Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Bhook Ka Na Lagna in Hindi - भूख में कमी और उपचार

Dr. Sanjeev Kumar Singh 87% (52 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  9 years experience
Bhook Ka Na Lagna in Hindi - भूख में कमी और उपचार

हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व खनिज पदार्थ विटामिंस आदि को हम भोजन के द्वारा ही ग्रहण करते हैं. जाहिर है. भोजन हम तभी करते हैं. जब हमें भूख लगती है. लेकिन क्या आपने सोचा है. तब क्या होगा जब आपको भूख ही नहीं लगेगी भूख न लगने से सबसे पहले तो आप खाना नहीं खाएंगे और खाना नहीं खाने के कारण शरीर में के लिए आवश्यक कोई भी तत्व आप नहीं ग्रहण कर पाएंगे जिससे कि कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होगी यह समस्या गंभीर भी हो सकती हैं. इसलिए अत्यंत आवश्यक है. कि हमें भूख लग हमें समय समय पर भूख लगती रहे और हम भोजन के रूप में शरीर के लिए आवश्यक सभी पदार्थों और कई अन्य स्वास्थ्यवर्धक पदार्थों का भी सेवन करते रहे जब आदमी को भूख नहीं लगती है. तो यदि जबरदस्ती किया जाए तू भी ज्यादा नहीं खा पाते खाने में खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता ऐसा आमाशय पाचन तंत्र में कमी होने के कारण भी हो सकता है. या इसके कई अन्य कारण जैसे की चिंता क्रोध भय घबराहट आदि भी हो सकती है. आइए भूख में कमी और इसके उपचार को विस्तार से समझते हैं.

1. गेहूं का चोकर, अजवाइन और सेंधा नमक
भूख न लगने की समस्या को हम गेहूं के चोकर में सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाने से भी दूर कर सकते हैं. इससे आपका आपको एक खाद्य पदार्थ भी मिल जाएगा और आपकी भूख लगने की समस्या भी दूर होगी. इसे कहते हैं एक पंथ दुई काज.
2. मेथी
मेथी के प्रयोग से भी आप भूख लगने की समस्या को दूर कर सकते हैं. कहां तक मेथी के सेवन की बात है तो आप मेथी को प्रतिदिन सब्जी या दाल में तड़का लगाने के समय इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सब्जियां दाल के स्वाद में भी वृद्धि होगी और आपकी भूख न लगने की समस्या भी दूर होगी.
3. हिंग, पुदीना और काली मिर्च
यदि आप एक गिलास पानी में 3 ग्राम जीरा पुदीना और काली मिर्च के साथ नमक डालकर पीते हैं. तो आपकी भूख न लगने की समस्या निश्चित रूप से दूर होगी. हिंग और पुदीना आपके पेट की विभिन्न समस्याओं को शांत करके कई अन्य समस्याओं को भी ठीक करने का काम करते हैं.
4. सेब
सेब की सहायता से हम कई परेशानियों को दूर करने का काम कर सकते हैं. भूख न लगने की समस्या भी इन्हीं समस्त परेशानियों में से एक है. यदि आप प्रतिदिन सेब के रस का सेवन करें तो इससे रक्त शुद्धि भी होती है. और भूख भी काफी तेज लगती है.
5. नींबू
नींबू को काटकर इसमें से सेंधा नमक डालकर यदि आप खाना खाने से पहले इसे चूसें तो इससे ना सिर्फ कब्ज दूर होगा बल्कि इससे पाचन में भी वृद्धि होती है और आपको खुलकर भूख लगता है. इसके अलावा इससे आपको अन्य लाभ भी मिलता है.
6. अजवाइन और काला नमक
जब भी आपको भूख न लगने की समस्या महसूस हो तो आप अजवाइन में स्वादानुसार काला नमक मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ सेवन करें. इससे आपको खुलकर भूख लगती है. और आपकी भूख न लगने की समस्या दूर होती है.
 

2 people found this helpful