Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Heart Attack Symptoms in Hindi - हार्ट अटैक के लक्षण

Dt. Radhika 93% (472 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  9 years experience
Heart Attack Symptoms in Hindi - हार्ट अटैक के लक्षण

दिल का दौरा तब होता है जब दिल को रक्त का प्रवाह, अवरुद्ध होता है। यह आम तौर पर वसा का निर्माण होता है, जो धमनियों में पट्टियां बनाते हैं। बाधित रक्त प्रवाह हृदय की मांसपेशियों को चोट पहुंचा या नष्ट कर सकता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों में सबसे आम लक्षण, छाती में दर्द या बेचैनी है। परंतु, सभी दिल के दौरे अचानक, सीने में ज़ोरदार दर्द से शुरू नही होते हैं। हार्ट अटैक धीरे धीरे शुरू हो सकता है और केवल हल्का दर्द या बेचैनी पैदा कर सकता है। लक्षण हल्के या अधिक प्रबल और अचानक हो सकते हैं। भावना कुछ मिनटों से अधिक लंबी हो सकती है। 
कभी-कभी लोग "पूर्णहृद्रोध" और "दिल के दौरा" के बीच उलझन में आ जाते हैं। दिल का दौरा, या म्योकार्डिअल रोधगलन, दिल की मांसपेशियों को कम रक्त प्रवाह के कारण होने वाला नुकसान है। यह हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन से वंचित करता है, जिसकी आवश्यकता उन्हें ठीक से काम करने के लिए होती है। जबकि, पूर्णहृद्रोध दिल की धड़कन को रोक देता है जिससे आसन्न मौत हो जाती है। मूल रूप से अगर दिल का दौरा गंभीर होता है, तो यह पूर्णहृद्रोध का कारण बन सकता है।

दिल के दौरे के लक्षण
विभिन्न लोगों के दिल के दौरे के लक्षण विभिन्न होते हैं। वास्तव में, एक व्यक्ति को फिर से पीड़ित होने पर पर भी पहली बार से अलग लक्षण हो सकते हैं। आपको इन लक्षणों पर नजर रखने की आवश्यकता है:

1. सीने में बेचैनी:
यह दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण है। एक व्यक्ति को छाती के बीच में शुरू होने वाले दबाव, निचोड़ने, पूर्णता या दर्द की भावना महसूस हो सकती है। दर्द या असुविधा आमतौर पर कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहती है। यह जा सकती है और फिर वापस भी लौट सकती है। यह आगे बांह और पीठ, या सिर और गर्दन तक भी फैल सकती है। 

2. जबड़ा दर्द, दांत दर्द, सिरदर्द:
जबड़े, पीठ या बाहों में दर्द दिल की स्थिति का संकेत दे सकता है, खासकर यदि मूल का पता लगाना कठिन हो। विशेष रूप से, अगर परेशानी परिश्रम के साथ शुरू होती है या बिगड़ जाती है, और फिर कसरत छोड़ने पर बंद हो जाती है, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक को दिखना चाहिए।

3. सांस की कमी:
सांस की कमी या जैसे आप हवा के लिए हांफ रहे हैं दिल का दौरा पड़ने का एक सामान्य लक्षण है। सांस की तकलीफ या साँस लेने में कठिनाई, चिकित्सकीय रूप से डिस्पेनिया के रूप में जाना जाता है। 

4. मतली:
मतली दिल का दौरा पड़ने का एक असामान्य लक्षण है। आप अपच की भावना महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी मतली के साथ डकार भी सकती है। यह लक्षण महिलाओं में अधिक आम है। 

5. उल्टी:
कभी-कभी मतली इतनी गंभीर हो सकती है कि आप उल्टी भी कर सकते हैं।

6. थकान:
आप थकान या यहां तक कि हल्कापन भी, बेहोशी के साथ या बेहोशी के बिना महसूस कर सकते हैं। कुछ लोगों को दिल के दौरे के दौरान चिंता या डर का भी अनुभव होता है। अत्यधिक थकावट या अस्पष्टीकृत कमजोरी, कभी-कभी दिनों के लिए, दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है।

7. पसीना आना:
स्पष्ट कारण के बिना पसीना भी दिल का दौरा पड़ना का संकेत हो सकता है।

8. अनियमित दिल की धड़कन:
यदि आप कुछ सेकंड से अधिक के लिए अनियमित धड़कन महसूस करते हैं, या ऐसा अक्सर होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। हालांकि, अनियमित दिल की धड़कन के लिए अन्य कारण भी हैं। लेकिन कभी - कभी, यह अलिंद विकम्पन नामक एक स्थिति का संकेत हो सकता है।

3 people found this helpful