Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Book Appointment
Treatment
Ask a Question
Plan my Surgery
Health Feed
tab_logos
About
tab_logos
Health Feed
tab_logos
Find Doctors

बोटुलिज़्म (Botulism) : उपचार, लागत और साइड इफेक्ट्स (Treatment, Cost And Side Effects)‎

आखिरी अपडेट: Sep 03, 2019

बोटुलिज़्म (Botulism) का उपचार क्या है?‎

बोटुलिज़्म (Botulism) विषाक्तता के रूप में भी जाना जाता है, यह एक दुर्लभ और गंभीर बीमारी है जो एक ‎जीवाणु (क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम) संक्रमण के कारण होती है। जो भोजन के माध्यम से या घावों के माध्यम से ‎होती है। बोटुलिज़्म तीन अलग-अलग रूपों का हो सकता है: खाद्यजन्य बोटुलिज़्म, घाव बोटुलिज़्म और शिशु ‎बोटुलिज़्म (foodborne botulism, wound botulism and infant botulism)। यह बीमारी काफी ‎लक्षणात्मक है और निगलने और बोलने में परेशानी, सांस लेने में परेशानी, पलकें झपकना, धुंधली और दोहरी ‎दृष्टि, शुष्क मुंह, चेहरे की मांसपेशियों में कमजोरी, मतली और उल्टी, पेट में ऐंठन और लकवा (swallowing ‎and speaking, trouble breathing, drooping eyelids, blurred and double vision, dry mouth, ‎weakness in the facial muscles, nausea and vomiting, abdominal cramps and paralysis) का ‎कारण बनती है। ये सभी खाद्यजनित वनस्पति विज्ञान के परिणाम हैं। घाव जनित बोटुलिज़्म एक ही लक्षण का ‎कारण बनता है। शिशु बोटुलिज़्म बच्चे के शरीर में ऐसे लक्षण दिखाता है जो एक बार विष शरीर में 18 घंटे से ‎अधिक रहता है। शिशु कमजोर मांसपेशियों के कारण कब्ज, चिड़चिड़ापन, गिरती और झुकी हुई पलकों, थकान, ‎चूसने में कठिनाई और रोने, कमजोर रोने और फ्लॉपी आंदोलनों और पक्षाघात (constipation, irritability, ‎drooling and drooping eyelids, fatigue, difficulty in sucking and feeding, weak cry and ‎floppy movements and paralysis) से पीड़ित होता है। बोटुलिज़्म मौत का परिणाम हो सकता है अगर ‎अनुपचारित छोड़ दिया जाए। बोटुलिज़्म से प्रभावित मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होगी। ‎शिशुओं को बोटुलिज़्म इम्यून ग्लोब्युलिन इंट्रावेनस-ह्यूमन (Botulism immune Globulin Intravenous-‎Human) के साथ इलाज किया जाता है, जिसे बेबीबिग या बिग वी (BabyBig or BigV) कहा जाता है। यदि ‎श्वसन संबंधी समस्याएं होती हैं, तो मरीजों को गहन देखभाल और नर्सिंग के साथ-साथ विभिन्न हफ्तों और ‎महीनों के लिए वेंटिलेटर पर रखना होगा। मरीजों को एंटीटॉक्सिन इंजेक्शन दिए जाते हैं और कभी-कभी ‎एंटीबायोटिक दवाओं के साथ भी माध्यमिक संक्रमण को रोकने के लिए। घावों से संक्रमण को हटाने के लिए सर्जरी ‎की भी आवश्यकता हो सकती है।

बोटुलिज़्म (Botulism) का इलाज कैसे किया जाता है?‎

बिमारी का पता लगने के बाद बोटुलिज़्म (Botulism) को जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए। यदि यह ‎खाद्यजनित वनस्पति विज्ञान (foodborne botulism) का मामला है, तो इसका इलाज एनीमा (Enema) नामक ‎दवा की मदद से पाचन तंत्र को साफ करके किया जाता है। आंत्र में परेशानी और उल्टी को प्रेरित करने में एनीमा ‎‎(Enema) की मदद ली जाती है ताकि आंतों से जितनी जल्दी हो सके विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सके। ‎यदि संक्रमण घाव में है, तो इसे शल्यचिकित्सा से हटा दिया जाता है। बोटुलिज़्म ‎(Botulism) का एक प्रारंभिक ‎निदान एक एंटीटॉक्सिन (antitoxin) की मदद से विष को जल्दी से साफ करने में मदद करता है। एंटीटॉक्सिन ‎‎(antitoxin) रक्त प्रवाह में विष के साथ प्रतिक्रिया करता है और तंत्रिकाओं को प्रभावित करने से रोकता है। नसों ‎के पुनर्योजी गुणों के कारण, एंटीटॉक्सिन (antitoxin) उपचार को सहायक माना जाता है, क्योंकि जो नसें पहले ‎से ही विष से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं वे पुन: उत्पन्न हो जाती हैं। यह एंटीटॉक्सिन (antitoxin) मुख्य रूप से घोड़े से ‎प्राप्त होता है और इसे इक्विन इम्युनोग्लोबुलिन (equine immunoglobulin) के रूप में जाना जाता है। यह ‎शिशुओं में बोटुलिज़्म के इलाज के लिए असुरक्षित पाया गया है, इसलिए, शिशुओं को मनुष्यों से प्राप्त एक अन्य ‎एंटीटॉक्सिन (antitoxin) के साथ इलाज किया जाता है। पेनिसिलिन सी और मेट्रोनिडाजोल (penicillin C and ‎metronidazole) जैसे एंटीबायोटिक्स (antitoxin) का उपयोग केवल घाव के बोटुलिज़्म के इलाज के लिए किया ‎जाता है। अगर फेफड़ों की मांसपेशियां प्रभावित होती हैं तो ब्रीदिंग (Breathing) का उपयोग किया जाता है। जब ‎तक स्थितियों में सुधार नहीं होता है तब तक मरीजों को यांत्रिक वेंटिलेशन (ventilation) पर रखा जाता है। ‎भाषण के सुधार के लिए थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है, निगलने में मदद और शरीर के अन्य भागों को उचित ‎रूप से कार्य करने में मदद करना।

बोटुलिज़्म (Botulism) के इलाज के लिए कौन पात्र (eligible) है? (इलाज कब किया जाता है?)‎

किसी भी व्यक्ति को कमजोर मांसपेशियां, पलकें झपकना, बिगड़ा हुआ भाषण और पक्षाघात के लक्षणों के साथ ‎डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए। शरीर में विष की उपस्थिति का निदान करने पर, व्यक्ति बोटुलिज़्म उपचार के ‎लिए योग्य हो जाता है।

उपचार के लिए कौन पात्र (eligible) नहीं है?

यदि निदान पर शरीर में कोई बोटुलिनम विष नहीं पाया जाता है, तो व्यक्ति बोटुलिज़्म के इलाज के लिए पात्र ‎नहीं होगा।

pms_banner

क्या कोई भी दुष्प्रभाव (side effects ) हैं?‎

बोटुलिज़्म के इलाज के लिए आमतौर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। एंटीटॉक्सिन उपचार को काफी सुरक्षित ‎और प्रभावी माना जाता है। केवल एंटीबायोटिक उपचार केवल घाव वाले बोटुलिज़्म के रोगियों के साथ देखभाल ‎करने के लिए दिया जाना चाहिए क्योंकि अन्य प्रकारों में यह शरीर में विषाक्त पदार्थों की रिहाई को बढ़ा सकता ‎है।

उपचार के बाद दिशानिर्देश (guidelines ) क्या हैं?

उपचार प्रक्रियाओं के बाद, पुनर्प्राप्ति चरण के दौरान रोगियों को पुनर्वास के अधीन किया जाता है, जिसमें उन्हें ‎अपनी निगलने, भाषण और मांसपेशियों और नसों के अन्य कार्यों को बेहतर बनाने में मदद की जाती है।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

उपचार प्राप्त करने के बाद वनस्पति विज्ञान से पूरी तरह से ठीक होने में कई महीने लगते हैं।

भारत में इलाज की कीमत क्या है?

भारत में बोटुलिज़्म के लिए उपचार बहुत उन्नत अवस्था में नहीं पहुंचा है और देश में अभी भी एंटीटॉक्सिन ‎उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि, डॉक्टर बोटुलिज़्म के लिए उपचार प्रदान करते हैं और परामर्श शुल्क 500 से 1,000 ‎रुपये हो सकता है। सर्जरी और एंटीटॉक्सिन उपचार में अधिक खर्च हो सकता है। लेकिन इलाज के लिए वास्तविक ‎मूल्य अभी तक भारत में उपलब्ध नहीं हैं।

उपचार के परिणाम स्थायी (permanent ) हैं?

हां, उपचार के परिणाम स्थायी होते हैं जब तक कि रोगी जीवन में फिर से बैक्टीरिया से प्रभावित न हो।

उपचार के विकल्प क्या हैं?

बोटुलिज़्म के लिए कोई वैकल्पिक उपचार नहीं है। लेकिन बोटुलिज़्म को रोका जा सकता है। उच्च तापमान के ‎अधीन होने पर विषाक्त पदार्थों को नष्ट होने की सूचना दी जाती है। इसलिए, इसका सेवन करने से पहले घरेलू ‎डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को उबालने की सलाह दी जाती है। गलत गंध वाले खाद्य पदार्थ, एक्सपायरी डेट वाले ‎और गलत तापमान पर रखे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। 12 महीने से कम उम्र के शिशुओं को शहद नहीं ‎खिलाया जाना चाहिए क्योंकि शहद में सी। बोटुलिनम के बीजाणु होते हैं और विष से संक्रमित होते हैं।

सुरक्षा: अधिक

प्रभावशीलता: अधिक

टाइमलीनेस: अधिक

सम्बंधित जोखिम: कम

दुष्प्रभाव: कम

रिकवरी टाइम: बहुत अधिक

Read in English: What is botulism and what causes it?

रेफरेंस

लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर

View All

Can long-term stress and emotional abuse cause ...

related_content_doctor

Dr. P K Sukumaran

Psychiatrist

Anxiety Stress patients worry too much...Stress In today’s day & age where stress is high, feelin...

I am 18 year old I have conducted a blood test ...

related_content_doctor

Dr. Abhaya Kant Tewari

Neurologist

Hello, you require mild analgesics for your neck pain and hedache. Any analgesic SOS will do . Th...

My father is suffering from sepsis with septic ...

related_content_doctor

Dr. Girish Dani

Gynaecologist

One can not opine such a thing without having detailed medical history, examination and all repor...

Hi, Dr. Meri shaadi ko 5 saal chalu hai, mari s...

related_content_doctor

Dr. Sameer Kumar

Gynaecologist

Hello, please follow up with a direct paid query for infertility consultation along with all your...

I am jaya chandravanshi I am facing a problem f...

related_content_doctor

Dr. Dheeraj Kumar

Gastroenterologist

Hi at your age peptic ulcer ds is less common, unless you have h.pylori gastritis. As you are usi...

कंटेंट टेबल

कंटेट विवरण
Profile Image
लेखकDr. Anurag Agarwal MS - Ophthalmology,MBBSOphthalmology
Need more help 

15+ Years of Surgical Experience

All Insurances Accepted

EMI Facility Available at 0% Rate

अपने आसपास Ophthalmologist तलाशें

pms_banner
chat_icon

फ्री में सवाल पूछें

डॉक्टरों से फ्री में अनेक सुझाव पाएं

गुमनाम तरीके से पोस्ट करें
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube
lybrate_youtube

Having issues? Consult a doctor for medical advice