Maintain a healthier lifestyle!
Explore Natural Products recommended by Top Health Experts.
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Adrak Ke Paste ke Fayde in Hindi - अदरक पेस्ट के फायदे

Written and reviewed by
Dr. Sanjeev Kumar Singh 90% (193 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  11 years experience
Adrak Ke Paste ke Fayde in Hindi - अदरक पेस्ट के फायदे

अदरक हमारे यहाँ इस्तेमाल में लाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण औषधि है. इसे खाना बनाने के अलावा सीधे-सीधे औषधीय इस्तेमाल के लिए भी प्रयोग किया जाता है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि ये हमारे यहाँ लगभग सभी रसोई घरों में आपको आसानी से मिल जाएगा. अदरक के पेस्ट का इस्तेमाल ये खाने का ज़ायका बढ़ाने के आपके सेहत के लिए बेहद आवश्यक भी होता है. अदरक को लहसुन के साथ मिलाकर भी पेस्ट बनाया जाता है. इससे अदरक और लहसुन दोनों के गुण मिल जाते हैं. दोनों के सम्मिलित गुणों के आधार पर कहते सकते हैं कि इससे इसके लाभों में वृद्धि हो जाती है. अदरक के पेस्ट का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है. इसके लिए आप बाजार से मिलने वाले पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं. आइए अदरक के पेस्ट से होने वाले फायदे और नुकसान को विस्तारपूर्वक जानें.

1. सूजन और दर्द से दिलाये आराम
अदरक का जिनजिरॉल नाम का एन्टी-इंफ्लैमटोरी गुण मसल्स के दर्द और जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता है. वैसे ही लहुसन के कई कम्पाउन्ट के साथ उसका एन्टी-इंफ्लैमटोरी गुण भी सूजन और दर्द से राहत दिलाने में सहायता करता है. गठिया को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं. इसके इस्तेमाल से आपको राहत मिल सकती है.

2. दिल को स्वस्थ रखने में
अदरक और लहसुन दोनों कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को लो करने में सहायता करता है. अदरक धमनियों में प्लैक को जमने नहीं देता है और लहसुन का पॉलीसल्फाइड ब्लड वेसल को बड़ा करने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर लो होता है. लहसुन ब्लड को पतला भी करता है जिससे हार्ट एटैक और स्ट्रोक का खतरा होता है कम.

3. कोल्ड और फ्लू होने से बचाने में
अदरक और लहसुन से बना पेस्ट हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को दुरुस्त करने का काम करने के साथ ही कई अन्य रोगों से हमारी रक्षा करना भी है. दरअसल लहसुन में मौजूद एन्टी-इंफ्लैमटोरी, कवरोधी एवं एन्टीमाइक्रोबायल गुण कई प्रकार के संक्रमण से भी हमें बचाने का काम करता है. आम तौर पर होने वाली छोटी मोटी खांसी-सर्दी में इसके इस्तेमाल का प्रचलन काफी है. गाँवों और अब तो शहरों में भी इसका इस्तेमाल काढ़ा बनाकर पिने के लिए भी किया जाता है.

4. हाजमा की शक्ति बढ़ाने में
अगर आपको एसिडिटी का प्रॉबल्म है या पेट में गड़बड़ होता रहता है तो अपने खाना पकाते वक्त इस पेस्ट का इस्तेमाल ज़रूर करें. अदरक कब्ज़, जी घबड़ाना, डकार जैसे प्रॉबल्म से आराम दिलाने में मदद करता है. लहसुन का एन्टी इंफ्लैमटोरी गुण दस्त, पेट दर्द, गैस्ट्रिक अल्सर से राहत दिलाने में मदद करता है. आपके पाचन को दुरुस्त करने अदरक का पेस्ट आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है.

5. छाती और नाक का कंजेस्शन
लहसुन-अदरक का पेस्ट श्वास-प्रश्वास के लक्षणों से भी आराम दिलाता है. वह छाती में जमा बगलम कम करके छाती और नाक का कंजेस्शन कम करने में सहायता करता है. साथ ही गले में दर्द और बदन दर्द से भी आराम दिलाता है. इसके सेवन से आप सांस लेने में राहत महसूस कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आम तौर पर किया भी जाता है.

6. अदरक का पेस्ट बनाने का तरीका
अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए 8 बड़े चम्मच लहसुन और 8 बड़े चम्मच अदरक में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर ब्लेंड कर लें. इसके बाद आपका पेस्ट इस्तेमाल के लिए तैयार है. अब आप इसे मनचाहा कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे जहां चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके गुणों से फायदा उठा सकते हैं.

You found this helpful