Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Sunflower (Surajmukhi) Benefits and Side Effects in Hindi - सूरजमुखी के फायदे और नुकसान

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  8 years experience
Sunflower (Surajmukhi) Benefits and Side Effects in Hindi - सूरजमुखी के फायदे और नुकसान

आज हर जनरल स्टोर और फ़ूड स्टोर्स पर सूरजमुखी अपने फायदेमंद गुणों के साथ आसानी से बीज या तेल के रूप में उपलब्ध है. इसका हम अपने दैनिक जीवन में धड़ल्ले से इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे सर से लेकर पाँव तक के लिए सूरजमुखी फायदेमंद है? तो आइए सूरजमुखी के फायदे और नुकसान को समझते हैं.

इन रोगों में फायदेमंद है सूरजमुखी
1. अस्थमा और कैंसर से बचाता है : सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई, सेलियम और कॉपर भरपूर मात्रा में होने के कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. तमाम शोधों से ये पता चला है कि ये पेट, प्रोस्ट्रेट और ब्रेस्ट कैंसर से हमारी रक्षा करता है. यही नहीं इसके प्रयोग से अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए भी सूरजमुखी फायदेमंद है.
2. पेट को दुरुस्त रखता है : इसमें पाए जाने वाले तमाम तत्वों में एक फाइबर भी है. इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला फाइबर आपके कब्ज की समस्या को दूर करके आपके पेट को भी दुरुस्त रखता है.
3. जोड़ों के दर्द में राहत : इसका तेल जोड़ों के दर्द की बिमारी यानी गठिया में भी आपको भरपूर लाभ पहुंचाता है. तो इस बिमारी से पीड़ित व्यक्ति इसका उपयोग करके आराम महसूस कर सकता है.

शरीर के विभिन्न अवयवों की देखभाल
1. दिमाग को दुरुस्त रखता है : सूरजमुखी के तमाम फायदों में से एक ये भी है कि इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके दिमाग की नसों को शांत करके तनाव और माइग्रेन से आपको बचाता है.
2. दिल का भी रखे खयाल : इसके बीज विटामिन सी से भरपूर होने के कारण आपके दिल का भी भरपूर खयाल रखते हैं. इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोकता है. जिससे कि दिल के दौरे या स्ट्रोक का खतरा कम होता है.
3. त्वचा में लाए निखार : इसके तेल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को जीवाणुओं से बचाकर इसे एक्ने होने से रोकता है. इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और त्वचा निखरता है. कुछ शोधों से ये भी पता चला है कि एक्जिमा और डर्मेटाइटिस की बीमारी में भी सूरजमुखी तेल लाभदायक है.
4. हड्डियों को मजबूत बनाता है : इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती और लचीलापन प्रदान करता है.
5. बालों का करे विकास : इसके बीजों में जिंक तत्व की अधिकता होती है. जिंक आपके बालों को तो बढ़ाता है लेकिन इसकी अधिकता से बाल झड़ने भी लगते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करें. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई आपके सर में ब्लड सर्कुलेशन करके बालों के विकास में मदद करता है.

शरीर के मेंटेनेंस में भी फायदेमंद है सूरजमुखी
1. शरीर का मेंटेनेंस करता है : इसके तेल में पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर के निर्माण, मरम्मत, हार्मोन और एंजाइमों के उत्पादन में भी मदद करती है.
2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है : इइसके बीज में मोनो और पोलीसैच्युरेटेड फैट्स भी पाए जाते हैं. इन्हें अच्छा फैट माना जाता है और इनकी खासियत ये है कि ये यह खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं.

सूरजमुखी के नुकसान भी हैं
1. यदि आप जरूरत से ज्यादा सूरजमुखी का इस्तेमाल करेंगे तो इसमें मौजूद सेलेनियम और फास्फोरस आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा वजन और कोलेस्ट्राल बढ़ाने के साथ-साथ आपको पेट में गैस व दर्द की भी शिकायत हो सकती है.
2. बाजार में मिलने वाले सूरजमुखी के बीज को लेकर विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. क्योंकि बाजार में मिलने वाले सूरजमुखी के बीज कई बारे काफी पुराने मिल जाते हैं जिससे नुकसान की ज्यादा संभवनाएं बनती हैं.
3. कुछ लोगों को सूरजमुखी परिवार के पौधों से एलर्जी हो सकती है. इसलिए उन्हें सावधान रहना चाहिए.
 

3 people found this helpful