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Remedies For Face Fat Reduction - चेहरे का मोटापा कम करने के तरीके

Written and reviewed by
Dr. Sanjeev Kumar Singh 92% (193 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  10 years experience
Remedies For Face Fat Reduction - चेहरे का मोटापा कम करने के तरीके

चेहरे ही हमारे सुन्दरता का प्रतिक है. इसलिए चेहरे की देखभाल और सुन्दरता के लिए हमलोग न जाने कौन-कौन सा तरीका अपनाते हैं. लेकिन कई लोगों का चेहरा मोटापे के कारण ठीक नहीं दीखता है. कह सकते हैं कि इससे उनके खूबसूरती में कमी आती है इसलिए इसे कम करना आवश्यक है. चेहरे के आस पास का हिस्सा सबसे नरम होता है. पेट और कमर के बाद सबसे ज्यादा फैट चेहरे पर भी जमा होता है. ज्यादा शराब पीना, डिहाईड्रेशन, अधूरी नींद, मोटापा और असंतुलित आहार के अलावा थायरॉयड हार्मोन की कमी या कुछ अनुवांशिक कारणों से भी चेहार सूजा हुआ नज़र आता है. चेहरे पर उपस्थित डबल चिन, आई बैग्स, और फूले गाल भी कई बार आपके चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं. इसमें गौर करने वाली बात ये है कि ऐसी शिकायत केवल मोटे लोगों को ही नहीं होती है. टोन्ड शरीर वालों को भी फेशियल फैट की समस्या होती है. इसमें सबसे बड़ी दिक्कत ये हैं कि मोटापा को तो कपड़ों से काफी हद तक कवर कर सकते हैं लेकिन चेहरे के मोटापे का क्या करें? इसके लिए ही हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. तो आइए चेहरे का मोटापा कम करने के तरीके जानें.
1. जीवनशैली को सुधारें
इसके लिए अनुवांशिक या हार्मोनल कारण तो जिम्मेदार हैं ही लेकिन इसके अलावा फेशियल फैट की समस्या हमारी बिगड़ी हुई जीवनशैली की भी देन होती है. इसलिए इसे दूर करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली को सुधारना होगा.
2. कैल्शियम और विटामिन के सेवन से
सप्लीमेंट्स लेने की बजाय डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर और दही के ज़रीए अपने डायट में कैलशियम की कमी को पूरा करें. इससे आपके फेशियल बोन्स मज़बूत होंगे और चेहरे पर जमा फैट कम होगा. साथ ही दिन में कम से कम 3 अलग-अलग तरह के फल खाएं.
3. पानी पिकरके
शरीर से अतिरिक्त वसा समेत तमाम हानिकारक चीज़ों का बाहर निकलते रहना ज़रूरी है. इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. गर्मियों में पानी का सेवन ज्यादा करें क्योंकि पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी होती है.
4. नमक का सेवन कम करें
खाना कम नमक में पकाएं. हो सके तो सलाद में ऊपर से कच्चा नमक न लें. जंक फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, इनसे दूरी बनाएं. दरअसल, नमक में मौजूद सोडियम शरीर से पानी को बाहर नहीं जाने देता जिससे उसे डिटॉक्स करने में परेशानी होती है. नतीजतन, तमाम हानिकारक तत्व हमारे शरीर में जमा होने लगते हैं.
5. नियमित फेशियल करवाना
ये भी एक तरीका हो सकता हैं कि आप नियमति रूप से फेशियल कराते रहें. सही तरीके से किए गए फेशियल मसाज से चेहरे में खून का संचार बढ़ता है, मांसपेशियां मज़बूत होती हैं और यहां जमा फैट बर्न होता है.
6. पर्याप्त नींद लें
नींद की कमी से शरीर का तनाव बढ़ने के साथ ही शरीर में कई अन्य परेशानियाँ भी पैदा होती हैं. इसका असल ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है और शरीर में फैट जमा होने लगता है. इसलिए रात में कम से कम 6-8 घंटे की नींद पूरी करें.
7. वर्जिश करें
आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, उससे ज्यादा बर्न करें. हर दिन व्यायाम करें. 20 मिनट तक टहलने से आप कम से कम 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. हो सके तो फिटनेस एक्सपर्ट से फेशियल एक्सरसाइज सीखें और हर दिन उसका अभ्यास करें. 
8. एल्कोहल से दूर रहें
अगर आप शराब पीते हैं या  'सोशल ऑब्लिगेशन' के चलते शराब पीने को मजबूर हैं, तो इसकी मात्रा कम कर दें. आप चाहें बीयर पी रहे हों या वोडका, इसका असर न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा, बल्कि चेहरे में भी सूजन आ जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेट होता है और पानी की कमी के चलते इसमें मौजूद हानिकारक तत्व शरीर के अलग अलग हिस्सों में जमा हो जाते हैं.

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