Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Precaution During Pregnancy in Hindi - गर्भावस्था में सावधानियां

Dt. Radhika 93% (459 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
Precaution During Pregnancy in Hindi - गर्भावस्था में सावधानियां

गर्भावस्था के पहले तीन महीनों आपके बच्चे के विकास में सबसे महत्वपूर्ण चरण है। अपनी गर्भावस्था के दौरान, लेकिन विशेष रूप से पहले तीन महीनों के दौरान, शराब, दवाओं और दवाओं का उपयोग करने के बारे में सावधान रहें।
इसके अलावा, यदि आपने अपनी गर्भावस्था में काम करने की योजना बनाई है, तो आपको अपने कार्यस्थल का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय निकालना होगा। आपको उन गतिविधियों का आकलन करना चाहिए जिन्हें आप दैनिक आधार पर शामिल करने जा रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोई संभावित ख़तरे हैं जो आपके या आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
 

निम्नलिखित जानकारी उन पदार्थों की रूपरेखा देती हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है:
1. गर्भावस्था में कार्य संबंधी ख़तरे: 
यदि आपकी नौकरी या पर्यावरण के बारे में कोई चिंताएँ हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से उन पर चर्चा करनी चाहिए ताकि वह आपको सलाह दे सकते हैं कि नौकरी जारी रखे या नहीं। यदि आपका काम का पर्यावरण उपयुक्त नहीं है, या यदि काम के दौरान किसी भी प्रकार के जोखिम में हो, अपने नियोक्ता से पूछें कि जब आप गर्भवती हो तो उस समय के लिए आपको वैकल्पिक नौकरी में स्थानांतरित कर सकते हैं। 
त्वरित कार्यस्थल सुरक्षा जांच:
- क्या रसायन या तेल की कोई भागीदारी है?
- क्या आप जानवरों के साथ मिलकर काम करते हैं?
- क्या आपके काम में कोई अत्यधिक शारीरिक गतिविधि है?
- क्या विषाक्त अपशिष्ट और आयनियोजन विकिरणों का कोई जोखिम है?
2. लंबी अवधि के लिए खुद को ज़्यादा गरम न रखें: गर्भावस्था में आपके शरीर को गर्म करने से आपके बच्चे को विशेष रूप से पहले त्रैमासिक में हानिकारक हो सकता है, हालांकि कभी-कभी लंबे समय तक गर्म स्नान ठीक है, लेकिन नियमित आधार पर लंबे स्नान या सौना आपके पेट के ऊष्मायन के कारण हो सकता है और आपके बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण गतिविधियों को बाधित कर सकता है।
3. यात्रा: असल में, आपकी गर्भावस्था के दौरान यात्रा में कोई समस्या नहीं होती है मुख्य बात जो विचार में आती है वह है, जब आप यात्रा के दौरान बिल्कुल भी नहीं हिलते हैं और सिर्फ दृढ़ता से बैठते हैं। चरण के दौरान निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए:
- सातवें महीने के बाद गर्भावस्था में विमान से यात्रा न करें।
- कार या ट्रेन द्वारा लंबी दूरी से बचें लंबी अवधि के लिए किसी स्थिति में प्रतिबंधित न होने का प्रयास करें।
- यदि आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करना है, तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बात करें।
- 2 या 3 पहिया वाहन से यात्रा करना उचित नहीं है।
- आरामदायक जूते पहनें
4. गर्भावस्था में व्यायाम: यदि आपके पास एक सामान्य और सीधी गर्भावस्था है, तो व्यायाम केवल सुरक्षित ही नहीं बल्कि अनुशंसित है। बस किसी भी चिकित्सा चिंताओं के लिए पहले अपने चिकित्सक के साथ चर्चा कर लें।
नियमित शारीरिक गतिविधि अत्यधिक वजन को रोकने में मदद करती है और माता के रक्त शर्करा के स्तर, जिससे एक मुश्किल जन्म की संभावना बढ़ सकती है, को बढ़ने से रोकती है।
5. गर्भावस्था में भोजन: गर्भावस्था आंशिक रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती है, जिससे आप खाना-संबंधी बीमारियों जैसे लिस्टरियोसिस और साल्मोनेला के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। हालांकि ऐसी बीमारियों से गर्भपात और समय से पहले श्रम जैसी जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन इसके परिणामस्वरूप उल्टी या दस्त आपके बच्चे की जरूरतों के पोषक तत्वों को प्राप्त करना कठिन बना सकते हैं।
खाद्य सुरक्षा चेकलिस्ट:
- सभी मांस, मुर्गी और मछली को अच्छी तरह से पकाना।
- जांच लें कि मांस खाना पकाने से पहले अच्छी तरह से डीफ़्रॉस्ट है या नहीं।
- सिर्फ पेस्टाइज्ड डेयरी उत्पादों को खाएं।
- संसाधित डेली-मीट और सॉफ्ट चीज से बचें।
- कैफीन या संबंधित उत्पादों को न लें
- शराब और तंबाकू के सेवन से बचें

4700 people found this helpful
Thank DoctorThank