Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Home Remedies For Bad Breath in Hindi - सांसों की दुर्गन्ध के इलाज के घरेलू नुस् खे

Dt. Radhika 93% (473 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  9 years experience
Home Remedies For Bad Breath in Hindi - सांसों की दुर्गन्ध  के इलाज के घरेलू नुस् खे

क्या आप सांसों की बदबू से पीड़ित हैं? बुरा सांस, जिसे हलिटोसिस भी कहा जाता है, शर्मनाक है और आपके आत्मविश्वास के स्तर को गिरा सकता है। बुरा सांस का मुख्य कारण वे जीवाणु हैं जो आपकी जीभ के पीछे या दांतों के बीच बढ़ते हैं। हालांकि, खराब श्वास के कई अन्य कारण होते हैं जैसे कि दाँत कैविटी, मसूढ़े की बीमारी, खराब मौखिक स्वच्छता, लेपित जीभ, धूम्रपान, शुष्क मुंह आदि। पीड़ादायक गला या साइनसाइटिस जैसे संक्रमण, या आंत्र विकार, जैसे कि हृद्दाह, अल्सर, और लैक्टोज असहिष्णुता, भी बुरा सांस पैदा कर सकता है।
कई लोगों के लिए, टकसाल टॉफ़ी या गम का एक टुकड़ा चबाना, एक तीव्र उपाय है, क्योंकि यह समस्या को छुपा देता है। लेकिन बुरा सांस को नियंत्रित करने के लिए अच्छा मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखना आवश्यक है। 
 

सांसों की दुर्गन्ध के इलाज के घरेलू नुस्खे
खराब सांस के लिए घरेलू उपचार समय के साथ आपके मौखिक स्वच्छता में बड़ा अंतर कर सकते हैं। खराब सांस के लिए कुछ घरेलू उपाय यहां दिए गए हैं:
1. सौंफ:
सौंफ़ एक उत्कृष्ट मुंह के फ्रेशनर के रूप में कार्य करता है और खराब सांस को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया से लड़ते हैं। अपने श्वास को ताज़ा करने और लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए धीरे-धीरे सौंफ चबाएँ। आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं।
2. दालचीनी:
दालचीनी में सीनामिक एल्डिहाइड होता है, एक आवश्यक तेल जो न केवल बुरा सांस को कवर करता है बल्कि आपके मुंह में बैक्टीरिया की मात्रा भी कम करता है। एक कप पानी में दालचीनी पाउडर के एक चम्मच को उबाल लें। समाधान को दबाएं और इसे अपने सांस को ताज़ा करने के लिए मुंह के कुल्ला के रूप में उपयोग करें। 
3. मेथी:
मेथी की चाय बेहद प्रभावी होती है जब श्वसन संक्रमण के कारण बुरा सांस होता है। 
4. लौंग:
बस अपने मुंह में कुछ लौंग को दबाएं और उन्हें अपने सांस को ताज़ा करने के लिए अच्छी तरह चबाएं। लौंग में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो खराब सांस से छुटकारा पाने में बहुत सहायक होते हैं। आप लौंग वाली चाय भी पी सकते हैं।
5. अजमोद:
अजमोद न केवल पाचन आसान बनाता है, बल्कि यह मुंह से दुर्गंध के लिए एक अच्छा घरेलु उपचार भी है। अजमोद में क्लोरोफिल होता है जो कि खराब सांस को बेअसर करने में मदद कर सकता है। ताजी पत्तियों को सीधे चबाएं या उन्हें अपने भोजन पर एक गार्निश के रूप में जोड़ें। 
6. नींबू का रस:
नींबू में अम्लीय सामग्री आपके मुंह में बैक्टीरिया का विकास रोकती है। बस एक कप पानी में नींबू के रस का एक बड़ा चमचा मिलाएं और इसके साथ कुल्ला करें। आप इसमे थोड़ा सा नमक जोड़ कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
वैकल्पिक रूप से, आप पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस और 1-2 बड़े चम्मच सादा दही मिश्रण कर सकते हैं। अपने दांतों पर मिश्रण को लागू करें, इसे लगभग 5 मिनट तक छोड़ दें और फिर कुल्ला करें।
7. सेब का सिरका:
पीएच संतुलन प्रभाव के कारण, सेब का सिरका खराब सांस के लिए एक अद्भुत उपाय है। सेब के सिरके के 1-2 बड़े चम्मच और ठंडे पानी का गिलास मिलाएं, और इसे एक माउथवॉश के रूप में प्रयोग करें। 
आप एक गिलास पानी में कच्चे सेब के सिरके का एक बड़ा चमचा मिलाकर अपने भोजन खाने से पहले भी पी सकते हैं।
8. बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटैसिड है। यह मुंह में पीएच स्तर को संतुलित करता है और जीवाणुओं से लड़ता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं, और अपने दांतों पर इस पेस्ट को रगड़ें। इसे एक मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने मुंह को स्वच्छ पानी से धो लें।
9. चाय के पेड़ का तेल:
चाय के पेड़ के तेल में एंटीसेप्टिक गुण हैं और आपके मुंह के लिए एक शक्तिशाली निस्संक्रामक के रूप में कार्य करता है। गुनगुने पानी के एक गिलास में एक या दो बूंद चाय के पेड़ का तेल जोड़ें और इससे कुल्ला कर लें।

3626 people found this helpful