Consult Online With India's Top Doctors
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}
Change Language

Hair Fall Treatment In Hindi - बाल गिरने का इलाज

Written and reviewed by
Dr.Sanjeev Kumar Singh 92% (193ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  12years experience
Hair Fall Treatment In Hindi - बाल गिरने का इलाज

बाल झड़ना आज एक तेजी से फैलने वाली बीमारी बन चुका है. झड़ते हुए बालों से निजात पाने के लिए कई लोग शैम्पू बदलना काफी समझते हैं. उपरी तौर हो सकता है कि कुछ राहत मिल जाए लेकिन अंदरूनी तौर पर बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. उचित पोषण का न मिलना, बालों में किसी प्रकार का संक्रमण या कई बार अनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं. इसलिए बालों का झड़ना रोकने के लिए आइए इसे विस्तार से समझते हैं.

बाल झड़ना रोकने के चिकित्सकीय तरीके - Hair Fall Treatment in Hindi

  1. विटामिन डी की भूमिका
    विटामिन डी बालों को बढ़ने ने के लिए यह बहुत ज़रूरी  तत्व है. विटामिन डी की खासियत है कि ये आयरन और कैल्शियम को सोख लेता है. बालों के गिरने की एक वजह आयरन की कमी भी है. यदि आप प्रतिदिन 15 मिनट भी सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में रहेंगे तो इससे आपको विटामिन डी की जरुरी खुराक मिल जाएगी. लेकिन बहुत ज्यादा गर्मी में सूर्य की किरणों के सीधे सम्पर्क में आने से बचें.
  2. पौष्टिक खाना खाइए
    पौष्टिक खाना आपको कई तरह की समस्याओं से बचाने का काम करता है. यहाँ ये बताना आवश्यक है कि जंक फ़ूड , डब्बाबंद आहार, तैलीय खाना, वगैरह में पौष्टिक तत्वों  की कमी होती है. इसलिए इन्हें खाने से आपके शरीर को सही मात्रा  में आयरन, कैल्सियम, जिंक, विटामिन  सी  और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते हैं. बालों के वृद्धि और विकास के लिए ये बेहद जरुरी हैं. इसीलिए हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए ताकि पौष्टिक आहारों की कमी को पूरा किया जा सके.
  3. धूम्रपान से बचिए
    धूम्रपान करने से अथेरोसेलेरोसिस की स्थिति बनती है. इसमें आपके शरीर की नसों और रगों पर मैल की परत जमा हो जाती है. इसकी वजह से पूरे शरीर के रक्तसंचार में बाधा पहुँचती है. ऐसे में यदि आप पौष्टिक आहारों का सेवन कर भी कर रहे हैं तो भी पौष्टिक तत्व आपके बालों की जड़ों तक नहीं जा पाते हैं. क्योंकि अथेरोसेलेरोसिस की वजह से आपके सिर तक पर्याप्त मात्रा में  रक्त नहीं पहुँचता है. और इससे आपके बाल कमज़ोर होकर गिरने लगते हैं.
  4. हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल से बचें
    अपने झड़ते हुए बालों को बचाने के लिए कई लोगों को सबसे आसान उपाय लगता है शैम्पू बदल लेना. भ्रामक विज्ञापनों के जाल में फंसकर कई बार हानिकारक केमिकल वाले शैम्पू भी लगा लेते हैं. इससे बालों का झड़ना तो क्या ही रुकेगा इसमें और वृद्धि हो जाती है. इसलिए ये बेहद जरुरी है कि इसके लिए उचित उपचार करें.
  5. ज्यादा गर्मी और बाल रंगने से बचें
    यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अत्यधिक गर्मी और बालों को  बहुत ज्यादा  रंगने या डाई करने से बचना चाहिए. इसलिए जब तक बहुत जरुरी न हो आपको बालों पर केमिकल लगाने से बचना चाहिए.
  6. व्‍यायाम की भूमिका
    व्यायाम आपके शरीर में रक्तसंचार को बढ़ाता है. इसका फायदा ये होता है कि जिन छिद्रों तक रक्त नहीं पहुँच पाता है वहां भी रक्तसंचार होना शुरू हो जाता है. सिर के बाल दरअसल हमारे शरीर के सबसे उपरी हिस्से में स्थित होते हैं. यहाँ रक्त छिद्रों में कई बार उचित पोषण और रक्त नहीं पहुँच पाता है. इसलिए जब हम व्यायाम करते हैं तो रक्त संचार में आई तीव्रता की वजह से सिर के उपरी हिस्से में भी खून और पोषक तत्वों की सही मात्रा पहुँचती है. इससे आपके बालों का झड़ना रुकता है.
  7. पानी की भूमिका
    आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है. जब आप पानी पीते हैं तो आप अपने कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं. इससे आपके रक्तसंचार में सुधार होने के साथ ही किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है. आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं. लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है. पानी आपके बालों में एक नयी चमक भी पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत तो रखता ही है.
  8. तनाव से बचिए
    जाहिर है तनाव कई बीमारियों को जन्म देता है. बालों का झड़ना उन बीमारियों में से एक है. इसलिए यदि आप अनावश्यक बीमारियों से बचना चाहते हैं तो तनाव को टाटा बाय-बाय कहिए. हलांकि ये कहना आसान है लेकिन ज्यादा मुश्किल भी नहीं है. बस आपको तय करना है. इसके लिए आप योग या ध्यान की मदद ले सकते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के घरेलु नुस्खे - Home Remedies For Hair Fall in Hindi

  1. बालों में लगाएं दही
    बालों का झड़ना रोकने के लिए दही एक बेहद कारगर और आसान उपाय है. इसका प्रयोग आप बालों को धोने से पहले करें. बालों को धोने से लगभग 30 मिनट पहले बालों में दही लगा लें. जब बाल पूरी तरह सुख जाएँ तो इसे धो लें. इसके लिए आप पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नीम्बू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिलाकर इस पेस्ट को भी नहाने से आधे घंटे पहले लगाएं.
  2. शहद
    कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम शहद को बालों लगाने पर ये बालों का झड़ना भी कम करता है. इसके अलावा आप दालचीनी और शहद के को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं. गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट नहाने से पहले सिर पर लगायें. कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए. इससे बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगा.
  3. मेथी
    बालों का झड़ना रोकने के लिए एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को को पीसकर मिला लें. इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर चालिस मिनट बाद सादे पानी से बालों को धोयें. लगभग एक महीने में आपको इसका असर दिखेगा.
  4. रोजमेरी ऑयल
    बालों की मजबूती ओ इसे झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों में रोजमेरी आयल से मसाज करें. इससे बाल बढ़ते भी हैं. इसके अलावा जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते और घने होते हैं.
  5. मेंहदी
    मेंहदी के पत्ते को पीसकर इसे दही और एक अंडे के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद इसे पानी से धो लें. इस नुस्खे का असर 15 दिनों के भीतर ही हो जाता है.

प्राकृतिक तरीके - Natural Ways For Hair Fall Treatment in Hindi

  1. बालों के टूटने का एक कारण बालों का उलझा हुआ होना भी है. आपको दिन में कम से कम 2-3 बार कंघी करना चाहिए. इससे बाल सुलझे हुए भी रहेंगे और टूटने का डर भी काफी हद तक कम हो सकता है.
  2. बालों को धुप और धुल से बचाकर रखें. बाहर तेज धूप होने पर छाता लेकर जाएँ. हो सके तो बालों को ढककर बाहर निकलें.
  3. ठंडी के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना चाहते हैं. लेकिन जब पानी बहुत गर्म होता है तो इससे भी आपके बाल टूटते हैं.
  4. बालों को पोषण देने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए.
  5. बालों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसों का इत्यादि लगाने से मजबूती आती है. इसे सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य लगाना चाहिए.

49 people found this helpful