Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Green Tea Benefits in hindi - ग्रीन टी के फायदे

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  8 years experience
Green Tea Benefits in hindi - ग्रीन टी के फायदे

फिटनेस फ्रिक लोगों के बीच आजकल ग्रीन टी बेहद सुमार है। ऐसा माना जाता है कि ग्रीन टी बहुत बड़ी तादाद में लोगों को फिट रहने में हेल्प करता है। हरी चाय यानी ग्रीन टी एक प्रकार की चाय होती है, जो कैमेलिया साइनेन्सिस नाम के पौधे की पत्तियों से बनायी जाती है। इसके बनाने की प्रक्रिया में ऑक्सीकरण न्यूनतम होता है। और हम सभी को ये बात जानना जरूरी है कि इसे पीने के बहुत से फायदे होते हैं। रोजाना ग्रीन टी पीने की आदत कई बीमारियों का खतरा कम करता है। आमतौर पर सभी लोग ग्रीन टी के बारे में जानते हैं लेकिन इसकी उचित मात्रा में और सही समय पर न ले पाने की वजह से उन्हें इस गुणकारी ग्रीन टी का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। इसलिए जब भी ग्रीन टी पीने की शुरुआत करें तो इसे कब कितना पिएं इसकी जानकारी भी लें। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्यों हम इतनी जहमत उठाएं की इसे कब कितना पिएं आदि जबकि स्वाद तो अन्य तरह की चाय में होता है तो हम आपको बता दें कि आम चाय के मुकाबले ग्रीन टी होती है ज्यादा गुणकारी इसलिए इसे पीने की आदत डालनी चाहिए। जिनमें से हम आज हम बात करेंगे ग्रीन टी से होने वाले कुछ खास फायदों की।

1. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
ग्रीन टी में ज्यादा मात्रा में बेस्ट एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो बढ़ती उम्र से शरीर के सेल्स को होनेवाले नुकसान को कम करते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाव करते हैं।

2. वजन कम करें
वजन कम करने के लिए ग्रीन सबसे अच्छा विकल्प है। आज के दौर में बड़ी भारी संख्या में ऐसे लोग मौजूद हैं जो अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। ढेरो तरीके आजमाने के बाजवूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दीजिए।वजन कम होने के साथ ही पेट के आस पास की चर्बी से भी छुटकारा मिलता है।

3. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
भागदौड़ और तनाव भरे जीवन के चलते लोग आजकल खुद से चिड़चिड़े रहते हैं। इस स्वभाव का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। जिसमें ब्लड प्रेशर का अचानक बढ़ना और कम होना भी शामिल है। नियमित ग्रीन पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है। इसीलिए डॉक्टर भी ब्लड प्रेशर में ग्रीन पीने की सलाह देते हैं।

4. दिमाग करे दुरूस्त
चीन के चोगकिग स्थित 'थर्ड मिलिट्री मेडिकल यूनिवर्सिटी' के प्राध्यापक युन बाए का कहना है कि ऐसे नए सबूत सामने आए है जिसके मुताबिक ग्रीन टी के रासायनिक तत्व मस्तिष्क के कोशिकीय प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए ताजगी ही नहीं बल्कि दुरुस्त दिमाग के लिए भी रेगुलर बेसिस पर पिएं ग्रीन टी।

5. पेट की बीमारियां 
ये तो हम सभी जानते हैं की लगभग सभी बीमारियों का जन्म पेट से होता है। ऐसे में खुद को बीमारियों से बचाने के लिए अपने पेट को स्वस्थ रखना जरूरी है। ग्रीन टी के सेवन से पेट तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही उल्टी-दस्त से भी छुटकारा मिलता है। ग्रीन टी में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो लीवर और आंतों को दुरुस्त रखते हैं।

6. डिप्रेशन से राहत
भागदौड़ और तनाव भरे जीवन के चलते डिप्रेशन की चपेट में आने की समस्या आम बात हो गई है। ऑफिस, पढ़ाई और घर में तालमेल बिठा पाना हम सभी के लिए एक चुनौती बन कर उभर रहा है।इसलिए अगर आप भी डिप्रेशन के मरीज हैं तो ग्रीन टी का सेवन शुरू कर दें। ग्रीन टी में पाया जानेवाला अमीनो एसिड इंसान को डिप्रेशन में जाने से बचाता है।

7. कैंसर से बचाव 
शोधकर्ताओं की मानें तो ग्रीन टी में पाया जाने वाला एक तत्व ऐसी प्रक्रिया को शुरू करने में सक्षम है जो स्वस्थ कोशिकाओं को छोड़कर कैंसर ग्रस्त कोशिकाओं का खात्मा करती हैं। रिसर्चर्स के अनुसार मुंह के कैंसर के साथ अन्य कैंसर के इलाज में भी ग्रीन टी सहयक हो सकती है। 

8. प्रेग्नेंट होने में सहायक
ग्रीन टी हमारी फर्टिलिटी को भी प्रभावित करती है। स्टडीज के मुताबिक़ ग्रीन टी में इस्तेमाल होने वाले पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल शरीर पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट डालते हैं। इसलिए लगातार ग्रीन टी पीने वाली महिलाओं को गर्भधारण करने में आसानी होती है । 
इस तरह ग्रीन टी से आप इस तरह के हेल्थ बेनिफिट्स ले सकते हैं पर ध्यान रहे किसी भी चीज़ की अत्ति अच्छी नहीं होती इसलिए जरूर पिएं ग्रीन टी पर एक लिमिट से ज्यादा नहीं वरना फायदे के बजाय नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।
 

11 people found this helpful