Lybrate Logo
Get the App
For Doctors
Login/Sign-up
Last Updated: Jul 11, 2024
BookMark
Report

ऊपरी होठों के ऊपर के बाल को प्राकृतिक रूप हटाने के उपाय

Profile Image
Dr. Anuja AgarwalDermatologist • 26 Years Exp.MBBS, MD - Dermatology
Topic Image

हम सभी के ऊपरी होंठ पर बाल होते हैं लेकिन कई महिलाओं में बालों की वृद्धि असामान्य रूप से बढ़ सकती है। इस स्थिति को हिर्सुटिज़्म के रूप में जाना जाता है, जिसमें महिला में हार्मोन एंड्रोजन का स्तर बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरूप शरीर के विभिन्न हिस्सों पर अत्यधिक बाल उग आते हैं।

यदि आपको पीसीओएस,कुशिंग सिंड्रोम है या फिर किसी मामले में यह बीमारी अनुवांशिक है तो हिर्सुटिज़्म विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है। यह कुछ दवाओं के कारण विकसित हो सकता है। बालों से छुटकारा पाने और अपना चेहरा साफ रखने के लिए आपको नियमित रूप से वैक्सिंग या थ्रेडिंग की जरूरत होती है।

इसके अलावा बालों को हटाने के लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन बहुत से लोग केमिकल को चेहरे पर नहीं लगाना चाहते हैं। कुछ लोग  अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ सरल और प्राकृतिक उपायों की तलाश करते हैं। इस लेख में ऐसे ही प्राकृतिक तरीकों पर चर्चा करने वाले हैं।

दही-हल्दी का पेस्ट

ये आसान सामग्री हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। साथ में, उनमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं। बस एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन चाहिए। सभी सामग्री को एक साथ एक बाउल में डालें और गाढ़ा घोल बना लें। फिर, धीरे से अपने ऊपरी होंठों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर लगे रहने दें और सूखने दें। रूई का इस्तेमाल करके इसे त्वचा से और अनचाहे बालों को धीरे से हटाएं। एक बार जब यह प्रक्रिया हो जाय तो चेहरे को धो लेना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए कुछ हफ्तों के लिए लगातार यह प्रक्रिया दोहराएं।

नींबू और चीनी का पेस्ट

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का दूसरा प्राकृतिक तरीका है नींबू और चीनी के पेस्ट का इस्तेमाल करना। नींबू के रस में ब्लीचिंग गुण होते हैं यह तो सर्वविदित है। आपको बस दो से तीन बड़े चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चीनी चाहिए। दोनों को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। ऊपरी होंठ के क्षेत्र पर लगाएं, और इसे कम से कम 15 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद इसे धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें।

नींबू और शहद का पेस्ट

जब बालों को हटाने की बात आती है, तो सैलून जाने वालों को पता चल जाएगा कि शहद कितना गुणकारी है। नींबू और शहद का पेस्ट प्राकृतिक बालों को हटाने के लिए आदर्श है, बिना त्वचा के नुकसान के किसी भी जोखिम के। आपको बस आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और आधा कप गर्म पानी चाहिए।

जब आप मिश्रण तैयार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह चिपचिपा है। ऊपरी होंठ के क्षेत्र में मिश्रण को लागू करने के लिए एक आइसक्रीम स्टिक का प्रयोग करें। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, इसके बाद आप इसे हटाने के लिए किसी कपड़े या किसी रुई का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपना चेहरा धो लें और मॉइस्चराइजिंग लोशन के आवेदन के साथ समाप्त करें।

दूध और हल्दी का पेस्ट

यदि आप बालों को पूरी तरह से हटाना नहीं चाहते हैं, लेकिन ब्लीचिंग के माध्यम से इसे छिपाना चाहते हैं, तो यह समाधान उपयुक्त है। इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध की आवश्यकता होगी। घोल बनाते समय यह सुनिश्चित करें कि घोल ज्यादा पतला न हो, नहीं  तो यह टिकेगा नहीं। अपने होठों के ऊपर के क्षेत्र पर लगाएं और इसे 30-45 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे हल्के हाथों से रगड़ कर हटा दें। अच्छे परिणामों के लिए पानी से धो लें और हर दो हफ्ते में एक बार ऐसा करें।

अंडे सा सफेद हिस्सा

ऊपरी होंठ के बालों को हटाने के लिए अंडे की सफेदी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंजाइम होते हैं जो बालों के रोम को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक अंडे का सफेद भाग, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच मकई का आटा  लें। सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने ऊपरी होंठों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद इसे हटा दैं। ऐसा सप्ताह में लगभग दो बार करें।

चीनी

चीनी का उपयोग वैक्सिंग के लिए किया जाता है और आप इसका उपयोग ऊपरी होंठ के बालों को हटाने के लिए कर सकते हैं। यह एक दर्द रहित विधि है और यह बालों के विकास को रोकने में भी मदद करेगी। इसके लिए आपको आवश्यकता होगी दो बड़े चम्मच चीनी, एक चम्मच नींबू का रस और एक कपड़े के टुकड़ा की।

एक भारी तले के पैन में चीनी डालकर गर्म करें। एक गाढ़ा, चिपचिपा पेस्ट बनाने के लिए नींबू का रस मिलाएं। इसे ठंडा करके ऊपर के होठों पर फैलाएं। जिस जगह पर आपने चीनी का पेस्ट लगाया है उस पर कपड़े का एक टुकड़ा रखें। इसके बाद इस पर गोलाकार में धीरे से दबाव ड़ालें और इसे हटा। इसे आप हफ्ते में एक बार या आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

आलू का रस

आलू के रस में ब्लीचिंग गुण होते हैं और आप इसे अनचाहे बालों के लिए एक उपाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसे नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है और आप अंतर देखेंगे।

इसके लिए आपको जरुरत होगी दो बड़े चम्मच आलू के रस की । इसके लिए आप एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल सकते हैं। दो चम्मच आलू का रस लें और रात को सोने से पहले इसे होंठों के ऊपरी हिस्से पर लगाएं। इसे रात भर लगाकर रखें और सुबह धो लें। इसे आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं।

अनचाहे बालो को हटाने के लिए अपनाए गये ये तरीके प्राकृतिक हैं और आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखेगा। इन उपायों के बाद आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार हो जाएगी।

In case you have a concern or query you can always consult a specialist & get answers to your questions!
chat_icon

Ask a free question

Get FREE multiple opinions from Doctors

posted anonymously
doctor

View fees, clinc timings and reviews
doctor

Treatment Enquiry

Get treatment cost, find best hospital/clinics and know other details