्याप्त मात्रा का सेवन किडनी की कमी को रोक सकता है.

रिकवरी होने में कितना समय लगता है?

एड्स के बिना रोगी के मामले में, रिकवरी के लिए 6-10 सप्ताह लग सकते हैं. यह आमतौर पर प्रारंभिक एम्फ़ोटेरिसिन बी थेरेपी के माध्यम से या तो अकेले या फ्लुसीटोसिन के संयोजन के परिणामस्वरूप होता है. 6-8 सप्ताह के लिए अकेले एम्फोटेरिसिन बी का प्रशासन फायदेमंद साबित हो सकता है. 2 सप्ताह के लिए फ्लुक्य्तोसिन के साथ संयोजन उपचार भी प्रभावी हो सकता है. ज्यादातर मामलों में, इस पद्धति के परिणामस्वरूप रोगियों में एक सामान्य कोशिका गणना और सीएसएफ ग्लूकोज होता है. एंटीफंगल थेरेपी के दौरान सीएफएस संस्कृतियों को नकारात्मक बने रहने की आवश्यकता होती है. सकारात्मक सीएसएफ संस्कृतियों के लक्षण दिखाने वाले रोगियों को तब तक चिकित्सा का विस्तार करने की आवश्यकता होती है जब तक कि यह नकारात्मक न हो जाए.

भारत में इलाज की कीमत क्या है?

इंट्रावेनस दवाओं के प्रत्येक शीशी, एक रोगी की नसों में संक्रमित, रु. 1,080. ध्यान देने योग्य परिवर्तन के लिए ‎इस उपचार चिकित्सा को 6-10 सप्ताह तक करना पड़ता है. कुछ हफ़्ते में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की कुल ‎राशि रु. 3,465. एक सप्ताह के शॉर्ट-इन्ट्राथेकल उपचार रु. 2932. उपचार की कुल लागत एक मरीज की वसूली ‎की समय अवधि के अनुसार बदलती है.

क्या उपचार के परिणाम स्थायी हैं?‎

क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस उच्च रुग्णता और मृत्यु दर के साथ एक प्रचलित अवसरवादी फंगल इन्फेक्शन है. इसे ‎कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन स्थायी वसूली की गारंटी नहीं है. उपचार के परिणाम प्रत्येक सप्ताह दवा के ‎सेवन की खुराक पर निर्भर करते हैं. रोगियों में क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस की पुनरावृत्ति की संभावना हमेशा ‎प्रबल होती है. ऐंटिफंगल दवाओं के विच्छेदन के साथ, रोग वापस आने और व्यक्ति को प्रभावित करने की अधिक ‎संभावना है.

उपचार के विकल्प क्या हैं?‎

ऐसे रोगियों के लिए वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है जिनके पास एक प्रमुख कवक रोग है, किडनी की शिथिलता के लिए ‎एक उच्च जोखिम में हैं, या असफल चिकित्सा है. लिपोसोमल एम्फ़ोटेरिसिन बी 3-4 मिलीग्राम / किग्रा / दिन कम ‎से कम कुछ हफ़्ते के लिए जारी रखा निश्चित रूप से मदद करेगा. यदि रोगी सीएसएफ संस्कृति के नकारात्मक ‎होने के कारण महत्वपूर्ण नैदानिक सुधार के संकेत दिखाता है, तो इसका मतलब है कि प्रारंभिक चिकित्सा सफल ‎साबित हुई है.

रेफरेंस

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

View All

My father is 64 years old ,6 months back suffer...

related_content_doctor

Dr. Nitin Sahu

General Physician

Thyphoid and encephalitis are not related Please keep a good control of blood sugar levels and do...

Sir im in 20 and I have a headache since 4 days...

related_content_doctor

Dr. Anuradha Siddheshwar Nilange

Homeopathy Doctor

Ok you start the homoeopathic medicine natrum Mur 30 liquid solution 10 drops in half cup of wate...

My father had cryptococcal meningitis. He under...

related_content_doctor

Dr. G.R. Agrawal

Homeopathy Doctor

Hi, Lybrate user, having been affected by bycryptococcol meningitis his oculomotor nerve and vest...

My sister suffered from mumps last week. She ha...

related_content_doctor

Dr. Prakhar Singh

General Physician

Rare complications caused by mumps include infection of the brain (encephalitis) and inflammation...

He is suffering from tuberculous meningitis. He...

related_content_doctor

Dr. Rekhaa Kale

General Physician

Remember, a healthy mind stays in a healthy body. If in spite of perfect diet, and right lifestyl...

कंटेंट टेबल

कंटेट विवरण
Profile Image
लेखकDr. Arun Sharma MBBS,MS - General Surgery,MCh - Neuro SurgeryNeurology
Need more help 

15+ Years of Surgical Experience

All Insurances Accepted

EMI Facility Available at 0% Rate

अपने आसपास Neurologist तलाशें

pms_banner
chat_icon

फ्री में सवाल पूछें

डॉक्टरों से फ्री में अनेक सुझाव पाएं

गुमनाम तरीके से पोस्ट करें
lybrate_youtube

Having issues? Consult a doctor for medical advice