Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Heena (Mehndi) benefits in Hindi - हिना (मेहंदी) के फायदे

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  8 years experience
Heena (Mehndi) benefits in Hindi - हिना (मेहंदी) के फायदे

वैज्ञानिक नाम लॉसोनिया इनर्मिस वाले मेहंदी के फायदे से हम काफी हद तक परिचित हैं. खासकरके मेहंदी के पत्तों को पीसकरके बालों और हाथ पैर में लगाने की जानकारी तो सबको होगी. मेहंदी भारत, अरब देश, पूर्वी द्वीप समूह और उत्तरी अमेरिका में उगाया जाता है. मेहंदी के छोटे सफ़ेद या गुलाबी फुलों की खुशबु भी काफी अच्छी होती है.
मेहंदी के औषधीय फायदे मुख्यतः के लिए इसके तेल, छाल और बीज का सर्वाधिक इस्तेममाल किया जाता है. मेहंदी के पौधे में पोषक तत्वों और रसायन की प्रचुरता होती है. इसमें कई प्रकार के प्रभाव जैसे कि एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और कसैलापन आदि देखने को मिलते हैं. इसके फायदों को ठीक से समझने के लिए निम्लिखित बिन्दुओं को पढ़ें.

1. खून की सफाई में
मेहंदी का प्रयोग खून की सफाई में भी किया जाता है. खून साफ़ करने के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए रात को सोते समय साफ़ पानी में मेहंदी के पत्ते भिगोकर रख दें सुबह पत्तों कू छानकर अलग कर दें पानी को पी जाएँ. इससे खुन की सफाई हो जाती है.
2. गठिया में
जोड़ों के दर्द या गठिया के उपचार में भी मेहंदी की भूमिका देखि गई है. घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर ये फायदा पहुंचाता है. इसके लिए मेहंदी और अरंडी के पत्तों को को एक समान मात्रा में मिलाकर इसके मिश्रण को हल्का गर्म करके घुटनों पर लेप करें.
3. माइग्रेन में
सर में किसी प्रकार का दर्द या माइग्रेन की परेशानी में भी मेहंदी का सकारात्मक प्रभाव देखा गया है. ठन्डे तासीर वाली मेहंदी को पीसकर सर पर पट्टी करने से तुरंत राहत मिलता है. इससे किसी भी प्रकार के सरदर्द में आपको राहत मिलती है.
4. जलने पर
शरीर के किसी हिस्से में जलने पर भी मेहंदी अपना असर दिखाता है. शरीर के जिस हिस्से या अंग में जला है वहां पर पीसे हुए मेहंदी के छाल या पत्ते को लगाएं. इससे तुरंत राहत मिलती है. खासकरके जब मेहंदी की पत्तियां हरी और ताज़ी हों.
5. बालों के लिए
बालों में मेहंदी लगाने के फायदे तो सभी लोग जानते ही हैं. दरअसल अब तो इसके कई और मिश्रण बाजार में आ गए हैं. बालाओं में दही, आंवला और मेथी पाउडर का घोल तैयार करके इसे अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल काले, घने और चमकदार बनेंगे.
ठण्ड महसूस करने के लिए
6. गर्मी को कम करने में
घर-घर में प्रचलित मेहंदी महिलाओं के लिए एक तरह से ज्वैलरी का भी काम करता है. इसके साथ ही इसका उपयोग अब मरीज को अतिरिक्त ठण्ड की आवश्यकताअनुसार मेहंदी को हाथ-पैर और तलवों में लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है.
7. कब्ज को ठीक करने में
काब्ज को ठीक करने के लिए 5-10 ग्राम हिना के पत्ते और 5-10 ग्राम किशमिश को मिक्स करके इसका एक बारीक पेस्ट बना लें. रात को खाना खाने के बाद इसका 10 से 20 ग्राम लेंने से कब्ज में राहत मिलती है.
8. पीलिया से बचाव में        
एक मुट्ठी मेहंदी और एक मुट्ठी आंवला को 10 ग्राम के साथ मिलायें इसके बाद इस मिश्रण से निकले रस को छान करके 1 से 15 मिली के की खुराक में सुबह खाली पेट मीठे छाछ के साथ लेने से पीलिया दूर होता है.
 

6 people found this helpful