Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Benefits Of Lemon Tea in hindi - लेमन टी के फायदे

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  8 years experience
Benefits Of Lemon Tea in hindi - लेमन टी के फायदे

आजकल चाय कॉफ़ी में कई वेरायटी इस्तेमाल की जाने लगी है और सबसे अच्छी बात ये है कि इनका स्वाद लाभ और स्वास्थ्य लाभ नार्मल चाय कॉफ़ी के मुकाबले ज्यादा बेहतर है । अक्सर चाय में ही तमाम तरह की चाय बना लेते हैं हम लोग पर इन नइ वेरायटी की कुछ स्वास्थ्य वर्धक चाय की किस्म न सिर्फ स्वास्थ्य के नजरिये से बेहतरीन हैं बल्कि कम खरचेलू और बनाने में भी आसान है । तो आज उन्ही गुणकारी चाय में से एक अहम नाम निम्बू चाय यानी लेमन टी की ही बात करते हैं जो अपने फायदों के लिए मशहूर है और कई लोगों की तो फेवरेट चाय भी है ।
नींबू को अक्सर हम अपने भोजन में सलाद के रूप में लेते हैं। इतना ही नहीं गर्मीयों के दिनों में नींबू पानी के सेवन से हमारी थकान मिटती है साथ ही हम चुस्त और उर्जावान भी हो जाते हैं।  ठीक इसी तरह से नींबू की चाय आपको एैसे फायदे दे सकती है जिनके बारे में शायद आपको अभी तक पता भी न हो। सेहत को बनाने के लिए नींबू महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और निम्बू की चाय के लिए कहना ही बनता है की स्वास्थ्य भी सेहत भी ।

आइए सबसे पहले हम जानते हैं नींबू चाय बनाने का तरीका। और फिर नींबू चाय के फायदे।
लेमन टी बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक गिलास में पानी लें। 
  • अब इसे पात्र में डाले और थोड़ी देर के लिए उबाले। 
  • अब इसमें थोड़ी मात्रा में चाय की पत्ती और शक्कर डालें, और थोड़ा सा उबाले। 
  • आप चाहें तो इस में एक दो लौंग , इलायची भी डाल सकते हैं । दो - तीन  तुलसी के पत्ते भी। काला नमक भी ।
  • अब इसमें नींबू का रस डाले और इसे एक कप या गिलास में छान लें। और लो अब आप की चाय तैयार और  अब आप इसे पीकर स्वादिष्ट चाय आनंद ले सकतें हैं ।

ध्यान रखें :- नीबू की चाय में कभी दूध न डालें
यदि आप खाना खाने के 1 घंटे पहले लेमन टी को पीते हैं तो इससे आपकी खाने की भूख बढ़ती है और यदि खाना खाने के बाद लेमन टी का सेवन करने से खाना पचता है। यानि दोनों ही तरीकों से लेमन टी लेने से आपकी सेहत अच्छी रहती है।
प्राकृति ने नींबू को अच्छी सेहत के लिए बनाया है। नींबू का प्रयोग आप अधिक से अधिक करें। नींबू की चाय से आप कई बीमारियों से मुक्त हो सकते हो साथ ही साथ लंबी उम्र तक जी सकते हो। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सुबह की शुरूआत लेमन टी से ही करें।

तो अब जानते हैं नींबू चाय के सेहत सुधारने वाले गुण

1. दिमाग करे दुरुस्त
नींबू की चाय पीने से दिमाग की तंत्रक्रियाएं शांत होती है। और दिमाग शीतल रहता है। जिससे आप अपने काम सोच समझ में मेंटल एक्टिविटी में खुदको बेहतर पाएंगे।

2. त्वचा में निखार लाए
 जैसे की हम सभी जानते है की निम्बू के रस में विटामिन सी होता है जो की हमारे स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह हमारे स्किन पर ग्लो लाता है | इसलिए आप अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहते है तो दिन में कभी भी एक बार लेमन टी की चुस्की जरूर लें । 

3. सिर दर्द मिटाए
लेमन टी पीने से सिर दर्द कम होता है। साथ ही यह शरीर में होने वाली सामान्य कमजोरी को भी दूर करती है लेमन टी।

4. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
हाल ही में हुए अघ्धयन में इस बात का पता चला की लेमन टी के सेवन से काफी हद तक दिल संबंधी रोगों को रोका जा सकता है। लेमन टी में मौजूद सिंअवदवपके शरीर की सूजन को कम करती है। जिन लोगों को खून का थक्का नहीं जमता उन्हें भी लेमन टी पीनी चाहिए।
हृदय रोगों में तो बेहद असरकारी प्राकृतिक दवा है लेमन टी। लेमन टी दिल पर जमी हुई गंदगी को निकाल कर साफ करती है जिससे हृदय को लगने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है।
नींबू की चाय इंसुलिन की गतिविधि में सहायता करती है। यह शरीर में चीनी के जरिए यानि ग्लूकोज से उर्जा का उत्पादन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

5. दिमाग की थकान में लेमन टी
 दरसल नींबू की गंध हमारे दिमाग को साफ कर के हमारे मूड को ताजा कर हमारे दिमाग में चुस्ती और फुर्ती को दुबारा लाने में काफी मदद करता है | इसलिए यदि आप कोई काम करते करते थक गए है और काफी तनाव महसूस कर रहे हों तो बस एक कप लेमन टी पिएं फिर महसूस करे  वही ताजगी जिससे आपका मूड बन जाएगा।क्योंकि यह चिंता या तनाव को उर्जा में बदल देती है।

6. पेट के लिए फायदेमंद
पेट से संबंधित बीमारियों के लिए लेमन टी किसी दवा से कम नहीं है। लेमन टी के नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।

7. गले के लिए लाभदायक
लेमन टी सेहत के लिए काफ़ी लाभदायी है । ग्रीन टी गले की सूजन गले मे जलन या गला खराब जैसे कई प्रॉब्लम्स के लिए आयुर्वेदिक गुणकारी घरेलू नुस्ख़ा साबित हुआ है।

8. उर्जावान बनाती है
आप भी सुबह की शूरूआत नींबू की चाय से कर सकते हो। यह दूसरी चायों से बेहद सुरक्षित और उर्जावान होती है। जिससे आप दिनभर खुदको एनरजेटिक महसूस करेंगे।

9. बदबू दूर करने के लिए
 यदि आपके हाथों में बदबू आ रही हो तो आप नींबू की चाय से भी हाथों को धो सकते हो। इससे हाथों से बदबू चली जाती है।

10. वजन घटाने में असरदार
अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो नार्मल चाय पीने की बजाए नींबू वाली चाय पीजिये। नींबू की चाय पेट को भी साफ करता है और शरीर से गंदगी को भी बाहर निकालती है। तो अगर आपको वजन कम करना है और स्‍वस्‍थ्‍य रहना है तो नींबू की चाय बना कर रोज सुबह पियें। 
पर ध्यान रहे  जिन लोगों को अल्सर की परेशानी हो वे नींबू का या निम्बू की चाय का सेवन न करें।
 

7 people found this helpful
Thank DoctorThank