Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Khujli Ke Upay In Hindi - खुजली के उपाय

Dt. Radhika 93% (473 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  9 years experience
Khujli Ke Upay In Hindi - खुजली के उपाय

खुजली वाली त्वचा एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। खुजली एक छोटी सी झुंझलाहट से अधिक हो सकती है। इसके अलावा, खरोंचना हमेशा काम नही आता। न केवल सामाजिक रूप से अजीब हो सकता है, यह वास्तव में खुजली वाली सनसनी को बढ़ा सकता है और यहां तक कि आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकता है। 

संक्रमण, मच्छर के काटने और डंक, उपद्रव, पुरानी बीमारियों, एपोटीक जिल्द की सूजन, छालरोग, एलर्जी प्रतिक्रियाओं, सूरज की आशंका, और शुष्क त्वचा खुजली के सामान्य कारणों में से हैं। 

त्वचा की खुजली के लिए उपाय:

जबकि खरोंच क्षणिक राहत प्रदान करता है, यह चोटों और संक्रमण का कारण भी बन सकता है। ये प्रभावी घरेलू उपचार आपको केवल खुजली वाली त्वचा से राहत नहीं दे सकते हैं, लेकिन अत्यधिक खरोंच के कारण जटिलताओं को भी रोका जा सकता है:
1. बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा खुजली वाली त्वचा के लिए सबसे आम घरेलु उपाय है। बेकिंग सोडा में शोथ रोधक और एंटी-बैक्टीरिया गुण है और प्राकृतिक एसिड न्यूट्रलरज़र के रूप में खुजली को दूर करने में मदद करता है। ठंडे पानी से भरा बाथ टब में एक कप बेकिंग सोडा जोड़ें, और लगभग आधे घंटे के लिए इस पानी में खुद को भिगोएँ। एक तौलिया के साथ त्वचा को रगड़ने के बजाय खुद को सुखाएँ। यह एक बार दैनिक करें। 
छोटे क्षेत्र के लिए, एक चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा के तीन चम्मच मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और प्रभावित क्षेत्रों पर पेस्ट को लागू करें। इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें।
लेकिन ध्यान रखें, अगर त्वचा टूट गई हो तो इस उपाय का उपयोग न करें।

2. कोलायडीय ओटमील:
इसमें एंटी- इरिटेटिंग, शोथ रोधक और सुखदायक गुण होते हैं जो खुजली से तत्काल राहत प्रदान करते हैं। यह खुजली वाली त्वचा को शांत करने और आराम करने में मदद करता है। कोलाइडयन दलिया के एक से दो कप को गुनगुने पानी से भरे बाथ टब में जोड़ें, और लगभग आधे घंटे के लिए इस पानी में खुद को भिगोएँ। 

3. ठंडा सेक:
ठंडा पानी आपकी खुजली वाली त्वचा पर तुरन्त काम करता है। खुजली वाली त्वचा के लिए ठंडे पानी का उपयोग करने के कई तरीके हैं:
- जब तक आवश्यक हो तब तक प्रभावित त्वचा पर ठंडा नल का पानी चलाएं।
- प्रभावित इलाके के ऊपर, एक कपड़े में लपेटे हुए बर्फ को लगाएँ।
- ठंडे पानी से स्नान करें

4. नींबू:
नींबू का इस्तेमाल प्राचीन काल से त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए किया गया है। नींबू में मौजूद एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड में संवेदनाहारी, विरोधी-परेशान, शोथ रोधक, कसैले, और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा नींबू का रस लागू करें और उसे सूखने दें। फिर गुनगुने पानी के साथ धो लें।

5. सेब का सिरका:
सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक, एंटी-ईचिंग, एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण है जो खुजली से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। गुनगुने पानी से भरा बाथ टब में 2-3 कप सेब का सिरका जोड़ें, और लगभग आधे घंटे के लिए इस पानी में खुद को भिगोएँ। खुद को सुखाएँ और एक हल्का मॉइस्चराइज़र लागू करें। 
अधिक स्थानीयकृत खुजली का इलाज करने के लिए, रूई की गेंद का उपयोग कर प्रभावित क्षेत्रों पर सेब का सिरका लागू करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

6. एलोवेरा:
एलोवेरा शायद सबसे अच्छा उत्पाद है जो आप त्वचा की जलन को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में न केवल शोथ रोधक, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण है, बल्कि इसमें विटामिन ई भी शामिल है जो त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। यह त्वचा पर चकत्ते, खुजली वाली त्वचा, सनबर्न त्वचा या मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए सही उपाय है।
उपचार के लिए, प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा जेल लागू करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी के साथ धो लें।

7. तुलसी:
तुलसी के पत्ते कपूर, यूजेनॉल और थाइमोल के समृद्ध स्रोत हैं, जो सभी शक्तिशाली खुजली विरोधी एजेंट हैं। दो कप उबलते पानी में सूखे तुलसी के पत्तों का एक बड़ा चमचा जोड़ें। कुछ मिनट के लिए पैन को कवर करें। 
मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर प्रभावित क्षेत्र पर सूती कपड़े का उपयोग करके इसे लागू करें।

16 people found this helpful