Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Headache in Hindi - सिर में दर्द

Dt. Radhika 93% (459 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
Headache in Hindi - सिर में दर्द

सिरदर्द सबसे आम चिकित्सीय मुद्दों में से एक हैं जो ज्यादातर लोग अपने जीवन में कई बार अनुभव करते हैं. सिरदर्द एक तेज दर्द या एक धड़कती हुए सनसनी के रूप में दिखाई दे सकता है. सिरदर्द धीरे - धीरे या अचानक विकसित हो सकते हैं. सिर की एक या सिर के दोनों ओर सिरदर्द हो सकता है. सिरदर्द सिर में एक निश्चित स्थान पर भी हो सकते हैं, या पूरे सिर में एक स्थल से फैल सकते हैं. सिरदर्द एक घंटे से भी कम समय से लेकर कई दिनों तक रह सकते हैं।

सिरदर्द तनाव या भावनात्मक संकट का संकेत हो सकता है, या यह एक चिकित्सीय विकार से उत्पन्न हो सकता है, जैसे कि माइग्रेन, उच्च रक्तचाप, चिंता, या अवसाद। अधिकांश समय में सिरदर्द हानिरहित होता है, लेकिन इससे जटिलताएं भी हो सकती हैं. सिरदर्द विभिन्न रूपों में आते हैं: तनाव, माइग्रेन, साइनस और क्लस्टर सिरदर्द.

सिरदर्द के कारण
सिरदर्द के लक्षण इसकी वजह और उपयुक्त उपचार को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। ज्यादातर सिरदर्द गंभीर बीमारी का नतीजे नहीं हैं, लेकिन आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता वाले कुछ लोगों के लिए जीवन - धमकी वाली स्थिति का परिणाम हो सकता है। सिरदर्द को प्राथमिक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, जब वे किसी अन्य शर्त के कारण न हो, और द्वितीयक के रूप में, जब कोई और अंतर्निहित कारण हो. 

1. प्राथमिक सिरदर्द
प्राथमिक सिरदर्द खड़े अकेले बीमारी है जो दर्द-संवेदनशील होते हैं, सिर में संरचनाओं की अति क्रियाशीलता, या समस्याओं के कारण सीधे होते हैं। एक प्राथमिक सिरदर्द आपके सिर में दर्द संवेदनशील संरचनाओं की अति क्रियाशीलता या समस्याओं के कारण होता है। इसमें रक्त वाहिकाएं, मांसपेशियां, सिर और गर्दन की नसें शामिल हैं. प्राथमिक सिर दर्द किसी अंतर्निहित बीमारी का लक्षण नहीं है। सिरदर्द मस्तिष्क में रासायनिक गतिविधि में होने वाले बदलावों से भी हो सकते हैं।
प्राथमिक सिरदर्द में माइग्रेन, तनाव और क्लस्टर सिरदर्द शामिल हैं, साथ ही साथ कई अन्य कम सामान्य प्रकार के सिरदर्द भी शामिल हैं।
2. तनाव सिर दर्द:
सिरदर्द का सबसे आम कारण लंबे समय तक तनाव या परेशानी है। इन्हें तनाव सिरदर्द या मांसपेशी संकुचन सिरदर्द कहा जाता है। आपके खोपड़ी, गर्दन, और चेहरे में मांसपेशियों के कसने और अनुबंध से ऐंठन और दर्द हो सकता है। मनोवैज्ञानिक कारक जैसे कि चिंता, आइस्ट्रेन, और तनाव (उदाहरण के लिए, लंबे समय के लिए एकाग्रता) और साथ ही यांत्रिक कारक जैसे गर्दन का तनाव (उदाहरण के लिए, एक कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना) सबसे सामान्य कारण हैं.
3. माइग्रेन का सिरदर्द:
ये प्राथमिक सिरदर्द का दूसरा सबसे आम प्रकार है. माइग्रेन आमतौर पर अधिक गंभीर होते हैं और आपको कमजोर कर सकते हैं। माइग्रेन का कोई विशेष कारण नहीं होता, लेकिन हार्मोनल परिवर्तन (एक महिला के मासिक धर्म चक्र के दौरान), कुछ खाद्य पदार्थ (जैसे, चॉकलेट, वृद्ध चीज), पेय पदार्थ (जैसे, रेड वाइन, कॉफ़ी), मजबूत गंध, नींद की कमी, और यहां तक कि तनाव सहित कुछ कारकों से शुरू हो सकते हैं। 
4. क्लस्टर सिर दर्द:
क्लस्टर सिरदर्द एक रेअर प्रकार का प्राथमिक सिरदर्द है। वे अधिक बार पुरुषों को प्रभावित करते हैं, परिवारों में चलते हैं, सिगरेट के धूम्रपान के साथ दृढ़ता से जुड़े होते हैं. वे कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों तक समूहों में, महीनों से वर्षों तक लंबे समय सिरदर्द - मुक्त काल के साथ होते हैं।
5. माध्यमिक सिरदर्द
माध्यमिक सिरदर्द एक बीमारी का लक्षण है, जो सिर के दर्द - संवेदनशील नसों को सक्रिय कर सकता है। बड़ी मात्रा में, गंभीरता से बहुत भिन्न स्थितियां होती हैं, जिनका कारण माध्यमिक सिरदर्द हो सकता है। 

  1. तीव्र साइनस
  2. शराब का हैंगओवर
  3. मस्तिष्क का ट्यूमर
  4. खून के थक्के
  5. मस्तिष्क के अंदर या चारों ओर खून बहना
  6. " ब्रैन फ्रीज," या आइसक्रीम के सिरदर्द
  7. कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता
  8. निर्जलीकरण
  9. आंख का रोग
  10. इंफ्लुएंजा
  11. दर्द की दवा के अति प्रयोग, जिन्हें रीबाउंड सिरदर्द कहा जाता है
  12. पैनिक अटैक
  13. स्ट्रोक
2 people found this helpful
Thank DoctorThank