Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Breast Cancer Symptoms In Hindi! - स्तन कैंसर के लक्षण

Dt. Radhika 93% (473 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist,  •  9 years experience
Breast Cancer Symptoms In Hindi! - स्तन कैंसर के लक्षण

स्तन वसा, संयोजी ऊतक, और लोब में विभाजित ग्रंथि ऊतक से बना होता है। स्तन कैंसर तब शुरू होता है जब स्तन में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर निकलने लगती हैं। नलिकाएं का एक नेटवर्क लोब से निपल तक फैलता है। एक स्तन आमतौर पर दूसरे से छोटा होता है। महीने में अलग-अलग समय पर आपके स्तन अलग-अलग महसूस कर सकते हैं स्तनों के लिए आपकी अवधि के ठीक पहले लंपट महसूस करना आम बात है। आपके स्तन महीने में अलग-अलग समय पर अलग-अलग महसूस हो सकते हैं। स्तनों का आपकी अवधि के ठीक पहले लंपट महसूस होना आम बात है। 
स्तन कैंसर सामान्यतः कोशिकाओं जो स्तन के नलिकाएं होती हैं, में शुरू होता है। स्तन कैंसर तब शुरू होता है जब स्तन में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर बढ़ने लगती हैं। कोशिकाओं का यह उत्परिवर्तन एक ट्यूमर को जन्म देता है, जिसे एक गांठ के रूप में महसूस किया जा सकता है। अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो घातक कोशिका अंततः शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं, एक प्रक्रिया जिसे मेटास्टैसिस कहा जाता है। 
स्तन कैंसर के लक्षण
स्तन में एक गांठ आमतौर पर स्तन कैंसर से जुड़ा है, लेकिन अधिकतर समय, स्तन में गांठ कैंसर नहीं होता। किशोरावस्था में हार्मोनल परिवर्तन से लेकर क्षतिग्रस्त वसा ऊतक तक, महिलाओं में शुरुआती 20 से लेकर शुरुआती 50 की उम्र तक सभी स्तन गांठों में से 90 प्रतिशत से ज्यादा गैर-कर्कश (सौम्य) हैं। 
स्तम्भों में लंप्स स्तन संक्रमण, फाइब्रोकाइसटिक स्तन रोग (ढेलेदार स्तन), फाइब्रोएडीनोमा (गैर-कन्सेसर ट्यूमर), वसा-परिगलन (क्षतिग्रस्त ऊतक) जैसे कई अन्य कारणों के कारण हो सकते हैं।
यद्यपि अधिकांश स्तन गांठ कम गंभीर स्थितियों के कारण होते हैं, नए, पीड़ारहित गांठें फिर भी स्तन कैंसर का सबसे आम लक्षण हैं। एक महिला अपने स्तन में बदलाव देख सकती है, और मामूली असामान्य दर्द जो दूर जाता प्रतीत नहीं होता। इन परिवर्तनों के लिए देखें:

1. स्तन या निपल का अलग महसूस होना:
- निपल कोमलता, या स्तन या अंडरआर्म क्षेत्र में या उसके पास एक गांठ या मोटा होना।
- त्वचा की बनावट में परिवर्तन या स्तन की त्वचा में छिद्रों का इज़ाफ़ा
- स्तन में एक गांठ

2. दिखने में बदलाव:
- स्तन के माप या आकार में कोई भी अस्पष्टीकृत परिवर्तन
- स्तन पर कहीं भी गढ़ा
- स्तन की अस्पष्ट सूजन (खासकर अगर यह केवल एक तरफ है)
- स्तन का अस्पष्ट संकुचन (खासकर अगर यह केवल एक तरफ है)
- निप्पल जो थोड़ा सा आवक हो जाता है, या उलटा हो गया है

3. निपल निर्वहन:
किसी भी प्रकार के निप्पल निर्वहन, विशेष रूप से साफ़ निर्वहन या खूनी निर्वहन स्तन कैंसर का संकेत हो सकता है। एक दूधिया निर्वहन जब महिला स्तनपान नहीं कर रही है, हालांकि स्तन कैंसर से जुड़ा नहीं है, लेकिन एक डॉक्टर द्वारा जांच कराया जाना चाहिए।
इन लक्षणों में से एक या अधिक होने का मतलब यह नहीं है कि आपको स्तन कैंसर है। यदि आप इन संकेत और लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो एक पूर्ण मूल्यांकन के लिए अपने चिकित्सक को देखें।

4115 people found this helpful