Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय: Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

Dt. Radhika 93% (459 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय: Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

मोटापा एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर में वसा का अधिक भंडारण होता है। मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में बढ़ रही है। आज हम आपको मोटापा कम कर्ने के सरल घरेलु उपचार बताएंगे।

मोटापा, चरबी आदि होने के अनेक कारण हो सक्ते हैं, जैसे कि:

- व्यायाम न करना
- नीन्द पूरी न होना
- अधिक घी, तेल आदि चीज़ो का सेवन
- आनुवंशिक विकार
- हार्मोनल असंतुलन
- गर्भावस्था
- आसीन जीवन शैली
- तनाव
- बड़ी मात्रा में शराब का उपभोग करना

मोटापा बढ़ना जितना आसान है, घटाना उतना ही मुश्किल। केवल व्यायाम वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, सही आहार का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है।

इससे पहले कि आप अपना वजन कम करने का प्रयास शुरू करें, आप अपना बी.एम.आइ माप ले। बीएमआई आपको बताता है कि आपकी ऊंचाई और आपकी उम्र के अनुसार आपका वजन कितना होना चाहिए। यह आपको बताएगा कि आपको कितना वजन कम करने की आवश्यकता है। यह जानने के बाद आप हमारे बताए घरेलु उपचार का उपयोग कीजिए। आप कुछ ही दिन मे खुदसे हल्का एवं तन्द्रुस्त महसूस करेंगे।

1. पानी: हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं। 

2. शहद और नींबू: हनी और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं।

3. ग्रीन टी: ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा जलाती है। इसका सेवन रोज़ बिना चीनी डाले करें।

4. खीरा: क्या आपको पता है कि खीरे मे 90% पानी होता है? खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।

5.गाजर: पेट के मोटापे को कम करने का बोहोत अछा उपाय है गाजर। यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट 1 ग्लास गाजर का जूस पी लें तो निश्चित रूप से आपका पेट कम होने लगेगा।

6. लौकी: लौकी भी खीरे की तरह फाइबर से समृद्ध होती है और उसमे बिल्कुल वसा नही होती. आप लौकी की सब्ज़ी बना के खा सकते हैं या इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं ।

7. अजमोद: यह आपके गुर्दे को डिटॉक्स करता है और इसके सेवन से पेट भरा भरा महसूस होता है जिसकी वजह से आप कम खाना खाएँगे।

8. गोभी: इसमें टैटरिक एसिड होता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। इससे आपके पेट और जांघों का मोटापा बोहोत जल्दी हटेगा।

9. जूजूबे की पत्तियां: जूजूबे की पत्तियों को पानी मे सोख कर रात भर रखा रहने दें। सुबह उठकर खाली पेट इसे पीएं । यह एक महीना करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

10. सौंफ के बीज: सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी।

11. टमाटर: टमाटर भी तेज़ी से मोटापा घटाने का बोहोत अछा उपाय है। यदि आप लगभग 2 महीने तक सुबह नाश्ते मे सिर्फ़ 2 टमाटर खा ले तो निश्चित ही आपका वजन घट जाएगा।

4041 people found this helpful
Thank DoctorThank