Consult Online With India's Top Doctors
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

कमर और पेट कम करने के उपाय - kamar Aur Pet Kam Karane Ke Upaay!

Written and reviewed by
Dr.Sanjeev Kumar Singh 92% (193ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  12years experience
कमर और पेट कम करने के उपाय - kamar Aur Pet Kam Karane Ke Upaay!

कमर और पेट कम करने का मतलब है मोटापा कम करना. जाहीर है आजकल इस समस्या से कई लोग बेहद परेशान हैं. लेकिन इस परेशानी का भी हल है और बहुत कारगर हल है. इसके लिए आपको सबसे पहले तो इसकी पहचान करनी होगी. इसके बाद ही आपको कोई स्पष्ट निर्णय लेना होगा. यानि आपको अपने कमर और पेट को कम करने का उपाय करना होगा. आइए इस लेख के माध्यम से कुछ पेट और कमर को कम करने के कुछ नुसख़ों को जानें.

पुदीने से

पुदीना कई प्रकार से हमारी मदद करता है. जाहीर है पुदीने की चटनी आप भी खाते ही होंगे. लेकिन आपने शायद ही इसके होने वाले फ़ायदों पर गौर किया होगा. इसलिए आपको बता दें कि पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी और चाय पीने से आपका वजन नियंत्रण में रहता है.

गाजर से

गाजर हमारे शरीर के लिए आवश्यक कई तत्वों कि आपूर्ति करता है. यदि आप नियमित रूप से खाने से पहले गाजर का सेवन करें तो आपकी भूख कम हो जाएगी. जाहीर है भूख कम होने से आपका पेट और कमर नियंत्रित रहेगा.

सौंफ की सहायता से

यदि आधा चम्मच सौंफ को आप एक कप पानी में डालकर 10 मिनट तक खौलाएं और फिर इसके ठंडा होने पर इसको ऐसे ही तीन माह तक लगातार पीएं तो ऐसा करने से वजन कम हो सकता है.

पपीता से

पपीता कई तरह के विटामिन ओर पोषक तत्वों से युक्त होता है. इसके साथ ही ये हमारे शरीर में अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में मददगार साबित होता है. इसके साथ एक अतिरिक्त लाभ ये है कि पपीता हमें हर सीजन में मिल जाता है.

दही के द्वारा

दही खाने के महत्व को हमारे देश के लोगों ने प्राचीन काल में ही जान लिया था. इसलिए इसका इस्तेमाल हम आमतौर पर करते रहे हैं. दही के सेवन से आपके शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है. इसके लिए आपको छाछ या दही का सेवन दिन में दो-तीन बार करना होगा.

छोटी पीपल

छोटी पीपल कई बीमारियों में आपके काम आती है. इसके लिए आपको इसका बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लेना होगा. इसके बाद इस चूर्ण का तीन ग्राम नियमित रूप से सुबह के समय छाछ के साथ लेना होगा. ऐसा करने से आपका बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है.
 

शक्कर और चावल से परहेज
 

मोटापा को या पेट को कम करने के लिए आपको इसका बात का भी विशेष ध्यान रखना होगा कि इस दौरान कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाले खाद्यपदार्थों के सेवन से परहेज करें. आपको बता दें कि शक्कर, आलू और चावल में सबसे अधिक कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है.

सोयाबीन और चना मिश्रित आटा
 

रोटी तो आप भी खाते ही होंगे लेकिन कमर और पेट को कम करने के लिए आपको गेहूं के आटे की रोटी की जगह गेहूं, सोयाबीन और चने के मिश्रण से तैयार आटे की रोटी खाना होगा. क्योंकि इस दौरान ये ज्यादा फायदेमंद है.

सब्जियां और फल

यदि आप अपना कमर और पेट कम करना चाहते हैं तो आपको सब्जियों और फलों का नियमित रूप से सेवन करना होगा. क्योंकि इसमें कैलोरी की ख़ासी कमी होती है. ये कम कैलोरी आपके मोटापा को भी कम करता है.

आंवला और हल्दी

आंवले और हल्दी की एक समान मात्रा को पीसकर इसका चूर्ण बना लें. इसके बाद इस चूर्ण को छाछ के साथ नियमित रूप से लेते रहें. ऐसा करते रहने से आप देखेंगे कि कुछ दिन बाद आपकी कमर एकदम पतली हो जाएगी.

मिर्च की सहायता से

खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं. एक शोध के अनुसार वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है. दरअसल मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन नामक तत्व से भूख कम होती है. यही नहीं इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है.

 

लटजीरा या चिरचिटा के बीज

लटजीरा या चिरचिटा के बीजों को किसी मिट्टी के बर्तन में हल्की आंच पर भूनकर अच्छे से पीस लें. इसके बाद एक-एक चम्मच दिन में दो बार नियमित रूप से इसका फांकी लें. ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा.

मालती की जड़ और छाछ

मालती की जड़ को पीसकर शहद के साथ मिलाकर खाना भी लाभदायक साबित होता है. इसके बाद आप छाछ भी पीएं तो ये ज्यादा प्रभावी होगा. प्रसव के बाद होने वाले मोटापे में यह रामबाण की तरह काम करता है.

टमाटर और प्याज में डालकर खाएं काली मिर्च व नमक

टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक डालकर खाएं. इनसे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेेगा. इन्हें खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रित हो जाएगा.

शहद

यदि आप नियमित रूप से रोज सुबह-सुबह एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर लें तो आपका कमर और पेट कम होगा. क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर से वसा की मात्रा कम होती है.

गुग्गुल गोंद

गुग्गुल गोंद को दिन में दो बार हल्के गुनगुने पानी में घोलकर सेवन करने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है. यदि आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो ये कई अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करेगा.

हरड़ और बहेड़ा का चूर्ण

हरड़ और बहेड़ा का बारीक पीसा हुआ चूर्ण बना लें. फिर इस एक चम्मच चूर्ण को 50 ग्राम परवल के जूस के साथ मिलाकर इसे नियमित रूप से लें तो ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा.

करेले की सब्जी

करेले की सब्जी खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है. सहजन के नियमित सेवन से भी वजन नियंत्रित रहता है. साथ ही आपके शरीर से कई अन्य परेशानियाँ भी कम होंगी.
 

30 people found this helpful