Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Homemade Beauty Tips in Hindi - सुंदर दिखने के घरेलू नुस्खे

Dt. Radhika 93% (459 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
Homemade Beauty Tips in Hindi - सुंदर दिखने के घरेलू नुस्खे

हम सभी अंदर से सुंदर दिखने और त्रुटिरहित त्वचा की इच्छा रखते हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, शेल्फ से, वाणिज्यिक, सौंदर्य उत्पाद इतने महंगा हो सकते हैं। इसके अलावा, उनमें से कई में कठोर तत्व होते हैं जो आपके लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। पर्यावरण में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थों और हानिकारक रसायन स्थिति को बदतर बना देते है।

हमारी गतिहीन जीवन शैली, अनुचित आहार, और शराब और धूम्रपान भी हमारे सुंदर और स्वस्थ होने में एक बाधा बन जाते हैं। लेकिन, एक स्वस्थ और सुंदर रंग प्राप्त करना वास्तव में कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है। नीचे दिए गए प्राकृतिक होममेड ब्यूटी टिप्स और कुछ प्रयास के साथ आप हर त्वचा की समस्या को ठीक कर सकते हैं और लुभावनी सुंदर हो सकते हैं। आपकी त्वचा को सर्वोत्तम तरीके से बनाए रखने के लिए इसकी विशेषताओं, आवश्यकताओं और कमियों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा का प्रकार निर्धारित करें, समस्याओं की तलाश करें और फिर इसके लिए उचित घर उपाय चुनें।

घर का सौंदर्य युक्तियाँ
त्वचा, शरीर और स्वास्थ्य के लिए महंगे सौंदर्य उत्पादों के कुछ प्राकृतिक विकल्प यहां दिए गए हैं:

  1. हनी फेस मास्क, तैलीय त्वचा के लिए:कच्ची शहद स्वाभाविक रूप से एंटी-बैक्टीरियल और नरम, सुंदर त्वचा पाने के लिए एक त्वरित तरीका है। हनी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो तेल स्राव को कम करने में मदद करते हैं। एक कटोरे में नींबू का रस और शहद मिलाएं। चेहरे पर इस मिश्रण को लागू करें और इसे लगभग 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे धो लें। 
     
  2. ब्लैकहैड्स के लिए:धनिया के पत्तों और हल्दी पाउडर का चेहरा पैक ब्लैकहैड्स के लिए एक महान समाधान है। धनिया गंदगी को साफ करने का काम करता है, जबकि हल्दी आपकी त्वचा में अतिरिक्त तेल निकालने में मदद करती है। हल्दी पाउडर के दो चम्मच के साथ धनिया को हल्का पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लागू करें और इसे रात भर रखें। अगले दिन ठंडे पानी के साथ इसे धो लें। ब्लैकहैड से छुटकारा पाने के लिए, इसका नियमानुसार सप्ताह में कम से कम दो बार पालन करें।
     
  3. शुष्क त्वचा के लिए फेस पैक:दही और बेसन शुष्क त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। बेसन त्वचा के लिए एक सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है और दही में मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है। इसलिए, दही और बेसन का फेस पैक शुष्क त्वचा को पोषण देने और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक अद्भुत तरीका है। चिकना पेस्ट बनाने के लिए बेसन के दो बड़े चम्मच, दही के एक चम्मच, शहद के एक चम्मच और हल्दी की एक चुटकी मिलाएं। अपने चेहरे पर समान रूप से लागू करें और इसे लगभग पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। सूखी त्वचा का इलाज करने के लिए आप इसे नियमित रूप से कर सकते हैं।
     
  4. चेहरे पर दाने के लिए:चंदन पाउडर के आधा चम्मच के साथ हल्दी पाउडर की एक छोटी मात्रा और मुल्तानी मिट्टी के दो चम्मच मिलाएं। एक पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा नींबू का रस जोड़ें और इसे अपने चेहरे पर लागू करें। इसे सूखने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।
    मुतानी मित्टी मैग्नीशियम क्लोराइड का समृद्ध स्रोत है, और मुँहासे के निशान को कम करने और त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। जबकि, हल्दी एक एंटीसेप्टिक है और आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी बनाए रखता है। 
     
  5. कोहनी और घुटने को चमकदार बनाने के लिए:एक संतरे को बीच मे से काट लें और अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। उसके बाद इसे धो लें।
     
  6. शारीरिक स्क्रब:नारियल के तेल के दो बड़े चम्मच, दालचीनी का एक चम्मच, कसा हुए अदरक का एक चम्मच, ब्राउन शुगर का एक बड़ा चमच और जई का एक बड़ा चमच मिलाएं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है, नरम और अधिक चमकदार त्वचा पाने के लिए।
     
  7. प्राकृतिक शैम्पू:1 कप पानी के साथ ¼ कप सेब का सिरका मिलाएं। अपने बाल धोने के लिए इसे एक शैम्पू के रूप में उपयोग करें। 
     
  8. प्राकृतिक कंडीशनर:आप प्राकृतिक बाल कंडीशनर तैयार करने के लिए एवाकाडो का उपयोग कर सकते हैं। एक अंडे की जर्दी, शहद का एक बड़ा चमचा और एवाकाडो तेल का एक बड़ा चमच, एक पीसे हुए एवोकैडो के साथ मिलाएं। इसे अपने बालों में लागू करें और करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे धो लें।
9 people found this helpful
Thank DoctorThank