Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

How to Relieve Muscle Pain in Hindi - मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के उपाय

Dr. Sanjeev Kumar Singh 87% (52 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  9 years experience
How to Relieve Muscle Pain in Hindi - मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के उपाय

हमारे शरीर में होने वाला दर्द कई तरह का होता है. मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी इसी तरह का दर्द है. ज्यादा मेहनत करने से मांसपेशियों में दर्द होना आम बात है. शरीर में मांसपेशियों की एक जटिल प्रणाली होती है. मांसपेशियों में दर्द एक छोटी सी झुंझलाहट से शुरू होता है लेकिन कई बार यह आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर भी हो जाता है. इससे पीड़ित लोगों को अपने शरीर को पर्याप्त पानी से हाइड्रेटेड रखना होगा. अगर आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं रहेगा तो आपकी मांसपेशियां अकड़ जाएंगी, और साथ ही आसानी से उन्हें चोट भी लग सकती है. आइए मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने के उपायों को जानें.
1. सरसों का तेल
सरसों का तेल को एक प्राकृतिक औषधि माना जाता है. जिसके उपयोग से त्वचा की सतह पर रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके उपयोग से आपकी मांसपेशियों की अकड़न कम होगी और दर्द से भी जल्द राहत मिलेगी.
2. लाल मिर्च
लाल मिर्च में सूजनरोधी और पीड़ा को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं. जिसकी मदद से मांसपेशियों में दर्द, अकड़न और सूजन कम होती है. इसके साथ ही आप लाल मिर्च को सलाद, सूप और अन्य आहार में ऊपर अलग से डालकर भी खा सकते हैं.
3. खट्टी चेरी का करें प्रयोग
खट्टी चेरी आपको व्यायाम के बाद होने वाले मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाती है. अध्ययन के अनुसार खट्टी चेरी में कई एंटीऑक्सिडेंट और सूजनरोधी गुण होता हैं जो सूजन और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं. मांसपेशियों की सूजन और पीड़ा को कम करने के लिए आप बिन चीनी के खट्टी चेरी के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
4. बर्फ का करे इस्तेमाल
जहां जहां आपको मांसपेशियों में दर्द है वहां अगर आप बर्फ के पैक को लगाते हैं तो इससे आपको दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलेगी. बर्फ रक्त वाहिकाओं को कसने में मदद करेगा जिससे कि आपके रक्त का प्रवाह प्रभावित क्षेत्रों में कम होगा.
5. गर्म पानी
दर्द के शुरू होने के 24 घंटे बाद एक गर्म पानी से अपने प्रभावित क्षेत्रों पर सिकाई करें. इससे आपके मांसपेशियों में दर्द नहीं होगा और जल्द राहत भी मिलेगी. इसका उपयोग करने से रक्त के प्रवाह में वृद्धि होगी और उपचार प्रक्रिया को भी एक गति मिलेगी. दर्द शुरू होने के 24 घंटों के भीतर इस प्रक्रिया का इस्तेमाल न करें.
6. केला पहुंचाये फायदा
केला मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए एक बहुत अच्छा घरेलु उपाय है. यह फल पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है. पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी, थकान और ऐंठन शुरू होने लगती है.
7. हल्दी है फायदेमंद
हल्दी एक दर्द निवारक और सूजनरोधी गुण के रूप में कार्य करती है. हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें – एक कप दूध में एक चम्मच हल्दी को मिला लें. अब इस मिश्रण को हल्की आंच पर गर्म करें. अब इस मिश्रण को गर्म होने के बाद पी जाएँ.
8. रोज़मरी
ताज़ा और सूखे रोजमेरी की पत्तियों में सूजनरोधी गुण होते हैं जो मांसपेशियों की सूजन और दर्द से जल्द रहत दिलाने में मदद करते हैं.
9. अदरक
अदरक एक प्राकृतिक सूजनरोधी गुण के रूप में कार्य करता है और रक्त परिसंचरण और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है. अदरक के सेवन से मांसपेशियों का दर्द दूर होता है. एक अध्ययन के अनुसार अगर आप कच्ची अदरक का सेवन करते हैं या उसे जलाकर खाते हैं तो आपकी मांसपेशियों और चोट का इलाज बहुत अच्छे से होगा.
10. सेब का सिरका
सेब का सिरका आपके मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए एक और महान उपाय है. इसमें सूजनरोधी और क्षारीय गुण भी होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

1 person found this helpful