Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Chai Ya Zeher (Tea Or Poison)

Dr. Rajesh D. Patidar 92% (225 ratings)
Diploma in Naturopathy & Yogic Science (DNYS), bachelor Of Science in Nursing
Yoga & Naturopathy Specialist, Gandhinagar  •  6 years experience
Chai Ya Zeher (Tea Or Poison)


 एक चाय की प्याली आपको बना रही है बीमार! चाय पीने के नुकसान इतने बड़े है कि चाय से बेहतर होगा इंसान का जहर पीना


1. सुबह उठते ही आपको चाय पीने की एक आदत होगी।
आपको बिना चाय पिए तो जैसे, चैन ही नहीं पड़ता होगा।

2. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो व्यक्ति जितनी ज्यादा चाय पीता है वह उतना ही अधिक बीमार भी होता है।

3. चाय जो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में रहने वाले लोगों के लिए सही है किन्तु गर्म देशों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए चाय जहर के समान होती है. गर्म देशों में रहने वाले लोगों के पेट में अम्लीय (एसिडिक) की मात्रा पहले ही अधिक होती है. अब चाय के पीते ही यह और अधिक हो जाती है।

4. इसके कारण से पेट में जलन और सीने में जलन जैसी बीमारियाँ बनने लगती हैं।


5. उसके साथ चाय में उपयोग की गयी चीनी तो आपको बीमार बना रही है. शुगर, दिल की बीमारियाँ, और ब्लडप्रेशर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. आप एक प्रयोग भी कीजिये कि जब चाय पी लें तो अपना ब्लडप्रेशर नापें और शुगर को नापें ।


6. चाय पीने के नुकसान इतने भयंकर है कि आप शायद चाय पीना खुद ही छोड़ देंगे।

7. यूरोप में तो चाय के अन्दर ये सफ़ेद चीनी और दूध नहीं डालते हैं. लेकिन वहां की चाय भी हरी पत्तियों वाली होती हैं. भारत में काली चाय एक तरह का कूड़ा है जो गरीबों के बीच भेजी जा रही है।


तो अब हम आपको चाय पीने के नुकसान बताते हैं. शायद तब आप चाय को पीना ही छोड़ देंगे-


1. पेट हो रहा है खराब-----*चाय पीने से आपका पेट पूरी तरह से खराब हो जाता है. आपकी पाचन शक्ति खराब हो जाती है और साथ ही साथ आपके पेट में तेज़ाब बनना शुरू हो जाता है।

2. गैस की समस्या-----* गर्म देशों में चीनी की चाय पीने से गैस की समस्या होने लगती है. वही अम्लीय होने की वजह से आपके शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. जो गैस और जलन करने लगती है।

3. हाथ पैरों में दर्द की वजह चाय-----* आपके हाथ पैरों में अगर बहुत दर्द होता है तो उसकी वजह चाय ही है. चाय का असर हमारी हड्डियों पर पड़ता है. वह गलने लगती हैं. कम उम्र में ही दर्द होना, सोते वक़्त दर्द होना. यह सब चाय की वजह से ही होता है।

4. ब्लडप्रेशर हाई हो जाता है-----*ठंडे इलाकों में रहने वाले लोगों का ब्लडप्रेशर लो रहता है. लेकिन हमारे यहाँ ऐसा कुछ ही दिन होता है जब अधिक सर्दी होती है. बाकी समय में चाय पीने से हमारा ब्लडप्रेशर तुरंत हाई हो जाता है. अब आपका ब्लडप्रेशर लो है तो आप चाय पि लीजिये लेकिन बाकी लोगों के लिए चाय जहर होती है।

5.केलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है------* चाय पीने से शरीर में केलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है. अर्थात खून में कचरा बढ़ता है और दिल तक खून पहुंचना मुश्किल होने लगता है. बाद में हार्ट प्रोब्लम्स हो जाती हैं।

6.तो अब चाय पीने के नुकसान जानकार आप समझ गये ना कि चाय क्यों एक जहर है?*

7. अब चाय पीने के नुकसान से बचना है और आपको चाय पीनी है तो आप चीनी की जगह गुड़ का उपयोग करें और चाय में दूध ना डालें. साथ ही साथ चाय की हरी पत्तियों का उपयोग करें ना कि काले सूखे कचरे का उपयोग करें ।

8. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अंग्रेजों से पहले देश में चाय की खेती नहीं होती थी।

9. अब अंग्रेज आये तो उन्होंने इस जहर की खेती की. उनको चाय की जरूरत भी थी क्योकि उनका ब्लडप्रेशर लो रहता था।

10.अब अगर आप अब भी चाय पीते हैं तो उससे बेहतर यही है कि आप जहर पीलें क्योकि एक चाय की प्याली ही आपको बहुत-बहुत बीमार बना रही है।


 अब फैसला आपको करना है चाय जहर पीते रहने के लिये क्या क्या होता है आपने पढ ही लिया होगा इस लिये सोचे मत अपने स्वास्थ को निरोगी रखने के लिए आज से त्याग कर देवे ।
 चाय के फायदे आप ने जान ही लिये है अब तो मौका है चाय त्याग करने नही तो चाय ही आप का त्याग कर देगी आप चाय नही त्यागे तो इस लिये आप खुद उसे त्याग देवे ।

 

2 people found this helpful