Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

गेहूं के जवारे के फायदे और नुकसान- Gehun Ke Jaware ke Fayde Or Nuksan in Hindi

Dt. Radhika 93% (459 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
गेहूं के जवारे के फायदे और नुकसान- Gehun Ke Jaware ke Fayde Or Nuksan in Hindi

गेहूं के जवारे को आम गेहूं अनाज से उगाया जाता है। वर्षों से गेहूं के जवारे के रस को एक शक्तिशाली पेय के रूप में जाना गया है। गेहूं के जवारे कई खनिजों, विटामिन, और जिगर एंजाइमों का एक बड़ा स्रोत है। गेहूं के जवारे में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, और बी शामिल हैं। यह पोटेशियम, आहार फाइबर, थायामिन, राइबोफ़्लिविन, नियासिन, विटामिन बी 6, पैंटोथेनिक एसिड, लोहा, जस्ता, तांबे, मैंगनीज और सेलेनियम का भी स्रोत है।
इसका उपयोग हेमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ाने, रक्त शर्करा विकारों में सुधार लाने, दांत क्षय को रोकने, तेजी से घाव भरने और बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। कुछ लोग भूरे बालों को रोकने, उच्च रक्तचाप को कम करने, पाचन में सुधार लाने और कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को अवरुद्ध करने के लिए इसका उपयोग करते हैं।


गेहूं के जवारे के लाभ
1. त्वचा रोग और घावों का इलाज करता है: 
यह एक्जिमा, सोरायसिस और आतपदाह सहित त्वचा से जुड़े कई प्रकार के रोगों का इलाज करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को जल्दी से पुनर्जीवित करके मुँहासे और त्वचा के घावों का भी इलाज कर सकता है।
2. पाचन में सहायता: गेहूं के जवारे का रस अपने एंजाइम, अमीनो एसिड और विटामिन बी की सामग्री के कारण पाचन विकारों से पीड़ित लोगों को लाभ देता है। यह अल्सर, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, ईर्ष्या, और अपच का इलाज करने में मदद करता है।
3. कैंसर को रोकने में मदद: यह खून को साफ करके कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। यह रक्त ऑक्सीजनेटिंग की क्षमता के  कारण कैंसर से बचने में मदद करता है।
4. प्रतिरक्षा और ऊर्जा में सुधार: यह लाल रक्त कोशिका की गिनती बढ़ता है। गेहूं के जवारे में मौजूद क्लोरोफिल रक्त में अधिक ऑक्सीजन देने में मदद करता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।
5. साइनस जमाव साफ़ करे: यह रोगक्षमता का समर्थन करता है और सूजन को कम करता है, इसलिए यह साइनस के जमाव को कम करने के लिए भी मदद करता है।
6. उर्वरता और कामेच्छा बढ़ जाती है: इसमें पी 4 डी 1 नामक एक कम्पौंड होता है जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकता है और प्रजनन क्षमता में वृद्धि कर सकता है।
7. जिगर को शुद्ध करें: इसके विषम गुणों, पोषक तत्वों और एंजाइमों के साथ, यह इस महत्वपूर्ण अंग को पुनर्स्थापित और पुनर्जीवित करने में सक्षम है।
8. बालों का स्वास्थ्य: यह सूखे बाल और रूसी के लिए अच्छा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सफेद बालों को रोकने में मदद करते हैं।
9. तनाव कम कर देता है: इसमें मौजूद विटामिन चिंता को दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति प्राप्त करने के लिए आपकी मदद करने में प्रभावी हैं। 
10. वजन घटाने के लिए: गेहूं के जवारे का रस थायरॉयड ग्रंथि के प्रबंधन से वजन कम कर सकता है।

गेहूं के जवारे के दुष्प्रभाव:
गेहूं के जवारे को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है और अधिकांश लोगों के लिए किसी भी दुष्प्रभाव पैदा करने का थोड़ा जोखिम होता है। बहुत कम लोगों ने गेहूं के ग्रास से प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का अनुभव किया है जिसमें एलर्जी की प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्योंकि यह बहुत शक्तिशाली है, इसलिए अधिक मात्रा मे हल्के मतली या सिरदर्द का कारण बन सकता है, खासकर जब व्यक्ति नियमित रूप से इसे पीना शुरू कर देता है।

गेहूं ग्रैस के संभावित दुष्प्रभाव में शामिल हैं:
1 जी मिचलाना
2 सरदर्द
3 एलर्जी
4 दस्त
5 कब्ज
6 चक्कर आना और थकान

4223 people found this helpful
Thank DoctorThank