Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

हेयर स्पा के फायदे - Hair Spa Ke Fayde!

Written and reviewed by
Dr. Sanjeev Kumar Singh 92% (193 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurvedic Doctor, Lakhimpur Kheri  •  10 years experience
हेयर स्पा के फायदे - Hair Spa Ke Fayde!

हेयर स्पा आपके बालों की लगभग सभी समस्याओं का बेहतरीन उपचार है. दरअसल सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि हेयर स्पा नीरस और बेजान बालों के लिए पहला और शायद आखिरी सर्वोत्तम उपचार है. बेजान और हलके बालों के उपचार के अलावा, हेयर स्पा झड़ते बालों, क्षतिग्रस्त बालों, दोमुंहे बालों और रूसी आदि सामान्य बालों की समस्याओं का इलाज भी करता है. यही कारण है कि यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक बढ़िया हेयर ट्रीटमेंट के रूप में उभरा है. आइये इस लेख के माध्यम से हेयर स्पा के फायदों पर एक नजर डालें.

क्या हो सकता है हेयर स्पा से?

हेयर स्‍पा बालों की खूबसूरती बढाने में मदद करता है. इसके साथ ही हेयर स्पा बालों का टेक्सचर और चमकदार बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह बालों के फ्रिजनेस को कम करता है, जिससे बालों को मनपसंद स्टाइल दिया जा सकता है.

हेयर स्‍पा कराने में लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है. यह बालों के विभिन्न प्रकार के ट्रीटमेंट्स में उपयोगी है. हेयर स्‍पा में मसाज, क्रीम, मशीन और हेयर मास्क इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है. किसी भी प्रकार के ट्रीटमेंट को शुरू करने से पहले बालों को अच्छे से शैंपू किया जाता है. बालों के टेक्सचर के मुताबिक क्रीम चुनकर उससे तकरीबन 45 मिनट मसाज दी जाती है.

जुल्फों को हेयर स्पा की देखभाल दें-
हेयर स्पा के बारे में अधिकांश लोग जानते नहीं हैं लेकिन फिर भी यह तेजी से लोगों के बिच में प्रचलित हो रहा है. हेयर स्पा की माध्यम से आप अपने बालोंको नयी ताजगी दे सकते है. इससे आपके मानसिक तनाव भी कम होता है. लाइफस्‍टाल के कारण बालों की सही देखभाल कर पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में बालों की प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखने में हेयर स्‍पा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

स्पा कल्चर-
आज कल हेयर स्पा बहुत आसानी से आपको हर जगह उपलब्ध हो जाएगी. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नही करने पड़ते. अब हमारी तेज-रफ्तार जिंदगी के दौर में, डे स्पा एक आदर्श विकल्प बन गया है. वास्तव में, अधिकतर सैलूनों ने डे स्पा की सुविधा देनी शुरू कर दी है इसलिए आपको अब स्पा का आनंद और फायदे लेने के लिए कोई दूर की यात्रा करने की ज़रूरत नहीं रही.

हेयर स्पा के लाभ-
आपके बालों की बनावट और चमक को नये सिरे से सुधारने के लिए हेयर स्पा एक आदर्श तरीका है. हेयर स्पा में ऑयल मसाजिंग, शैम्पू , हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल होते हैं. इससे आपके बालों में फिर से चमक और नमी वापस लाने में मदद मिलती है जो प्रदूषण और सूखेपन के कारण खो जाती है. शैम्पू के दौरान सिर की त्वचा को कम से कम 10 मिनट तक मसाज किया जाता है. शैम्पू के बाद डीप कंडीशनिंग मॉस्क लगाकर 20 से 25 मिनट तक मसाज किया जाता है. फिर बालों की जड़ से सिरे तक एक क्रीम लगाई जाती है. इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 45 मिनट से एक घंटा लगता है.

बीमारियों को रखे दूर-
हेयर स्पा बालों को कई तरह की परेशानियों से बचाव करता है. आमतौर पर स्‍पा कराने से बालों से डैन्ड्रफ, हेयर फॉल और सिर की त्वचा की समस्याएं खत्म होती हैं. इसके अलावा स्‍पा के मदद से बालों की खोयी हुई चमक और नमी को वापस लाने में मदद करता है. हेयर स्‍पा में प्रोटीन ट्रीटमेंट्स को भी शामिल किया जा सकता है ताकि आपके बाल रोजाना की विभिन्न परिस्थितियों का सामना करने लायक मज़बूत हो सकें.

घर पर स्पा ट्रीटमेंट-
आप हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट को घर पर भी कर सकते है. अगर आप घर पर हेयर स्पा करना चाहती हैं, तो शैंपू, तौलिया और हेयर कंडिशनिंग किट रख लें. इसके बाद सबसे पहलें अपने बालों को अच्छी तरह से माइल्ड शैंपू से धोएं और फिर कंडिशनर का इस्तेमाल करें. गीलें बालों को बिना सुखाएं तौलिये से साफ कर लें. इसके बाद अपने बालों को कंघी कर लें. फिर अपने बालों में हेयर मास्क लगायें. अब अपने बालों को स्‍पा दीजिए.

हॉट ऑयल हेयर ट्रीटमेंट-
बेजान बालों को नयी रौनक देने और डैन्ड्रफ से छुटकारा पाने का असरदार और आसान तरीका.

In case you have a concern or query you can always consult a specialist & get answers to your questions!
15 people found this helpful