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Flax Seeds In Hindi - Alsi ke Fayde aur Nuksan - अलसी के फायदे और नुकसान

Written and reviewed by
Dt. Radhika 93% (473 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  10 years experience
Flax Seeds In Hindi - Alsi ke Fayde aur Nuksan - अलसी के फायदे और नुकसान

अलसी लिनेसी परिवार से संबंधित हैं और वनस्पति रूप से लिनम् युसिटेटिसिमम् के रूप में जाना जाता है। अलसी हजारों वर्षों से भोजन के रूप में उपयोग किया गया है। अलसी छोटे, भूरा, सुनहरे रंग के बीज हैं। यह दुनिया में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ए.एल.ए) नामक पौधे आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छे स्रोत है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा अलसी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी 1, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और सेलेनियम का अच्छा स्रोत है। अलसी में विटामिन बी 6, आयरन, पोटेशियम, कॉपर और जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है। अलसी के बारे में एक और अनोखी तथ्य यह है कि वे मानव आहार में लिग्नांस का सबसे अच्छा स्रोत हैं। अलसी के पोषण और स्वास्थ्य लाभ निम्नानुसार हैं:

अलसी के फायदें - alsi ke fayde in hindi

  • फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत:अलसी के सबसे असाधारण लाभों में से एक यह है कि इसमे उच्च स्तर में म्यूसीजियम गम सामग्री हैं। म्यूसीज एक जेल बनाने वाला फाइबर है जो पानी में घुलनशील है और आंत्र पथ पर इसका अविश्वसनीय प्रभाव है। म्यूसीज पेट में भोजन को छोटी आंत में बहुत जल्दी से खाली करने से बचा सकता है जो पोषक तत्व अवशोषण को बढ़ा सकता है।
  • टॉक्सिसीटी:साथ ही, दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में अलसी अत्यंत उच्च है जो कोलन टॉक्सिसीटी, फैट कम होना और सुगर के लालच को कम कर सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए:चूंकि अलसी स्वस्थ फैट और फाइबर से पूर्ण होते हैं, इससे आपको बहुत अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी ताकि आप कुल मिलाकर कम कैलोरी खा सकें, जिससे वजन कम हो सकता है। ए.एल.ए फैट भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
  • कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने के लिए:अलसी बीज की घुलनशील फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में वसा और कोलेस्ट्रॉल को जाल में डालती है ताकि इसे अवशोषित नहीं किया जा सके। घुलनशील फाइबर पित्त को भी फंसाता है, जो पित्ताशय की थैली में कोलेस्ट्रॉल से बना होता है।
  • पित्त और कोलेस्ट्रॉल:पित्त को फिर पाचन तंत्र के माध्यम से उत्सर्जित किया जाता है, जिससे शरीर को और पित्त बनाने के लिए मजबूर किया जाता है। इससे रक्त में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का प्रयोग होता है और कुल कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
  • कैंसर के लिए:अलसी में एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं। हाल के अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि अलसी स्तन, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। अलसी में उपस्थित लिग्नांस में प्रतिजन गुण होते हैं और ट्यूमर द्वारा नए रक्त कोशिकाओं के निर्माण को रोकते हैं। अलसी का सेवन स्तन कैंसर रोगियों में जीवित रहने की दर में वृद्धि कर सकती है।
  • त्वचा के लिए:अलसी और इसके तेल में कई त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। लिग्नान और ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर, स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देते हैं और त्वचा रोगों को रोकते हैं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड: त्वचा कोशिकाओं के स्वस्थ विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। अलसी में उपस्थित लिग्नांस शरीर में मौजूद डी.एन.एच.टी के स्तर को कम करके त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए सहायता करते हैं।
  • एलर्जी:अलसी का नियमित सेवन, त्वचा की जलन, रैश, सूजन और लालिमा को सफलतापूर्वक कम कर सकती है। अलसी में आवश्यक फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज करते रहें, इस प्रकार मुँहासे, जिल्द की सूजन और छालरोग जैसी त्वचा की समस्याओं को रोकते है।
  • बालों के लिए:अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा बालों के लोच में वृद्धि करता है और उन्के टूटने की संभावना कम करता है। अलसी के एंटी इंफ्लामेटरी गुण रूसी, एक्जिमा और अन्य स्कैल्प स्थितियों की संभावना को कम करते है। अलसी खोपड़ी में सीबम के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, इस प्रकार फलक और रूसी को रोकते हैं।

अलसी के नुकसान - alsi ke nuksan in hindi

  • अलसी में बहुत अधिक कैलोरी होती हैं और बड़ी मात्रा में उपभोग से रेचक प्रभाव हो सकता है।
  • सिजर विकार से पीड़ित लोगों को अलसी की खुराक से बचना चाहिए क्योंकि इससे हालत और बिगड़ सकती है।
  • अलसी में साइनाइड यौगिकों की थोड़ी मात्रा होती है, जिससे शरीर पर न्यूरोटॉक्सिक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, इसका बड़ी मात्रा में उपभोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • अलसी के अन्य दुष्प्रभावों में खुजली, चकत्ते और सांस की तकलीफ शामिल है।
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