Consult Online With India's Top Doctors
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Treatment of Lump in Testicles - अंडकोष में गांठ का इलाज

Written and reviewed by
Dr.Sanjeev Kumar Singh 92% (193ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  12years experience
Treatment of Lump in Testicles - अंडकोष में गांठ का इलाज

अंडकोष मानव शरीर के अंदरूनी अंगों में से एक है. जाहिर है हम अपने अंदरूनी अंगों को आँखों के जरिए सीधे सीधे नहीं देख सकते हैं. इसलिए ये आवश्यक है कि ऐसे अंगों की निगरानी के लिए हम उन तकनीकों का सहारा लें जिनसे हम अपने शरीर के अन्दर झाँक सकें. हलांकि अन्दुरुनी अंगों में आई खराबी को हम इसके विभिन्न लक्षणों द्वारा समझ सकते हैं. फिर इन लक्षणों के आधार पर हमें चिकित्सक के पास जाकरके इसके लिए आवश्यक परामर्श लेने चाहिए. चिकित्सक के पारमर्श के बाद ही हमें अंडकोष में होने वाली गाँठ का असली पता चलेगा. फिर इसके बाद ही इसका उचित उपचार डॉक्टर द्वारा सुझाया जाएगा. आइए इस लेख के माध्यम से हम अंडकोष गांठ के विभिन्न विभिन्न उपचारों के बारे में जानें.

अंडकोष में गांठ का इलाज - Andkosh Mein Ganth Ka Ilaj in Hindi

  1. सामान्य गाँठ भी हो सकती है
    कई बार चिकित्सकीय जांच में ये तथ्य भी सामने आ सकता है कि इसके पीछे कोई ठोस कारण नहीं हैं. ऐसे में गांठ बिना किसी अतिरिक्त उपचार के भी ठीक हो सकते हैं. हलांकि यदि जांच का परिणाम संदिग्ध है तो आपको इसके मूल्यांकन के लिए अस्पताल में भेजा जाएगा तत्काल कार्रवाई आवश्यक नहीं है. जांच का यही फायदा है कि आपको हकीकत का पता चल जाएगा.
  2. आगे के परिक्षण
    कुछ लोगों को जांच के बाद डॉक्टर आगे और भी कुछ जांच कराने को कह सकते हैं. ताकि इसका ठीक से पता लगाकर उपचार किया जा सके. इस दौरान चिकित्सक अपने अनुभवों के आधार पर आपको मुत्रविज्ञानी या अन्य विशेषज्ञों के पार परीक्षणों के लिए भेज सकते हैं. ऐसा करने से अंडकोष में गाँठ का उचित उपचार किया जा सकेगा.
  3. अंडकोष से प्रकाश गुजारकर देखना
    चिकित्सक आपके अंडकोष के गाँठ के परिक्षण के दौरान इससे प्रकाश गुजारकर भी देख सकते हैं. इससे प्रकाश गुजारकर देखने से ही उनको इसका पता लगता है कि इससे वो द्रव यानी हाईड्रोक्लस के निर्माण में और गाँठ के निर्माण में फर्क कर सकते हैं.
  4. मूत्र के नमूने का परिक्षण
    विशेषज्ञ आपके मूत्र के नमूनों का भी परिक्षण कर सकते हैं ताकि ये पता लगाया जा सके कि कहीं इसमें तो कोई दिक्कत नहीं है. हो सकता है कि आपके अंडकोष का गाँठ आपके मूत्रनली में भी सुजन का कारण बन रहा हो या बनने की संभावना हो.
  5. यौन संचारित संक्रमण
    आपके अंडकोष में गाँठ का एक कारण यौन सचारित संक्रमण भी हो सकता है. यदि परीक्षणों में ये साबित होता है तो आपको किसी जननांगी दवा क्लिनिक में भी भेजा जा सकता है. ताकि इसका ठीक से उपचार किया जा सके.
  6. अल्ट्रासाउंड स्कैनर के द्वारा
    अल्ट्रासाउंड स्कैनर की भूमिका इस दौरान काफी महत्वपूर्ण होती है. इसके द्वारा आपको दर्दरहित तरीके से ये बताया जा सकता है कि आपके अंडकोष में क्या समस्या है. इसमें उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों के द्वारा आपके अंडकोष की एक छवि बनाई जाती है.इससे आपके अंडकोष के गाँठ की प्रकृति को निर्धारित करने में मदद मिलती है.
  7. वृषण कैंसर भी हो सकता है एक कारण
    वृषण कैंसर अंडकोष में होता है, जो अंडकोष की थैली के अंदर स्थित होते हैं. अंडकोष नर सेक्स हार्मोन और शुक्राणु उत्पन्न करते हैं. अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में, वृषण कैंसर दुर्लभ है. वृषण कैंसर का इलाज हो सकता है, कैंसर वृषण से आगे फैलने के बाद भी ठीक हो सकता है. वृषण कैंसर के प्रकार और चरण के आधार पर, आपको कई इलाजों में से एक या अन्य इलाजों के संयोजन मिल सकते हैं. नियमित वृषण के परिक्षण से उसके बढ़ने के बारे में पता चल सकता है, तब वृषण कैंसर के इलाज के सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.
  8. वृषण कैंसर कैसे होता है?
    यह स्पष्ट नहीं है कि ज्यादातर मामलों में वृषण कैंसर किस कारण होता है. डॉक्टर यह जानते हैं कि वृषण कैंसर तब होता है जब वृषण में मौजूद स्वस्थ कोशिकाओं में कुछ बदलाव आते हैं. स्वस्थ कोशिकाएं सामान्य रूप से काम करने के लिए व्यवस्थित तरीके से विकसित होती हैं और विभाजन करती हैं लेकिन कभी-कभी कुछ कोशिकाओं में असमानताओं के कारण यह नियंत्रण से बाहर बढ़ने लगती हैं. यह बढ़ना तब भी जारी रहता है जब नई कोशिकाओं की ज़रूरत नहीं होती है. यह कोशिकाएं एकत्रित होकर ट्यूमर बनाती हैं.

16 people found this helpful