Don't ignore your skin issues
Ask FREE question to skin specialists
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Pores On Face Filling Measures - चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय

Written and reviewed by
Dr. Sanjeev Kumar Singh 92% (193 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  10 years experience
Pores On Face Filling Measures - चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय

किसी भी व्यक्ति का चेहरा काफी मायने रखता है. चेहरे की खूबसूरती और इसके बनावट की सुन्दरता पर न जाने कितनी कविता, कहानी लिखा गया. जाहिर है चेहरे के मनोविज्ञान से सभी प्रभावित हैं. चहरे को खुबसुरत बनाए रखना इसीलिए बेहद आवश्यक हो जाता है. यदि आप अपने चेहरे को तमाम कमियों से मुक्त रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से कुछ उपाय करने होते हैं. लेकिन हम यहाँ बात कर रहे हैं चेहरे पर मौजूद विभिन्न प्रकार के गड्ढों की. इन गड्ढों को भरने के लिए आप कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन प्राकृतिक तरीके इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं. चहरे के गड्ढे भरने के लिए आप इस लेख का सहारा लेते हुए निम्लिखित तरीका को अपना सकते हैं. इसे ध्यान से पढ़कर आपको बस इसका अनुसरण करना है.
खीरा, टमाटर और नींबू की सहायता से भरें चहरे के गड्ढे
इसके लिए सबसे पहले खीरे को लें, इसे छीले नहीं, बस धोकर आप इसे टुकड़ों में काट लें. एक मध्यम साइज़ का टमाटर लें, इसे भी छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. नींबू का बाहरी पीला छिलका निकाल लें और उसके टुकड़े कर लें. अब इस सब को एक मिक्सी में डाल लें. इसमें एक नींबू का रस और 10-15 चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इस सबको मिक्सी में हिला कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को आइस क्यूब ट्रे में डालकर इसे क्यूब फॉर्म में जमा लें. जब तक आइस क्यूब जम रही हैं, तब तक आप इसके अगले चरण में प्रवेश करने की तैयारी शुरू कर दें.
दूसरा ट्रीटमेंट इसके लिए एक साफ काँच की कटोरी लें, इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब आपके दोनों ट्रीटमेंट तैयार हैं आपने जो आइस क्यूब जमाई हैं, उन्हें बाहर निकाल लें. आप दो आइस क्यूब्स लें और इससे एक से दो मिनट तक अपने चेहरे पर गोल गोल मसाज करें. अगर आपकी त्वचा अतिसंवेदनशील है, तो आइस क्यूब को कपड़े में लपेटकर मसाज करें. मसाज करने के बाद दो मिनट तक इसे लगा रहने दें. उसके बाद एक रूई से अपने चेहरे को साफ कर लें. अब जो दूसरे ट्रीटमेंट के लिए पैक बनाया है, उसे हाथ से अपने चेहरे पर लगा लें. 20-25 मिनट तक लगे रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. जिनके भी ओपन पोर्ज़ हैं, उन्हें कभी भी गर्म पानी अपनी त्वचा पर नहीं उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह आपके पोर्ज़ को और खोलेगा.
पंद्रह दिन तक हर दिन यह ट्रीटमेंट करें. पंद्रह दिनों में ही आपके गड्ढे भरने लगेंगे, पोर्ज़ बंद हो जाएँगे और आपके चेहरे पर एक नया ग्लो दिखने लगेगा. पूरी विधि को विस्तार में पढ़कर समझना आवश्यक है. ताकि आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकें. यदि कहीं भी आपको दिक्कत होती है तो आप चिकित्सक से परामर्श ले लें. इससे आप अपने चेहरे के गड्ढे को बिना किसी अनावश्यक परेशानी के भर पाएंगे. इसे पूरा करने से सार्थक परिणाम मिलेंगे.

21 people found this helpful