Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Garlic Benefits in Hindi! - लहसुन के फायदे

Dt. Radhika 93% (472 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  9 years experience
Garlic Benefits in Hindi! - लहसुन के फायदे

अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की क्षमता के लिए 5,000 वर्षों से लहसुन का मूल्यांकन किया गया है। यह अस्तित्व में सबसे पुराना ज्ञात औषधीय वनस्पति किस्म है। प्रथम विश्व युद्ध में, मेडिकल सर्जनों ने एंटीसेप्टिक के रूप में लहसुन का रस का इस्तेमाल किया था। अत्यंत स्वादिष्ट और सुगंधित, लहसुन का उपयोग दुनिया के लगभग हर व्यंजन में किया जाता है।
नियमित रूप से लहसुन भोजन करना हमारे लिए केवल अच्छा ही नहीं; यह हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर और संक्रमण सहित दुनिया भर में मौत के चार प्रमुख कारणों को रोकने या कम करने से भी जुड़ा हुआ है। यह फास्फोरस, कैल्शियम और लोहे जैसे खनिजों में समृद्ध है, साथ ही इसमें आयोडीन, सल्फर और क्लोरीन जैसे खनिज भी होते है। इसके अलावा इसमें कई औषधीय गुणों के साथ एक बहुत ही महत्वपूर्ण रासायनिक अवयव एलिसिन है।

लहसुन के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं:
1. सर्दी-जुखाम के लिये:

लहसुन में मौजूद एलिसिन रोगजनकों को रोकता है और वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, लहसुन पूरक प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। एक दिन में सिर्फ 2-3 गँठी कच्चे लहसुन लें। चाहें तो इससे सूप मे मिला कर लें इसकी छाए बना कर पी सकते है।

2. मधुमेह के लिए:
लहसुन खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, एल.डी.एल कोलेस्ट्रॉल कम करने और संचलन को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है। यह कुछ मधुमेह जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकता है। दैनिक आधार पर लहसुन का उपभोग (भोजन या कच्चे में) एलीसिन के एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

3. उच्च रक्तचाप:
एलीसिन रक्त वाहिकाओं को शांत कर सकता है और रक्त को प्रभावित करने वाले नुकसान और दबाव को कम कर सकता है। रक्त में फाइब्रिनॉलिटिक गतिविधि को तोड़कर यह कोलेस्ट्रॉल और प्लेटलेट एकत्रीकरण के स्तर को भी कम कर सकता है। इसके अलावा, लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड सिंथेस और हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन को प्रोत्साहित करने की अपनी क्षमता के कारण उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से रोक सकता है। लहसुन में प्राकृतिक एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं जो इसे कम धमनियों में होने वाली रक्तस्राव को कम करने की क्षमता देती है और खून का थक्का विकास को रोकती है। 

4. शारीरिक चयापचय का समर्थन करता है:
लहसुन में मौजूद सल्फर, शरीर के चयापचय को समर्थन देने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ काम करता है, और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

5. त्वचा और बालों के लिए:
एलिकिसिन में एंटिफंगल, एंटी-एजिंग और त्वचा को चमकदार कर देने वाले लाभ है। यह त्वचा और शरीर के एंटीऑक्सीडेंट स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। लहसुन में मौजूद सल्फर संक्रमण को रोकता है और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जिससे त्वचा को एक प्राकृतिक चमक मिलती है। इसका उपयोग त्वचा रोगों जैसे मुँहासे, ब्लैकहेड, व्हाइटहेड, झुर्रियां आदि के लिए किया जा सकता है। 
इसके अलावा, लहसुन में उपस्थित मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा में मुक्त कणों के निर्माण को कम करने में मदद करते हैं। सल्फर शरीर में कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है जो, झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है। बस कुछ लहसुन फली को कुचल के, उनके रस को सामान्य चेहरे वाले मुखौटे में जोड़ दें, स्वास्थ्य लाभ में वृद्धि और समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने के लिए।

6. स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए:
लहसुन के बाल के लिए कई फायदे हैं। लहसुन न केवल बाल विकास के लिए उत्कृष्ट है, बल्कि यह बाल गिरने से रोकने में मदद करता है, केश कूप के पुनर्जन्म को बढ़ाता है, खोपड़ी से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालता है, बालों की बनावट को बढ़ाता है, और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। 
लहसुन में एलिसिन, खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में बालों के झड़ने को कम करता है और बाल विकास को उत्तेजित करने में मदद करता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फ़ंगल गुण होते हैं, जो डंड्रफ़ और खुजली वाली खोपड़ी के इलाज में मदद करते हैं। 

7. कान के संक्रमण के लिए:
लहसुन में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो कि रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं जो कान के संक्रमण और उसके बाद के दर्द के कारण होते हैं। यह ऐसे संक्रमणों की वजह से होने वाली सूजन को भी कम करता है।

3916 people found this helpful