Teeth Pain Home Remedy in Hindi - दांत दर्द (टीथ पैन) के घरेलू नुस्खे

Written and reviewed by
Dt.Radhika 93% (473ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, Delhi  •  13years experience
Teeth Pain Home Remedy in Hindi - दांत दर्द (टीथ पैन) के घरेलू नुस्खे

दांत दर्द की वजह कोई भी हो लेकिन ये बेहद कष्टकारी और असहनीय होता है। दांत दर्द की वजह से कई बार सिर दर्द और यहां तक किी चेहरे पर भी सूजन आ जाती है। ऐसे में आप न तो खा सकते हैं न सो सकते हैं। दांत दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है और इसकी तीव्रता भी अलग- अलग होती है। दांतों मे कीड़ा लगना, सड़न होना, दाढ़ कुछ फंस जाना, संक्रमण होना, मसूड़ों की बीमारी वगैरह से दांतों में दर्द होता है।

प्रकृति से दूरी ने बढ़ाई समस्या - Teeth Pain in Hindi

पुराने समय में लोग दांत की समस्या से ज्यादा परेशान नहीं रहते थे, जिसकी एक मुख्य वजह थी प्रकृति़ के करीब होना। लोग नीम के दातून से लेकर कई तरह की जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करते थे, जो दांतों की सुरक्षा में मददगार रहती था। उनकी जीवन शैली साधारण और खानपान भी शुद्ध और पौष्टिक होता था। आजकल भागदौड़ की जिंदगी, जंक फूड, केमिकल युक्त पेय पदार्थ ये सब आम आदमी के जीवन का हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। आजकल छोटे बच्चों में भी दांतों की समस्याएं देखी जा सकती हैं।

दांत दर्द की कैसे करें देखभाल - Home Remedies For Teeth Pain in Hindi

  1. कोई भी चीज खाने के बाद तुरंत कुल्ला कर लें। खासकर मीठा खाने के बाद पानी से कुल्ला करके, एक घूंट पी लें।
  2. गरम चीज खाने के तुरंत बाद ठंडा न खाएं, वहीं ठंडे के बाद गरम चीज न खाएं। ऐसा करने से दांत कमजोर होते हैं।
  3. बहुत ज्यादा गरम और बहुत ज्यादा ठंडी चीजें खाने से बचें।
  4. कोल्ड ड्रिंक के बजाय घर के बने पेय पदार्थ पिएं। नींबू पानी दांतो के लिरए बेहतर ड्रिंरक है।
  5. सोने से पहले ब्रश जरूर करें।

दांत दर्द होने पर क्या करें (घरेलू नुस्खे): Home Remedies For Teeth Pain in Hindi

  1. तेज दांत दर्द में लौंग का तेल रुई के फाहे में लगाकर दांत पर रख लें। तेल न होने पर लौंग भी दबा सकते हैं। माना जाता है कित, लौंग उस हिस्से को सुन्न कर देता है, जिससे दर्द में राहत मिल जाती है। लौंग में बैक्टीरिया नष्ट करने के गुण भी होते हैं।
  2. अदरक का टुकड़ा भी दांत दर्द में मददगार होता है। अदरक के टुकड़े को कुचलकर, दांत में दबाकर, मुंह बंद कर लें। धीरे- धीरे अदरक का रस चूसें, आपको कुछ देर में राहत मिल जाएगी।
  3. हींग हर किसी के किचन में मौजूद होती है। नींबू के रस में हींग को भिगोकर दर्द वाली जगह लगाएँ, ये दांत दर्द का काफी कारगर इलाज है।
  4. कच्चा प्याज दांतों के लि ए काफी फायदेमंद होता है। इसमें बैक्टीर‌यानाशक गुण होते हैं। अगर आप प्याज खाने से परहेज नहीं करते तो इसे सलाद में शामिल करें।
  5. दांत में कीड़ा लगने पर प्याज के रस से कुल्ला करें। रोजाना प्याज का टुकड़ा कीड़े वाली जगह पर रखने पर कुछ दिनों में आराम मिल जाएगा।
  6. नमक और कालीमिर्च दांत दर्द में बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि इन दोनों में बैक्टीरियारोधी गुण होते हैं। इसके लि ए नमक और कालीमिर्च में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। प्रभावित जगह पर इसका इस्तेमाल करें। आराम मिलने तक इसे लगाते रहें।
  7. लहसुन भी दांत दर्द में काफी फायदेमंद होता है। लहसुन को कुचलकर इसमें सफेद या काला नमक मिलाएं। इसमें दर्द वाली जगह पर रखकर मुंह बंद रखें।
  8. गुनगुने पानी और नमक के गरारे से भी दांत दर्द में राहत मिलती है। अगर दर्द की वजह से सूजन आ गई है तो उसमें भी ये फायदा पहुंचाएगा।
  9. तवे को आग पर रखें और उसमें पानी डालकर फिटकरी डालें। फिटकरी जब पानी सोख ले तो उसे आंच से उतारकर उसको पीस लें। अब इसके चौथाई भाग में हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को दर्द वाले हिस्से या कैविटी पर लगाएं।
  10. पिसे हुए सफेद या सेंधा नमक में तेल मिलाकर उंगली से मालिश करने पर भी दांत दर्द में आराम मिलता है। इस पेस्ट को मंजन के रूप में इस्तेमाल करना दांतों के लि ए फायदेमंद होता है।
  11. जामुन के पेड़ की छाल को उबालकर, इसके पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन मे राहत मिलती है।
  12. दांतों से खून आ रहा हो तो भी नमक के पानी से कुल्ला करने पर राहत मिल जाती है।
  13. तिल का तेल और लौंग का तेल दांत दर्द में राहत दिलाते हैं। तिल के तेल में नमक मिलाकर दांत की मालिश करें, दर्द में आराम मिलेगा।
  14. अमरूद के पत्ते को पानी में उबालकर कुल्ला करने से भी दांतों को फायदा मिलता है। अमरूद के पत्ते को पानी में काफी देर तक उबालें और इस पानी को ठंड कर लें। बिल्कुल ठंडा न करें, गुनगुना होते ही इससे कुल्ला करें। इससे दांतों की टीस में भी आराम मिलता है।

5 people found this helpful