Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Dadi Ugane Ke Upaye - दाढ़ी उगाने के उपाय

Written and reviewed by
Dr. Sanjeev Kumar Singh 92% (193 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  10 years experience
Dadi Ugane Ke Upaye - दाढ़ी उगाने के उपाय

दाढ़ी या मूंछ एक ऐसा प्रतिक है जिसे कई लोग पसंद करते हैं. क्योंकि इनमें कई तरह के डिजाइन अपनाकर अपने चेहरे को एक नया लुक दिया जा सकता है. यही कारण है कि आज भी दाढ़ी कई लोगों के लिए एक फैशन स्टेटमेंट बनती जा रही है. दरअसल जैसे ही व्यक्ति किशोरावस्था को पार करता है वैसे ही उसमे एक मोटी दाढ़ी उगाने की इच्छा जगती है. हालाँकि कई पुरुषों को दाढ़ी और मूछ बढ़ाने में बहुत कठिनाई महसूस होती है. कई कारक आपके चेहरे के बाल की वृद्धि और गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं. इनमें से कुछ कारक जैसे आनुवांशिकी, हार्मोन, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, जातीयता, पोषण और कुछ दवाएं हैं. आप आनुवंशिकी या जातीयता से संबंधित कुछ नहीं कर सकते. लेकिन अपनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए आप कई और चीज़ों की मदद ले सकते हैं. आइए आपको दाढ़ी उगाने के कुछ उपाय बताएं.
1. अच्छी नींद लें
जब आपका शरीर स्वस्थ नहीं होता है तो इससे आपके बालों का विकास प्रभावित रहता है. कार्य करने के लिए और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है उचित नींद लेना. शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बनाये रखने के लिए और चेहरे के बालों को बढ़ाने के लिए सात से आठ घंटे नींद ज़रूर लें. इसके अलावा गहरी नींद आपके तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.
2. नियमित तौर पर आकार दें
अगर आप अपनी दाढ़ी को मोटा बनाना चाहते हैं तो कुछ दिनों तक शेव न करें. इसके बाद, इसके रखरखाव के लिए केवल कभी कभी हल्का हल्का दाढ़ी को ट्रिम कर सकते हैं. आपको अपनी दाढ़ी को लगभग चार से छह सप्ताह तक बिना किसी हस्तक्षेप के बढ़ने देना है. आपकी दाढ़ी जब छह सप्ताह के बाद पूर्ण रूप से आ जाये तो फिर उसे ट्रिम करें. दाढ़ी को आप तब ट्रिम करें जब तक वो एक से डेड इंच तक बढ़ न जाये.
3. तनाव को रखें दूर
अत्यधिक तनाव आपके चेहरे और साथ ही आपके सिर के बालों के विकास को प्रभावित करता है. जब आप काफी पुरानी तनाव की परिस्थितियों से झूझ रहे होते हैं तो पुरुषों के हार्मोन के स्तर को बहुत नुकसान पहुँचता है. तनाव आपके शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि कर देता. इसके साथ ही तनाव की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं कसने लगती हैं और पोषण आपके बालों के रोम तक नहीं पहुंच पाता.
4. सिगरेट का न करें इस्तेमाल
नियमित रूप से धूम्रपान आपके बालों की वृद्धि को रोकता है. सिगरेट में निकोटीन रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है, जिससे बालों का विकास रुकता है. रक्त परिसंचरण में कमी करके, धूम्रपान बालों की जड़ों में रक्त प्रवाह को कम कर देता है. इसकी वजह से बालों के रोम तक पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते. इसके साथ ही धूम्रपान में कई हानिकारक केमिकल होते हैं जो बालों के विकास और रंगद्रव्य पर ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं.
5. शैम्पू और कंडीशनर करें
आपके बालों की तरह ही दाढ़ी को भी एक नियमित ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है. अपनी दाढ़ी को किसी हल्के शैम्पू से साफ़ करें और गर्म पानी से पूरे दिन में उसे दो बार ज़रूर धोएं. इससे आपके दाढ़ी के विकास में एक गति मिलेगी. इसके अलावा अपनी दाढ़ी को हफ्ते में दो या तीन बार ज़रूर साफ़ करें. साथ ही बाहर के खाने से भी दूर रहें. शैम्पू करने के बाद दाढ़ी में कंडीशनर भी लगाएं इसकी मदद से आपके बाल घने और मजबूत बने रहेंगे.
6. बायोटिन का करें प्रयोग
बायोटिन (विटामिन बी 7) बालों को बढ़ाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. यह न केवल आपके बालों को बढ़ाता है बल्कि आपकी त्वचा और नाखूनों पर भी एक अच्छा प्रभाव डालता है. आपको नट्स और कच्चे अंडे की जर्दी में बायोटिन प्राप्त होगा लेकिन बालों को बढ़ाने का लाभ लेने के लिए आप सप्लीमेंट्स का उपयोग कर सकते हैं. किसी भी दवाई को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर कर लें.
7. चेहरे का मसाज
चेहरे के बालों को बढ़ाने के लिए रोज़ाना मसाज बेहद ज़रूरी है. मसाज करने से आपका रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और पोषक तत्वों को बालों के रोमों तक पहुंचाने में मदद मिलती है जिससे कि बाल मोटे और तेज़ी से बढ़ते रहते हैं. आप दो से तीन चम्मच जैतून के तेल और नीलगिरी तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.
8. व्यायाम है उपयोगी
व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिसका अर्थ है कि अधिक प्रोटीन और विटामिन आपके बालों के रोमों तक अच्छे से पहुंचने में मदद करते हैं. व्यायाम आपके अतिरिक्त वज़न को घटाता है जिससे टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. भारोत्तोलन और ताकत-उन्मुख, उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण भी आपके टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. पुरुष के हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बालों के रोमों को मोटा और घना बनाने के लिए बढ़ावा देता है. व्यायाम को हफ्ते में पांच दिन आधा घंटा या दो घंटे के लिए ज़रूर करें.
9. स्वस्थ आहार लें
बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं तो इसलिए आप अपने आहार में प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं. इसके अलावा, प्रोटीन टेस्टोस्टेरोन उत्पादन बढ़ाता है और इसकी मदद से आपकी दाढ़ी मोटी और घनी बनती है. आपको भरपूर प्रोटीन मछली और चिकन से प्राप्त होगा. इसके अलावा, आपको अपने दैनिक आहार में विटामिन भी शामिल करना है. विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों के साथ-साथ फल भी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं. बालों को बढ़ाने के लिए वसा से समृद्ध आहार भी लेने चाहिए जैसे नट्स, मछली और अंडे. इसके साथ ही जस्ता, मैग्नीशियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ लेना न भूलें.

27 people found this helpful