Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Pyaj Ka Ras Balo Ke Liye in hindi - प्याज का रस बालों के लिए

Dt. Radhika 93% (472 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  9 years experience
Pyaj Ka Ras Balo Ke Liye in hindi - प्याज का रस बालों के लिए

हर किसी की चाहत में शामिल होता है खूबसूरत दिखना जिसके लिए हम लाख जतन करते फिरते हैं। पर कुछ समय में चेहरा संवार भी ले पर बालों को की सेहत हमसे नहीं सुधर पाती जबकि खुबसूरत बाल हमारी बेहतर लुक के लिए बहुत ही अहम होता है। बढ़ते पॉल्युशन और अनियमित बिजी बिजी लाइफस्टाइल के चलते बालों का ख्याल रखना डिफिकल्ट हो जाता है। घर पर बालों को धोना ही हम में से कई महिलाओं को नहीं भाता। जिसके लिए वे पार्लर या हेयर स्पा का सहारा लेती हैं। और ये तरीके रूटीन में शामिल करने से आपकी जेब और बालों की सेहत दोनों पर इफ़ेक्ट पड़ता है। पर आज आप जानेंगे एक ऐसी चीज़ के बारे में जो आपके बालों के लिए बेजोड़ इलाज है जिसे हम प्याज कहते हैं। बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है। बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान है! जी हाँ, प्याज आपके बालों को झड़ने, रुसी, सफेदी और गंजे होते सिर की समस्याओं को दूर करती है। 

वहीं प्याज जिसका इस्तेमाल सब्जियां पकाने में किया जाता है,प्याज के रस के फायदे वह बालों के झड़ने तथा गंजेपन का इलाज का चमत्कारी इलाज है। बाल बढ़ाने के उपाय, गंजापन का इलाज, एक शोध के अनुसार प्याज अलोपेसिया अरियाटा जो कि गंजेपन का ही एक प्रकार है, से प्रभावी रूप से लड़ने की काबिलियत रखता है। इस पर और भी कई शोध हुए हैं, और सबमें प्याज ने अपनी उपयोगिता साबित की है।

अपनी दुर्गन्ध की वजह से अक्सर ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात होने पर इसे इग्नोर कर दिया जाता है। यह हमारे किचन में हमेशा पाया जाने वाला पदार्थ है, जो हमारे खाने का स्वाद बढाता है। और प्याज हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है पर सबसे ज्यादा असरदार है यह बालों की सेहत के लिए। तो आइए जानते हैं, प्याज से होने वाले फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों को।

झड़ते बालों को रोकें 
प्याज झड़ते बालों को रोक सकती है, इसके लिए आप प्याज को कूटकर उसका पेस्ट बना लें। पहले नारियल के तेल से बालों की मालिश करें और आधे घंटे के बाद बालों पर प्याज के पेस्ट को लगाएं। -या नारियल तेल को कटोरी में लेके गर्म करें और उसमें बारीक़ कटी हुई प्याज डाल कर उसके अच्छी तरह से गुलाबी होने तक तेल को गर्म करते रहें। इसके बाद तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे बालों में लगा लें। -रात भर के लिए अगर लगाना हो तो तेल में प्याज डाल कर गर्म करें अथवा पहले वाला उपाय करें और 30 मिनट बाद बाल धो लें। 
परिणामतः तेल के साथ प्याज को बालों पर लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और बालो का झड़ना रूक जाता है। इस तरह से प्याज और तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकतें हैं। चूंकि प्याज मालिश से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है इसलिए इसे तेल की तरह लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है।  

रुसी और फंगल इंफेक्शन को करें दूर 
बालों में रुसी होने पर या जड़ों में फंगल इंफेक्शन होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में बाल जड़ों से टूटना शुरू हो जाते हैं और जल्द ही सिर खाली होने लगता है। -ऐसे में बालों की जड़ों में प्याज का पेस्ट लगाएं। प्याज का पेस्ट सिर के रोमछिद्रों को पूरी तरह से खोल देता है, जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन और रुसी नहीं टिक पाती। 
इसके लिए प्याज का पेस्ट बना लें और 30 मिनट के लिए बालों की जड़ो में लगा कर छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। और हां अगर डेंड्रफ ज्यादा हो तो प्याज का रस लगाएं। प्याज के रस को दही और नींबू के मिश्रण में मिला लें और बालों पर इसे लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें बाद मे शैंपू से धों लें। 

उगाए नए बाल 

  • गंजे सिर पर या चकत्ते पड़ने पर बालों में प्याज के रस से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होती है जिससे बालों की लंबाई बढ़ती है। 
  • इसके लिए नारियल तेल में प्याज का रस इक्वल क्वांटिटी में मिलाएं और जड़ों की मालिश करें। फिर आधे घंटे के बाद बालों को धों लें। या ऐसा करें कि प्याज के रस को सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में शहद यानि हनी को हाथों में लेकर बालों की जड़ तक मसाज करें। इससे प्याज की महक कम हो जाती है और बालों को पोषण भी मिल जाता है। आधे घंटे बाद इसे किसी अच्छे शैंपू से धो डालें। 
  • शहद को एक जादुई औषधि कहा जाता है। और जब बात बालों तथा सिर की समस्याओं को दूर करने की हो तो ये एक बेहतर उपाय है। एक कप प्याज के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। अपने सिर पर इस मिश्रण को लगाते समय हलके हाथों से गोलाकार मुद्रा में रस को लगाने की विधि अपनाएं। इसे एक घंटे या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें, और सादे पानी और एक सौम्य हेयर क्लीनसर से बालों को धो लें।
     

10 people found this helpful