Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

पैर की नसों में दर्द - Pair Kee Nason Mein Dard!

Dr. Sanjeev Kumar Singh 89% (192 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  9 years experience
पैर की नसों में दर्द - Pair Kee Nason Mein Dard!

हमारे पैर के नसों में अक्‍सर होने वाले अनचाहे दर्द की कई वजहें हो सकती हैं. जैसे इसके कुछ कारण तो मांसपेशियों में सिकुड़न, मांसपेशियों की थकान, ज्यादा टहलना करना, व्यायाम, तनाव, खून के थक्के जमने से बनी गांठ, घुटनों, हिप्स व पैरों में ठीक ढंग से रक्त संचरण न हो पाना आदि हैं. इसके अलावा पानी की कमी, सही भोजन न ले पाना, खाने में कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज पदार्थ और विटामिंस की कमी, अंदर गहरी चोट का लगना, किसी भी प्रकार का संक्रमण हो जाना, नाखून का पकना आदि भी इसके कारणों में शामिल हैं. कई बार तो शरीर की हड्डियों में कमजोरी होने से भी पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है. रासायनिक दवाइयों को ज्यादा मात्रा में लेने, चोट, त्वचा और हड्डियों से संबंधित संक्रमण, ट्यूमर, मोटापा, शुगर, आर्थराइटिस, हारमोनल प्रॉब्लम, नसों में दर्द और कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम होने से भी पैर की नसों में दर्द की समस्या देखी जाती है. आइए इस लेख के माध्यम से पैर की नसों में होने वाले दर्द के कुछ संभावित उपचारों को जानें.

दूध के उत्पादों का भरपूर इस्तेमाल

यदि आप पैर की नसों में दर्द की समस्या से ग्रसित हैं. तो आपको दूध के उत्पादों का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए इसके साथ ही आप सोयाबीन सलाद आदि भी ले सकते हैं. जिससे कि आपके शरीर में विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति होती रहे इसके साथ ही आप खाने में कैल्शियम और पोटेशियम युक्त पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें.

नियमित रूप से व्यायाम

पैर की नसों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना काफी लाभ पहुंचा सकता है. क्योंकि व्यायाम करने से आप शारीरिक और दिमागी तौर पर फिट रहते हैं. इसके साथ ही आप की पैर की नसों का दर्द भी खत्म हो सकता है.

नीम के पत्ते का इस्तेमाल

पैर की नसों में दर्द से पीड़ित व्यक्तियों नीम के पत्तों का इस्तेमाल करके अपनी परेशानी कम कर सकता है. इसके लिए आपको नीम के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर इसमें थोड़ी सी फिटकरी मिक्स करना होगा. इसके बाद चाहने लायक गर्म हो जाने पर इस पानी में अपने पैर को 10 से 15 मिनट तक रखें.

कुछ खास तरह के स्ट्रेचिंग

पैर की नसों में दर्द को दूर करने के लिए कुछ खास तरह के स्ट्रेचिंग का भी सहारा लिया जा सकता है. इससे आपके पैर की नसों में रक्त संचार और मांसपेशियों की संरचना में सुधार आता है. जिससे आपकी परेशानी कम होती है.

सही डाइट लेना

पैर की नसों की समस्याओं को दूर करने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपने वजन को नियंत्रित रखें. वजन को नियंत्रित रखने के लिए आपको सही डाइट लेना होगा. यदि आप फिटनेस और सही डाइट को ठीक तरह से फॉलो करें तो इस परेशानी से बच सकते हैं.

नियमित रूप से पानी पियें

फिल्म नियमित रूप से पानी पीते रहना भी हमारे शरीर की मांसपेशियों की सिकुड़न और पैरों के दर्द को कम करता है. किसी भी तरह की दया शुरू करने से पहले आपको सही मात्रा में पानी पीना चाहिए इससे आपको आपके पूरे शरीर हाइड्रेटेड रहती हैं.

भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन

यदि आप नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पदार्थों जैसे कि जूस राजनीति रहे हैं. तो आप इस परेशानी से बच सकते हैं. आप हरी सब्जियां गाजर अंकुरित मूंग खट्टे फल संतरा अंगूर के लिए आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अन्य उपाय

* पिपरमेंट ऑयल या रोजमेरी ऑयल से पैरों की मालिश करें. वैसे लैवेंडर ऑयल भी मददगार होता है.
* गर्म पानी में ऑयल की बूंद डालकर सेंक लें. पैरों को पैडीक्‍योर करें और फिर क्रीम लगाकर रिलेक्‍स करें.
* कई बार पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन सही ढंग से न होने की वजह से भी पैरों में दर्द होने लगता है. इसलिए पैरों की हल्‍की मसाज दें, इससे भी दर्द चला जाता है.
* फुट मसाज: पैरों के दर्द को दूर करने में फुट मसाज बहुत कारगर होती है. टेनिस बॉल या रोलिंग पिन से आप फुट मसाज कर सकते हैं. इससे काफी राहत मिलती है.
* लैवेंडर ऑयल को दो चम्‍मच लें, इसमें ऑलिव ऑयल मिक्‍स करें और पैरों पर लगाएं. सर्कुलर मोशन में मसाज करें. आराम मिलेगा.
* लौंग के तेल को तिल के तेल के साथ मिलाकर पैरों में लगाएं. इससे पैरों की खुजली दूर होगी.
 

In case you have a concern or query you can always consult a specialist & get answers to your questions!
1 person found this helpful
Icon

Book appointment with top doctors for Leg Pain treatment

View fees, clinic timings and reviews